ekterya.com

कूड़े से पिल्ला कैसे चुनें

बहुत सोचने के बाद, आपने अंततः फैसला किया है कि यह आपके परिवार के लिए एक नया बालों वाला सदस्य जोड़ने का समय है। आपने कुत्तों की नस्लों की खोज की है जो आपकी जीवनशैली के लिए सबसे उपयुक्त है और आपको एक सम्मानजनक ब्रीडर मिल गया है और इसमें पिल्ले का एक नया कूड़ा है। अब आपको कूड़े में सही पिल्ला चुनना होगा, जो आपके कुत्ते को खोजने के लिए अंतिम चरण है। ध्यान रखें कि कोई नहीं है "सही परीक्षा" पिल्ला खोजने के लिए आपको चुनना चाहिए इसके बजाय, आप और आपके परिवार के लिए सही कुत्ता ढूंढने पर ध्यान केंद्रित करें।

चरणों

भाग 1
कूड़े की यात्रा करें

एक पिटक फॉर अ लीटर स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
1
एक ब्रीडर से एक पिल्ला खरीदने की कोशिश करें, उसे पालतू जानवरों की दुकान से खरीदने की बजाय। यह प्यारा पिल्लों को आप पालतू जानवरों की दुकान खिड़की में देखा लोड करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन एक खरीदने जोखिमपूर्ण हो सकता है। पालतू पशुओं के स्टोर से अधिकांश पिल्ले अकेले एक छोटे गिलास पिंजरे में रहते हैं। इस तरह, आपको यह देखने का अवसर नहीं होगा कि पिल्ला कूड़े की अन्य पिल्लों के साथ कैसे संपर्क करता है। इससे पिल्ला के व्यक्तित्व और व्यवहार का आकलन करना मुश्किल हो जाएगा।
  • पालतू जानवरों की दुकान में अधिकांश पिल्लों को बहुत जल्दी छोड़ दिया गया है और उन्हें कभी सीखने का मौका नहीं मिला है कि उनकी मां या भाई-बहनों से कैसे व्यवहार करें। एक पिल्ला जो पांच या छह हफ़्ते में खोला जाता है और पालतू जानवरों की दुकान में भेजे जाने पर उसकी मां या एक सम्मानित ब्रीडर का मार्गदर्शन नहीं होगा। इस गाइड के बिना, एक उच्च संभावना है कि पिल्ला भयभीत या आक्रामक हो जाएगा, एक आदमी का सबसे अच्छा दोस्त होने के बजाय।
  • आपको यह भी जानना चाहिए कि, ज्यादातर समय, पालतू जानवरों की दुकानों में बेचने वाले पिल्ले पिल्ले मिल्स में पैदा होते हैं (वयस्क कुत्ते अपने जीवन में पिंजरों में रहते हैं!) और भयानक परिस्थितियों में अगर आप उन भयानक प्रथाओं को खत्म करना चाहते हैं तो उन पिल्लों को खरीदना न करें।
  • एक पिटाई से एक लीटर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पिल्ले पैदा होने के तुरंत बाद ब्रीडर के साथ यात्रा का समय निर्धारित करें। आप कूड़े से एक पिल्ला नहीं चुनना चाहते हैं, जहां पिल्ती का पहला आधा पहले ही बेच दिया गया है। आम तौर पर, सबसे अच्छा पिल्ले सबसे पहले बेची जाती हैं, इसलिए कूड़े के जन्म के बाद ब्रीडर के साथ एक यात्रा का समय निर्धारित करने की कोशिश करें। यद्यपि ब्रीडर संभवत: आपको सात-आठ हफ्ते तक पिल्लों की यात्रा करने की अनुमति नहीं देगा, लेकिन यह विज़िटिंग सूची के शीर्ष पर होना सबसे अच्छा होगा।
  • अपने परिवार के सबसे व्यावहारिक सदस्य या विश्वास करने वाले दोस्त को आप से लें। किसी को आपको पिल्लों के साथ मूल्यांकन करने के लिए एक अच्छी मदद है क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है
  • पिल्ले पैदा होने से पहले ब्रीडर के संपर्क में रहें। ब्रीडर संपर्क में रहना चाहिए ताकि आपको सूचित किया जा सके कि मां कैसे है और जब कूड़े की पैदा होने की उम्मीद है।
  • एक पिल्ला से एक लीटर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक कुतिया की पहली कूड़े से पिल्ले खरीदना न करें। ब्रीडर से पूछिए कि यह कूड़े की संख्या है। आदर्श रूप से, कुत्ते के तीसरे कूड़े से एक पिल्ला खरीदते हैं और पिता पिछले के समान है यह सुनिश्चित करेगा कि एक ही पिता के साथ पहले माँ ने स्वस्थ पिल्लों का उत्पादन किया।
  • पिल्ला की मां का आपके पिल्ला के स्वास्थ्य और व्यक्तित्व पर बहुत प्रभाव पड़ेगा एक कमजोर कुतिया शायद कमजोर कूड़े का उत्पादन करेगा, भले ही पिता मजबूत हो। यही कारण है कि कूड़े के पैदा होने से पहले पिल्लियों की मां के साथ समय बिताने और माता के स्वास्थ्य के बारे में ब्रीडर से बात करना महत्वपूर्ण है।
  • एक पिल्ला से एक लीटर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ब्रीडर के साथ कूड़े के स्वास्थ्य के बारे में बात करें। एक अच्छा ब्रीडर को कूड़े के स्वास्थ्य और सामान्य व्यवहार के बारे में ज्ञान होगा। ब्रीडर को पिल्लों की मां के स्वास्थ्य में विश्वास होना चाहिए। इसे आपको अपनी यात्रा के दौरान दोनों माता और कूड़े के साथ सहभागिता करने देना चाहिए।
  • यदि आप किसी सम्मानित ब्रीडर की तलाश में हैं और आप अपने स्थापना में समय बिताते हैं, तो ब्रीडर के साथ आपका एक अच्छा संबंध होगा। तो आप अपने विकल्पों को कम करने के लिए आपकी सहायता पर भरोसा कर सकते हैं। ब्रीडर ने पिल्लों को विकसित किया है, इसलिए उन्हें पता चलेगा कि कौन से पिल्ले प्रभावशाली या अधिक समस्याग्रस्त हैं और जो शर्मीली या शरारती हैं
  • अपनी यात्रा के दौरान कूड़े के बारे में ब्रीडर की राय के बारे में पूछने से डरो मत। हालांकि, पिल्लों के स्वास्थ्य और व्यक्तित्व की पुष्टि करने के लिए अपनी खुद की जांच करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    पिल्ला के व्यवहार और व्यवहार की पुष्टि करें

    एक पिटाई से एक लीटर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    सामान्य तरीके से कूड़े का निरीक्षण करें देखें कि पिल्ले कैसे बातचीत करते हैं आप एक सक्रिय और चंचल पिल्ला चाहते हैं, लेकिन आपको एक पिल्ला चुनने से बचना चाहिए जो शेष कूड़े के साथ प्रभावशाली या शर्मीली है।
    • सुनिश्चित करें कि पिल्ले दोस्ताना, उत्सुक और भरोसेमंद हैं, जब वे अपने भाइयों के साथ हैं। उन्हें अपने पैरों पर घूमना चाहिए, अपने पिन खींचें, अपनी गोद में चढ़ना और आप पर घूरना चाहिए। वे भी आपके साथ खेलना शुरू कर सकते हैं या एक-दूसरे के साथ लड़ सकते हैं
    • अगर आपके पास चार पिल्ले हैं और उनमें से तीन आप से दूर भाग लेते हैं या आपको संदेह से छाँटते हैं, तो शायद आपको कूड़े में सही पिल्ला नहीं मिलेगी। हालांकि चौथी पिल्ला आक्रामक या भयभीत नहीं है, यह बहुत शर्मीली हो सकता है। शर्म और अविश्वास पिल्ले के जीनों में हो सकते हैं और जब एक पिल्ला वयस्क बन जाता है तो एक असामाजिक व्यक्तित्व को भड़काने सकता है।
    • ब्रीडर को पिल्ले के डरपोक या आक्रामक हस्तियों को खेलने के लिए अनुमति न दें। यह एक संकेत हो सकता है कि ब्रीडर ने एक अच्छा काम नहीं किया है, यदि पिल्ले बहुत आक्रामक या बहुत शर्मीले लगते हैं। ब्रीडर को पिल्लों के साथ सामाजिक होना चाहिए ताकि वे एक-दूसरे के साथ सहज हो।
    • कूड़े में सबसे बड़ा या सबसे छोटा पिल्ला खरीदने से बचें इसके बजाय, कूड़े के आकार को देखें। आम तौर पर, कूड़े में अधिक पोल्पी होते हैं, स्वस्थ वे होंगे।
  • एक पिटाई से एक लीटर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    पहचानें कि पिल्ला का व्यक्तित्व किस प्रकार आपके लिए सही है अपने नए कुत्ते के लिए आप जिस प्रकार के व्यक्तित्व की तलाश कर रहे हैं, उस पर विचार करें। क्या आप और आपका परिवार एक पिल्ला में दिलचस्पी रखने के लिए उत्सुक हैं या अधिक स्वतंत्र पिल्ले में? लिटर में व्यक्तित्वों के प्रकार के बारे में ब्रीडर से बात करें। ऐसे पिल्लों के लिए कई प्रकार के व्यक्तित्व हैं:
  • धमकाने वाला: यह पिल्ला बहुत पहले से ही मिलनसार और इंटरैक्टिव लग सकता है। हालांकि, आपको अवगत होना चाहिए कि अगर आप खिलौने को अन्य पिल्लों से चुराते हैं या यदि आपके पास खेलने का एक कठिन रास्ता है आप बाड़ पर चढ़ने या अन्य पिल्लों की पीठ पर चढ़ने की कोशिश भी कर सकते हैं। ये दृढ़ संकल्प, बुद्धि और इच्छाशक्ति के संकेत हैं, लेकिन बदमाश व्यक्ति अपने परिवार के जीवन के साथ फिट नहीं हो सकते हैं। उसे चुनौती देने और उसकी देखभाल करने के लिए आपको बहुत समय लगेगा, अतः यदि आपके समय में अन्य मांगें हों या आपके परिवार के जीवन में बहुत अधिक तनाव हो, तो आप या आपके परिवार के लिए हंसमुख पिल्ला सही नहीं हो सकता है।
  • विद्रोही: इस प्रकार की पिल्ला की मानसिक गति है, मज़ेदार और मैत्रीपूर्ण है। आप चंचल और उत्साहपूर्ण हो सकते हैं जैसे एक झटकेदार पिल्ला, लेकिन अधिक संवेदनशील और कम आक्रामक विद्रोही puppies हठी के बिना अनुकूल हो जाएगा इसलिए, वे एक सक्रिय मालिक या बड़े बच्चों वाले एक परिवार के लिए एक अच्छा निर्णय हैं।
  • स्वतंत्र विचारक: इस प्रकार का पिल्ला इंटरैक्टिव और चंचल है, लेकिन यह भी एक खिलौना के साथ अकेले बैठने या खेलने के लिए पसंद करता है। ये पिल्लों एक ऐसे घर के लिए एक अच्छा निर्णय है जो स्थिर और शांत हो, संभवतः पुराने मालिकों या बच्चों के बिना।
  • कृपया करने के लिए उत्सुक है: इस प्रकार की पिल्ला एक स्पष्ट विकल्प लग सकता है। सब के बाद, जो एक उत्साही और उत्साहित पिल्ला नहीं चाहता है? हालांकि, आपको इस प्रकार की पिल्ला के साथ एक प्रत्यक्ष और फर्म मालिक होने की आवश्यकता होगी इस व्यक्तित्व प्रकार के लिए बहुत सारे प्रशिक्षण और सुदृढीकरण होंगे। हालांकि, अच्छा प्रशिक्षण और अनुशासन के साथ, इस प्रकार का पिल्ला आपको पूर्ण सहयोग दिखा सकता है। ये पिल्ले परिवार के लिए अच्छी कंपनी हैं
  • आराम से पिल्ला: इस प्रकार का व्यक्तित्व अपने भाइयों के मुकाबले कम बुद्धिमान हो सकता है, लेकिन वे खेल, बातचीत और आराम से आराम करेंगे यह एक शांत और शांतिपूर्ण मालिक के लिए भी उपयुक्त है यदि आपका व्यक्तित्व आपकी दौड़ की विशिष्टता है और आप छोटे बच्चों के साथ एक पारिवारिक माहौल के पूरक की तलाश में हैं, तो एक सुस्त पिल्ला चुनें।
  • शर्मीली पिल्ला: इस प्रकार का पिल्ला पहचान का एक मजबूत अर्थ के साथ पैदा नहीं हुआ है। आपके प्रति क्रॉल करना संभव है या आपकी पिछली कुल प्रस्तुतिकरण दिखाते हुए संभव है। आप इस पिल्ला के मिठाई और शर्मीली प्रकृति से परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन एक शर्मीली पिल्ला को अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने और दूसरों के चारों ओर आरामदायक होने के लिए बहुत समय और धैर्य की आवश्यकता होगी। इस प्रकार का पिल्ला बच्चों के साथ परिवार के लिए अकेले मालिकों को प्रशिक्षित करने और उन्हें ध्यान देने के लिए काफी समय के लिए उपयुक्त है।
  • ध्यान रखें कि कुत्ते की नस्ल मुख्य रूप से आपके व्यक्तित्व की विशेषताओं और प्रकार को प्रभावित करती है। पिल्ले के व्यक्तित्व के बारे में ब्रीडर से बात करें ताकि उनकी नस्ल उनके व्यक्तित्व से मेल खा सकें।
  • एक चिड़ियाघर से एक पिटाई शीर्षक से छवि चरण 7
    3
    कुत्तों में व्यक्तिगत रूप से पिल्ले देखें एक पिल्ला पर ध्यान केंद्रित करें जो कि बहुत ऊर्जावान नहीं है बल्कि बहुत शर्मीली नहीं है। आपके मन में एक निश्चित प्रकार का व्यक्तित्व हो सकता है, लेकिन ज्यादातर परिवार एक पिल्ला के लिए बेहतर अनुकूलित करते हैं जो कि बहुत अधिक सत्तावादी या बहुत विनम्र नहीं है। एक पिल्ला चुनें जो सिकुड़ने या काटने के अलावा, अच्छा और संतुलित है। आपके पास एक विश्वास वाला पिल्ला होना चाहिए जो आपके और अपने परिवार के प्रति गर्व से अपने कानों के साथ उठाया और भावनाओं के साथ अपनी पूंछ को छूटे।
  • अपने आप को समझाने की कोशिश मत करो कि आप इसे अपने खोल से निकाल सकते हैं। एक शर्मीली पिल्ला एक शर्मीली कुत्ते बन जाएंगे, जब यह बढ़ती है तो शर्म अपनी जीन में है एक शर्मीली कुत्ते के साथ रहने के लिए मुश्किल हो सकता है और संभवत: जब आपको डर लगता है या असुविधाजनक होता है तो आपको काटने की कोशिश करते हैं।
  • एक पिटाई से एक लीटर चरण 8 नाम वाली छवि
    4



    पिल्लों के साथ एक-एक करके बातचीत करें एक बार जब आप अपने विकल्पों को कुछ पिल्लों को पसंद करते हैं, तो ब्रीडर से पूछें, अगर आप उनसे एक-एक करके बातचीत कर सकते हैं।
  • प्रत्येक पिल्ला, आलिंगन और उठा लें यह एक अच्छा संकेत नहीं है, अगर यह चिल्ला या contouring द्वारा प्रतिक्रिया करता है आपको एक पिल्ला के साथ व्यवहार समस्या हो सकती है जो चिल्लाती है या लोड होने से डरता है। हालांकि, यह एक बेहतर संकेत है यदि आप पहले से थोड़ा लड़ते हैं, जल्दी से शांत हो जाओ और फिर आप को देखें
  • उनकी प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने के लिए पिल्ले, नाक और कानों को स्पर्श करें। एक पिल्ला जिसने शुरुआती उम्र से इंसानों के साथ बातचीत की है, उन क्षेत्रों में आपको छूने में कोई समस्या नहीं होगी।
  • फर्श पर बैठकर या घुटने टेककर और पिल्ला को बुलाओ। अपनी उंगलियों को स्नैप करें या पिल्डे का ध्यान आकर्षित करने के लिए जमीन को ठोकर लें। यदि आप जल्दी से उनसे संपर्क करते हैं तो आपके पास लोगों के लिए एक महान लगाव हो सकता है
  • यह संभावना है कि यह एक स्वतंत्र व्यक्तित्व प्रकार के साथ एक पिल्ला है अगर यह विचलित हो जाता है और आपके पास तेजी से नहीं मिलता है आप लोगों के साथ एक बंधन बनाने में कठिनाई हो सकती है अगर आप बिल्कुल भी संपर्क नहीं करते हैं
  • भाग 3
    पिल्ला की शारीरिक स्वास्थ्य की जांच करें

    एक पिटाई से एक लीटर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रत्येक पिल्ला की एक दृश्य जांच करें वे सुंदर और गोल होना चाहिए, वसा या बहुत पतली नहीं। यहां तक ​​कि अंग्रेजी ग्रेहाउंड और व्हीपेट्स की तरह एक पतली नस्ल थोड़ी-थोड़ी गिरी हुई है जब तक कि वे लगभग चार महीने का हो।
  • Video: जब कुत्ते को कचरे में मिला ये बच्चा, मुंह में दबाकर.......

    एक पिटाई से एक लीटर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    आंखों, कान, मसूड़ों, दांतों और पिल्लों के पीछे की जाँच करें। एक स्वस्थ पिल्ला के पास बिना किसी खरोंच या निर्वहन के स्पष्ट और उज्ज्वल आँख होना चाहिए। आपके पास साफ कान, मसूड़ों और दांत भी होना चाहिए।
  • पिल्ले का चमकदार फर होना चाहिए और गंदगी या मलबे के उनके शरीर पर या उनकी पीठ के आसपास कोई लक्षण नहीं होना चाहिए।
  • आपके जननांग क्षेत्र के आसपास कोई मवाद या मल नहीं होना चाहिए।
  • एक चिड़ियाघर से एक पिटाई शीर्षक से छवि चरण 11
    3
    सुनवाई और दृष्टि परीक्षण करें एक बार जब आप अपनी खोज को एक या दो पिल्लों को पसंद करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सुनवाई और दृष्टि ठीक हैं, दो परीक्षण करें।
  • सुनवाई परीक्षण करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए पिल्ला के सिर को ताली बजाते हैं कि यह प्रतिक्रिया करता है, इसके पीछे की तलम को दबाएं या उसके पास की चाबी का एक सेट फेंकें ध्यान रखें कि जब यह अन्य पिल्लों के साथ है तो बहरे पिल्ला का पता लगाना मुश्किल है। यही कारण है कि पिल्चर अकेले या कूड़े से दूर होने पर आपको यह परीक्षण करने का प्रयास करना चाहिए।
  • दृष्टि परीक्षण करने के लिए, एक पिल्ला के दर्शन के क्षेत्र में एक गेंद को रोल करें और देखें कि क्या वह उसके पास आ रहा है और खेलता है।
  • एक पिटाई से एक लीटर कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    पिल्ला की श्वास और पैदल चलने का तरीका देखें। एक स्वस्थ पिल्ला बिना किसी खाँसी या छींकने के बिना चुपचाप साँसता है। न तो पिल्ला के नाक के आसपास स्कैब या स्राव होना चाहिए।
  • इसके अलावा, यह जांचना ज़रूरी है कि पिल्ला चलता है और सामान्य रूप से लंगड़ा या कठोर या गले में देखता रहता है। इससे आपको आश्वासन दिया जाएगा कि जब आप वयस्क होते हैं तो आपके हिप या जोड़ों के साथ कोई समस्या नहीं होती है।
  • पिटाई पिल्ला फॉर अ लीटर स्टेप 13 नामक छवि
    5
    पिल्ला के जबड़े के नियंत्रण की कोशिश करो पिल्ला अपने हाथों को काटने दें जब पिल्ला आपको कड़ी मेहनत करता है, तो वह चिल्लाते हुए जवाब देता है "Ow!"। फिर, अपनी प्रतिक्रिया देखें। यदि संभव है कि पिल्ला उत्साहित है तो आपको शायद इस परीक्षण को दोहराना होगा। एहसास अगर आप अपने दर्द की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हैं और उत्साह के बजाय भय या चिंता के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।
  • यदि आपकी पिल्ला को आपकी प्रतिक्रिया का एहसास हो तो ज्यादा चिंता न करें, एक पल के लिए आपको काटा जाता है और फिर आपकी अंगुलियों को काटने के लिए वापस आ जाता है यह एक पिल्ला के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है
  • पिल्ले जो लोगों और अन्य कुत्तों को उचित रूप से प्रतिक्रिया देते हैं जब वे दर्द दिखाते हैं, वे वयस्क होने की संभावना रखते हैं, जो उनके जबड़े पर अच्छा नियंत्रण रखते हैं। जबड़ा का एक अच्छा नियंत्रण मतलब है कि आपका कुत्ता हानि के बिना अन्य कुत्तों के साथ झगड़े खेल सकता है। यह भी उन्हें दयालु बनाता है जब वे लोगों के हाथों से भोजन लेते हैं या जब मनुष्य के साथ खेलते हैं
  • एक पिल्ला जो आपके दर्द के प्रति प्रतिक्रिया करता है वह भी अधिक आज्ञाकारी होगा
  • Video: Akita |El cazador silencioso y Fiel| (Animales domésticos) |Cuidados de mascotas|

    एक पिटाई से एक लीटर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने घर ले जाने के कुछ दिनों के बाद डॉक्टर के पास अपना नया पिल्ला लें। पिल्की की टीकाकरण और डीवर्मिंग रिकॉर्ड की एक प्रति ले लीजिए, साथ ही साथ किसी भी अन्य पिल्ला चिकित्सा रिकॉर्ड। ब्रीडर आपको पिल्ला खरीदने से पहले इन रिकॉर्डों के साथ आपको प्रदान करना चाहिए।
  • पिल्ला की देखभाल और रखरखाव के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें
  • पिक अ पिल्ला फॉर अ लीटर चरण 15
    7
    अपने पिल्ला को घर के अंदर रखने की योजना बनाएं, जब तक कि आप बारह या सोलह सप्ताह पुरानी न हों पिल्ले अपनी मां के रोगों से अपनी प्रतिरक्षा प्राप्त करते हैं, लेकिन जैसा कि पिल्ला बढ़ता है, जब तक वह अपनी सभी टीकों को प्राप्त नहीं कर लेता तब तक प्रतिरक्षा में एक रुकावट होती है। यही कारण है कि जब तक वह सोलह हफ्ते का उम्र तक नहीं होता तब तक आपको अपने पिल्ला को स्वस्थ रखने चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अकेले कूड़े से अपने पिल्ला का चयन करना और अपने नए पिल्ला की देखभाल करने की साहस की शुरुआत है। अपने पिल्ला की देखभाल करना एक महान कदम है। ब्रीडर के साथ एक मालिक की भूमिकाएं और जिम्मेदारियों के बारे में बात करें और अपने पिल्ला को बढ़ाने के लिए युक्तियां और युक्तियां खोजें एक पशुचिकित्सा के साथ संपर्क में रहें और उसे पूछने से डरना मत करें कि पिल्ला कैसे बढ़ाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com