ekterya.com

पशुधन में अनुमानित संतान अंतर (डीईपी) को पढ़ने, समझने और उपयोग करने के तरीके

Progenie (डीईपी) में होने की उम्मीद अंतर को डराना और नौसिखिया ब्रीडर के लिए भ्रामक है, बिंदु आप अपने झुंड के लिए एक नया बैल खिलाड़ी चुनना है जब कि यह भारी हो जाता है हो सकता है। लेकिन, एक बार जब आप समझते हैं कि डीईपी क्या है और आप इसे कैसे पढ़ सकते हैं, तो यह पता चलता है कि आपके ऑपरेशन के लिए अगले सर्वश्रेष्ठ प्रजनन पुरुष या शुभ गाय का चयन कैसे किया जाए।

आम तौर पर, डीईपी संख्या ऐसे होते हैं, जो भविष्य में वंश की आनुवांशिक गुणवत्ता का अनुमान लगाते हैं या विशेष रूप से बैल, गाय या गाढ़ा यह एक विधि है कि पशुधन निर्माता, शुद्ध नस्ल प्रजनकों या व्यावसायिक ब्रीडर मदद करता है, यह निर्धारित करने के एक बैल, गाय या निर्धारित बछिया एक प्रजनन झुंड की आनुवंशिक गुणवत्ता सुधारने में मदद करने के लिए आवश्यक वांछित विशेषताओं के साथ बछड़ों का निर्माण करने के लिए पर्याप्त है कि क्या है , या मांस बाजार में बिक्री के लिए। हालांकि, टीका प्रजनन का सबसे कठिन हिस्सा है, साथ इस उपकरण का उपयोग पर विचार पढ़ को शामिल, व्याख्या और विभिन्न संख्याओं और संक्षिप्त है कि ब्याज की एक विशेष जानवर में मौजूद हैं समझते हैं। लेकिन चिंता न करें: निम्नलिखित कदम आपको डीईपी पढ़ने और समझने की प्रक्रिया को कम डरा देता और भ्रमित करने में मदद करनी चाहिए।

चरणों

मस्तिष्क चरण 1 में अपेक्षित पीढीगत अंतर (ईपीडी) पढ़ें, समझें और पढ़ें
1
एक प्रजनन या बैल सूची प्राप्त करें, या एआई कंपनी से एक सूची भी। आप उन्हें इंटरनेट पर ढूंढ सकते हैं या प्रजनन के लिए समर्पित कई संगठनों से संपर्क कर सकते हैं ताकि जांच के लिए कुछ बैल और गायों की एक मुद्रित कॉपी हो। purebreds निकट भविष्य में बिक्री के लिए एक बैल है और परीक्षण स्टेशनों बैल पर भरोसा है कि है, जिसमें वे प्रदर्शन पर बैल है ब्रीडर्स, बैल और heifers की एक सूची के लिए अच्छा स्रोत की तैयारी कर रहे हैं इसकी बिक्री के लिए गनेक्स और सैमएक्स जैसे कई एआई कंपनियां भी बैल के डीईपी मानों का विश्लेषण करने के लिए एक अच्छा स्रोत हैं जिनके वीर्य उपयोग के लिए उपलब्ध हैं। उपलब्ध बैल के बारे में अधिकतर जानकारी ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है या एक सूची को आदेश दे सकती है
  • मस्तिष्क चरण 2 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ने, समझना, और प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    विशेष रूप से एक बैल, गाय या गाढ़ा खोजें जो आपका ध्यान कैच करता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस गोजाइन को चुनते हैं: यह पृष्ठ पर सबसे पहले हो सकता है, लेकिन आपको निम्न चरणों के साथ जारी रखने के लिए उस जानवर के अनुरूप डीईपी संख्या देखना होगा।
  • मस्तिष्क के चरण 3 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ें, समझें, और पढ़ें
    3
    डीईपी तालिका में दिए गए संक्षेपों को देखकर प्रारंभ करें ज्यादातर डीईपी तालिकाओं में दो प्रकार के संक्षिप्त नाम हैं: उत्पादन सुविधाओं और सटीक मूल्य परिशुद्धता मान प्रतिशत मान या सकारात्मक / रेचक मूल्य हो सकते हैं, और इसका संक्षिप्त नाम एसीसी है। उत्पादन गुण डीईपी हैं जिन्हें प्रजनन के लिए बैल, गाय या बैफर के चयन में विश्लेषण किया जाता है। अपने संक्षेप और परिभाषा (बछड़ों को प्रजनन स्टॉक के रूप में बल देने के साथ) के कुछ सबसे आम लक्षण, जिनमें से अधिकांश डीईपी तालिकाओं में निम्नलिखित हैं:
  • पीएन (जन्म भार): किलो (किलो) (किलो) में औसत नवजात शिशु के वजन की तुलना में प्रजनन बैल की संतान का जन्म भार।
  • पीडी (वज़न वज़न): मातृ प्रभाव (दूध के रूप में मूल्यांकन) को छोड़कर 205 दिनों के लिए समायोजित, किलो (किलो) में।
  • पीए (प्रति वर्ष वजन): मातृ प्रभाव को छोड़कर 365 दिनों में समायोजित, किलो (किग्रा) में।
  • एलएम (मातृ दूध): दूध देने से पहले प्रदर्शन का एक उपाय, बछड़े के किलो ब्रीडर की बेटियों से दूध का उत्पादन करने की क्षमता के कारण होता है। (ध्यान दें कि "दूध" शब्द का प्रयोग खराब है क्योंकि गुण सभी मातृभावों को प्रभावित करता है, जिनमें से दूध प्रमुख कारक है लेकिन केवल एक ही नहीं।)
  • एफपी (जन्मजात सुविधा): आसानी से जिसके ब्रीडर का बछड़ा पैदा होता है। यह असमासीकृत डिलीवरी के प्रतिशत में व्यक्त किया गया है, सकारात्मक संख्याओं के साथ सबसे आसान डिलीवरी दर्शाता है। यह डीईपी सबसे अधिक बछड़ा के वजन से निर्धारित होता है (दौड़ गेलबिवीह और सिमेंटल दौड़ में प्रजनन संगठनों में व्यक्त की।)
  • एफपीडी (डायरेक्ट डिलीवरी सुविधा): हेइफ़र्स के साथ संभोग करते समय खिलाड़ी के कैलीफिंग की आसानी की भविष्यवाणी करता है। इसे असमापित प्रसव के प्रतिशत में अंतर के रूप में व्यक्त किया जाता है, यह सर्वोच्च मूल्य है, जो कि पहली बार हेइफ़र्स में डिलीवरी में आसानी से बढ़ता है। (प्रजनन संगठनों एंगस, चोरोलाइएस, गिल्बवीह, हेरफोर्ड, लिमौज़िन और रेड एंगस में व्यक्त विशेषता।)
  • पीसी (चैनल भार): किलो (किग्रा) में व्यक्त किए गए एक ब्रीडर के वंश संसार के समायोजित वजन (एंगस, ब्राह्मण, ब्रांगस, चारोलीज़, गेलविवी, हेरफोर्ड, लिमौज़िन, रेड एंगस, सिम्ब्र्रा और सिमेंटल दौड़ में प्रजनन संगठनों में प्रयुक्त व्यवहार।)
  • डॉक्टर (स्वाधीनता): यह एक जानवर के स्वभाव का उपाय है, इसकी घबराहट और चंचलता जब हेर-फेर की जाती है। (विशेषता मुख्य रूप से लिमोसिन नस्ल में प्रजनन संघों में दर्ज की गई, लेकिन एंगस, सैलर्स, चारोलाइज़ और मैने अंजु नस्लों की भी।)
  • वसा (फैट मोटाई): यह सुविधा स्टेक आंखों पर बारहवीं और तेरहवें पसलियों के बीच या उसके बीच मापा पृष्ठीय वसा की मोटाई है इसका उपयोग कुल शारीरिक वसा की भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है, जो प्रदर्शन की डिग्री को मापने के लिए मुख्य कारक है। (एंगस, ब्राह्मण, ब्रन्गस, चारोलीज़, गिल्बवीह, रेड एंगस, सिम्बार और सिमेंटल नस्लों में प्रजनन संघों में प्रवाहित होने वाले लक्षण।)
  • जीआईएम (इन्ट्रामस्क्युलर फैट): यह मान 365 दिनों के दौरान अंतःस्रावी वसा के समायोजन में अंतर को दर्शाता है, जो अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हुए पशुओं में बारहवीं और तेरहवें रिब के बीच होता है। (एग्रस नस्लों, चारोलीज़ में प्रजनन संगठनों में विशेषता (विविधता के डीईपी में शामिल), लिमौज़िन और हैरफोर्ड में विशेषता।)
  • जीएम (मार्बलिंग का ग्रेड): संयुक्त राज्य विभाग के कृषि विभाग (डीएईयू) के मार्बलिंग ग्रेड के अनुसार मापा गया यह मार्बलिंग की 365 दिनों के लिए समायोजित अंक है। डीएईयू के गुणवत्ता वाले ग्रेड में यह मुख्य कारक है यह फीचर इस डीईपी के साथ अन्य देशों से संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसे बच्चों के संगमरमर को माप सकता है। (विशेषता सबसे मांस क्रॉसिंग की रिपोर्ट में, दौड़ एंगस, ब्राह्मण, Brangus, Charolais, Gelbvieh, लिमोजिन, लाल एंगस, Simmental और Simbrah में प्रजनन संघों भी शामिल है।)
  • एलआईसी, एमपी, पीएमडी (दूध और ग्रोथ / मातृ दूध और विकास, देश का मातृत्व, वीनिंग में मातृ वजन): यह खिलाड़ियों की दुग्ध उत्पादन और उनकी बेटियों के विकास दर को दोबारा देने की क्षमता का उपाय है। यह भविष्यवाणी करता है कि कुल वंशानुक्रम (प्रत्यक्ष और मातृ) जो कि उनकी बेटियों की संतानों में देखा जाएगा। यह दूध की तहखाने के डीईपी के आधे हिस्से को डीईपी ऑफ मिल्क ([1/2 पीडी डीईपी] + पीएमडी डीईपी) जोड़कर गणना की जाती है। यह विशेषता राष्ट्रीय पशु मूल्यांकन के विश्लेषण में भाग लेने वाले सभी पिल्ले के लिए गणना की जा सकती है।
  • एओबी (बीआईएफ का क्षेत्रफल): रिबेई आंख का क्षेत्र 12 वीं और 13 वीं के बीच वर्ग सेंटीमीटर में मापा जाता है और 365 दिनों तक समायोजित होता है। शव में कुल मांसपेशियों की भविष्यवाणी करने के लिए यह एक अच्छा संकेत है और शव के वजन से काफी संबंधित है। (प्रजनन संगठनों एंगस, ब्राह्मण, ब्रन्गस, चारोलाइएस, गिल्बवीह, लिमौज़िन, रेड एंगस, सिम्ब्ररा सिमेंटल में दर्ज विशेषता।)
  • सीई (स्कॉटल परिधि): यह संकेतक है जिसका इस्तेमाल सेंटीमीटर में मापा वीर्य उत्पादन के ऊतक की भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है। पुरानी परिधि पुरुषों और महिलाओं में संतान के यौवन से बहुत ही संबंधित है। (प्रजनन संगठनों एंगस, ब्रांगस, बीइफ़ास्टर, चारोलीज़, गेब्लवहेह, हेरफोर्ड और लिमौज़िन में सूचनाएं।)
  • ध्यान रखें कि उनका उल्लेख नहीं किया गया है सब कई अन्यों के बीच अमेरिकन एंगस एसोसिएशन और अमेरिकन हेयरफोर्ड एसोसिएशन जैसे विभिन्न पेरेंटिंग एसोसिएशनों द्वारा उपयोग किए गए लक्षण हमारा सुझाव है कि आप अतिरिक्त डीईपी के लिए संघ प्रजनन देश (खासकर यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर रहते हैं) के ऑनलाइन पेज की जाँच करें और परिभाषाएं हमारा सुझाव है कि आप इस के अंत में संदर्भ अनुभाग में रखा लिंक की जांच लेख।
  • एंगस दौड़ में डीईपी मूल्य सहित डीईपी की अतिरिक्त परिभाषा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, एएए DEP परिभाषा पृष्ठ की समीक्षा करें https://angus.org/rce/Definitions.aspx. Hereford नस्ल में डीईपी की परिभाषा के लिए, कृपया अहा ऑनलाइन पेज पर मूल डीईपी पृष्ठ की जांच करें https://hereford.org/content/epd-basics.
  • मस्तिष्क चरण 4 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ें, समझें और पढ़ें



    4
    ऊपर वर्णित संकेताक्षर के साथ संख्याओं का विश्लेषण करें अपने गुणों के आधार पर, अगर संख्या चरम पर होती है या अगर वे औसत पिल्ले के डीईपी मूल्यों से दूर हैं तो हमेशा कुछ चिंता रहेगा। चिंता के लिए कारण होगा, उदाहरण के लिए, एक बैल में उच्च डीईपी पीएन या नकारात्मक डीईपी सीई थी।
  • याद रखें कि दो नंबर हैं: एक डीईपी के मूल्यों की सटीकता को इंगित करता है, और दूसरे, गुणों के डीईपी के मूल्यों को स्वयं।
  • अधिकांश संख्याएं 100 से अधिक नहीं होती हैं या नीचे -10 हो जाती हैं, और सटीक सीमा 0.0 से 1.0 तक या प्रतिशत के आधार पर होती है।
  • प्रजनन कार्यक्रम में एक जानवर का उपयोग करते समय किसी व्यक्ति को ग्रहण करने वाले जोखिम की मात्रा का संकेत देने के लिए प्रेसीयन मूल्य डीईपी के साथ प्रकाशित किया जाता है। यह संतान प्रति संतान की संख्या और वितरण का प्रतिबिंब है, साथ ही साथ उपलब्ध उनकी वंशावली की जानकारी के साथ। यह सटीक हमें बताता है कि पशु के वास्तविक आनुवंशिक मूल्य का अनुमान कितना करीब है, और डीईपी की विश्वसनीयता का निर्धारण करने में प्रजनकों के लिए एक अत्यंत उपयोगी उपकरण है।
  • उच्च परिशुद्धता मान, डीईपी परिवर्तन का जोखिम कम होता है जब अतिरिक्त जानकारी शामिल होती है। इसलिए, कम सटीकता वाले बैल को सीमित तरीके से इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जबकि उच्च सटीकता वाले बैल को उनके विवेक पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • मस्तिष्क चरण 5 में अनुमानित संतानों के अंतर (ईपीडी) को पढ़ें, समझें और प्रयोग करें
    5
    बच्चों के वर्तमान औसत से मिलें और खुद को परिचित कराएं। सभी पीईडी जनसंख्या आधार के मुताबिक रिपोर्ट किए जाते हैं, प्रत्येक पेरेंटिंग बेस साल को मनमानी बनाते हैं। अधिकांश ठिकानों को एक विशेष वर्ष में सभी जानवरों के डीईपी को मजबूर करके और उन्हें शून्य जोड़कर प्राप्त किया जाता है। इसलिए, डीईपी चालू वर्ष में पैदा हुए जानवरों की रिपोर्ट में आधार वर्ष में पैदा हुए जानवरों की औसत आनुवंशिक योग्यता के सापेक्ष हैं।
  • ध्यान दें कि अपने डीईपी में 0.0 वाले जानवर का यह मतलब नहीं है कि यह डीईपी वैल्यू के वर्तमान प्रजनन औसत में है। उदाहरण के लिए, एंजस का जन्म 2006 में पीएएन डीईपी के साथ एंगस दौड़ के डीईपी पीएन के औसत से होगा, जबकि 0.0 डीईपी वाला बैल वर्तमान औसत से कम होगा।
  • मस्तिष्क के चरण 6 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ें, समझें और पढ़ें
    6
    जब आप एक नया बैल खरीदते हैं तो डीईपी मूल्यों के संदर्भ पर विचार करें। वर्तमान में अधिकांश बैल में डीईपी मूल्यों के कुछ रूप होते हैं, इसलिए आपको अपने मूल्यों और सटीक अध्ययनों का अध्ययन करना होगा, और अपने निर्णय को आपके और अपने झुंड के लिए सही बैल पर रखें।
  • किसी बैल का चयन न करें आपको सबसे पहले गायों के झुंड का विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी और देखें कि आपके पास क्या कमजोरियां हैं। जहाँ भी आप कमजोरियों को देखते हैं, आपको अपनी नई संभावित बैल में ताकत देखने की कोशिश करनी चाहिए, जो उन्हें क्षतिपूर्ति करे। दोनों छोरों पर, एक बैल का चयन या तो बेटियों को प्रतिस्थापन के रूप में सुधारने या विकास को अधिकतम करने के लिए किया जाता है, जिससे कि बछड़ों के पूरे बैच को दूध पिलाने या भक्षण के रूप में बेचा जाता है। आप दोनों नहीं हो सकते, आपको एक चुनना होगा!
  • वही नए हेइफ़र्स या गाय की खरीद पर लागू होता है आपको उन मादाओं को चुनना होगा जो संभावित रूप से झुंड को बेहतर बनाते हैं, भले ही यह सुधार नया बैल लाता है
  • युक्तियाँ

    • मौजूदा सारांशों में उत्पन्न डीईपी की तुलना पिछले खिलाड़ियों के सारांश में उत्पन्न डीईपी से नहीं की जानी चाहिए। यही कारण है, क्योंकि डीईपी मान प्रत्येक विश्लेषण के बीच बदलते हैं
    • डीईपी समय-समय पर parenting एसोसिएशन के भीतर बदल जाते हैं, के रूप में निर्माता विभिन्न गुणों पर जोर देते हैं, जिसके साथ वे एक दौड़ में निहित शक्तियों और / या कमजोरियों पर काम करते हैं।
  • उन वंशों (मुख्य रूप से बैल) के भीतर नस्लों और जानवरों की पहचान करें जो आपके झुंड को सही दिशा में ले जाएंगे ताकि वे पर्यावरण में अपने उत्पादन को अनुकूलित कर सकें, जिसमें वे उठाए गए हैं।
  • निर्माता अपने झुंड के लिए सही तरह के जानवरों का चयन करने के लिए व्यावहारिक और यथार्थवादी होना चाहिए।
  • हमेशा अपने झुंड में कई गुणों का चयन करें दूसरे शब्दों में, जब अपने झुंड में इस्तेमाल के लिए एक बैल का चयन, एक भी बैल basándote एक फीचर ऐसे जन्म के समय वजन में कमी या वृद्धि प्रातः वजन के रूप में चुन नहीं है,। आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप एक से अधिक विशेषता (या दो और भी अधिक की तुलना में) चयन कर रहे हैं जब आप अपने झुंड में सुधार करने का प्रयास करें।
  • आप दौड़ के बीच DEP की तुलना कभी नहीं करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, यदि आप एक Charolais के साथ एक लिमोसिन डीईपी तुलना कभी नहीं करना चाहिए उच्च अपने भ्रम और औसत मूल्यों और प्रत्येक दौड़ के डीईपी हमेशा एक दूसरे से अलग हैं क्योंकि।
  • हमेशा याद रखें कि दो जानवरों (बैल में सबसे अधिक बार) के बीच डीईपी में अंतर है उनके संतान के प्रदर्शन में अंतर का अनुमान है, यह मानते हुए कि वे समान गुण के गायों से पैदा हुए थे और उनकी संतान एक ही पर्यावरण परिस्थितियों के अधीन थी। कोई अपवाद नहीं हैं!
  • सुनिश्चित करें कि डीईपी सही तरीके से उपयोग किए जा रहे हैं इसका मतलब यह है कि आपको डीईपी की एक ही सारांश या एक विश्लेषण के विश्लेषण की तुलना करनी होगी, यह समझना कि डीईपी का अनुमान है और नई जानकारी उपलब्ध होने पर परिवर्तन के अधीन है, और जिन जानवरों के लिए आप देख रहे हैं, उनके लिए आपको अत्यधिक उच्च या निम्न डीईपी वाले जानवरों से बचना चाहिए।
  • डीईपी का उपयोग करते समय हमेशा अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करना याद रखें- ये ऐसे उपकरण हैं जिनका उपयोग उत्पादकों को उनके उत्पादन लक्ष्य हासिल करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है,
  • उत्पादन श्रृंखला में उस बिंदु की पहचान करें जिसमें संतान बेचा जाना चाहिए। विभिन्न अंतिम बाजार अलग प्रजनन उद्देश्यों को निर्धारित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, उत्पादकों जो खरपतवार पर बछड़ों को बेचते हैं वे एक साल के बछड़े या बीफ बाजारों में बेचने के लिए उपयोग करने वाले विभिन्न ब्रूडस्टॉक का उपयोग करते हैं।
  • अपने लक्ष्य बाजार के संबंध में अपने झुंड के स्थान को जानते हुए, यह समझते हुए कि आपके झुंड को अभी भी अपने वातावरण में कुशलता से जितना उत्पादन करना है।
  • अपने झुंड में ताकत और कमजोरियों की पहचान करने में आपकी मदद करने के लिए सटीक रिकॉर्ड रखें
  • चेतावनी

    • कभी दूसरी दौड़ के खिलाड़ी के डीईपी के साथ एक दौड़ के खिलाड़ी के डीईपी की तुलना नहीं करें।
    • पिछले खिलाड़ियों के सारांश में उत्पन्न डीईपी के साथ पिछले खिलाड़ियों के सारांश से उत्पन्न डीईपी की तुलना न करें।
    • डीईपी को उपकरणों के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकि उत्पादक अपने उत्पादन के लक्ष्यों को अपने पशुओं के लिए और उनके लिए अकेले ही हासिल कर सकें। क्योंकि वे नंबर होते हैं जो हमेशा प्रजनन पुरुष या विशेष रूप से महिला में प्रवेश के बारे में अधिक जानकारी के रूप में परिवर्तन के अधीन हैं कर रहे हैं नहीं, प्रजनन पुरुषों या महिलाओं के चयन का एक अनिवार्य विधि के रूप में लिया जाना चाहिए।
    • अक्सर, शारीरिक विशेषताओं, जैसे कि संरचना, एक उत्पादक के झुंड के लिए संभावित लाभ होने की एक जानवर की क्षमता के सर्वोत्तम संकेतक हैं।
  • कभी भी एक सुविधा के आधार पर खिलाड़ी चुनने के लिए डीईपी का उपयोग न करें। संभावित रूप से, आप कुछ अन्य लक्षणों को याद कर सकते हैं जो आपके झुंड के लिए वांछनीय या हानिकारक हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com