ekterya.com

बिल्लियों में तीसरी पलक की छाती का इलाज कैसे करें

बिल्लियों, एक ऊपरी और निचले पलक रखने के अलावा, जो भी तीसरे पलक के रूप में जाना जाता है, जो नाक के सबसे निकट आंख के कोने में स्थित है। यह पलक आंखों की चोटों से बचाता है और आँखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आँसू के उत्पादन का भी ख्याल रखता है। सामान्य तौर पर, इसे छिपा रखा जाता है, क्योंकि इसमें कुछ तंत्रिकाएं होती हैं जो उन क्षणों को नियंत्रित करती हैं जिनमें उन्हें आगे निकलना चाहिए या पीछे हटना चाहिए। हालांकि, कभी-कभी, एक या दोनों आंखों में ये पलकें निकलती रहती हैं और बिना त्यागें रह सकती हैं। इन मामलों में, आपको अपनी बिल्ली तुरंत पशुचिकित्सा के लिए लेनी चाहिए

चरणों

विधि 1

इसे निदान करने के बाद एक पलक प्रक्षोषण का इलाज करें
बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना का इलाज शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने पशु चिकित्सक द्वारा सुझाए गए उपचार का पालन करें यह समस्या आमतौर पर अपने आप को हल कर सकती है, लेकिन सबसे अधिक संभावना है कि आपकी बिल्ली को पलकों को उसके मूल स्थान पर लौटने के लिए उपचार की आवश्यकता है। यह परीक्षा के बाद आपके पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जाएगा, लेकिन सामान्य तौर पर, उपचार में दवाओं और शल्य चिकित्सा के संयोजन शामिल होंगे
  • यदि आपके उपचार के बारे में कोई सवाल है (उदाहरण के लिए, दवाओं के तंत्र या सर्जरी की प्रकृति के बारे में), तो अपने पशुचिकित्सा से पूछने में संकोच न करें।
  • ध्यान रखें कि यदि आप पत्र के उपचार का पालन करते हैं तो आपकी बिल्ली को ठीक करने का एक बड़ा मौका होगा।
  • Video: नानी माँ ने तोता पाला | Hindi Rhymes for Children | Infobells

    बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना का इलाज शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अपनी बिल्ली को एंटी-इन्फ्लमामेटरीज का प्रबंध करें आप उपयोग कर सकते हैं विरोधी भड़काऊ आई ड्रॉप करता है, तो आप देखते हैं कि पलक लाल और चिढ़ है। अपनी बिल्ली में चेरी आई के रूप में जाना समस्या से ग्रस्त हैं (यानी, क्या बाहर खड़ा आंख तीसरी पलक की अश्रु ग्रंथि है), तो आप आंख स्टेरॉयड युक्त बूंदों के साथ अपने मूल स्थान पर ग्रंथि रिटर्न मदद कर सकता है।
  • प्रशासन करने के लिए ड्रॉप, अपनी बिल्ली को अपनी गोद में या एक सपाट, मजबूत सतह पर पकड़ो। फिर, अपना सिर ऊपर झुकाव और जबकि अपनी nondominant हाथ पलकें राशि के साथ अपने को खुला रखने अपनी बिल्ली की आँखों में बूंदों की सुझाई गई राशि छोड़ने के लिए अपनी प्रमुख हाथ के साथ ड्रॉपर प्रेस करने का प्रयास करें।
  • सुनिश्चित करें कि ड्रॉपर की नोक आपके बिल्ली की आंख के संपर्क में नहीं आती है।
  • ध्यान रखें कि आपकी बिल्ली इस प्रक्रिया से बहुत असहज हो जाएगी, इसलिए एक विकल्प भोजन से पहले बूंदों का संचालन करने के लिए हो सकता है ताकि यह पुरस्कार हो।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना का इलाज शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    चिकित्सा समस्या का इलाज करता है जो तीसरी पलक की फलाव का कारण बनता है। यह मामलों में यह महत्वपूर्ण है कि इस उभार में एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या है, जैसे कि आंतों परजीवी के पर्याप्त भार, जो हाउ सिंड्रोम से संबंधित हो सकता है (यानी, दोनों पलकों में फैलाने के मामले) इस मामले में, आपका पशुचिकित्सा आपके बिल्ली के लिए एक एंटीपारैसिटिक लिख सकता है
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना का इलाज शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अपनी बिल्ली स्थानीयकृत एपिनफ्रिन का प्रबंधन करें इस दवा को एड्रेनालाईन के रूप में भी जाना जाता है, हाउ सिंड्रोम के लिए इस्तेमाल होने वाले मुख्य उपचार दोनों पलकों पर कुछ बूंदों के साथ होता है इससे उन्हें वापस लेना होगा और उनके मूल स्थान पर लौट जाना होगा। किसी भी मामले में, यह भी संभावना है कि, कई हफ्तों या महीनों के बाद, पलक अपवर्तन अपने आप ही स्वस्थ होता है
  • हालांकि, क्योंकि संभावना है कि तीसरी पलक की फलाव एक और चिकित्सा समस्या का एक लक्षण और न सिर्फ एक अलग समस्या अकेली है, व्यवहार में, आमतौर पर इलाज के निर्धारित आंखों से चला जाता है है। इसके बजाय, पशु चिकित्सकों अक्सर मूल समस्या है कि पलकों के टक्कर की वजह से है या सिर्फ अपने दम पर वापस लेना है, क्योंकि यह समस्या अपने आप में बिल्लियों के लिए हानिकारक नहीं है इन के लिए प्रतीक्षा के लिए उपचार की सलाह देते हैं।
  • आप फेनोलेफ्रिन के साथ हॉव सिंड्रोम का भी इलाज कर सकते हैं, जो एपिनेफ्रीन के समान है।
  • इसके अलावा, ये एक ही दवाएं अपने सामयिक रूप में पलकें पर लागू हो सकती हैं जैसे कि आप किसी अन्य प्रकार के सामयिक विरोधी भड़काऊ के साथ हालांकि, किसी भी मामले में आपको इन डॉक्टरों के आवेदन पत्र के बारे में पत्र में अपने पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना का इलाज शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    सर्जरी के माध्यम से अपनी बिल्ली की चेरी की आंखों की मरम्मत करें यदि स्टेरॉयड वाले बूंदों के साथ इलाज तीसरे पलकें अश्रु ग्रंथियों के फलाव को हल करने में विफल रहता है, तो आपका पशुचिकित्सा शल्य चिकित्सा की मरम्मत कर सकता है, जो एक बहुत प्रभावी विकल्प है। वास्तव में, शल्य चिकित्सा द्वारा उपचार के बाद, समस्या की पुनरावृत्ति मामलों की सिर्फ 5 से 20% की रिपोर्ट में किया गया है। इस बात को ध्यान में रखें, कि इस मामले में, समस्या का पता लगाने के बाद जितनी जल्दी हो सके सर्जरी करने के लिए बेहतर होगा ताकि आपकी बिल्ली को इसके ठीक होने का बेहतर मौका मिले।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय छेड़छाड़ का शीर्षक शीर्षक छवि



    6
    पूरी तरह से तीसरे पलक की अश्रु ग्रंथि को हटाने की संभावना के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें। यह एक विकल्प है, तो सर्जरी सफल नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया के विपक्ष के बीच आंसू उत्पादन में कमी, जिसका अर्थ है कि अपनी बिल्ली सूखी आंखों से भुगतना होगा है में रखना है जीवन के लिए यह भी कॉर्निया और conjunctivae (पलक की अंदरूनी परत यानी) सूखी आंखें के कारण के लिए समस्याओं को जन्म दे सकता है।
  • विधि 2

    जब एक उभाड़ विकसित हो सकता है तो पहचानें
    बिल्लियों में तीसरे पक्षीय छेड़छाड़ का शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    अपनी बिल्ली के तीसरे पलक का पता लगाएँ यह आमतौर पर सफेद या हल्के गुलाबी है और, जहां यह फैलता है, आंशिक रूप से कॉर्निया (आंख की पारदर्शी परत) को कवर किया जाएगा। हालांकि, आपकी बिल्ली का दृष्टिकोण काफी हद तक प्रभावित नहीं होगा, जब तक कि पलक को कवर नहीं किया जाता है कॉर्निया के 50% से अधिक
    • जिन मामलों में दोनों आँखों में तीसरी पलकें फैलती हैं उन्हें हाउ सिंड्रोम कहा जाता है, जो एक तंत्रिका संबंधी समस्या है।
    • तीसरे पलक की उत्तेजना भी होनर्स सिंड्रोम के रूप में जाने वाली एक अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्या के कारण हो सकती है।
    • ध्यान दें कि, तीसरी पलक अश्रु ग्रंथि भी है क्योंकि एक कुछ मामलों में गांठ इस ग्रंथि के साथ और पलक के साथ ही नहीं हो सकता है। यह "चेरी आंख" के रूप में जाना जाता है, हालांकि यह बिल्लियों में अपेक्षाकृत दुर्लभ समस्या है। इन मामलों में, अश्रु ग्रंथि में एक गुलाबी और अंडाकार उपस्थिति होगा।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना का इलाज शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    उस समय को ध्यान में रखें जब आप तीसरे पलक की फलाव का पता लगाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये उदाहरण असामान्य रूप से असामान्य नहीं हैं। उदाहरण के लिए, पलकें आम तौर पर फैल जाती हैं, जबकि बिल्लियां सोती हैं लेकिन जब वे जागते हैं तो तुरंत वापस आ जाती हैं। यह एक लड़ाई के दौरान भी हो सकता है, जब आंखों में एक मांसपेशी इसे खींचती है ताकि इसे सॉकेट में डाला जाता है ताकि तीसरे पलक झपट सकें। हालांकि, यदि आप उन मामलों में तीसरे पलक की फांसी पर ध्यान देते हैं जिसमें आपकी बिल्ली होती है मुझे नेत्र संरक्षण की आवश्यकता नहीं होगी, यह असामान्य माना जाता है। उदाहरण के लिए, तीसरे पलक की उत्तेजना के निम्नलिखित असामान्य कारणों पर ध्यान दें:
  • वजन घटाने या निर्जलीकरण इससे आंखें अपने कुर्सियों में डुबो जाती हैं जिससे कि तीसरा पलक पनप सकता है।
  • तीसरे पलक में एक ट्यूमर या सूजन।
  • आँख के अंदर एक द्रव्यमान, जो तीसरे पलक को बाहर कर सकता है।
  • तंत्रिका संबंधी समस्याओं (उदाहरण के लिए, हॉव या हॉर्नर सिंड्रोम) जो कि तीसरे पलक में नसों के नियंत्रण को प्रभावित करते हैं।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना का इलाज करते हुए चित्र शीर्षक 9
    3

    Video: दादरी में बंदर का आतंक

    यह देखने के लिए कि क्या आप लालिमा का पता लगाते हैं, अपनी बिल्ली की पलकें देखें तीसरे पलक के फलाव से होने वाली चिड़चिड़ापन के कारण यह आंख में हो सकता है। उदाहरण के लिए, चेरी आंख के मामलों में, हवा में हो सकता है धूल के कारण फैला हुआ अश्रु ग्रंथि लाल हो जाती है। जब यह फैलता है तो यह भी तीसरे पलक में जलन और लालिमा का कारण है।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना का इलाज शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    पशु चिकित्सक के लिए अपनी बिल्ली ले लो। क्योंकि तीसरी पलक की प्रत्याशा चिकित्सा समस्याओं की एक विस्तृत विविधता के कारण हो सकती है, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पशुचिकित्सक ने अच्छी तरह से अपनी बिल्ली की आँखों की जांच कर ली और इस समस्या के मूल कारण को निर्धारित करने के लिए अन्य परीक्षण करें। उदाहरण के लिए, फैलाने वाली पलकें, आँसू का उत्पादन (शमीर के परीक्षण के रूप में जाना जाता है), प्रकाश के लिए विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया (फोटोमीटर रिफ्लेक्स), और कॉर्नियल घावों की संभावना अक्सर जांच की जाती है हरे फ्लोरोसेंट स्पॉट
  • अपने पशु चिकित्सक मानता है कि उभार के कारण मस्तिष्क संबंधी है, तो यह आपको अन्य परीक्षणों अपनी बिल्ली के लिए, एक तंत्रिका विज्ञान की परीक्षा और एक एक्स-रे खोपड़ी की तरह दे सकता है।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि आप मनुष्य पलकें अपनी बिल्ली का इलाज करने के लिए बनाया गया एक पर्चे के बिना आँख उपचार उपयोग नहीं करना चाहिए, उसे पशु चिकित्सक के लेने से पहले अकेले, क्योंकि अन्यथा, भी बहुत कुछ प्राप्त करने के लिए कठिन हो सकता है एक सटीक निदान
  • यह भी महत्वपूर्ण है कि यदि आप किसी भी प्रकार की आंखों की चोट से पीड़ित हो तो पशु चिकित्सक को तुरंत अपनी बिल्ली ले लें।
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी हो सके समस्या का इलाज करना सबसे अच्छा है, क्योंकि तीसरे पलक की उत्तेजना आपकी बिल्ली की आंखों को परेशान कर देगी
    • आपको अपने पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित उपचार का हमेशा पालन करना चाहिए।
    • यदि आपके बिल्ली की तीसरी पलक का फलाव हार्नर्स सिंड्रोम के कारण है, तो यह अपने आप से हल करने की अधिक संभावना है।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com