ekterya.com

स्ट्रोक के संकेत कैसे पहचानें

संयुक्त राज्य के राष्ट्रीय स्ट्रोक संगठन के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष लगभग 800,000 लोग स्ट्रोक से पीड़ित होते हैं। हर चार मिनट में, एक व्यक्ति को एक स्ट्रोक से मर जाता है, लेकिन 80 प्रतिशत फैल रोका जा सकता है। स्ट्रोक मृत्यु का पांचवां प्रमुख कारण है और संयुक्त राज्य अमेरिका में वयस्कों में विकलांगता का प्रमुख कारण है। तीन अलग-अलग प्रकार के स्ट्रोक होते हैं, जिनके समान लक्षण होते हैं लेकिन विभिन्न उपचार की आवश्यकता होती है। एक स्ट्रोक के दौरान, मस्तिष्क के एक हिस्से को रक्त की आपूर्ति बाधित होती है और कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्राप्त करने में सक्षम नहीं होता है। यदि रक्त की आपूर्ति को तुरंत बहाल नहीं किया जाता है, तो मस्तिष्क कोशिकाएं स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे एक महत्वपूर्ण शारीरिक या मानसिक अक्षमता हो सकती है। स्ट्रोक होने पर तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप प्राप्त करने के लिए लक्षणों और जोखिम कारकों को स्वीकार करना आवश्यक होता है।

चरणों

विधि 1

संकेतों और लक्षणों का पता लगाएं
शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 1 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
1
देखें कि चेहरे की मांसपेशियों या अंग कमजोर हैं या नहीं। यह संभव है कि व्यक्ति ऑब्जेक्ट नहीं पकड़ सकता है या अचानक खड़े होकर शेष राशि खो सकता है लक्षणों का ध्यान रखें कि व्यक्ति के चेहरे या शरीर का केवल एक पक्ष कमजोर हो गया है। व्यक्ति के मुंह का एक तरफ जब वे मुस्कुराते हैं या वे अपने सिर के ऊपर दोनों हथियार रखने में सक्षम नहीं हो सकता नीचे देख सकते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 2 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    2
    देखें कि क्या बोलने या बोलने को समझने में कोई भ्रम या कठिनाई होती है। जब मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों प्रभावित होते हैं, तो व्यक्ति को बोलने या समझने में कठिनाई हो सकती है। शायद अपने प्रियजन, आप क्या कहते हैं से उलझन में लग रहा है एक तरह से संकेत मिलता है कि वह समझ में नहीं आया कि तुम क्या कहा, समझा या बेतुका जा रहा शोर है कि भाषण की तरह ध्वनि नहीं है बिना बोल में प्रतिक्रिया करता है। यह बहुत डरावना हो सकता है, लेकिन आपातकालीन चिकित्सा उपचार के लिए स्थानीय आपातकालीन नंबर को कॉल करने के बाद व्यक्ति को शांत करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • कभी-कभी, व्यक्ति बिल्कुल भी बात करने में सक्षम नहीं होगा।
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रोक चरण 3 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    3
    व्यक्ति से पूछें कि क्या उन्हें एक या दोनों आँखों में दृष्टि समस्याएं हैं एक स्ट्रोक के दौरान, आंख अचानक और गंभीरता से प्रभावित हो सकती है कुछ लोगों ने बताया है कि उन्होंने एक या दोनों आँखों में अपनी दृष्टि खो दी है या कि उनके पास दोहरी दृष्टि है व्यक्ति से पूछें कि वह क्या नहीं देख सकता है या अगर वह डबल देखता है (यदि उसे बोलने में कठिनाई हो रही है, तो उसे पूछने के लिए कहें या संभव हो तो उसके सिर को हिलाएं)
  • आप देख सकते हैं कि व्यक्ति बाएं आंख के दृश्य क्षेत्र में सही आंख के साथ देखने के लिए बाएं ओर सिर को पूरी तरह से बदल देता है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 4 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    4
    निरीक्षण करें कि आप समन्वय या संतुलन खो देते हैं जब व्यक्ति हथियार या पैरों में ताकत खो देता है, तो आप यह देख सकते हैं कि व्यक्ति को संतुलन बनाए रखने में कठिनाई होती है और समन्वय होता है। आप चलते समय एक पेन नहीं ले सकते हैं या समन्वय नहीं कर सकते क्योंकि एक पैर ठीक से काम नहीं करता है।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि आपके पास कमजोरी है या आप अचानक गिरते हैं और अचानक गिरते हैं
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रोक चरण 5 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    5
    देखें कि क्या आपके पास अचानक और मजबूत सिरदर्द है एक स्ट्रोक को "स्ट्रोक" भी कहा जाता है और अचानक सिरदर्द हो सकता है जिसे आपको कभी भी सबसे खराब सिरदर्द कहा गया है। मस्तिष्क में बढ़ते दबाव के कारण सिरदर्द के साथ मतली और उल्टी हो सकती है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 6 के चेतावनी के संकेत को पहचानें

    Video: Brain Stroke जानकारी ही जीवन दे सकती है

    6
    क्षणिक इस्कीमिक हमलों (टीआईए) पर ध्यान दें टीआईए एक स्ट्रोक (अक्सर "मिनी स्ट्रोक" कहा जाता है) के समान है, लेकिन यह पांच मिनट से कम समय तक रहता है और किसी भी स्थायी क्षति का कारण नहीं है। हालांकि, यह अभी भी एक चिकित्सा आपात स्थिति है और एक मूल्यांकन करने और स्ट्रोक होने के संभावित जोखिम को कम करने के लिए उपचार देने के लिए आवश्यक है। इन हमलों का बहुत अनुमान है कि TIA के होने के घंटों या दिनों के दौरान एक निष्क्रिय स्ट्रोक बाद में आ जाएगा। डॉक्टरों का मानना ​​है कि लक्षण मस्तिष्क की धमनियों के क्षणिक रुकावट के कारण होते हैं।
  • टीआईए से पीड़ित लगभग 20 प्रतिशत लोगों को 90 दिन और 2 प्रतिशत के भीतर एक गंभीर स्ट्रोक होगा, 2 दिनों के भीतर एक गंभीर स्ट्रोक।
  • एक TIA से पीड़ित समय के साथ कई दिल के दौरे (एमआईडी) या स्मृति हानि के कारण मनोभ्रंश पैदा कर सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रोक चरण 7 की चेतावनी के लक्षण पहचानें
    7
    परिवर्णी शब्द फास्ट को याद करें चेहरा (चेहरे) शस्त्र (हथियारों), भाषण (भाषण) और समय (समय) के लिए तेजी से खड़ा - तुम्हें याद दिलाना होगा जब आपको संदेह है कि एक व्यक्ति एक स्ट्रोक है, साथ ही समय के महत्व ग्रस्त है कि तुम क्या जांच होनी चाहिए। यदि आप उपरोक्त लक्षणों का पालन करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप तुरंत स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें हर मिनट की गणना तब होती है जब व्यक्ति को सबसे अच्छा इलाज और संभव परिणाम दिया जाना चाहिए।
  • चेहरा: मुस्कुराहट को देखने के लिए व्यक्ति से पूछिए कि चेहरे के एक पक्ष में क्या दिख रहा है।
  • शस्त्र: व्यक्ति से दोनों हथियार उठाने के लिए कहें क्या आप ऐसा कर सकते हैं? क्या एक हथियार नीचे चला जाता है?
  • बोलो: क्या कोई व्यक्ति बिना समझा जा रहा बोलता है? आप सब पर बात नहीं कर सकते? क्या किसी व्यक्ति को एक छोटे वाक्य को दोहराने के लिए उसे पूछकर उसे भ्रमित किया जाता है?
  • समय: यदि ये लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें ऐसा करने में संकोच न करें
  • विधि 2

    स्ट्रोक का इलाज करें
    शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 8 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    1
    उचित उपाय लें अगर आप या आपके पास कोई व्यक्ति इन लक्षणों का सामना कर रहा है, तो आपको आपातकालीन चिकित्सा उपचार की तलाश करनी चाहिए तुरंत. सभी उपरोक्त लक्षण एक स्ट्रोक के मजबूत संकेतक हैं।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप आप के पास उपलब्ध आपातकालीन चिकित्सा सेवा को कॉल करें, भले ही ये लक्षण जल्दी से गायब हो जाएं या किसी दर्द का उत्पादन न करें
    • चिकित्सा कर्मचारियों को इलाज के सही तरीके से निर्धारित करने में मदद करने के लिए सबसे पहले लक्षणों पर ध्यान दें।
  • एक स्ट्रोक चरण 9 की चेतावनी के लक्षण पहचानें

    Video: स्वस्थ किसान - ब्रेन स्ट्रोक के कारण, लक्षण और बचाव

    2
    किसी चिकित्सक द्वारा एक इतिहास और पूरी तरह से शारीरिक परीक्षा में सबमिट करें यहां तक ​​कि अगर यह एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है, तो डॉक्टर परीक्षण और उपचार का संकेत देने से पहले एक चिकित्सा इतिहास और एक पूरी तरह से और तेज़ी से शारीरिक परीक्षा देगा। चिकित्सा परीक्षणों में शामिल हो सकते हैं:
  • एक गणना वाला टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन, जो एक्स-रे इमेज का एक प्रकार है जो स्ट्रोक के संदेह के तुरंत बाद मस्तिष्क की एक विस्तृत तस्वीर लेती है।
  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई), जो मस्तिष्क को नुकसान का पता लगाता है और सीटी के साथ या उसके संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • एक कैरोटिड अल्ट्रासाउंड, जो दर्द का कारण नहीं है और कैरोटीड धमनियों को कम करता है। यह भी एक TIA के बाद उपयोगी हो सकता है जब मस्तिष्क को कोई स्थायी क्षति की उम्मीद नहीं होती है। अगर डॉक्टर 70% रुकावट देखता है, तो स्ट्रोक को रोकने के लिए सर्जरी आवश्यक हो सकती है।
  • कैरोटिड एंजियोग्राफी, जो कैरोटीड धमनियों के अंदर कल्पना करने के लिए कैथेटर, डाई और एक्स-रे के सम्मिलन का उपयोग करती है।
  • इकोकार्डियोग्राम (ईसीजी), जो एक चिकित्सक दिल के स्वास्थ्य का मूल्यांकन और स्ट्रोक के लिए ज्ञात जोखिम कारकों की उपस्थिति का उपयोग कर सकता है।
  • कुछ रक्त परीक्षण रक्त शर्करा है, जो एक स्ट्रोक प्रकृति के समान है का स्तर कम पहचान करने के लिए आवश्यक हो सकता है, और रक्त जमाव की क्षमता है, जो एक रक्तस्रावी स्ट्रोक का खतरा बढ़ के एक पहलू का संकेत हो सकता ।
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रोक चरण 10 की चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    3
    स्ट्रोक के प्रकार को पहचानें हालांकि शारीरिक लक्षण और स्ट्रोक के परिणाम समान हो सकते हैं, हालांकि विभिन्न प्रकार के स्ट्रोक हैं। जिस तरह से उनका उत्पादन होता है और बाद के उपचार अलग होते हैं डॉक्टर सभी परीक्षणों के परिणामों के आधार पर स्ट्रोक के प्रकार को निर्धारित करेंगे।
  • हेमरेहाजिक स्ट्रोक: इस प्रकार के स्ट्रोक के दौरान, मस्तिष्क में रक्त वाहिकाएं रक्त को फाड़ दें या रिसाव करेगी। रक्त वाहिका के स्थान पर निर्भर करता है, जो दबाव और सूजन का कारण बनता है, मस्तिष्क में या उसके आसपास रक्त में गिरा दिया जाता है। यह कोशिकाओं और ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है सबसे आम रक्तस्रावी स्ट्रोक intracerebral है और एक रक्त वाहिका ruptures जब मस्तिष्क के ऊतकों के भीतर होता है। सुबारिकोनोइड रक्तस्राव में मस्तिष्क और ऊतक के बीच मस्तिष्क को शामिल करने के बीच रक्तस्राव शामिल है। यह सबराचोनॉइड स्पेस है
  • इस्केमिक स्ट्रोक: यह सबसे सामान्य प्रकार का स्ट्रोक है और 83 प्रतिशत निदान स्ट्रोक के लिए है। एक खून का थक्का (भी बुलाया थक्का) या रक्त संचय (atherosclerosis) की वजह से मस्तिष्क की एक धमनी में एक रुकावट अपर्याप्त रक्त प्रवाह में जिसके परिणामस्वरूप, मस्तिष्क के ऊतकों और कोशिकाओं को रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह को रोकता है (ischemia ) और एक इस्कीमिक स्ट्रोक में परिणाम
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रोक चरण 11 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    4
    आपको संभवतः एक रक्तस्रावी स्ट्रोक के लिए आपातकालीन उपचार से गुजरना चाहिए। जब एक रक्तस्रावी स्ट्रोक होता है, तो डॉक्टर संबंधित रक्तस्राव को रोकने के लिए जल्दी से काम करेंगे। इन उपचारों में शामिल हो सकते हैं:
  • एक शुक्राणु काट या अंतःवाश्म्य अनुबोधन एक अनियिरिज्म के आधार पर रक्तस्राव को रोकने के लिए, यदि यह स्ट्रोक का कारण था।
  • मस्तिष्क के ऊतकों में अवशोषित नहीं किया गया है और मस्तिष्क में दबाव (आमतौर पर गंभीर मामलों में) को राहत देने के लिए खून निकालने के लिए एक सर्जरी।
  • यदि एक सुलभ क्षेत्र में स्थित है तो एक धमनीय कुरूपता (एवीएम) को निकालने के लिए सर्जरी। स्टीरियोटेक्टिक रेडियोसर्जरी एक उन्नत तकनीक है जो कि कम से कम आक्रामक है और इसका उपयोग एवीएम को हटाने के लिए किया जाता है।
  • कुछ विशिष्ट मामलों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए एक इंट्राकैनलियल बायपास।
  • रक्त के पतलेपन का तत्काल विच्छेदन, जिससे मस्तिष्क में रक्तस्राव को रोकना अधिक कठिन हो जाता है।
  • सहायक चिकित्सा देखभाल के रूप में शरीर रक्त को फिर से अवशोषित करता है, वैसे ही जैसे एक खरोंच के बाद होता है
  • एक स्ट्रोक चरण 12 के चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    5
    जब एक ischemic स्ट्रोक होता है तो दवाओं और अतिरिक्त उपचार के लिए रुको। दवाओं और चिकित्सा उपचार का उपयोग स्ट्रोक को रोकने या मस्तिष्क को और नुकसान को रोकने के लिए किया जा सकता है। इनमें से कुछ विकल्प शामिल हो सकते हैं:
  • मस्तिष्क की धमनियों में रक्त के थक्कों को भंग करने के लिए टिशू प्लास्मीनोजेन सक्रियक (टीपीए)। दवा को व्यक्ति के हाथ में इंजेक्ट किया जाता है जो एक थक्का के कारण स्ट्रोक से ग्रस्त होता है। यह स्ट्रोक के चार घंटों के भीतर इस्तेमाल किया जाना चाहिए - परिणाम बेहतर होगा यदि इसे जल्दी से प्रशासित किया जाता है
  • मस्तिष्क में क्लॉट्स बनाने और अतिरिक्त क्षति को रोकने के लिए एंटीप्लेटलेट दवाएं। हालांकि, इन दवाओं को अगले चालीस घंटे के भीतर लिया जाना चाहिए और इससे भी अधिक नुकसान हो सकता है अगर व्यक्ति को रक्तस्रावी स्ट्रोक हो, तो यह आवश्यक है कि पर्याप्त निदान किया जाए।
  • अगर हृदय रोग होता है तो एंडरटेरेक्टॉमी या कैरोटिड एंजियोप्लास्टी इस प्रक्रिया के दौरान, सर्जन ने कैरोटिड धमनी के भीतर की परत को हटा दिया है यदि यह पट्टिका से भरा हुआ है या मोटी और कठोर हो गया है। यह कैरोटिड वाहिकाओं को खुलता है और मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रदान करता है और जब धमनी में कम से कम 70% अवरोध होता है।
  • इंट्रा-धमनी थ्रोम्बोलिसिस का उपयोग, जिसके दौरान सर्जन ने गले में एक कैथेटर को सम्मिलित किया है और इसे मस्तिष्क में थ्रेडेड किया है जहां यह सीधे थक्का के क्षेत्रों के पास दवा छोड़ सकता है जिसे निकाला जाना चाहिए।
  • विधि 3

    जोखिम कारक पहचानें
    एक स्ट्रोक चरण 13 के चेतावनी के लक्षण पहचानें
    1
    उम्र याद रखें स्ट्रोक से पीड़ित होने के जोखिम का निर्धारण करने के लिए आयु सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। 55 वर्ष की आयु तक पहुंचने के दस साल बाद स्ट्रोक होने का जोखिम लगभग दोगुना हो जाता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 14 की चेतावनी के संकेत पहचानें
    2



    स्ट्रोक या पिछले क्षणिक इस्कीमिक हमलों पर विचार करें स्ट्रोक के सबसे बड़े जोखिम वाले कारकों में से एक यह है कि अगर व्यक्ति को पहले से ही स्ट्रोक या क्षणिक इस्कीमिक हमले ("मिनी स्ट्रोक") हो। यदि आपके इतिहास में इन घटनाओं में से कोई भी हो तो अन्य जोखिम वाले कारकों को कम करने के लिए चिकित्सक के साथ मिलकर काम करें
  • एक स्ट्रोक चरण 15 के चेतावनी के लक्षण पहचानें
    3
    ध्यान रखें कि महिलाओं को स्ट्रोक से मरने की अधिक संभावना है। यद्यपि पुरुष अधिक से अधिक स्ट्रोक पीड़ित होने की संभावना रखते हैं, महिलाओं को एक घातक स्ट्रोक पीड़ित होने की अधिक संभावना है। गर्भ निरोधक गोलियों के प्रयोग से महिलाओं के लिए स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 16 की चेतावनी के लक्षण पहचानें
    4
    आपको एथ्रियल फ़िबिलीशन (एएफ) की उपस्थिति से अवगत होना चाहिए। आलिंद फेब्रिबिलेशन दिल के बाएं आलिंद में तेजी से और कमजोर अनियमित दिल की धड़कन है। इस स्थिति में रक्त के प्रवाह में कमी आई है, जिससे रक्त के थक्के होने का खतरा बढ़ जाता है। एक डॉक्टर एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) के साथ वायुसेना का निदान कर सकता है।
  • वायुसेना के लक्षणों में तेजी से दिल की धड़कन, सीने में दर्द, चक्कर आना, सांस की तकलीफ, और थकान की उत्तेजना शामिल है
  • एक स्ट्रोक चरण 17 के चेतावनी के संकेत पहचानें
    5
    आर्टेरियओनेस विरूपताओं (एवीएम) की उपस्थिति को देखें इन विकृतियों के कारण मस्तिष्क के चारों ओर या चारों ओर रक्त वाहिकाओं सामान्य ऊतक को चारों ओर फैल जाती हैं जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। एवीएम आमतौर पर जन्मजात हैं (यद्यपि विरासत नहीं मिली है) और आबादी के 1 प्रतिशत से कम में होती है हालांकि, वे महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम हैं
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 18 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    6
    परिधीय धमनी रोग का पता लगाने के लिए कुछ परीक्षण प्राप्त करें परिधीय धमनी रोग एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियां संकीर्ण होती हैं। धमनियों का संकुचन जमना अधिक होने की संभावना है और पूरे शरीर में खून के उचित प्रवाह को रोकता है।
  • पैरों की धमनियां आमतौर पर प्रभावित होती हैं।
  • पेरीफेरल धमनी रोग स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 19 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    7
    रक्तचाप का निरीक्षण करें उच्च रक्तचाप धमनियों और अन्य रक्त वाहिकाओं को अनावश्यक तनाव के तहत कहते हैं। इससे कमजोर बिन्दुयां पैदा हो सकती हैं जो आसानी से (रक्तस्रावी स्ट्रोक) या पतली धब्बों को खून लेते हैं जो खून से भर जाती हैं और धमनी दीवार (जिसे एयूरीवाइज्म कहा जाता है) में बढ़ जाती है।
  • धमनियों में होने वाले नुकसान से रक्तचाप के थक्के और विघटन का कारण भी हो सकता है, जिससे इस्केमिक स्ट्रोक पैदा हो सकता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 20 के चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    8
    आपको मधुमेह मेलेटस के जोखिमों को जानना चाहिए। यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो आप मधुमेह से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के कारण स्ट्रोक से पीड़ित होने का अधिक जोखिम उठाते हैं। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और अन्य हृदय रोग भी हो सकते हैं, जिससे स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 21 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    9
    कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है स्ट्रोक के लिए उच्च कोलेस्ट्रॉल भी एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। उच्च कोलेस्ट्रॉल धमनियों में पट्टिका के गठन का कारण बनता है और रक्त प्रवाह को रोक सकता है, जिससे स्ट्रोक हो सकती है। पर्याप्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए ट्रांस फॅट में स्वस्थ भोजन को बनाए रखें।
  • एक स्ट्रोक चरण 22 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    10
    तंबाकू का उपयोग करने से बचना तंबाकू धूम्रपान दिल और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा। इसके अलावा, निकोटीन की खपत में रक्तचाप बढ़ जाता है। दोनों स्थितियों में स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • यहां तक ​​कि तंबाकू के धुएं का खतरा है जबकि अन्य लोग धूम्रपान करते हैं जो धूम्रपान नहीं करते लोगों के लिए एक स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक 23 की चेतावनी के संकेत को पहचानें
    11
    यह शराब की खपत कम कर देता है शराब की अत्यधिक खपत में कई बीमारियां हो सकती हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप और मधुमेह, जिससे स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • शराब की खपत प्लेटलेट्स को एक साथ झुका हुआ है, जिससे स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ सकता है। अत्यधिक शराब भी कार्डियोमायोपैथी (हृदय की मांसपेशियों में कमजोरी या दोष) और दिल की ताल असामान्यताएं पैदा कर सकता है, जैसे कि आलिंद फैब्रिबिलेशन जिसके कारण थक्कों का गठन और स्ट्रोक का कारण हो सकता है।
  • रोग नियंत्रण और संयुक्त राज्य अमेरिका की रोकथाम के लिए केंद्र सिफारिश करता है कि महिला प्रति दिन एक से अधिक शराबी पेय नहीं पीते हैं और ये पुरुष दो से अधिक नहीं लेते हैं
  • एक स्ट्रोक चरण 24 के चेतावनी के लक्षण पहचानें
    12
    मोटापे से बचने के लिए अपना वजन नियंत्रित करें मोटापा मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी कुछ बीमारियों का कारण बन सकता है, जिससे स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • एक स्ट्रोक चरण 25 की चेतावनी के लक्षण पहचानें
    13
    अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए व्यायाम नियमित रूप से व्यायाम प्रभावी रूप से कई उपर्युक्त बीमारियों को रोकता है, जैसे कि उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह। कम से कम 30 मिनट कार्डियोवास्कुलर व्यायाम करने का प्रयास करें।
  • एक स्ट्रोक चरण 26 के चेतावनी के लक्षण पहचानें
    14
    परिवार के इतिहास को ध्यान में रखें कुछ जातीय समूहों को दूसरों की तुलना में स्ट्रोक भुगतने की संभावना अधिक है यह विभिन्न आनुवंशिक और शारीरिक विशेषताओं के कारण है। ब्लैक, हिस्पैनिक्स, नेटिव अमेरिकियों और अलास्का मूल निवासी प्रिवोजविज पर आधारित स्ट्रोक होने का अधिक जोखिम है।
  • काली और हिस्पैनिक्स में सिकल सेल रोग से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है, जिससे लाल रक्त कोशिकाएं विकृत हो सकती हैं, जिससे उन्हें रक्त वाहिकाओं में फंसने की अधिक संभावना होती है, जो बदले में बढ़ जाती है एक इस्कीमिक स्ट्रोक पीड़ित होने की संभावना।
  • युक्तियाँ

    • स्थिति का तेजी से मूल्यांकन करने और स्ट्रोक की स्थिति में तत्काल चिकित्सा ध्यान प्राप्त करने के लिए फास्ट को याद करें।
    • जिन लोगों के पास इस्केमिक स्ट्रोक है उनमें बेहतर परिणाम होते हैं जब वे लक्षणों के पहले घंटे का उपचार करते हैं उपचार में दवाएं और चिकित्सा हस्तक्षेप शामिल हो सकते हैं

    चेतावनी

    • हालांकि टीआईए के बाद कोई स्थायी क्षति नहीं हुई है, यह चेतावनी का एक महत्वपूर्ण संकेत है कि एक अन्य प्रमुख स्ट्रोक या दिल का दौरा आसन्न हो सकता है। यदि आप या किसी प्रियजन के कुछ स्ट्रोक जैसी लक्षण हैं जो कुछ मिनटों में हल करने लगते हैं, तो अधिक गंभीर स्ट्रोक पीड़ित होने की संभावना को कम करने के लिए चिकित्सा ध्यान और उपचार प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • यद्यपि यह लेख स्ट्रोक से संबंधित चिकित्सा जानकारी प्रदान करता है, उसे चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए अगर आपको लगता है कि आप या कोई प्रियजन एक स्ट्रोक पीड़ित हैं, तो हमेशा तत्काल चिकित्सा ध्यान दें।
    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com