ekterya.com

बिल्लियों में पुरानी उल्टी का निदान कैसे करें

"क्रोनिक" शब्द का अर्थ है कि कोई समस्या एक लंबे समय तक बनी रहती है जीर्ण उल्टी के साथ बिल्लियों को दो समूहों को एकीकृत कर सकते हैं: जो लोग ऊपर फेंक "खुशी" क्योंकि वे समय-समय पर बीमार हैं, लेकिन आम तौर पर स्वस्थ और जो वमन "उदासी" क्योंकि वे एक अंतर्निहित चिकित्सा हालत है कि निदान और इलाज किया जाना चाहिए है । आपके बिल्ली का क्या असर पता लगाने के कई तरीके हैं, हालांकि अधिकांश बार आपको उन्हें पशु चिकित्सक के पास ले जाना होगा।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि क्या आपकी बिल्ली "उत्साहपूर्वक" या "दुख की बात"

बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 1
1
आपको पता होना चाहिए कि यदि आपकी बिल्ली बहुत घास खाती है, तो यह एक हो सकता है कि "खुशी से" उल्टी हो। उन्हें पहचानने के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत यह है कि वे आम तौर पर स्वस्थ होते हैं लेकिन उन घास को खाने की प्रवृत्ति होती है जिन्हें वे पसंद नहीं करते। यह उम्मीद की जाने वाली घटनाओं की एक श्रृंखला है जो आप आमतौर पर एक से अधिक अवसरों पर ध्यान देते हैं। कुछ बिल्लियां हर दो या तीन दिन बीमार हो सकती हैं, जबकि कुछ लोग सप्ताह में एक बार ऐसा करते हैं। एक बार जब वे उल्टी पैदा कर लेते हैं तो वे खुश महसूस करते हैं, वे चारों ओर घूमना शुरू करते हैं और वे सैंडविच भी देख सकते हैं। घास के सेवन के साथ आने वाली अन्य आदतों में शामिल हो सकते हैं:
  • सामान्य रूप से खाएं, भोजन को अच्छी तरह से बनाए रखें, एक अच्छे वजन पर रहें, सक्रिय रहें और एक चमकीला कोट करें।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 2
    2
    समझें कि वाणिज्यिक बिल्ली का भोजन आवश्यक रूप से एक सामान्य पाचन प्रक्रिया में मदद नहीं करता है। जंगली बिल्लियों अपने पूरे शिकार (हड्डियों, त्वचा और पेट सामग्रियों सहित) खाएंगे। जब वे ऐसा करते हैं, तो वे जो वे कर सकते हैं को पचाने और फिर उन भागों को उल्टी कर देते हैं जिन्हें पचा नहीं जा सकता। वाणिज्यिक बिल्ली के भोजन में उत्तेजना की कमी होती है जो उल्टी का कारण बनती है, जिससे कि कुछ बिल्लियां घास खाने से उल्टी कर सकती हैं।
  • अगर आपकी बिल्ली उल्टी "जयजयकार" करती है लेकिन अन्यथा बहुत अच्छी लगती है, तो डॉक्टर की अगली समीक्षा में इसकी आदत का उल्लेख करने के लिए पुष्टि करें कि कोई समस्या नहीं है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 3
    3
    एक बिल्ली के संकेतों को पहचानें जो "दुर्भाग्य से" उल्टी करता है निदान का निर्धारण करने के लिए इन बिल्लियों को एक चेकअप की आवश्यकता है ये जानवर हैं जो वजन कम करते हैं, भोजन को बनाए रखने में कठिनाई होती है, भूख को खो देते हैं, अपारदर्शी कोट होते हैं, बहुत अधिक पानी पीते हैं या सुस्त होते हैं।
  • पशुचिकित्सक को अपनी बिल्ली लेने का एक अन्य कारण उल्टी की आवृत्ति बढ़ाना है, उदाहरण के लिए, यदि आप हर हफ्ते एक बार हर रोज जाते हैं। अगर आपको संदेह है और आपकी बिल्ली नियमित रूप से उल्टी कर रही है, तो इसे जांच के लिए पशुचिकित्सा में लेने के लिए सबसे सुरक्षित है।
  • विधि 2
    अपनी बिल्ली को एक शारीरिक दे दो

    बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 4
    1
    अपनी बिल्ली के लिए एक शारीरिक परीक्षा अनुसूची करें एक शारीरिक परीक्षा में, पशुचिकित्सा बिल्ली की जांच करेगा कि वह बीमारी के लक्षणों को देखने के लिए जो उल्टी का कारण बन सकती है और पेट या जनता की रुकावटों को देखने के लिए भी महसूस करेगी। निम्नलिखित चरणों में शारीरिक परीक्षा के कई पहलू शामिल हैं I
  • Video: शैतानी हवा का करें सफाया Shaitani Hava Ka Karen Safaya

    बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 5
    2
    पशुचिकित्सा आपकी बिल्ली के श्लेष्म झिल्ली की जांच करेगा। वह अपने होंठ को अपने मसूड़ों के रंग को देखने के लिए उठाएंगे। ये गुलाबी होना चाहिए, जैसे आपके खुद के मसूड़ों पीले मसूड़ों (बहुत हल्का गुलाबी या सफेद) एनीमिया से संकेत मिलता है और पीले रंग की सूजन पीलिया को बताती है। ये विवरण बताते हैं कि समस्या की पहचान करने के लिए कहां से हैं।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायग्नोस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    केशिका रीफिल के समय को देखो। यह मूल्यांकन करने का एक उपयोगी तरीका है कि बिल्ली का संचलन पर्याप्त है या यदि द्रव के नुकसान के कारण यह सदमे की स्थिति में है तो केशिका फिर से भरना का समय है। यह समय के बारे में होता है कि मसूड़ों को कहीं और जाने के लिए रक्त पर दबाव डालने के बाद फिर से गुलाबी हो जाता है। सामान्य केशिका फिर से भरना 2 सेकंड से कम समय लगता है और आमतौर पर गिनती करने के लिए तेज़ है। यदि यह दो सेकंड से अधिक है, तो विलंब होगा।
  • केशिका फिर से भरने के समय को मापने के लिए, होंठ उठाएं और गम को उंगलियों के साथ दृढ़ता से दबाएं जब तक गम पीला या सफेद न हो जाए। अपनी उंगली ले लो और देखो कि कितने सेकंड गम के लिए फिर से गुलाबी बारी करने के लिए लेता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 7
    4
    जलयोजन स्थिति की जांच करें कंधों से गर्दन की नींद उतारो और फिर इसे छोड़ दें त्वचा को तुरंत अपनी सामान्य स्थिति में वापस करना चाहिए। निर्जलीकरण त्वचा की लोच को कम करता है, जिसका अर्थ है कि यह अपनी मूल स्थिति में अधिक धीरे धीरे वापस आ जाएगी। गंभीर निर्जलीकरण एक प्रकार की "कार्प" बनाता है क्योंकि त्वचा एक चोंच की तरह रहती है, वापस जाने के बजाय उल्टी की एक बिल्ली के मामले में, यह संकेत यह इंगित कर सकता है कि यह निगलना से अधिक तरल पदार्थ खो रहा है। इस खोज का मतलब है कि बिल्ली को तरल पदार्थों के एक तत्काल प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, एक अंतःशिरा ड्रिप के माध्यम से
  • अंतःशिरा तरल पदार्थ को कैथेटर के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है जो बिल्ली के सामने वाले पैर की नस में रखा जाता है। कैथेटर एक अंतःशिरा इंसुटर और खारा का एक बैग से जुड़ा हुआ है जिससे द्रव सीधे खून में गिरता है। यह आमतौर पर 24 से 48 घंटों तक ले जाता है ताकि धीरे-धीरे अंतर्निहित द्रव की कमी को तब तक ठीक कर दें जब तक कि बिल्ली को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 8
    5
    वे बिल्ली की हृदय दर की जांच करेंगे हालांकि यह अजीब लगता है, जब उल्टी की जांच हो जाती है, तो एक अंतर्निहित कनेक्शन होता है। हाइपरथायरायडिज्म जैसे रोग (थायरॉयड ग्रंथि की उत्तेजित गतिविधि) उल्टी का कारण बन सकती है और ऊंचा दिल की दर से जुड़ा हो सकता है।
  • प्रति मिनट 180 बीट्स की एक आराम की हृदय गति असामान्य है और पशु चिकित्सक बिल्ली के गले के क्षेत्र को महसूस करेंगे कि यह देखने के लिए कि क्या यह एक बढ़े हुए थायरॉयड ग्रंथि को देख सकता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 9
    6
    बिल्ली का तापमान चेक किया जाएगा। यह 39 डिग्री सेल्सियस (102.2 डिग्री फ़ारेनहाइट) से कम होना चाहिए और यदि यह इस मूल्य से ऊपर है, तो यह बुखार का संकेत है।
  • एक बिल्ली जो उच्च बुखार के साथ उल्टी के एक संक्रमण का सामना कर सकते हैं
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 10
    7
    समझें कि एक पेट का गोलाकार क्या है एक पेट के छिद्र को बनाने के लिए, पशुचिकित्सा बिल्ली की पेट को बहुत सावधानी से महसूस करने के लिए अपनी उंगलियों के सुझावों का उपयोग करेगा वह यह जांच करेगा कि आपकी आंतों, किडनी, मूत्राशय, प्लीहा, और यकृत का सामान्य आकार और आकार होता है और ये चोट नहीं करते हैं। इज़ाफ़ा संक्रमण, सूजन, कैंसर या उन अंगों के बहिर्वाह के रुकावट का संकेत कर सकता है। आप असामान्य संरचनाओं को भी महसूस कर सकते हैं
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 11

    Video: Is Monogamy Natural? Sex Addiction? Sex Strike? (The Point)

    8
    अपनी बिल्ली एंटीपारैसिटिक दवा दीजिए अगर शारीरिक परीक्षा यह निर्धारित करने में मदद नहीं करती कि उसके साथ क्या होता है। अगर आपकी बिल्ली बेहद बीमार नहीं है या बुखार नहीं है, तो इसके अधिकांश भोजन को अच्छी तरह से हाइड्रेट किया जाता है और बनाए रखता है, पशुचिकित्सा एक निवारक एंटीपारैसिटिक उपचार देने का सुझाव दे सकता है।
  • एक बहुत ही उच्च परजीवी भार आंत्र की रुकावट या पेट की परत के एक जलन का कारण बन सकता है, जिससे उल्टी हो सकती है।



  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 12
    9
    हेयरबॉल के खिलाफ अपनी बिल्ली का इलाज करें बाल गेंदों के लिए उपचार में तरल पैराफिन से बनाई गई हल्के रेचक का उपयोग होता है जो बिल्ली के पंजा पर रखा जाता है। इन उत्पादों में से एक लक्स-ए-पेस्ट है, जिसमें आपको दो या तीन दिनों के लिए दिन में दो बार बिल्ली के पंजा के पैड पर 1 सेमी (1/2 इंच) डालना चाहिए।
  • विचार बिल्ली का पंजा के माध्यम से सीप और धीरे किसी भी hairball अपनी बिल्ली के पेट और कारण सूजन में है कि चिकना, और शौच या उल्टी खत्म करने में मदद करना है।
  • विधि 3
    प्रयोगशाला परीक्षणों के माध्यम से निदान प्राप्त करें

    बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 13
    1
    अपनी बिल्ली को एक रक्त परीक्षण दें रक्त परीक्षण किया जाना चाहिए, भले ही शारीरिक परीक्षा उल्टी के लिए विशिष्ट कारणों का निर्धारण नहीं करती है या शारीरिक परीक्षा से हुई किसी संदेह का समर्थन नहीं करती है। मेटाबोलिक पैनल में बायोकैमिस्ट्री और हेमटोलॉजी शामिल है। बायोकेमेस्ट्री अंगों के कार्य को मापता है, जैसे कि गुर्दे के कामकाज।
    • रुधिर इस तरह अगर बिल्ली एक उच्च सफेद रक्त कोशिका गिनती (संक्रमण से लड़ने) के रूप में रक्त कोशिकाओं, के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जो मामले में एक एंटीबायोटिक चिकित्सा इंगित किया जाता है, या आप कमजोर कर रहे हैं (कुछ संक्रमण की वजह से या कैंसर का कारण है), जो एनीमिया के कारणों को देखने के लिए पशुचिकित्सा का नेतृत्व करेगा।
  • बिल्लियों में डायग्नोस क्रोनिक विटिटिशन शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    बिल्ली के साथ क्या होता है यह जानने के लिए एक्स-रे का उपयोग करें अगर उल्टी के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं है, तो एक्स-रे ले जाना चाहिए। यह विपरीत सामग्री (बेरियम) के बिना एक सरल एक्सरे होगा
  • जानकारी रेडियोग्राफी के आधार पर प्राप्त सीमित है क्योंकि पेट के कोमल ऊतक संरचनाओं समान radiodensity, जिसका अर्थ है कि पेट की दीवार या अल्सर की उपस्थिति की मोटाई, अलग करने के लिए लगभग असंभव है।
  • हालांकि, एक्स-रे एक विदेशी शरीर (कुछ चीजें जो निगल सकती हैं) की खोज के लिए उपयोगी हैं और एक अवरोध पैदा कर रही हैं। यदि यह रुकावट पाई जाती है, तो इसे परिभाषित किया जाना चाहिए यदि इसे शल्यचिकित्सा से हटा दिया जाना चाहिए या यदि संभावना है कि विदेशी निकाय अकेले बाहर आती है)। एक्स-रे भी ट्यूमर की तलाश में मदद कर सकते हैं और अंग के आकार की जांच कर सकते हैं।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 15
    3
    उन्हें आपके बिल्ली के पाचन तंत्र में अल्ट्रासाउंड करने दें। अल्ट्रासाउंड उनके रास्ते में वस्तुओं की एक ग्रेस्केल छवि को पुन: उत्पन्न करने के लिए उच्च आवृत्ति तरंगों का उपयोग करते हैं। यह परीक्षण उल्टी समस्याओं के लिए काफी उपयोगी है क्योंकि यह पेट को असामान्य वृद्धि और विदेशी निकायों के लिए देखने में मदद कर सकता है। आंतों के भीतर तरल पदार्थ के संकुचन और आंदोलन का पैटर्न भी उन अवरोधों के बारे में सुराग दे सकता है जो आपकी बिल्ली के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है
  • अल्ट्रासाउंड की मदद से, पशुचिकित्सा पेट और आंतों की दीवार की मोटाई को माप सकते हैं और क्रेटर के लिए देख सकते हैं जो अल्सर की उपस्थिति का संकेत देते हैं। अल्सर का आमतौर पर मौखिक दवाओं के साथ इलाज होता है जो पेट की परत की रक्षा करते हैं और एसिड उत्पादन को कम करते हैं। ट्यूमर या कैंसर की उपस्थिति का सुझाव दे सकता है कि असतत bulges का पालन करना भी संभव है।
  • विधि 4
    उपचार के आधार पर निदान प्राप्त करें

    बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि स्टेप 16
    1
    यदि परीक्षणों के नतीजे नहीं मिले हैं, तो अगले चरण में परीक्षण उपचार की व्यवस्था है। यदि सभी परीक्षण सामान्य या नकारात्मक होते हैं, तो अगला कदम उपचार या बायोप्सी के माध्यम से निदान करना है।
    • उत्तरार्द्ध का अगला भाग में उल्लेख किया जाएगा, लेकिन यदि बिल्ली गंभीर रूप से बीमार नहीं है, तो पहले से ही परीक्षण पर विचार करना बेहतर होगा, क्योंकि आंत्र बायोप्सी पेरिटोनिटिस का जोखिम उठाती है और इसकी उच्च दर जटिलताएं होती हैं।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 17
    2
    एक हाइपोलेगरेनिक आहार के साथ बिल्ली फ़ीड। यदि उल्टी ही एकमात्र लक्षण है और सभी परीक्षण नकारात्मक या सामान्य हैं, तो पशुचिकित्सा सुझाव दे सकता है कि आप उसे हाइपोलेर्लैजेनिक आहार दें। इसका कारण यह है कि भोजन में कुछ तत्वों की संवेदनशीलता सूजन और उल्टी पैदा कर सकती है।
  • एक हाइपोलेगर्जेनिक आहार प्रोटीन के एक स्रोत और कार्बोहाइड्रेट का दूसरा स्रोत सीमित है। एक अन्य विकल्प हाइड्रोलाइज़ेड आहार देने के लिए है। उत्तरार्द्ध में प्रोटीन अणु होते हैं जो अपमानित होते हैं, जिससे कि वे आंतों की दीवारों के रिसेप्टर्स से बाँध हो सकते हैं जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 18
    3
    समझें कि एक हाइपोलेगलिनिक आहार क्यों काम कर सकता है। हाइपोलेर्लैजेनिक आहार के पीछे के सिद्धांत को आंत को स्थिर करने का मौका देना है, क्योंकि भोजन इसे फेंकने नहीं देगा। इसलिए, एक खाद्य एलर्जी से ग्रस्त पुराने उल्टी के साथ एक बिल्ली उल्टी को बंद कर देगी यदि वह हाइपोलेर्लैजेनिक आहार का उपयोग करता है
  • हालांकि, यदि उल्टी जारी रहती है, तो एक आंत्र बायोप्सी आवश्यक हो सकता है
  • विधि 5
    पेट और आंत्र बायोप्सी के लिए अपनी बिल्ली तैयार करें

    बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 1 9
    1
    समझे कि, अक्सर, एक बायोप्सी निश्चित निदान की पेशकश कर सकता है। आंत का एक छोटा सा हिस्सा इकट्ठा किया जाता है और फिर परीक्षा के लिए एक हिस्टोलिस्ट को भेजा जाता है। वह एक माइक्रोस्कोप में कोशिकाओं को देखेंगे। नमूनों को एन्डोस्कोप से प्राप्त किया जा सकता है, जो अन्तराल की परत को छानने के लिए और नमूना निकालने में कार्य करता है।
    • आंतों की दीवार की पूरी मोटाई के बायोप्सी के नमूनों को शल्यचिकित्सा को एक लैपरोटमी (पेट की शल्य चिकित्सा की खोज) के माध्यम से हटा दिया जाता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 20
    2
    एक उच्च जटिलता दर है आंत की पूरी मोटाई की बायोप्सी जटिलताओं की उच्च दर से जुड़े हैं सर्जन के कौशल के साथ इसका कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन चोट के जवाब में आंत्र दीवार की प्रवृत्ति के साथ ऐसा करना पड़ता है, जिसके कारण पलटन एक साथ दबाना और ढीला कर सकता है, जिससे आंत्र की सामग्री बाहर आ सकती है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 21
    3
    पशु चिकित्सक के साथ विकल्पों पर चर्चा करने के लिए समय निकालें। यदि आप अपनी बिल्ली को आंतों की बायोप्सी करने का इरादा रखते हैं, तो पशुचिकित्सा के साथ उनके बारे में बात करें ताकि आप सभी जोखिमों और फायदे जान सकें।
  • युक्तियाँ

    • पशुचिकित्सा भी दस्त के लिए देख सकते हैं। आपके मलाशय में मल हो सकता है - यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि दस्त मौजूद हैं या नहीं।
    • एक अन्य उपयोगी सुराग दर्द है - पेट के कुछ हिस्सों में दर्द समस्या के स्थान को इंगित कर सकता है। उदाहरण के लिए, पेट के सामने दर्द में अग्नाशयशोथ का संकेत हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com