ekterya.com

कैसे एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चुनने के लिए

जर्मन शेफर्ड एक वफादार, बुद्धिमान और सुंदर साथी है जो आपके परिवार का एक अद्भुत सदस्य हो सकता है। हालांकि, यदि आपको सही पिल्ला चुनना है, तो आपको अनुसंधान के लिए कुछ समय समर्पित करना होगा क्योंकि आप 10 साल या उससे अधिक की प्रतिबद्धता प्राप्त करेंगे। परिवार में एक और सदस्य जोड़ने की तैयारी करना एक महत्वपूर्ण निर्णय है, इसलिए सभी जानकारी इकट्ठा करें जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि इसमें शामिल हर कोई खुश और स्वस्थ है।

चरणों

भाग 1
जांच करें

एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 1 चुनें
1
आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक जर्मन शेफर्ड की लागत ले सकते हैं ये कुत्तों 10 से 12 साल के बीच रह सकती हैं यदि वे अच्छी तरह से देखभाल करते हैं और अच्छे स्वास्थ्य में रखते हैं, तो आप अपने नए पालतू जानवरों के लिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धता बनाएंगे। सुनिश्चित करें कि आप सब कुछ प्रदान कर सकते हैं जिसे आपको एक लंबी और सुखी जीवन प्राप्त करने की आवश्यकता है। एएसपीसीए (अमेरिकन सोसाइटी फॉर द प्रोव्हेन्शन ऑफ क्रूरिटी टू एनिमर्स सोसायटी) का अनुमान है कि पहले साल में आपके पास जर्मन शेफर्ड की तरह एक बड़ा कुत्ता है, तो आप इसके बारे में $ 1843 खर्च करेंगे। सबसे पहले, खर्च प्रति वर्ष 875 डॉलर होगा। इन आंकड़ों में चिकित्सा लागत, भोजन, बाथरूम, उपकरण (पिंजरों, खिलौने, बेल्ट), प्रशिक्षण शामिल हैं। यदि आप कुत्ते की देखभाल करने की लागत का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप अपने परिवार में एक को शामिल करने से पहले ऐसा नहीं कर सकते।
  • मान लें कि यदि आप ब्रीडर से खरीदते हैं तो आपको जर्मन शेफर्ड पिल्ला के लिए $ 500 और $ 1200 के बीच का भुगतान करना होगा। आप शुरुआत में अधिक धन खर्च करेंगे, लेकिन यदि आप अधिक निवेश करते हैं, अंत में आप पशु चिकित्सा व्यय और अन्य खातों पर बचत करेंगे। एक गुणवत्ता पिल्ला खरीदना यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास एक सम्मानित ब्रीडर का समर्थन है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप संयुक्त राज्य में मूल्य सीमाओं के बारे में और जानना चाहते हैं, तो वेबसाइट की वेबसाइट पर जाएं जर्मन शेफर्ड डॉग क्लब ऑफ अमेरिका (जर्मन शेफर्ड के जर्मन क्लब) इस जानकारी को खोजने के लिए अपने देश में एक समान सहयोग ढूंढें।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 2 चुनें
    2
    दौड़ के बारे में जांच करें हालांकि जर्मन शेफर्स सुंदर कुत्ते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आपके घर में अच्छी तरह फिट हैं यह एक चराई की दौड़ है जो खेतों में मवेशियों को स्थानांतरित करने के लिए पैदा हुई थी। चूंकि ये कुत्ते काम करना चाहते हैं, उन्हें स्वस्थ और संतुलित रहने के लिए कई मानसिक और शारीरिक उत्तेजनाओं की आवश्यकता होती है। जब उनके पास अपनी ऊर्जा व्यय करने का कोई मतलब नहीं होता है, तो जर्मन चरवाहों में आमतौर पर विद्रोही और विनाशकारी होते हैं
  • यह नस्ल उन मालिकों के लिए उत्कृष्ट है जो शामिल होने और अपने पालतू जानवरों के साथ बहुत कुछ बातचीत करना चाहते हैं।
  • अगर यह आपके लिए बहुत ज़्यादा ज़िम्मेदारी है, तो अन्य दौड़ देखने के लिए बेहतर होगा।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला का चरण 3 चुनें
    3
    आपको एक बच्चे के रूप में प्रशिक्षण के लिए समय समर्पित करना चाहिए। जर्मन चरवाहों बड़े कुत्तों हैं संयुक्त राज्य के केनेल क्लब (एसीसी, अंग्रेजी में अपने परिमाण के लिए) की इस नस्ल का मानक इंगित करता है कि पुरुषों के मामले में कंधे ब्लेड का उच्चतम बिंदु 61 से 66 सेंटीमीटर (24 से 26 इंच) होना चाहिए। महिलाओं में 56 से 61 सेमी (22 से 24 इंच) इसके अलावा, इन कुत्तों को बहुत ही ऊर्जावान पालतू जानवर भी हो सकते हैं, यहां तक ​​कि उनके पिल्लों के बाद भी। इसलिए, यदि आप अपने कुत्ते को शारीरिक रूप से डूबने नहीं करना चाहते तो जर्मन चरवाहा को एक महत्वपूर्ण महत्त्व का प्रशिक्षण देना है सौभाग्य से, वे बुद्धिमान और सीखने और काम करने के लिए प्यार करते हैं, इसलिए वे प्रशिक्षण के लिए बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 4 चुनें शीर्षक वाला छवि

    Video: कैसे एक पिल्ला चुनने के लिए

    4
    तय करें कि आप महिला या नर कुत्ते चाहते हैं जब वे कुत्तों के होते हैं, तो महिलाओं और पुरुषों के बीच मतभेद बहुत दिखाई नहीं दे रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो आपको बढ़ने पर ध्यान देना चाहिए। सबसे स्पष्ट यह है कि अगर महिलाएं वर्ष में दो बार गर्मी में आती हैं तो वे निष्फल नहीं होती हैं। ये वयस्क पुरुषों की तुलना में कम और कम है और चेहरे की अधिक नाजुक विशेषताएं हैं।
  • पुरुषों कभी-कभी महिलाओं की तुलना में अधिक क्षेत्रीय हो सकते हैं, लेकिन आप अच्छे प्रशिक्षण के माध्यम से गंध के साथ अपने क्षेत्र को चिह्नित करने की प्रवृत्ति को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • महिलाओं को आमतौर पर उनके "झुंड" या परिवार की अधिक सुरक्षा होगी, हालांकि यह अन्य पालतू जानवरों की ईर्ष्या में अनुवाद कर सकता है।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 5 चुनें
    5
    जर्मन नस्लों को देखने के लिए इस नस्ल से संबंधित घटनाओं पर जाएं इन कुत्तों से सीखने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें व्यक्तिगत रूप से देखना है। यदि आप नस्ल या "कुत्ता शो" की एक प्रदर्शनी में जाते हैं, तो आप जर्मन प्रतियोगिता चरवाहों और उनके प्रजनकों को पूरा करने में सक्षम होंगे। ये कुत्ते नस्ल हैं ताकि उनकी शारीरिक विशेषताओं उनके देश के केनेल क्लब के नस्ल मानकों के अनुरूप हों। हालांकि, यदि आप अपनी चराई या कार्य कौशल विकसित करने के लिए उठाए गए कुत्ते में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं, तो एक शो या प्रतियोगिता में जाएं जो उन्हें परीक्षण में डालते हैं। कुछ उदाहरणों में चपलता, आज्ञाकारिता, स्कुट्जुंड (संरक्षण कुत्ता) और अन्य लोगों के बीच ट्रैकिंग का परीक्षण किया गया है
  • काम करने वाले कुत्ते को विशेषताओं जैसे बुद्धि, प्रशिक्षण में आसान, एथलेटिक क्षमता और प्राकृतिक चराई और कार्य कौशल के लिए चुना जाता है।
  • आप चपलता, आज्ञाकारिता, स्कुट्ज़ुंड और ट्रैकिंग (और कई अन्य प्रकार के कौशल) के परीक्षणों में अद्भुत जर्मन चरवाहों के सभी प्रकार के पा सकते हैं।
  • अपने देश के जर्मन शेफर्ड क्लब या केनेल क्लब के संपर्क में जाओ ताकि आप इन कुत्तों को देख सकें और मिल सकें।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 6 चुनें
    6
    चुनें कि आप अपना नया पिल्ला कहाँ लेना चाहते हैं आश्रयों में शुद्ध कुत्तों को मिलना दुर्लभ है, लेकिन थोड़ा धैर्य के साथ आप एक जर्मन शेफर्ड या एक क्रॉसब्रिड पा सकते हैं। यदि आप अपने क्षेत्र में आश्रयों में से किसी को खोजने में समस्याएं हैं, तो आप इस नस्ल के एक बचाव संगठन से संपर्क कर सकते हैं जो आपके क्षेत्र में संचालित होता है। ये दो विकल्प आपको एक कुत्ते को बचाने का अवसर देते हैं, जो मदद की ज़रूरत है, लेकिन दोनों ही मामलों में आप कुत्ते के मूल के बारे में सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं। यदि आप एक ज्ञात वंश के साथ एक शुद्ध जर्मन चरवाहा के लिए निर्धारित कर रहे हैं, तो आप इसे एक ब्रीडर से खरीदना होगा।
  • कुत्ते को कभी भी खरीदना नहीं है जो किसी वर्गीकृत विज्ञापन में या वेब पेज पर पहले स्थान पर जाकर और मालिक का विचार प्राप्त करने के बिना पेश किया जाता है किसी दूसरे स्थान पर कुत्ते को मिलने के लिए स्वीकार न करें, क्योंकि आपको ब्रीडर की सुविधाएं देखना चाहिए।
  • कभी पालतू जानवरों की दुकान पर कुत्ते को खरीदना नहीं आमतौर पर, वे कुत्तों के खेतों में पिल्लों को प्राप्त करते हैं जो उन्हें अपने स्वास्थ्य या गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए बढ़ाते हैं। आमतौर पर ये खराब स्थितियों में रहते हैं और स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति नहीं है। अपने पैसे के साथ इन प्रथाओं का समर्थन न करें
  • आप सड़क पर कुत्तों को बेचने वाले लोगों को देख सकते हैं यदि आप एक गोद लेने वाली एजेंसी से संबद्ध नहीं हैं, तो आपको इस तरह से किसी भी तरह से पिल्लों नहीं खरीदना चाहिए। आम तौर पर ये लोग गैर जिम्मेदाराना प्रजनकों हैं और उन्हें पिल्ला खरीदना केवल इस प्रकार के और अधिक प्रथाओं को बढ़ावा देगा।
  • भाग 2
    एक सम्मानित ब्रीडर खोजें

    एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चुनें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    अनुसंधान और संपर्क नस्ल क्लब ऑनलाइन शुरू करें - अपने देश में जर्मन शेफर्ड क्लब के पृष्ठों पर जाएं, उदाहरण के लिए अमेरिका में जर्मन शेफर्ड डॉग क्लब या अमेरिकी केनेल क्लब। इन संगठनों का पृष्ठ आपको उन विशेषताओं की विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा जो एक नैतिक ब्रीडर की होनी चाहिए और आपको अधिक स्थानीय संसाधनों का पता लगाने में मदद करेगा। अपने क्षेत्र में जर्मन शेफर्ड क्लब के बारे में और जानकारी प्राप्त करें चाहे आप अपने वेब पेजों पर जानकारी प्राप्त करें या सीधे उनसे संपर्क करें, स्थानीय नस्ल क्लब एक सम्मानित प्रजनकों के नाम को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है जहां आप रहते हैं।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 8 चुनें
    2
    अपने क्षेत्र में पशु चिकित्सकों से बात करें ये पेशेवर जानवरों के लिए जिम्मेदार विभिन्न प्रकार के लोगों के संपर्क में हैं, जैसे कि प्रजनकों, छात्रावास या निजी मालिक। जैसा कि आप समुदाय में पशुओं से संबंधित मुद्दों के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, उनमें से कुछ के साथ नैतिक प्रजनक की सिफारिश करने के लिए एक अच्छा विचार है
  • इसके अलावा, जर्मन चरवाहों के अन्य मालिकों से बात करें, जो कुत्तों और कोचों की सफाई के लिए जिम्मेदार हैं
  • यदि आप किसी रेस शो में जाते हैं, तो ब्रीडर के साथ अच्छे या बुरे अनुभवों के बारे में मालिकों और कोच से बात करें
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 9 चुनें
    3
    एक विशिष्ट ब्रीडर खोजें एक अच्छे से कई कुत्ते नस्लों उपलब्ध नहीं होगा। एक ब्रीडर की तलाश करें जो केवल जर्मन चरवाहों में माहिर है - आपका सबसे अच्छा विकल्प यह होगा कि इस नस्ल के साथ वर्षों का अनुभव हो। यह आपके विकास, स्वभाव और प्रशिक्षण को आसानी से और बिना किसी हिचकिचाहट के अपने संदेह को हल करने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चुनें 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पूछें कि कुत्ते लोगों की कंपनी में कितना वक्त बिताता है एक अच्छा ब्रीडर की एक मूलभूत विशेषता यह है कि वह शुरुआती समाजीकरण के लिए प्रयास करता है। लोगों के साथ सद्भाव में रहने के लिए पिल्ले को कम उम्र से पढ़ाया जाना है यदि कोई ब्रीडर अपने घर से अलग और दूर रहता है, तो पिल्लों को सामान्य घर में देखा और सुनाई देने के आदी नहीं होंगे और लोगों के साथ बातचीत करने के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाएगा। यह एक समस्या हो सकती है जब वे पर्याप्त रूप से अपनाए जाने योग्य हैं
  • सुनिश्चित करें कि पिल्ले अपने कंपनी के ब्रीडर के घर में कम से कम थोड़े समय बिताने का प्रयास करें। जितना अधिक समय आप इंसानों के साथ बिताते हैं, उतना ही आप ब्रीडर पर भरोसा कर सकते हैं।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 11 चुनें
    5
    सुनिश्चित करें कि महिलाओं को एक नैतिक तरीके से तैयार किया गया है एक नैतिक ब्रीडर कभी किसी महिला को यौन परिपक्वता तक नहीं पहुंचने का प्रयास करता, जो कि जब वह 2 साल का हो। इसके अतिरिक्त, माताओं को गर्भावस्था से उबरने के लिए आवश्यक समय होना चाहिए और जब वे उन्हें अपनाने के दौरान अपने पिल्लों से अलग हो जाएंगे। एक महिला को स्वस्थ और सतर्क होना चाहिए। किसी ब्रीडर से कभी भी पिल्ला न खरीदें, जो जोड़े एक युवा या बुरी तरह से स्वस्थ महिला, या फिर उसे फिर से करने से पहले उसे ठीक करने का समय नहीं देता
  • 8 सप्ताह की उम्र के पहले आपको अपनी मां से पिल्ले को कभी भी बेचना या अलग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे पहले कि वह उन्हें छेड़ने के लिए जोखिम भरा हो।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 12 चुनें
    6
    पिल्लों के स्वास्थ्य के बारे में पूछें ब्रीडर ने उन्हें प्रसाद देने से पहले टीकाकरण और डीवर्मिंग की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यह सुनिश्चित करें कि यह मामला हो गया है और किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में पूछने के लिए मत भूलें जो पशुचिकित्सा पहले जांच-पड़ताल में पहचाने गए हैं।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 13 चुनें
    7
    कूड़े के वंश का निर्धारण करें ब्रीडर से पूछें कि क्या उनके कुत्ते को मूल्यांकन करने के लिए मूल्यांकन किया गया है कि क्या उन्हें डीजेरेटिव मायलोपैथी (डीएम) के लिए जीन है। यह पहलू यह निर्धारित कर सकता है कि क्या पिल्ला की वंशावली में यह सामान्य बीमारी जर्मन चरवाहों में मौजूद है कुत्तों को यह प्रगतिशील पक्षाघात से पीड़ित है, खासकर पिछले पैरों में। इसके अलावा ब्रीडर से पूछें कि अगर माता-पिता ओर्थोपैडिक फाउंडेशन फॉर एनिमल्स (ओएफए, इंग्लिश में अपनी संक्षिप्त जानकारी के लिए) से प्रमाणीकरण कर रहे हैं या अगर वे आपके देश में केनेल क्लब में नामांकित हैं। आप इन माता-पिता संगठनों में से किसी एक का प्रमाण पत्र देखने के लिए कह सकते हैं, लेकिन सम्मानित प्रजनक आमतौर पर उन्हें आपकी पूछताछ के बिना दिखाएंगे। ध्यान रखें कि एक केनेल क्लब में पंजीकृत होने का मतलब यह नहीं है कि जानवर अच्छा स्वास्थ्य में है, लेकिन मालिक ने ऐसा करने के लिए आवश्यक धन का भुगतान किया।
  • इसके विपरीत, ऑर्थोपेडिक फाउंडेशन फ़ॉर एनिमल (ओएफए) पशु की आर्थोपेडिक और आनुवांशिक स्वास्थ्य से संबंधित है।
  • जर्मन चरवाहों में अक्सर कूल्हे और कोहनी डिस्प्लाशिया होते हैं यद्यपि विशेषज्ञों ने जानवरों को न जाने की सलाह दी है जो इन ज्ञात आनुवंशिक समस्याएं हैं, एक ओएफए प्रमाण पत्र एक विश्वसनीय परीक्षण होगा।
  • हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि जानवरों में स्वास्थ्य स्थिति की पूरी गारंटी नहीं है। वहाँ हमेशा संभावना है कि ज्ञात आनुवंशिक बीमारी के बिना दो कुत्ते एक पिल्ला पैदा करेगा।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 14 चुनें
    8
    ब्रीडर की निर्णय प्रक्रिया के बारे में पता करें यह आपको संभावित मालिक के रूप में मूल्यांकन करना चाहिए, जैसे कि आप इसे ब्रीडर के रूप में मूल्यांकन करेंगे। अच्छा नहीं है कि कोई भी यह सुनिश्चित किए बिना पिल्ला प्रदान करेगा कि नया स्वामी पिल्ला के लिए एक अच्छा और स्वस्थ जीवन प्रदान कर सकता है। ब्रीडर से पूछिए कि वह क्या अच्छा मालिक में तलाश कर रहा है और अगर उसने कभी उम्मीदवार को खारिज कर दिया है इस सवाल के बिना उन्हें इन सवालों का जवाब देना होगा।
  • इसके अलावा, ब्रीडर के संदर्भ के लिए पूछना अच्छा होगा, ताकि आप उन परिवारों के संपर्क में रह सकें जो पिछले लिटरों से कुत्ते हैं।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 15 चुनें
    9



    ईमानदारी से सवाल है कि ब्रीडर आपको पूछता है एक सम्मानित ब्रीडर आपको अपने इतिहास और कुत्तों के साथ अनुभव, आपकी जीवन शैली और आपके परिवार के बारे में सबसे अच्छा निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए प्रश्न पूछेंगे। यद्यपि यह स्वीकार करना बहुत कठिन है, अगर आपको लगता है कि आप अपने पिल्लों के साथ संगत नहीं हैं तो एक अच्छा ब्रीडर आपको अस्वीकार करने के लिए तैयार होगा। उदाहरण के लिए, यदि कूड़े में विशेष रूप से निष्क्रिय माता-पिता होते हैं, तो आपके पास पिल्ले अच्छी तरह से फिट नहीं हो सकते हैं यदि आपके पास एक बहुत सक्रिय जीवन शैली है। यदि आप अस्वीकार करते हैं, तो ब्रीडर से अन्य विकल्पों और लिटर को इंगित करने के लिए कहें ताकि आप अपनी खोज को विस्तृत कर सकें। यह भी पूछें कि क्या आपके पास ऐसे कुछ हैं जो अभी तक पैदा नहीं हुए हैं और जो आपके साथ अधिक संगत हो सकते हैं।
  • धीरज रखो और निराश मत हो। धैर्य और आवश्यक अनुसंधान के साथ, आप सही पिल्ला पा सकते हैं
  • हालांकि, एक पिल्ला पाने के लिए ब्रीडर से झूठ मत बोलो अपने निर्णय पर भरोसा करें, क्योंकि आप एक कुत्ते के साथ समाप्त नहीं करना चाहते जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं है।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 16 चुनें
    10
    जानें कि एक अनैतिक ब्रीडर के लक्षण क्या हैं उनसे बचें जो आपको एक प्रदान करते हैं "प्रस्ताव", गंदे या बदबूदार पिंजरे होते हैं, या कुछ पहलू में संदेह से काम करते हैं अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें एक ब्रीडर जो केवल पैसे की तलाश में है, वह गलत प्रेरणा लेता है और संभवत: उनके कुत्तों के कल्याण में दिलचस्पी नहीं लेता है।
  • सुनिश्चित करें कि कुत्ते पिंजरों में भीड़ नहीं हैं इन्हें एक तरफ से दूसरी तरफ चलने के लिए और उनके परिवेश का पता लगाने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। समय के एक घर में पिल्लों को एक घर के वातावरण में आने के लिए होना चाहिए।
  • सुविधाओं में सभी जानवरों के लिए पर्याप्त भोजन और पानी होना चाहिए।
  • पिंजरों को हर दिन साफ ​​किया जाना चाहिए। यद्यपि यह संभव है कि कुत्ते को आपके आने से पहले ही एक दुर्घटना हुई, लेकिन उन्हें एक पिंजरे पर संदेह हो रहा है जो ऐसा लग रहा है कि यह हाल ही में साफ़ नहीं हुआ है।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिपाली चरण 17 चुनें
    11
    ब्रीडर की वापसी नीतियां खोजें यदि सभी अपने परिवार के लिए काम न करें तो सभी सम्मानित प्रजनकों को कुत्ते को वापस लेने के लिए तैयार रहेंगे। यदि ब्रीडर की वापसी नीतियां नहीं हैं, तो आप वास्तव में इसकी परवाह नहीं कर सकते हैं कि कुत्तों को एक बार आपकी संपत्ति छोड़ने के बाद क्या होता है। यह एक बुरा संकेत है!
  • साथ ही, यह पता करें कि आपको पिल्ला के साथ कौन से दस्तावेज मिलेगा। क्या वे आपको पंजीकरण और वंशावली पत्र देंगे?
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 18 चुनें
    12
    पिल्ला के लिए एक स्वास्थ्य गारंटी पढ़ें और बातचीत करें अगर अनुबंध में इसे कवर नहीं किया गया है तो आप क्या चाहते हैं, यह बातचीत करने के लिए बातचीत करें। एक ब्रीडर के साथ बहुत सावधान रहें जो कि पिल्ला की वापसी की संभावना पर चर्चा नहीं करता है।
  • क्या अनुबंध आपको एक निश्चित अवधि में पिल्टर को पशुचिकित्सा में लेने के लिए कहता है?
  • क्या यह वंशानुगत मामलों को सभी जीवन या कुछ समय के लिए कवर करता है?
  • आपकी स्थिति को बनाए रखने के लिए आपको किस तरह के दस्तावेज पेश करना होगा?
  • ब्रीडर क्या ऑफर करता है: आपके सभी पैसे वापस या किसी अन्य पिल्ला के साथ परिवर्तन जब उपलब्धता होती है?
  • क्या कोई ऐसी गतिविधि है जो आप अपने कुत्ते के साथ नहीं कर सकते और जो अनुबंध या वारंटी को अमान्य करता है?
  • क्या आप प्रतियोगिताओं के लिए या एक पालतू जानवर के रूप में सुविधाओं के साथ एक पिल्ला खरीदने जा रहे हैं?
  • क्या ब्रीडर ने पिल्ला के लिए टीके, भोजन या पूरक पर सिफारिशें (या प्रतिबंध) तय की हैं? क्या ये राय कठिन वैज्ञानिक अध्ययनों पर आधारित है?
  • भाग 3
    एक रेस रेस्क्यू संगठन में एक कुत्ता प्राप्त करें

    एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 19 चुनें
    1
    अपने क्षेत्र में नस्ल के बचाव संगठनों के संपर्क में जाओ। यदि आप इंटरनेट खोजते हैं या स्थानीय मानवतावादी संगठनों, पशु नियंत्रण सेवा या पशुचिकित्सक के कार्यालय से संपर्क करते हैं, तो आप उन्हें पा सकते हैं। कई पालतू-संबंधित व्यवसाय आपको अपने क्षेत्र में इन बचाव संगठनों के बारे में जानकारी दे पाएंगे।
    • जर्मन चरवाहों के मालिकों से बात करना या अधिक जानने के लिए प्रदर्शनियों पर जाने के लिए मत भूलना
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 20 चुनें
    2
    सुनिश्चित करें कि आप एक वैध बचाव संगठन के साथ काम करते हैं। इस प्रकार के संगठनों से आने वाले सभी कुत्तों ने एक पशुचिकित्सा के साथ उनकी सामान्य स्वास्थ्य स्थिति, परजीवी और टीके की उपस्थिति का आकलन करने से पहले पूरी समीक्षा पूरी की होगी। वे आमतौर पर एक नए घर जाने से पहले निष्फल हो जाते हैं या वे आपको उस अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे जिसमें आप बाद में इसे करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ऐसे किसी बचाव समूह पर विश्वास न करें जो इन चरणों का पालन न करें।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 21 चुनें
    3
    आवेदन प्रक्रिया करें। कई बचाव समूहों में एक लंबी नियुक्ति प्रक्रिया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि गोद लेने के सफल होने के लिए आपको एक आवेदन, एक साक्षात्कार और आपके घर की यात्रा के लिए कहा जाएगा। कुछ लोग पशुचिकित्सा से भी बात करेंगे जो आप और आपके पूर्व पालतू जानवरों के बारे में जानकारी मांगेंगे। यदि आपके पास अपना घर नहीं है, तो अपने मकान मालिक से एक पत्र प्रदान करने के लिए तैयार रहें, जिसमें कहा गया है कि आप कुत्तों के हो सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही कोई है, तो उसे यह सुनिश्चित करने के लिए एक मूल्यांकन करना होगा कि दो जानवरों को साथ मिलना चाहिए।
  • यद्यपि यह प्रक्रिया अत्यधिक लग सकती है, बचाव समूह केवल कुत्ते को एक परिवार में रखना चाहता है, जिसमें एक घर जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार है।
  • भाग 4
    अपनी नई पिल्ला चुनें

    एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 22 चुनें
    1
    पिल्ला के पूर्वजों में रोगों के इतिहास की जांच करना। सभी जातियों के साथ, जर्मन शेफर्ड कई आनुवंशिक बीमारियों से ग्रस्त है जो इसे देखकर केवल पहचाने नहीं जा सकते। इनमें से कुछ अक्सर डिएगरेटिव मायलोपैथी होते हैं, एनोफेगस और एक्सोक्राइन स्नेन्क्रैक्टिक अपर्याप्तता का विस्तार होता है। यदि आप एक ब्रीडर से अपने पिल्ला खरीदने जा रहे हैं, तो उसे पिल्ला के वंश में रोगों के इतिहास को जानना चाहिए। संभावना है कि आप इनमें से किसी भी को प्रस्तुत करने की संभावना के बारे में बात करें
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 23 चुनें
    2
    एक से अधिक बार पिल्ला पर जाएं यदि संभव हो तो उसे कई मौकों पर देखने के लिए जाएं ताकि आप अपने स्वभाव और उनके सामान्य स्वास्थ्य के बेहतर विचार देख सकें। बस लोगों की तरह, पिल्ले में अच्छे दिन और बुरे दिन हो सकते हैं, इसलिए किसी भी इंटरैक्शन के आधार पर निर्णय लेने में अच्छा नहीं होगा।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 24 चुनें
    3
    पिल्ला के स्वास्थ्य की जांच करें अपना गोद लेने के लिए अपना समय ले लो ताकि प्रत्येक पिल्ला को अपनाने पर विचार किया जा सके। इन्हें सही वजन होना चाहिए, वह है, बहुत भरवां या बहुत पतला नहीं होना चाहिए, और उन्हें बदबूदार नहीं होना चाहिए। आपकी आंखों को स्पष्ट (पानी या लाल नहीं) और आपके कानों को साफ होना चाहिए। मेन्टल पूर्ण और चमकदार (कोई गंजा स्पॉट) नहीं होना चाहिए, और समुद्री मील या फसल पदार्थ से मुक्त होना चाहिए। अत्यधिक खरोंच के लक्षण देखने के लिए, जो त्वचा या मेल्टल समस्याओं का संकेत दे सकता है। आपकी भूख अच्छी होनी चाहिए और उल्टी या दस्त के कोई संकेत नहीं होना चाहिए।
  • इसी तरह, यह पिल्लों के सामाजिक स्वास्थ्य का मूल्यांकन करता है, जो उत्सुक, चंचल और मैत्रीपूर्ण होना चाहिए, और अच्छी तरह से सामाजिक होना चाहिए।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 25 चुनें
    4
    कोशिश करो स्वभाव पिल्ला का ऐसा करने से आपको एक कुत्ता चुनने में मदद मिलेगी जो आपके परिवार और आपकी जीवनशैली के अनुरूप है। उदाहरण के लिए, बहुत से ऊर्जा वाला पिल्ला एक सक्रिय परिवार के लिए उपयुक्त हो सकता है जो बाहरी गतिविधियों को पसंद करता है, लेकिन उस व्यक्ति के लिए नहीं जो घर के अंदर आराम करने के लिए पसंद करता है। अपने स्वभाव का परीक्षण करने के लिए, पिल्चर को कूड़े से अलग करें ताकि वह आपकी ओर ध्यान केंद्रित कर सके।
  • यह देखने के लिए चलो चलो कि पिल्ला आपका अनुसरण करता है जो व्यक्ति का अनुसरण करता है वह अच्छी तरह से सामाजिकीकृत होगा और आपकी कंपनी को पसंद करेगा।
  • घुटने और उसे बुलाओ पिल्ले को आप में रुचि दिखाने और कॉल का जवाब देना चाहिए।
  • पिल्ला को हवा में उठाएं ताकि यह आरोप लगाया जा सके कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है।
  • पेट के साथ नाजुक immovilizalo यद्यपि यह थोड़ा संघर्ष करने के लिए चोट नहीं पहुंचेगा, जब आप इसे हेरफेर करने की कोशिश करते हैं, तो पिल्ला के सामने आपका सामना करना अच्छा नहीं है। एक के लिए देखो जो बाहर अजीब नहीं है: देखें, अगर इसकी पूंछ उसके पैरों के बीच है
  • अपने सभी इंटरैक्शन में भय या अविश्वास के लक्षणों के लिए देखो। यह संभव है कि इन विशेषताओं के साथ एक पिल्ला आपके घर में अच्छी तरह से अनुकूल नहीं है।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 26 चुनें
    5

    Video: पालतू कुत्तों के लिए नए नियमों की ज़रूरत: सरकार

    देखें कि उसे बुरा व्यवहार है या नहीं। यदि आप एक पिल्ला देखते हैं जो आपके भोजन या खिलौने की परवाह करता है, तो इसे अपनाने से पहले दो बार सोचो। यद्यपि इस व्यवहार को प्रशिक्षण के माध्यम से सुधार किया जा सकता है, यह एक अतिरिक्त बाधा है कि आपको बेहतर स्वभाव वाले कुत्ते को चुनने पर आप को दूर नहीं करना पड़ेगा। देखें कि क्या पिल्ला अचानक बढ़ता है या अचानक प्रतिक्रिया करता है जब लोग या अन्य कुत्ते अपने भोजन या खिलौने से संपर्क करें बचने वाले कुत्ते को घर में सुरक्षित और आराम से बातचीत करने में समस्या हो सकती है।
  • यदि आप कई व्यवहार समस्याओं के साथ एक "परियोजना" अपनाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको एक कोच या एक विश्वसनीय व्यवहारवादी की मदद करनी चाहिए
  • ध्यान रखें कि "प्रतिक्रियाशील" कुत्ते को होने से संभव जिम्मेदारी बढ़ जाएगी कि आपको मालिक के रूप में मानना ​​पड़ेगा
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 27 चुनें
    6
    पिल्ला के साथ खेलते हैं। आप चाहते हैं कि एक चंचल और डर नहीं है क्योंकि कई कुत्तों को डर के कारण काटने लगते हैं। जर्मन चरवाहों बड़े और मजबूत जानवर हैं जब वे वयस्क हैं, तो आप एक डरावना प्रकृति पिल्ला के साथ शुरू नहीं होना चाहिए जो लोग इस व्यक्तित्व के साथ पैदा होते हैं उन्हें ट्रेनिंग में और अधिक कठिन हो सकता है और जब वे बड़े होते हैं, तो वे डर के कारण आक्रमण कर सकते हैं।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिपाली चरण 28 चुनें
    7
    यदि आप दूर एक पिल्ला अपनाना चाहते हैं, तो अच्छी तरह से चिंतन करें। हो सकता है कि आपने एक कूड़े को देखा हो और आप एक पिल्ला के साथ प्यार में गिर गए हैं जो दूर है, दूसरे अधिकार क्षेत्र में। यदि आप इसे तुरंत घर नहीं ले सकते (उदाहरण के लिए, यह बुनकरों के लिए बहुत छोटा है), आपको इसे बाद में परिवहन के लिए प्रबंध करना होगा। आपको पिल्ला के कल्याण के लिए खुद को लेने के लिए यात्रा करना चाहिए, क्योंकि जानवरों का लदान उनके लिए बहुत तनावपूर्ण होता है और अक्सर उन्हें हवाईअड्डा से चुनने के समय बीमार होने का कारण बनता है।
  • यदि आप एक पिल्ला चाहते हैं जो दूर रहता है, तो आप इसे लेने के लिए यात्रा करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक नए घर में संक्रमण करने में आपकी मदद करने के लिए, ब्रीडर आपको कम से कम आपके द्वारा पिल्ला देने वाले भोजन का नाम देना चाहिए, अगर यह नमूना बैग नहीं है, तो पेट को कम करने और उसे अपने नए घर में एक परिवार के भोजन में खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए । यदि आप बाद में भोजन बदलने का निर्णय लेते हैं, तो इसे एक पशुचिकित्सा की मदद से करें और एक या दो सप्ताह की अवधि में संक्रमण को धीरे-धीरे कर दें।

    चेतावनी

    • जर्मन चरवाहा पिल्ला चुनने के लिए बहुत समय, प्रयास और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। हालांकि, जब सही ढंग से किया जाता है, तो आने वाले वर्षों में सही पिल्ला आपको बहुत खुशी दे सकता है
    • किसी अन्य व्यक्ति के बजाय एक पिल्ला खरीदना न करें यह एक बहुत ही व्यक्तिगत और महंगी निर्णय है, और इसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। पिल्ला का चयन करना बंधन प्रक्रिया का हिस्सा है।
    • पल के बारे में सोचो जब आप अपने घर में एक नया पिल्ला ला सकते हैं। क्या आप पिल्ला को शिक्षित करने और इसे ठीक से संगठित करने का समय ले रहे हैं? क्या आप छुट्टी पर रहेंगे जब आप इसे घर ले लेते हैं, लेकिन फिर आपको काम पर वापस जाना होगा और इसे अकेले ही छोड़ना होगा? तैयार हो जाओ और जानें ताकि आपके घर में आपके पिल्ला की शुरुआती अवधी सफल हो सकें।
    • अपना बजट तैयार करें आपको इच्छा की शुरुआत में एक नया पिल्ला नहीं लेना चाहिए यह एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है जिसमें खर्च शामिल है। योजना बनाते समय, पशु चिकित्सा देखभाल की लागत के बारे में सोचें, जिसमें मूल प्रक्रियाएं जैसे कि टीके, पिल्सा की रोकथाम, टिक और हार्टवॉर्म, साथ ही नसबंदी भी शामिल हैं। आपको भोजन, स्नान और प्रशिक्षण की लागत भी बजट में करना होगा। इसके अलावा, आपको उस जगह की योजना बनानी चाहिए जहां पशु अवकाश या यात्रा, एक बाड़ और एक घर पर रहते हैं। क्या आप चिकित्सा आपातकाल के लिए तैयार हैं? कई पालतू बीमा कंपनियां सस्ती योजनाएं प्रदान करती हैं, लेकिन मासिक शुल्क की आवश्यकता होती है क्या आप अपने कुत्ते को प्रतियोगिताओं या प्रदर्शनियों में भाग लेने के लिए चाहते हैं? इन गतिविधियों को भी एक व्यय की आवश्यकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com