ekterya.com

कैसे पिस्सू काटने से बचने के लिए

पिस्सू दुनिया भर के पालतू पशु मालिकों के दुःस्वप्न हैं इन कष्टप्रद कीटों में मनुष्यों और उनके पालतू जानवरों में कष्टप्रद खुजली काटने का कारण होता है। कुछ पालतू जानवर भी उनके काटने से एलर्जी हो जाते हैं और fleas रोगों संचारित कर सकते हैं। पिस्सू के काटने से बचने के लिए उचित योजना की आवश्यकता होती है, लेकिन ऐसा करना संभव है। Fleas की तलाश में यह आपके घर, यार्ड और पालतू जानवरों के मूल्यांकन के साथ शुरू होता है यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो अगला कदम कार्रवाई करने के लिए होगा इसमें पिस्सू और अपने अंडों को खत्म करने के लिए अपने पालतू जानवरों और अपने घर का उपचार भी शामिल है, चूंकि अंडे पिस्सू के शरीर पर जमा हुए हैं, जब तक कि महिला पिल्ले ने उन्हें 6 महीने तक पिटाई नहीं किया है।

चरणों

भाग 1
मनुष्यों में पिस्सू काटने से बचें

इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 1
1
एक का उपयोग करें नींबू स्प्रे. Fleas नींबू खुशबू घृणा और सब कुछ है जो इस गंध है से बचें यदि आप अपने घर और अपने पालतू जानवरों के आसपास नींबू स्प्रे लागू करते हैं, तो आप उन्हें दूर डरा सकते हैं, कम से कम अस्थायी तौर पर।
  • 6 नींबू को आधे में काटकर और पानी में उबलते हुए अपना नींबू स्प्रे करें। नींबू रातोंरात पानी में भिगोएँ। नींबू पानी को साफ स्प्रे बोतल में डालें फिर, इसे अपने घर के आसपास कपड़े और फर्नीचर पर लागू करें। आप नींबू स्प्रे के साथ अपने जानवरों को स्प्रे भी कर सकते हैं।
  • सबसे पहले, अपरिष्कृत क्षेत्रों में परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह आइटम जिसे आप स्प्रे करने जा रहे हैं को सफेद या क्षति नहीं पहुंचाएं।
  • Video: स्क्रब टाइफस क्या होता है ? जानिए इसके लक्षण। What is Scrub Typhus ?

    इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 2
    2
    फ्लीस को पीछे हटाने के लिए एक विसारक और आवश्यक तेलों का उपयोग करें अपने घर में कई डिफ्यूज़र रखें लैवेंडर, नीलगिरी, देवदार की लकड़ी, नींबू या पुदीना के अरोमा के साथ तेल चुनें।
  • आप लोशन भी देख सकते हैं जिसमें ये आवश्यक तेल शामिल हैं। Fleas को पीछे हटाने के लिए आपकी त्वचा पर लोशन लागू करें
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 3
    3
    अपने घर में एक कीटनाशक लागू करें सबसे आम स्प्रे कीटनाशक fleas के खिलाफ की रक्षा, तो स्प्रे लागू यदि आप अपने घर में fleas की उपस्थिति नोटिस। एक कीट वृद्धि अवरोधक के साथ एक और अधिक टिकाऊ होता है जो कि 7 महीने बाद के पिल्ले को मारने के लिए अधिक टिकाऊ होगा।
  • कीटनाशकों के उपयोग में शामिल स्वास्थ्य जोखिमों पर विचार करें। आकस्मिक विषाक्तता से बचने के लिए हमेशा लेबल को अच्छी तरह से पढ़ें।
  • Video: मच्छर खटमल पिस्सू और चींटियाँ घर से भगाने के सरल आयुर्वेदिक नुस्खे Machar khatmal bhagane ke nuskhe

    इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 4
    4
    अपने यार्ड में कीटनाशक लगाने पर विचार करें यदि यह पिस्सू सीज़न है, तो आपके यार्ड में कीटनाशक छिड़काकर फ्लाईस और अंडे को मार देगा। एक उत्पाद को देखो जो EPA (संयुक्त राज्य अमेरिका के पर्यावरण संरक्षण एजेंसी) द्वारा अनुमोदित किया गया है और जो आपके पौधों में उपयोग के लिए उपयुक्त है।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 5
    5
    अपने आँगन के लिए नेमाटोड प्राप्त करें नेमेटोड्स छोटे कीड़े हैं जो कि पिले पर भोजन करते हैं। लेडीबग्स आपके बगीचे में भी अच्छे हैं, क्योंकि वे भी fleas खाती हैं। इन पिस्सू शिकारियों में से कुछ पाने के लिए अपने स्थानीय उद्यान केंद्र पर जाएं
  • भाग 2
    पालतू जानवरों में पिस्सू काटने से बचें

    छितराया हुआ पिंजरे काटने वाली छवि चरण 6
    1
    हर महीने पिस्सू कंघी के साथ अपने पालतू जानवरों की जांच करें Infestation के प्रारंभिक चरणों में fleas पकड़ो। एक महीने में एक बार अपने पालतू जानवरों का फर एक दांत-दांतेदार कंघी के साथ कंघी करें, जिसे पिस्सू कंघी कहा जाता है। काले और सफेद धब्बों की तलाश करें, जो कि fleas का संभावित उपद्रव से संकेत मिलता है।
    • Fleas की तलाश में अपने पालतू जानवरों के फर, कान और पैर की जांच सुनिश्चित करें यदि आप fleas के प्रारंभिक रूप पर ध्यान देते हैं, तो आप उन्हें पकड़ सकते हैं और उन्हें तेज़ी से समाप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 7
    2
    अपने पालतू जानवरों की मासिक पिस्सू दवाएं दें अपने पशुचिकित्सा से सर्वश्रेष्ठ मासिक पिस्सू उपचार के बारे में पूछें, जो आप अपने पालतू जानवरों के लिए उपयोग कर सकते हैं। इंजेक्शन या डॉक्टर के पर्चे की मौखिक दवाओं के लिए नियुक्तियां बनाना आवश्यक हो सकता है।
  • आप ओवर-द-काउंटर फ़्लास के लिए ड्रॉप्स या गोलियां भी खरीद सकते हैं। उचित मात्रा का संचालन करने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ने के लिए सावधान रहें।
  • छिपकर फ्लीइट काटने वाली छवि का शीर्षक चरण 8
    3
    आवश्यक तेलों के साथ एक घर का बना पिस्सू कॉलर बनाओ अपना पिस्सू कॉलर बनाकर अपने पालतू जानवरों को पिस्सू के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा दें 1 से 2 चम्मच पानी के साथ देवदार या लैवेंडर आवश्यक तेल के 2 से 3 बूंदों को मिलाएं। इस मिश्रण को कुछ रूमाल में डालें गंध की संतृप्तता के लिए रूमाल के किनारों को रगड़ें फिर अपने पालतू जानवर के गर्दन के चारों ओर स्कार्फ बांधें।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 9
    4
    अपने कुत्ते के पानी में सेब साइडर सिरका जोड़ें अपने कुत्ते के लिए 1 चम्मच 100% प्राकृतिक सेब के सिरका को 1 लीटर (1 क्वार्ट) पीने के पानी में जोड़ें। यह पिचरों को विसर्जित कर देगा क्योंकि सिरका कुत्ते के खून की ओर पहुंचता है और अपनी त्वचा के माध्यम से निकलता है।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 10
    5
    अपने पालतू भोजन में शराब बनानेवाला के खमीर का प्रयास करें यह ज्ञात है कि शराब बनानेवाला के खमीर fleas repels, विशेष रूप से गर्म और आर्द्र जलवायु में। एक बिल्ली या छोटे कुत्ते के लिए, अपने पालतू भोजन के लिए 1/2 चम्मच शराब बनानेवाला के खमीर को उस पर छिड़काकर जोड़ें। 1 चम्मच का प्रयोग करें यदि आपके कुत्ते का वजन 14 किलोग्राम (30 पाउंड) से अधिक होता है और प्रत्येक 14 किलोग्राम प्रति एक चम्मच (30 पाउंड) जोड़ता है यदि यह अधिक वजन का होता है।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 11
    6

    Video: खटमलों से छुटकारा पाने के 6 असरदार घरेलू उपाय

    अपने पालतू घर के भीतर रखो, जब चराई बढ़ती है फ्लीस आमतौर पर मार्च से लेकर अक्टूबर तक अधिक होता है, इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं। वे 21 और 32 डिग्री सेल्सियस (70 और 9 0 डिग्री फ़ारेनहाइट) और 75% आर्द्रता के बीच तापमान को पसंद करते हुए गर्म और आर्द्र मौसम की तरह लगते हैं।
  • भाग 3
    जाँच करें कि क्या एक पिस्सू का निदान है

    इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 12
    1
    अपने पालतू जानवरों पर एक पिस्सू कंघी का प्रयोग करें पिस्सू कंघी एक बहुत ही ठीक दाँत कंघी है जिसे आप आसानी से पालतू स्टोर में, डिस्काउंट स्टोर में पालतू पशु उत्पादों के गलियारे में या पशुचिकित्सक के कार्यालय में पा सकते हैं। पालतू की त्वचा के माध्यम से कंघी को पास करें और धीरे धीरे कंघी फर। यदि fleas हैं, तो आप छोटे काले तराजू या fleas के रूप में आप फर के माध्यम से कंघी पास देखेंगे।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 13
    2

    Video: जरूर अपनाएं खटमल भगाने के ये अचूक तरीके

    अपने घर के आसपास सफेद मोजे पहनें जब आप घर पर रहते हैं, तो सफेद मोज़ा पहनने में कुछ समय बिताएं। इस तरह, आप fleas का अधिक आसानी से पता लगा सकते हैं। यदि आप अपने मोज़े में बहुत से छोटे काले डॉट्स देख रहे हैं, तो यह एक पिस्सू पीड़ा का संकेत दे सकता है।



  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 14
    3
    देखें कि क्या आपके पालतू जानवर के व्यवहार में कुछ बदलाव हैं यदि आपके पालतू जानवर fleas से परेशान है, तो आप यह देख सकते हैं कि यह खरोंच या nibbles तीव्रता से
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 15
    4
    जांचें कि क्या आपकी त्वचा पर पिस्सा काट रहा है या नहीं यदि आप fleas द्वारा काट लिया गया है, तो आपके पास छोटे गुलाबी और लाल समान या स्पॉट हो सकते हैं जो खुजली हो सकती हैं
  • आप एक संयुक्त के गुना में पिस्सू काट सकते हैं, जैसे आपकी कोहनी, घुटने या टखने
  • दबाए जाने पर ये पैकेज सफेद हो जाएंगे।
  • भाग 4
    Fleas के खिलाफ अपने पालतू जानवरों का इलाज

    इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 16
    1
    दीर्घावधि एंटीपोलगास उत्पादों को प्राप्त करने के लिए पशुचिकित्सा पर जाएं। आपका पशुचिकित्सा आपको मजबूत पिस्सू दवाएं दे सकती हैं जो मौखिक रूप से या इंजेक्शन द्वारा दी जाती हैं। कुछ अन्य उपचार सामयिक समाधान हैं इन उत्पादों में से अधिकांश को पशुचिकित्सा के लिए एक यात्रा की आवश्यकता होती है, लेकिन वे आपको पिल्सा की समस्या से तेज़ी से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। इन उत्पादों में शामिल हैं:
    • सामयिक दवा: ये त्वचा से रक्त के अवशोषण तक पहुंचने के लिए अवशोषित होते हैं। त्वचा की पीठ के एक छोटे से क्षेत्र पर सीधे त्वचा पर लागू करें वहां से, वे पालतू जानवरों को खिलाने के बाद पिल्ले को पलटने और मारने का काम करते हैं। इन उत्पादों में मौजूद सामग्रियां अलग-अलग होती हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं: फिप्रोनिल, इमिडाक्लोप्रिड, मेटाफ्लुमाइज़ोन, पेमेथ्रिन, पिप्रॉक्सीफिन, सेलेमेक्टिन और स्पिनोसड। कभी नहीं बिल्लियों में ट्रांसमेत्रिन का उपयोग करें
    • मौखिक गोलियां: एक महीने में एक बार प्रशासित। कुछ गोलियां केवल अंडे को वयस्क बनने से रोकती हैं, इसलिए वयस्क पिटों को मारने के लिए दूसरे उत्पाद का उपयोग करना आवश्यक होगा। एक तेजी से अभिनय वाला उत्पाद भी है जो 24 घंटे में fleas को मारता है।
    • इंजेक्शन: बिल्लियों के लिए, एक उत्पाद उपलब्ध है जो कि 6 महीने तक fleas नियंत्रित करता है। पशुचिकित्सा को इंजेक्शन रखना चाहिए संभावित साइड इफेक्ट्स का खतरा है। इसमें शामिल हैं: इंजेक्शन, उल्टी और भूख की हानि के स्थान पर इंजेक्शन के लिए प्रतिक्रियाएं।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 17
    2
    अपने पालतू जानवर को नियमित रूप से पिस्सा स्नान दें यदि आप अपने पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित सामयिक समाधान, कॉलर या अन्य दवाओं का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको अपने पालतू जानवरों की उपस्थिति को दूसरे तरीके से नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी। एक शैम्पू या पालतू स्नान समाधान जो कि fleas, लार्वा और अंडे को मारता है के लिए देखो।
  • यह आपके पालतू जानवरों में रहने वाले पिस्सू को नष्ट करने के लिए अच्छा है, लेकिन फिर से विकर्षक गंध कम हो जाएगा, जो कुछ दिनों में इसकी प्रभावशीलता कम कर देता है। चप्पलों को पीछे हटाने के लिए स्नान के समाधान में थोड़ा अधिक अवशिष्ट प्रभाव होता है
  • अपने उपयोग और आवृत्ति के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और अपने पालतू से निकालने के लिए पूरी तरह से उत्पाद कुल्ला करें।
  • नहीं बिल्लियों में कुत्तों के लिए शैम्पू का उपयोग करें
  • ध्यान रखें कि इस प्रकार का उत्पाद पालतू साफ करता है, लेकिन उनमें से कई को फिर से संक्रमित होने से रोकने के लिए लगातार कोई कार्रवाई नहीं होती है ऐसा होने से रोकने के लिए आपको किसी अन्य उत्पाद (जैसे सामयिक उपचार या कॉलर) का उपयोग करना पड़ सकता है
  • इमेज का शीर्षक है रोकथाम के काटने स्टेर 18
    3
    एक पिस्सू कॉलर की कोशिश करो कुछ हार बहुत प्रभावी हैं, लेकिन अन्य नहीं हैं। प्रभावी कॉलर (जैसे सेरेस्टो ब्रांड कॉलर) को पशु चिकित्सक से एक नुस्खा की आवश्यकता होती है। हार के साथ सावधान रहें, जिनके लिए नुस्खे की जरूरत नहीं है क्योंकि वे कम प्रभावी होने की संभावना रखते हैं। हमेशा पैकेज निर्देशों का पालन करें जब आप पिस्सू और टिक्स के लिए शैंपू के साथ उनका उपयोग करते हैं, तो वे फ्लाईस को नियंत्रित करने का एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। बिल्लियों में कुत्तों के लिए पिस्सू कॉलर का इस्तेमाल न करें।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 1 9
    4
    एक स्प्रे या पाउडर का प्रयोग करें स्प्रे और पिस्पा पाउडर (पालतू स्टोर में उपलब्ध) पालतू जानवरों के फर पर लागू होते हैं वयस्क fleas को मारने के लिए त्वचा में उन्हें फैलाना आवश्यक हो सकता है।
  • उचित उपयोग के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करें।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Flea Bites चरण 20
    5
    फ्लशिंग स्नान मासिक जारी रखने के लिए जारी रखें एक बार जब आप अपने पालतू जानवरों की पिस्सू की समस्या को खत्म कर देते हैं, फ़्लास को लौटने से रोकने के लिए महीने में कम से कम एक बार पिस्सू स्नान देना जारी रखता है। अपने शरीर को धोने के बाद अपने पालतू जानवर के सिर को धोने के लिए विशेष रूप से सावधान रहें, क्योंकि fleas उन्हें धोने से बचने के लिए सिर पर कूदने का प्रयास कर सकते हैं।
  • अपने घर में सभी पालतू जानवरों के इलाज के लिए मत भूलना
  • इमेज शीर्षक से टाइट फ्ली बाइट्स चरण 21
    6
    कभी भी कुत्ते के लिए किसी बिल्ली या इसके विपरीत उत्पाद का उपयोग न करें विरोधी पिस्सू उत्पादों विशेष रूप से पालतू जानवरों के एक निश्चित प्रकार के उपयोग के लिए तैयार किए जाते हैं। वे विनिमेय नहीं हैं अपनी बिल्ली में कुत्तों के लिए तैयार उत्पाद का उपयोग न करें और इसके विपरीत।
  • भाग 5
    स्वच्छ और अपने घर का इलाज

    इमेज का शीर्षक है रोकथाम के काटने के चरण 22
    1
    दैनिक अपने घर को वैक्यूम करें यद्यपि यह एक अतिशयोक्ति की तरह लग सकता है, यह वास्तव में अपने घर से fleas को नष्ट करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है चूंकि fleas अपने पालतू जानवर के इलाज के बाद रची जा सकती अंडे देती है, इसलिए आपको अंडे और लार्वा को खत्म करने की आवश्यकता होती है जो जमीन या फर्नीचर पर गिरती हैं। कुछ हफ्तों के लिए दैनिक वैक्यूम यह सुनिश्चित करने के लिए कि fleas का एक नया चक्र आपको परेशान नहीं करता है।
    • बाहर कंटेनर में वैक्यूम क्लीनर बैग फेंकना याद रखें या बाहरी कंटेनर में बैग के बिना वैक्यूम क्लीनर टैंक खाली करें। यदि आप वैक्यूम बैग या जमा में गंदगी छोड़ते हैं, तो fleas आसानी से घर वापस कर सकते हैं
    • अंडे और fleas भी सोफा, पालतू बेड और अन्य असबाबवाला फर्नीचर के कपड़े में पकड़े जा सकते हैं। कुछ हफ्तों के लिए हर दिन असबाब को वैक्यूम करें।
  • इमेज शीर्षक से टाईप करें फ्ली बाइट्स 23 का चरण
    2
    अपने घर में डायटोमसियस पृथ्वी का प्रयोग करें। डायटोमेसियस पृथ्वी (टीडी) आपके घर में फ्लाईस को मारने का एक स्वाभाविक और सुरक्षित विकल्प है। टीडी तालक संगतता में समान है आप इसे अपने घर में कालीन, बेसबोर्ड या अन्य स्थानों पर छिड़क कर सकते हैं। इसे कुछ दिनों तक बैठने दें और फिर इसे रिक्त करें।
  • इमेज शीर्षक से टाईपस्ट फ्ली बाइट्स चरण 24
    3
    विकास अवरोधक के साथ एक पिस्सू कीटनाशक का प्रयोग करें। इस प्रकार के कीटनाशक में पिस्सू और अंडों के विकास की सीमा होती है। सत्यापित करें कि उत्पाद 7 महीने तक fleas और अंडे को मारता है।
  • लेबल पर दिए निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। जब आप कीटनाशक को लागू करते हैं तो अपने सभी पालतू जानवरों को इस क्षेत्र से निकालना सुनिश्चित करें पिंजरों में पक्षियों और अन्य पालतू जानवरों को मत भूलना। इन उत्पादों का उपयोग करते समय भी एक्वैरियम को कवर करना सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक प्रीवेस्ट फ्ली चाटने चरण 25
    4
    गर्म पानी में बिस्तर और असबाब को धो लें। जितना अधिक कपड़े आप अपने सोफे, कुर्सियों और बिस्तर से निकाल सकते हैं फिर, इसे अपने गर्म पानी में कपड़े धोने की अनुमति देता है। यह fleas और उनके अंडे को मार देगा।
  • चारों ओर हो सकता है कि सभी कपड़े इकट्ठा, विशेष रूप से गंदे कपड़े के ढेर। कपड़ों में पिस्सू घोंसला सबसे खराब विकल्प के साथ धुलाई और उन्हें सुखाने से पिले और अंडे को मार दिया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास पिसा का काटना होता है तो खुजली को दूर करने के लिए 1% हाइड्रोकार्टेसोन क्रीम का उपयोग करें। पालतू जानवरों पर इसका इस्तेमाल न करें

    चेतावनी

    • बिल्ली के लिए कुत्तों के लिए शैंपू या दवाओं का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह आपके बिल्ली को बीमार या संभावित रूप से मार सकता है खासकर बिल्लियों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    • इसका उपयोग करने से पहले किसी भी उत्पाद के लिए चेतावनी लेबल और निर्देश पढ़ें। कई लोग पालतू जानवरों और बच्चों के आसपास के उत्पाद के इस्तेमाल के बारे में चेतावनी देते हैं।
    • घर पर पिस्सू उपचार लागू करने से पहले आपको अपने पालतू जानवर के वजन का आश्वस्त होना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने पालतू जानवर के आकार के लिए उचित खुराक का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com