ekterya.com

कैसे कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए ताकि वे छाल न करें

बार्किंग प्राकृतिक तरीके से कुत्ते बोलना है हालांकि, ये गंभीर या अनियंत्रित हो जाने पर भी समस्याग्रस्त व्यवहार हो सकते हैं। यदि आपका कुत्ता भौंकने की बुरी आदत को विकसित करता है, तो आप उसे सही तकनीकों का उपयोग करके और अंतर्निहित कारणों को संबोधित करने के लिए बेहतर व्यवहार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कुत्ते को आदत विकसित करने से रोकें

छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों न तो बार्क चरण 1
1
बदमाश चिल्ला को इनाम न दें एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए यह प्रारंभिक अवस्था में छाल नहीं करता है, यह विकसित होने के बाद आदत को खत्म करने से ज्यादा आसान है। इसके लिए मुख्य घटक में से एक यह है कि भौंकने को कभी भी मजबूती या इनाम न दें। अगर आपका कुत्ता छाती और चुप होने के लिए चिल्लाता है, तो वह समझ जाएगा कि आप ध्यान से अपने भौंकने को पुरस्कृत कर रहे हैं। मैं भी एक तरह की भौंकने जिसके साथ आप जवाब दे रहे हैं के रूप में चीख की व्याख्या कर सकते हैं। यदि आप इसे अनुमोदन के साथ भ्रमित करते हैं, तो आपका कुत्ता व्यवहार को दोहराने की अधिक संभावना होगी।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों को न तो बार्क चरण 2
    2
    भौंकने पर ध्यान न दें शांत करने के लिए अपने नए कुत्ते पर चिल्लाने के बजाय, पहले भौंकने की उपेक्षा करें अगर कुत्ता अपने हिस्से पर ध्यान और प्रतिक्रियाओं को भौंकने से संबंधित नहीं होता है, तो व्यवहार का उपयोग करने की संभावना कम होगी।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों को न तो बार्क चरण 3
    3
    अपने कुत्ते को विचलित करें अगर आपके व्यवहार को कई मिनट के लिए नजरअंदाज करने के बाद भौंकना बंद नहीं हो जाता है, तो व्यवहार को भूल जाने के लिए अपने कुत्ते को विचलित करने का प्रयास करें। भौंकने की अनदेखी करने के लिए जारी है, लेकिन फिर फर्श पर कुछ फेंकता है, पेंट्री खोलने या कुछ और आप सामान्य रूप से अपने कुत्ते का ध्यान आकर्षित और कहा कि जांच की जाएगी करने के लिए करते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों को न तो बार्क चरण 4
    4
    कुत्ते को उस दिशा में पुनर्निर्देशित करें जो आप सकारात्मक रूप से मजबूत कर सकते हैं। अपने कुत्ते को ध्यान भंग करने के बाद, यह भौंकने बंद हो जाता है और जांच करने के लिए आपने संपर्क किया है, जिसे आप जानते हैं, जैसे "बैठे" का उपयोग करें तुरंत सकारात्मक व्यवहार का इनाम, जो भौंकने के बजाय अनुरोधित व्यवहार को सुदृढ़ करेगा।
  • यह आपके कुत्ते के साथ बुनियादी प्रशिक्षण की आवश्यकता पर भी जोर देता है। यदि आप अपने कुत्ते को अन्य मूल कमानों के साथ विचलित कर देते हैं जो वह समझता है, तो यह दुर्घटना से भौंकने को मजबूत करने से बचने का एक शानदार तरीका होगा। यदि आप अपने कुत्ते के आदेशों को सिखाने के तरीके के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो लेख देखें। "कैसे अपने कुत्ते को बुनियादी आज्ञाओं को पढ़ाने के लिए"।
  • एक क्लिकर के साथ अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें यह एक बढ़िया विकल्प है जो वांछित व्यवहार को सकारात्मक रूप से सुदृढ़ करने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन डॉग्स नॉट बार्क चरण 5
    5
    क्या कुत्ते घर में प्रवेश करते हैं अगर भौंकने से बाहर होता है यदि आपका नया कुत्ता आपके यार्ड में पैदल चलने वालों की छाल करता है, तो उसे उस घर में प्रवेश करें जिससे भौंकने की उपेक्षा हो। रुको जब तक कुत्ता पैदल यात्री पर भौंकने से रोकता है और उसकी पट्टा डाल देता है अगली बार कुत्ते को किसी दूसरे व्यक्ति में भौंकने शुरू होता है, उसे एक बार घर ले जाना चाहिए, उसे एक पट्टा पर ले जाना चाहिए। यदि आप इसे भौंकने के बीच में करते हैं, तो आप कुत्ते को सिखाना होगा कि भौंकने यार्ड में मस्ती का अंत है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों को न तो बार्क चरण 6
    6
    उसे बहुत व्यायाम करें बार्किंग एक तरीका है जो आपके कुत्ते ने खुद को अभिव्यक्त किया है, और वह भावनात्मक राज्यों के जवाब में छाल सकता है, विशेष रूप से ऊब। आपको लगता है कि ज्यादा व्यायाम और ध्यान Brindas करते हैं, इस बोरियत के जवाब में भौंकने की आदत का विकास को रोकने के लिए उपयोगी होगा। हर दिन अपने कुत्ते के साथ 15 मिनट की कम से कम 2 प्रशिक्षण सत्र को पूरा करें, और ले यह सड़क पर वस्तु और रन लाने खेलने के लिए 2 बार एक दिन के कार्यान्वित होने की (बड़े नस्ल के कुत्तों के लिए प्रति दिन 1 घंटे के लिए समर्पित और ऊर्जावान)।
  • अपने कुत्ते को 2 बार एक दिन चला गया करने के बाद भी बोरियत की वजह से भौंकने के लिए कुछ ऊर्जा खर्च करने के लिए लगता है, यह प्रत्येक अभ्यास सत्र पर बाहर बिताया गया समय बढ़ जाती है।
  • Video: The Lost Sea America's Largest Underground Lake & Electric Boat Tour

    विधि 2
    कारण पहचानें

    छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों को न तो बार्क चरण 7
    1
    अपने कुत्ते की भौंकने की जांच करें अपने कुत्ते की भौंकने को रोकने के लिए पहला कदम है कारण की पहचान करना। आपको थोड़ा कम करना पड़ सकता है, खासकर यदि आपका कुत्ता आमतौर पर छालता है जब आप नहीं होते हैं।
    • भौंकने के व्यवहार को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए अपने पड़ोसियों से बात करें। उन्हें पूछें जब उन्हें पता चला कि आपका कुत्ता भौंक रहा था और अगर उसका व्यवहार पैटर्न के अनुसार होता है आप उन्हें अपने पड़ोसियों पर भौंकने के बारे में पता कर रहे हैं दिखाने के लिए और आप को हल करने के लिए कड़ी मेहनत की कोशिश कर रहे हैं, यह भी उन्हें अपने आप को एक समस्या का एक हिस्सा पर विचार सहयोगी के बजाय मदद मिलेगी।
    • जब आप दूर रहें तो एक टेप या वीसीआर रिकॉर्ड छोड़ दें यह बेहतर है कि आप केवल ऑडियो के बजाए एक वीडियो रिकॉर्ड करें, क्योंकि इससे आप श्रवण वाले के अतिरिक्त भौंकिंग के संभावित दृश्य ट्रिगर्स की जांच कर सकते हैं। अपने कुत्ते को घर पर कई दिनों तक रिकॉर्ड करें और रिकॉर्डिंग की समीक्षा करें, ताकि आप उनके व्यवहार का एक स्पष्ट विचार कर सकें।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों न तो बार्क चरण 8
    2
    भौंकने के कारण की पहचान करें सबूत इकट्ठा करने के बाद, पैटर्न और ट्रिगर्स का पालन करना शुरू करें। सामान्य ट्रिगर्स में हमारे पास निम्नलिखित हैं:
  • एक जरूरत के प्रति अपना ध्यान प्रत्यक्ष करें आपका कुत्ता आपको तत्काल जरूरत के कारण आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए देख सकता है (जैसे कि बाथरूम जाना, भूख या प्यास होना आदि)।
  • ऊब या निराश लग रहा है एक कुत्ता ऊब या निराश महसूस कर सकता है क्योंकि वह किसी निश्चित क्षेत्र तक सीमित है या उसकी ऊर्जा खर्च करने का कोई तरीका नहीं है। भौंकने यह एक तरीका हो सकता है जिसमें कुत्ता अपनी चिंता जारी करता है या एक व्याकुलता पैदा करता है।
  • भय महसूस करो यदि कोई व्यक्ति, कोई ऑब्जेक्ट या शोर आपके कुत्ते को डरा देता है, तो यह प्रतिक्रिया में छाल सकता है। आपके कुत्ते की शरीर की भाषा आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगी कि क्या यह डर से बाहर निकलता है - एक डर की स्थिति कानों और पूंछ को समझ जाएगी।
  • क्षेत्रीय लग रहा है अगर किसी कुत्ते को अपने क्षेत्र में एक घुसपैठ के रूप में एक व्यक्ति या दूसरे कुत्ते को मानता है, तो वह उस क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने के लिए एक मार्ग के रूप में छाल सकता है। अक्सर, आप इसकी पहचान कर सकते हैं कि यदि एक कुत्ते भौगोलिक क्षेत्र में भौंकने वाला है, यदि उसके कान आगे हैं और उसकी पूंछ उठाई गई है।
  • उत्साहित लग रहा है कुत्ते अपने मालिक को देखने की उत्तेजना पर छाल सकते हैं, जो उनके उत्साह की अभिव्यक्ति है।
  • स्वास्थ्य समस्याओं को भुगतना यदि एक कुत्ते स्वास्थ्य समस्याओं (जैसे कि बहरापन, दर्द या मानसिक अशांति) से ग्रस्त है, तो यह संकेत के रूप में छाल सकता है कि कुछ गलत है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों न तो बार्क के चरण 9
    3
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो यदि आपके पास विश्वास करने का कोई कारण है कि आपका कुत्ते स्वास्थ्य समस्या के कारण छाल सकता है, पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति बुक करें
  • ध्यान रखें कि बुद्धिमत्ता के कारण पुराने कुत्तों की छाल हो सकती है यदि यह मामला है, पशुचिकित्सा एक दवा लिख ​​सकता है जो लक्षणों के साथ अपने कुत्ते को सौंपने में मदद करेगा।
  • विधि 3
    छाल को ठीक करें

    छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों न तो बार्क के चरण 10



    1
    प्रेरणा को हटा दें अपने कुत्ते के भौंकने के कारण की पहचान करने के बाद, प्रोत्साहन को खत्म करने का प्रयास करें।
    • आपके कुत्ते की छाल क्योंकि यह इस तरह के व्यवहार के लिए किसी प्रकार का इनाम प्राप्त करता है यदि आप उस इनाम को खत्म करते हैं, तो कुत्ते को अब छाल के लिए प्रोत्साहन नहीं मिलेगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते को पैदल चलने वालों के घर पर रहते हुए छाले होते हैं, तो दृश्य को अवरुद्ध करने के लिए अंधा या पर्दे बंद करें। यदि आपके कुत्ते को पैदल यात्री पर यार्ड में रहते हैं, तो उसे घर में प्रवेश करें जब वह किसी पर भौंकने लगेंगे
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों को न तो बार्क चरण 11
    2
    अपने कुत्ते की भौंकने पर ध्यान न दें जब आप अपने कुत्ते को फिर से प्रशिक्षित करना शुरू करते हैं, तो आपको भौंकने के उत्तर दिए बिना शुरू करना होगा। कुत्ते चिल्लाने या उसे बताना रोकने के लिए करने के लिए, यह ध्यान के रूप में यह व्याख्या करेगा, जो अपने आप अगर आप जानवर के साथ या यदि आप डांटने रहे नाराज हैं व्यवहार कोई फर्क नहीं पड़ता सुदृढ़ करेगा।
  • जब आपके कुत्ते की छाल, किसी भी तरह से इसे पहचान नहीं है इसे न देखें, इसके साथ बात मत करो, इसे दुखी मत करो और निश्चित रूप से इसे खाने या मिठाई न दें।
  • यदि आपको एक मौजूदा आदत को खत्म करना है, तो ध्यान रखें कि इससे बेहतर होने से पहले आपके कुत्ते की भौंकना खराब हो जाएगी। यदि आपके कुत्ते को भौंकने के लिए पहले से प्रयोग किया जाता है, तो आप प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, क्योंकि यह काम नहीं कर रहा है, क्योंकि यह अधिक छाल की आवश्यकता के रूप में इसका व्याख्या करेगा। किसी भी तरह से भौंकने की पहचान करने की आवश्यकता से बचें।
  • समय के लिए, आपको पड़ोसी को समझा जाना पड़ सकता है कि आप अपने कुत्ते की भौंकने वाली समस्या को रोकने की कोशिश कर रहे हैं और असुविधा के लिए माफी मांग सकते हैं। यदि वे समझते हैं कि आप रचनात्मक कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं (सिर्फ बहुत चिड़चिड़ा होने के बजाय), उम्मीद है कि वे अधिक सहानुभूति दिखाएंगे
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों न तो बार्क चरण 12
    3
    चुप्पी का पुरस्कार जैसे ही आपका कुत्ता भौंकने बंद हो जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपकी कार्रवाई के कारण को भ्रमित नहीं करता है, और फिर एक इलाज के साथ चुप्पी को इनाम देने के लिए 1 मिनट का इंतजार करें। यदि आप इसे लगातार करते हैं, तो आपके कुत्ते को समझना शुरू हो जाएगा कि भौंकने के लिए पुरस्कार नहीं मिलता है, लेकिन मौन
  • आपका कुत्ता इलाज प्राप्त करने के साथ चुप्पी को संबद्ध करना शुरू कर देगा। जब ऐसा होता है, तो उस समय का विस्तार करना शुरू करना चाहिए, जब पुरस्कार प्राप्त करने से पहले कुत्ते को शांत होना चाहिए।
  • यदि आप एक क्लिकर के साथ अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने जा रहे हैं, तो शांति के लिए उन्हें पुरस्कृत करने से पहले एक क्लिक के साथ चुप्पी को चिह्नित करने के लिए मत भूलना
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों को न तो बार्क चरण 13
    4
    अपने कुत्ते का ध्यान पुनर्निर्देशित करें यदि आपका कुत्ते छाल से शुरू होता है, तो वह उस पर ध्यान केंद्रित करता है जो उसे विचलित कर देता है ताकि वह उत्तेजना पर ध्यान केंद्रित कर रुक जाए।
  • अपने कुत्ते को बताने के लिए, उसका ध्यान पुनर्निर्देशित करने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि वह इसे भौंकने के लिए एक पुरस्कार नहीं माना जाएगा।
  • यदि आपका कुत्ता चुप है, तो उसे इलाज के साथ इनाम दें, लेकिन केवल जब वह चुप हो।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों को न तो बार्क चरण 14
    5

    Video: "O poder do esclarecimento, Holocausto" (Desenho animado)

    पड़ोसियों पर कुत्ते की भौंकने का प्रभाव कम करता है। जिस प्रक्रिया के दौरान आप अपने कुत्ते को फिर से प्रशिक्षित करते हैं, इसे पड़ोसी लोगों की सुनवाई के स्तर से जितना संभव हो उतना अधिक रखें, इस प्रकार असुविधा को कम करना।
  • अपने पड़ोसियों के संपर्क में रहें, और संकेत मिलता है कि आप अपने कुत्ते के भौंकने से अवगत हैं और समस्या को हल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं।
  • अगर आपके पास अपने पड़ोसी हैं, तो यह सद्भावना बनाए रखने और परेशान करने वाले कॉलों से बचने का सबसे प्रभावी तरीका होगा।
  • विधि 4
    अच्छी तरह से अपने कुत्ते को अनुकूलित रखें

    छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों न की बार्क चरण 15
    1
    अपने कुत्ते को पर्याप्त व्यायाम करने दें कुत्तों को मिलनसार है और पर्यावरण उत्तेजनाओं को स्वस्थ और अच्छी तरह से अनुकूलित रहने की आवश्यकता है।
    • अपने कुत्ते को पड़ोस के आसपास लगातार चलने के लिए ले लो।
    • जब भी संभव हो, अपने कुत्ते को पार्क में ले जाएं या रिक्त स्थान खोलें जहां वह स्वतंत्र रूप से चला सकते हैं
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों न तो बार्क चरण 16
    2
    अपने कुत्ते को पर्याप्त ध्यान दें। कुत्ते पैक जानवर हैं और उन्हें एक परिवार का हिस्सा महसूस करने की जरूरत है इसलिए, जब आप घर जाते हैं, तो उसे आओ और उसे आप और आपके परिवार के साथ मिलाना चाहिए।
  • अपने कुत्ते को बाहर या घर में न रहें न छोड़ें, क्योंकि इससे आपको चिंता और हताशा होने की संभावना है, जो खराब व्यवहार पैदा करेगा।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों न तो बार्क चरण 17
    3
    स्थिर रहें कुत्ते अक्सर मानव असंगतता के साथ भ्रमित हैं जब वे छाल करते हैं, तो कभी-कभी लोग उन पर चिल्लाते हैं, लेकिन कभी-कभी वे जवाब नहीं देते। नतीजतन, आपका कुत्ता यह निर्धारित करने में सक्षम नहीं होगा कि भौंकने अच्छा या बुरा है या नहीं
  • अपने कुत्ते को सिखाने का एकमात्र तरीका जो आप चाहते हैं, वह निरंतर होना है, इसलिए आप जानते हैं कि आप जो व्यवहार सीखना चाहते हैं और जो नहीं करते हैं
  • छवि का शीर्षक ट्रेन कुत्तों न तो बार्क चरण 18
    4
    अपने कुत्ते को "शांत" आदेश का जवाब देने के लिए सिखाना आप अपने कुत्ते को इस आदेश पर प्रतिक्रिया के लिए कैसे सिखाने के हैं, तो यह अधिक चिल्लाना में उसे करने के लिए "चुप" या "चुप रहो" उत्पादक हो जाएगा।
  • किसी भी अन्य व्यवहार की तरह आप अपने कुत्ते में पैदा करना चाहते हैं, दृढ़ता कुंजी होगी
  • शुरू करने के लिए, उसे "बात" करने के लिए सिखाना जब आप उससे पूछें आप दरवाजे को दोहन करके दिखा सकते हैं कि आप आगंतुक हैं। जब कुत्ते छाल, उसे इलाज (और अगर आपके पास है क्लिकर उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए याद)। जब कुत्ते लगातार प्रतिक्रिया करता है और कैंडी को देखता है, तो इस व्यवहार के लिए मौखिक संकेत दें, जैसे "भाषण" शब्द।
  • जब आपका कुत्ता पूछे जाने पर भरोसेमंद छाल कर सकता है, तो उसे "शांत" आदेश दिखाएं विचलन से मुक्त एक शांत वातावरण खोजें अपने कुत्ते को "बात" के बारे में बताएं, फिर "शांत" बोलें, भौंकने को रोकने के लिए उसके लिए प्रतीक्षा करें, क्लिकर का उपयोग करें अगर आप उसे एक के साथ प्रशिक्षित करने जा रहे हैं, और उसे इलाज के साथ इनाम दें
  • आवश्यक के रूप में दोहराएँ जब तक अपने कुत्ते "रहना" आदेश भौंकने रोकने के लिए और चुप होने के लिए एक पुरस्कार प्राप्त करने के संबद्ध करने के लिए सीखता है।
  • Video: काहो इहे टाइम हां - Kallu Hit Song | Ka Ho Ehe Time Ha | Arvind Akela Kallu Ji | Bhojpuri Song

    युक्तियाँ

    • हमेशा दया करो और धैर्य रखें, और कभी नहीं आप अपने कुत्ते को चोट पहुँचाते हैं
    • ध्यान रखें कि आपको अपने कुत्ते के व्यवहार को संशोधित करने के लिए समय की आवश्यकता होगी। आप कुछ दिन की अवधि में, भले ही आपके भौंकने की आदतों को रात भर नहीं बदलेंगे। अपने व्यवहार के पुनर्गठन के लिए कई सप्ताह या महीने के दौरान आपको अपने कुत्ते के साथ कई बार काम करना होगा। इस आदत को अब और अधिक समय दिया गया है, इस अवधि में व्यवहार को संशोधित करने की आवश्यकता है।
    • अपने कुत्ते को पूरे दिन और एक रात (या अधिक) के लिए अनसुचित नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि यह पीड़ा को उत्तेजित करेगा और अनुचित रक्षा तंत्र विकसित करेगा, जैसे भौंकने।

    चेतावनी

    • भौंकने से रोकने के लिए अपने कुत्ते को सर्जरी के विषय में न देखें। इसमें गला के चारों ओर ऊतक की परतों को हटाने से होते हैं, जिससे कुत्ते को कम और रसाली छाल होता है। कई पशु विशेषज्ञों यह अमानवीय मानते हैं, और यह इस तरह साँस लेने में कठिनाई, घुट, पुराने दर्द और यहां तक ​​कि मौत के रूप में जटिलताओं पेश करने के लिए आम बात है। इसके अलावा, यह प्रक्रिया केवल कुत्ते की मुखर ऊतक को प्रभावित करती है, यह अंतर्निहित व्यवहार को संबोधित नहीं करता है।
    • अधिकांश मानवतावादी संगठन "विरोधी-भौंकिंग" उपकरणों के उपयोग के खिलाफ होते हैं जो एक निर्वहन का उत्सर्जन करते हैं या एक आक्रामक गंध स्प्रे करते हैं यदि कुत्ते की छाल। सर्जिकल प्रक्रिया के अनुसार, ये डिवाइस अंतर्निहित व्यवहार को संबोधित नहीं करेंगे। इसके अलावा, कुत्तों की इंद्रियां मनुष्यों की तुलना में अधिक तीव्र होती हैं - इसलिए, हालांकि इन अव्यवहारिक तत्व अपेक्षाकृत हल्के लगते हैं, वास्तव में आपके कुत्ते को क्रूर हो सकता है। अंत में, ये हार एक प्रशिक्षण उपकरण के रूप में सजा का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए उन्हें प्रभावी होने की संभावना नहीं है। कुत्ते व्यवहार के साथ सजा को संबद्ध नहीं करते - इसके बजाय, वे अच्छे व्यवहार के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण और पुरस्कार के लिए सबसे अधिक प्रभावी ढंग से जवाब देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com