ekterya.com

स्ट्रोक को कैसे प्रतिक्रिया दें

समय पर एक स्ट्रोक के जवाब में यह एक व्यक्ति को नुकसान पहुंचाए जाने का सबसे अच्छा तरीका है चूंकि एक स्ट्रोक मस्तिष्क को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति को काट देता है, इसलिए जल्द से जल्द मस्तिष्क तक पहुंच हासिल करना जरूरी है, क्योंकि एक स्ट्रोक घातक हो सकता है। सौभाग्य से आपातकालीन चिकित्सा सहायता सेवाएं आने पर चेतावनी के संकेत मिलते हैं, साथ ही आप जो कदम उठा सकते हैं, पीड़ितों को शामिल करने के लिए, जो आपके जीवन को बचाने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1

स्ट्रोक के लक्षण पहचानें
एक स्ट्रोक चरण 1 को जवाब देना छवि
1
जानें कि 2 प्रकार के स्ट्रोक क्या हैं स्ट्रोक के 2 प्रकार होते हैं सबसे आम है, जिसमें 90% से अधिक मामलों में शामिल हैं, इसे इस्केमिक स्ट्रोक कहा जाता है। इस प्रकार का स्ट्रोक मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह की कमी के कारण होता है और अधिकांश मामलों में तब होता है जब कैरोटीड धमनियों का पट्टिका खून से बहती है और बहती है जब तक यह रक्त वाहिका को रोकता है और मस्तिष्क के कुछ हिस्सों तक पहुंचने के लिए रक्त प्रवाह को रोकता है, तब तक यह पट्टिका खींचती है। स्ट्रोक से प्रभावित मस्तिष्क के भाग के प्रभारी (जैसे कि बोलने, चलना या शरीर के आधे हिस्से में जाने की क्षमता) पर निर्भर करते हुए, कई विशिष्ट लक्षणों का अनुभव किया जाएगा
  • अन्य प्रकार, जो बहुत कम आम है, मस्तिष्क में रक्तस्राव के कारण होता है और इसे हेमोराहाजिक स्ट्रोक कहा जाता है। इस प्रकार का स्ट्रोक रक्त वाहिका या न्यूरिज़्म नामक एक समूह का परिणाम होता है, जो एक स्ट्रोक का कारण बनता है जब यह आकार में बढ़ जाता है और टूटने वाला है ये दुर्घटनाएं, हालांकि बहुत दुर्लभ है, एक व्यक्ति का सबसे खराब सिरदर्द हो सकता है।
  • दोनों प्रकारों के बीच के अंतर को जानना ज़रूरी है, क्योंकि ज्यादातर स्ट्रोक पीड़ितों का सामना करने में आपको दर्द नहीं लगता है। दर्द की यह अनुपस्थिति उनकी मान्यता और उपचार में देरी का कारण हो सकती है, जो बदले में, दीर्घकालिक विनाशकारी न्यूरोलॉजिकल क्षति या यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रोक चरण 2 पर प्रतिक्रिया दें
    2
    चेहरे के पक्षाघात के लिए बने रहें एक सकारात्मक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए जितनी जल्दी हो सके स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य पेशेवरों का उपयोग चेहरा, बांह, भाषण और समय परीक्षण के रूप में भी किया जाता है फास्ट (अंग्रेजी में अपने परिचित करा के लिए "चेहरा, आर्म, भाषण, समय"), एक स्ट्रोक के दौरान कुछ संकेतों को देखने के लिए और उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें कितनी तेजी से प्रतिक्रिया देनी चाहिए। एफ यह चेहरे को संदर्भित करता है, जिसका अर्थ है कि चेहरे के पक्षाघात के संकेतों के लिए आपको सावधान रहना चाहिए। ध्यान दें कि चेहरे की एक तरफ लंगड़ा है या लटका दिया है या नहीं। पीड़ित को मुस्कान से पूछो और आपको पता चल जाएगा कि आप प्रभावित पक्ष को दूसरे की तरह नहीं बढ़ा सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप उससे भौहें उठाने के लिए कह सकते हैं और आप महसूस करेंगे कि प्रभावित पक्ष जवाब नहीं देंगे।
  • एक स्ट्रोक चरण 3 पर प्रतिक्रिया दें
    3
    जांचें कि क्या हथियारों में कमजोरी है एक यह हथियारों को संदर्भित करता है, जिसका मतलब है कि आपको जांचना चाहिए कि क्या वे कमजोरी दिखाते हैं। इसलिए, आपको व्यक्ति को अपनी बाहों को बढ़ाने और कंधे की ऊंचाई पर खुद के सामने रख देना चाहिए। अपनी बाहों को नीचे दबाएं और उससे विरोध करने के लिए कहें संभव है कि पीड़ित अभी भी अपने हाथों को ले जा सकें, भले ही वह एक स्ट्रोक से ग्रस्त हो, लेकिन कमजोरी के कारण प्रभावित हाथ गिर जाएंगे।
  • अगर शिकार अपनी दूसरी बांह नहीं बढ़ा सकता है या यदि वह नीचे रखता है, तो वह उस हाथ में कमजोरी है।
  • एक स्ट्रोक चरण 4 को प्रतिसाद शीर्षक वाला छवि
    4
    खराब व्यक्त किए गए भाषण पर ध्यान दें एस यह भाषण को संदर्भित करता है, जिसका मतलब है कि आपको एक गलत व्याख्यात्मक भाषण के लिए ध्यान देना चाहिए। ध्यान दें कि क्या व्यक्ति बोलने में कठिनाई है, यदि उनके शब्द खराब रूप से व्यक्त किए गए हैं या उन्हें मुखर बनाने में समस्या है उसे एक शब्द दोहराने के लिए या उसका नाम कहने के लिए कहें। यदि आपका भाषण खराब रूप से व्यक्त किया जाता है, तो पीडि़त को डस्ट्रेसिया कहा जाता है और उसे स्ट्रोक होने की बहुत संभावना है।
  • यदि व्यक्ति अपना नाम कह सकता है, लेकिन फिर भी वे अपनी स्थिति के बारे में चिंतित हैं, तो उन्हें एक साधारण वाक्य दोहराते हुए प्रयास करें, जैसे "गुलाब लाल होते हैं।" जांचें कि क्या आप वाकई दोहरा सकते हैं और एक खराब स्पष्टीकृत भाषण की उपस्थिति पर ध्यान दे सकते हैं।
  • एक स्ट्रोक चरण 5 पर प्रतिक्रिया दें
    5
    एक समय पर ढंग से जवाब दें। टी यह समय को संदर्भित करता है, जिसका अर्थ है कि जब लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको समय पर प्रतिक्रिया देनी चाहिए। समय एक स्ट्रोक के मामले में सार का है, क्योंकि अब आप प्रतीक्षा करते हैं, अधिक नुकसान पीड़ित के अंगों के लिए होगा। अंग के नुकसान की संभावना को कम करने के लिए व्यक्ति को जल्दी से इलाज किया जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए जितनी जल्दी हो सके उत्तर दें
  • एक स्ट्रोक चरण 6 पर प्रतिक्रिया दें छवि शीर्षक
    6



    अन्य लक्षणों के लिए बने रहें यद्यपि फास्ट विधि स्ट्रोक की उपस्थिति की जांच करने का एक शानदार तरीका है, मगर रोगी की जांच करते समय आप अन्य लक्षण देख सकते हैं। पीड़ित को आप को समझने में कठिनाई या कठिनाई हो सकती है। आपको एक या दोनों आँखों, घूमना, चक्कर आना, या संतुलन या समन्वय के नुकसान के साथ परेशानी हो सकती है।
  • एक स्ट्रोक चरण 7 को जवाब देने वाला चित्र
    7

    Video: अविश्वास प्रस्ताव में साथ नहीं देकर मोदी के साथ शिवसेना ने क्यों की 'गद्दारी' ? । ABP NEWS HINDI

    एक क्षणिक इस्केमिक दुर्घटना (टीआईए) को पहचानें एक टीआईए, जिसे "मिनी स्ट्रोक" भी कहा जाता है, केवल इस तथ्य में एक स्ट्रोक से अलग है कि यह थक्का "क्षणिक" है। इसका मतलब यह है कि रुकावट गायब हो जाएगी और सामान्य रूप से, मरीज स्थायी क्षति को पेश नहीं करेगा। एक TIA के लक्षण एक मिनट के बारे में जल्दी और आखिरी होते हैं। यदि आप एक टीआईए अनुभव करते हैं, तो आपको इस स्थिति पर एक स्थायी चेतावनी के बारे में एक गंभीर चेतावनी के रूप में विचार करना चाहिए जो आपको स्थायी स्ट्रोक पेश करना है। लगभग 1/3 व्यक्ति जो टीआईए का अनुभव करते हैं, 1-वर्ष की अवधि के भीतर एक स्ट्रोक से पीड़ित हैं।
  • टीआईए के लक्षण स्थायी स्ट्रोक के समान हैं, लेकिन 5 मिनट से भी कम समय में गायब हो जाते हैं।
  • यह देखने के लिए कभी प्रतीक्षा न करें कि एक स्ट्रोक के लक्षण गायब हो जाएंगे। यहां तक ​​कि अगर यह एक टीआईए है, तो आपको जल्द से जल्द आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए, अगर आपको किसी स्ट्रोक के कोई लक्षण दिखाई देने चाहिए।
  • यदि आप टीआईए अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या बदलाव करें कि आप भविष्य में स्थायी स्ट्रोक का अनुभव न करें।
  • भाग 2

    चेतावनी आपातकालीन चिकित्सा सहायता सेवाएं

    Video: घंटी बजाओ: राहुल का हिंदू-हिंदू , मोदी का हिंदू तालिबानी ? | ABP News Hindi

    एक स्ट्रोक चरण 8 को उत्तर शीर्षक वाली छवि
    1
    तुरंत आपातकालीन नंबर पर कॉल करें जैसे ही आप यह निर्धारित करते हैं कि किसी व्यक्ति को स्ट्रोक से पीड़ित है (या केवल तभी आपको लगता है कि व्यक्ति को पीड़ित है), आपको तुरंत आपातकालीन नंबर को फोन करना चाहिए उन्हें पता है कि आप एक स्ट्रोक पीड़ित के साथ हैं, जो उन्हें आवश्यक उपकरण इकट्ठा करने की अनुमति देगा और पता होगा कि जब पहुंचें तो उन्हें क्या उम्मीद है अधिकता या गलत होने के डर से संकोच न करें हर मिनट ऑक्सीजन प्राप्त मस्तिष्क के बिना चला जाता है, यह संभावना बढ़ जाती है कि तंत्रिका संबंधी घाटा स्थायी होगा।
    • यदि स्ट्रोक का क्षेत्र मस्तिष्क के क्षेत्रों को फैलता या प्रभावित करता है जो श्वास को नियंत्रित करता है, तो स्ट्रोक घातक हो सकता है यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं
    • लक्ष्य मस्तिष्क के लिए एक प्लासामिनोज़ ऊतक उत्प्रेरक (टीपीए) प्राप्त करने के लिए है, जो कि एक थक्का-विघटनकारी दवा है जो 60 मिनट या उससे कम समय में आपकी जिंदगी को बचा सकता है, जब तक रोगी को तब तक नहीं चुना गया जब तक कि यह दिया नहीं गया था। कहा दवा समय की इतनी छोटी अवधि के साथ, आप इसमें संदेह नहीं कर सकते गंभीर न्यूरोलॉजिकल क्षति के कारण दीर्घकालिक देखभाल सुविधा में रहने के मुकाबले स्ट्रोक पीड़ितों को 60 मिनट या उससे कम समय में सबसे अधिक प्रतिशत मामलों में रोगी को छुट्टी दे दी गई थी। या मृत्यु जब वे अस्पताल में थे
  • एक स्ट्रोक चरण 9 को प्रतिसाद शीर्षक वाला छवि
    2
    रोगी से पूछें जब उनके लक्षण प्रकट होने लगे। जब आप आपातकालीन नंबर के साथ टेलीफोन द्वारा संचार कर रहे हैं, तो आपको रोगी से पूछना चाहिए जब उसके लक्षण पहले दिखाई देते हैं। याद रखें कि आपको इन लक्षणों के बारे में जानकारी कब एकत्र करना चाहिए और फिर यह जानकारी आपातकालीन केंद्र के प्रतिनिधि के साथ साझा करें। लक्षण और समय के बारे में जानकारी एकत्र करते हुए प्रतिनिधि ऑनलाइन बना सकते हैं
  • इसके अलावा, आपको पूछना चाहिए कि क्या आपको गंभीर सिरदर्द है और इसकी रिपोर्ट प्रतिनिधि के पास है यह एक अलग प्रकार के स्ट्रोक का एक लक्षण है
  • एक स्ट्रोक चरण 10 को प्रतिसाद शीर्षक वाला चित्र
    3
    चिकित्सा के इतिहास को इकट्ठा करो आपको अपने चिकित्सकीय इतिहास के बारे में कई प्रश्न पूछना चाहिए। उससे पूछें कि क्या उसे अतीत में स्ट्रोक मिला है? इसके अलावा, पूछें कि क्या आपको अतीत में दिल की समस्याएं हैं, जैसे कि दिल के दौरे, उच्च रक्तचाप, या धमनी रोग। जांच करें कि आपके पास मधुमेह या खून बह रहा विकार है, या यदि आपके पास हाल ही में सर्जरी या किडनी रोग हैं
  • यदि आप खराब बोलने वाले भाषण पेश करते हैं, तो आप जितना संभव हो उतना ही कर सकते हैं। आपको आपातकालीन चिकित्सा सहायता सेवाओं के लिए जितनी संभव हो उतनी जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए
  • एक स्ट्रोक चरण 11 को जवाब देने वाला चित्र
    4
    दवाओं के बारे में पूछें इस दृश्य पर पहुंचने के लिए चिकित्सा सहायता सेवाओं की प्रतीक्षा करते वक्त, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप क्या जानते हैं कि पीड़ितों की दवाएं किस प्रकार लेती हैं। उससे पूछें कि क्या वह एस्पिरिन, एंटीकोआगुलेंट्स और प्लेटलेट एंटीग्रैगेंट्स लेती हैं। इसके अलावा, जांच लें कि क्या आप इंसुलिन, एंटीहाइपरटेन्सिव या किसी अन्य चिकित्सकीय दवा को गंभीर समस्याओं के लिए निर्धारित करते हैं।
  • आप उससे भी पूछ सकते हैं कि क्या वह गैरकानूनी दवाओं का उपयोग करता है, साथ ही साथ शराब की खपत करता है।
  • यदि संभव हो तो, अपने कब्जे में किसी भी दवा कंटेनर को जब्त करने का प्रयास करें। ये चिकित्सकों को दवाओं के बीच विद्यमान किसी भी विद्यमान मतभेद के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा जो थक्का-घुलनशील दवाओं के प्रशासन के दौरान उत्पन्न हो सकते हैं।
  • परिचारक आने पर शिकार पर बात करते रहें और आप पर ध्यान केंद्रित करें
  • युक्तियाँ

    • अगर शिकार ने चेतना खो दी है, तो वह तुरंत कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) युद्धाभ्यास का प्रदर्शन करता है
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com