ekterya.com

कैसे पशु झुंड करने के लिए

हेडिंग मवेशी एक कला और विज्ञान है जिसमें धैर्य, उड़ान क्षेत्रों के बारे में जानकारी और गोजातीय मनोविज्ञान के बारे में थोड़ा ज्ञान है मवेशी चरवाहा समय के रूप में पुराना है, जैसा कि पहले मवेशियों को 50,000 से ज्यादा साल पहले बनाए गए थे, और पुराने पश्चिम में मवेशियों के आंदोलन के रूप में पुराना था।

अररेओ एक चरवाहा और / या मानव कुत्तों द्वारा एक विधि है जिसे एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में पशुओं के एक झुंड को दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए, चराई क्षेत्र से एक ताजा चरागाह तक, या चरागाह से उन सुविधाओं तक जहां पशुधन समय व्यतीत करते हैं टीकाकरण, कृत्रिम, विकृत, चिह्नित, आदि इसे फिर से चारागाह में जाने से पहले

चरणों

विधि 1

उड़ान क्षेत्र की खरीद करता है
हेड कैटल स्टेप 1 नामक छवि
1
ध्यान रखें कि पशुओं को एक परिपत्र तरीके से आगे बढ़ना पड़ता है और उनके पास क्षेत्र कहा जाता है "बच क्षेत्र"यह अल्पावधि है जिसका उपयोग अधिकतम दूरी के जानवर को आपकी उपस्थिति में आराम से रखता है, यदि आप बचने के क्षेत्र से बाहर हैं, कोई आंदोलन नहीं होगा, भागने के क्षेत्र में प्रवेश करें और आप आंदोलन को आपसे दूर देखेंगे। रिसाव क्षेत्र के पास कुछ "संतुलन बिंदु" कहा जाता है, जो उस बिंदु को प्रभावित करता है जहां एक जानवर "दबाव" के अनुसार स्थानांतरित कर सकता है। गोजातीय संतुलन का बिंदु आमतौर पर कंधे में होता है, विशेष रूप से सीमित स्थानों में और पशु के विस्तृत कोणीय दृष्टि से निर्धारित होता है, हालांकि, एक खुली कलम या चरागाह में संतुलन बिंदु संभवत: कंधे में नहीं है, लेकिन शायद आंख, गर्दन या यहां तक ​​कि किनारे पर भी। पशु के लिए एक रिसाव क्षेत्र की औसत दूरी होती है, प्रत्येक बच क्षेत्र इस बात पर निर्भर करता है कि कैसे एक पालतू जानवर पालतू है, और यह कितना शांत या उत्साहित है। भागने क्षेत्र हमेशा क्षेत्र में सबसे बड़ा है एजा और कूल्हों के आसपास सबसे छोटी।
  • बैलेंस बिंदु के पीछे दबाने से हमेशा एक जानवर आगे बढ़ने का कारण होगा। बैलेंस बिंदु से पहले दबाने से पशु को पिछड़े स्थान पर ले जाना होगा
  • जानवर के कंधे के दाहिने हिस्से पर सीधे दबाने के कारण इसे दाहिनी ओर ले जाया जाएगा, और यदि आप जानवर के बाएं कंधे पर 90 डिग्री के कोण पर जाते हैं तो ऐसा ही होता है।
  • हर्ड कैटल स्टेप 2 नामक छवि

    Video: पशु पक्षी भी देते है शुभ अशुभ संकेत जानियें इन संकेतो को

    2
    जानवरों की रोकथाम बनाने के लिए, जब आप संतुलन की स्थिति को पार करते हैं तब चलना बंद करें और जब जानवर महसूस करता है कि आप अपने बचने के क्षेत्र से बाहर हैं एक अकेले जानवर को स्थानांतरित करने के लिए, जब आप उस जानवर के संतुलन बिंदु को पार करते हैं तो चलना बंद करें याद रखना शांत हो
  • विधि 2

    चरागाह में मवेशियों को विस्थापित करें
    हेड कैटल स्टेप 3 नामक छवि
    1
    चराई या खेर में रहने वाले मवेशियों की तरफ चलना आराम करो और शांत रहें जब आप ऐसा करते हैं, और यह सुनिश्चित कर लें कि आप ड्राइव करने के लिए और झुंड को शांति से कर सकते हैं जैसे आप कर सकते हैं।
  • हर्ड कैटल स्टेप 4 नामक छवि
    2
    आवश्यक तैयारी करें उन्हें निर्दिष्ट क्षेत्र में ड्राइव करने से पहले अग्रिम में तैयार करें। उन सलाखों को खोलें जिनके लिए आप चाहते हैं कि मवेशियों को पास करें और उनको बंद करें जिनके लिए आप ऐसा नहीं करना चाहते।
  • हर्ड कैटल स्टेप 5 नामक छवि
    3
    मवेशी को अधिक आज़ादी से आगे बढ़ने दें। झुंड के पीछे से काम करने के लिए उन्हें और अधिक आज़ादी से स्थानांतरित करने के लिए वेट ले जाना शुरू करें। मवेशियों के आसपास की मंडलियों में न चलें पशुओं को अधिक आसानी से स्थानांतरित करने के लिए, झुंड के बाहरी किनारों पर या सामूहिक बचाव क्षेत्र पर तनाव लागू करें आप जानवरों को पीठ में प्रेरित कर सकते हैं ताकि उन्हें "हिंसक" नज़र डालने के लिए आगे बढ़ना शुरू कर दिया जा सके, जो झुंड का मूल्यांकन करने वाले शिकारी के पीछा आंदोलन का अनुकरण करता है लेकिन एक जानवर के अंधा स्थान में लंबे समय तक न रहें, लेकिन यह चारों ओर मोड़ और आप को देखो। अपना समय ले लो, चूंकि आपको चारागाह कितना बड़ा है और कितने दूर तक फैले हुए जानवरों के अनुसार बड़े विस्थापन करना होगा। यह प्रारंभिक कदम 5 से 30 मिनट तक ले सकता है।
  • आलसी झड़पों के बाद मत जाओ, क्योंकि ये जंगल में जाएंगे या एक तरफ जाएं और झुंड लौटें। उन्हें एक साथ बहुत जल्दी मत डालें क्योंकि आप केवल उन्हें अपने व्यवहार के बारे में थोड़ा चिंतित होना चाहते हैं और डर से अचानक बाहर न भागने के लिए। चिंता हमेशा भय और उड़ान से पहले आती है



  • हर्ड कैटल स्टेप 6 नामक छवि
    4
    उन्हें वहां ले जाएं जहां आप जाना चाहते हैं दिशा में आंदोलन शुरू करने के लिए आप उन्हें जाना चाहते हैं, सामूहिक एस्केप क्षेत्र में तनाव लागू करें। घुमक्कड़ आंदोलन जारी रखें, लेकिन झुंड के करीब दबाएं, झुंड की दिशा में एक सीधा दिशा में आगे बढ़ें। एक बार झुंड वांछित दिशा में चले जाते हैं, उन्हें आगे बढ़ने में थोड़ा आसान होगा।
  • जानवरों को हमेशा वांछित दिशा में जाने के बजाय संदेह करना या घूमना शुरू करना होगा, बस यह पता लगाने में सक्षम होना चाहिए कि आप कहां हैं, यही है, आर्द्रर। यह एक प्राकृतिक विरोधी शिकारी रक्षा है, क्योंकि वे हमेशा जानना चाहेंगे कि शिकारी कहां है और उनके इरादे क्या हैं। यह तब हो सकता है जब ढकेलनेवाला (या शिकारी) अपने अंधा स्थान पर है इसलिए इस परिपत्र आंदोलन से बचने के लिए, या उन्हें ठीक करने के लिए और उन्हें उसी दिशा में रखनी चाहिए जो उन्हें जाना चाहिए, किसी पल के अंधे स्थान में, एक पल के लिए भी नहीं रहें। तत्काल बंद करो या उस आंदोलन की दिशा में परिवर्तन करें जिससे आप तनाव से छुटकारा पाएं और आगे बढ़ने के लिए जानवरों को इनाम दें।
  • Video: इस मंदिर में भक्तों को मिलता है पशु पक्षियों का झूठा प्रसाद

    हर्डे कैटल स्टेप 7 नामक छवि
    5
    बाड़ के माध्यम से ले जाएँ बाड़ पर पहुंचने के बाद, बाड़ के प्रवेश द्वार के पास खड़े होकर (इसके सामने या दूसरी तरफ नहीं), और बाड़ के माध्यम से जानवरों के आंदोलन को नियंत्रित करने के लिए आगे और पीछे चलें। यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो आप आंदोलन को रोक देंगे, और यदि आप पिछड़े हुए हैं, तो आप तनाव को दूर करेंगे और जानवरों को बाड़ से गुज़रने देंगी।
  • विधि 3

    एक काम गली या गलियारे के माध्यम से पशुधन को स्थानांतरित करें
    हेड कैटल स्टेप 8 नामक छवि
    1
    ऊपर बताए अनुसार वैसे ही इंतजार करने वाली पेंसियों के लिए मवेशियों को सीधे डायरेक्ट करें। आप उसी आंदोलन का उपयोग कर सकते हैं जिसका इस्तेमाल पशुओं को एक चारागाह में दूसरे स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है, और पशुओं को एक कलम में ले जाने के लिए उपयोग किया जाता है। यहां कुछ विशिष्ट स्थितियां हैं:
    • भट्ठी के माध्यम से: एक बाड़ के माध्यम से प्रवेश करने वाले पशुओं की संख्या का ट्रैक रखें, जैसा कि उपरोक्त सलाखों के माध्यम से पशुओं को ले जाने के चरण में वर्णित है तनाव को दूर करने के लिए वापस चले जाएं और मवेशी को बाड़ से गुज़रना दें, फिर सभी आंदोलनों को रोकने के लिए आगे बढ़ें। यह जानवरों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए बहुत उपयोगी है जो एक ही समय में गलियारे या गली से गुजरेंगे।
    • प्रबंधन सुविधाओं के माध्यम से: उन्हें टर्ब से गलियारे तक ले जाने के लिए, एक के विपरीत दिशा में चलना चाहिए जिसे वे पालन करना चाहिए। यह आपको शेष राशि के पीछे रखेगा, जब आप उनसे दूर चले जाते हैं, जिससे उन्हें गलियारे की ओर ले जाने के लिए छोड़ दिया जाता है जब तक वे और अधिक जानवरों को फिट नहीं कर सकते। जब आप जानवरों को केवल आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन पिछड़े नहीं हैं, तो उसी दिशा में आगे बढ़ें, जो वे आगे बढ़ रहे थे और उस स्थान पर लौटते हैं जहां आपने शुरू किया था, और आवश्यक रूप से कई बार आंदोलनों को दोहराएं।
    • बंद आस्तीन की ओर: एक जानवर को कारावास की आस्तीन में ले जाने के लिए, ढकेलने को रोकना बंद करना चाहिए जब वह शेष बिंदु को पार कर लेगा।
  • हर्ड कैटल स्टेप 9 नामक छवि
    2
    प्रक्रिया समाप्त करने के बाद इसे रिलीज करें जब आप कारावास आस्तीन से गोजाइन छोड़ते हैं, तो बैलेंस बिंदु के पीछे खड़े रहें या विपरीत दिशा में चलें जिस पर जानवर को अपनाया जाना चाहिए, और अपने आप को शेष बिंदु के पीछे रखकर।
  • Video: कैसे कंबोडिया में गाय की प्रजनन करने के लिए विस्मयकारी गाय प्रजनन अशक्तnull

    युक्तियाँ

    Video: राज्य पशु ऊंट संरक्षण के अभाव में दर-दर भटकने पर मजबूर

    • मवेशी खाद्य-उन्मुख जानवर हैं और इसे आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है जब किसी विशेष व्यवहार को सीखने के लिए भोजन दिया जाता है, या किसी निश्चित आवाज़ या दृष्टि के लिए उपयोग करने के लिए। एक सींग (नियमित रूप से) की आवाज़ या मवेशियों को कुछ खाने के लिए जाने की शर्त होगी, और उन इलाके में जाने में मदद करें, जिन्हें आप चाहते हैं
    • उपरोक्त वर्णित दोहन चरणों मुख्य रूप से उन खेतों के लिए उपयोग किया जाता है जो बड़े क्षेत्रों में रहते हैं जैसे कि खेतों या मेदों वाली इकाइयां जहां वे मानव बालिकाओं के लिए अभ्यस्त नहीं होते हैं मवेशियों के लिए जो बहुत ही आदी हैं या मानव पूशरों के साथ व्यवहार करते हैं, आपको उन्हें एक नया चरागाह या खेत में मार्गदर्शन करने की आवश्यकता है, क्योंकि ड्राइव (जब तक आप किसी भेड़दोग का उपयोग नहीं कर रहे हैं) आम तौर पर सबसे अच्छा समाधान नहीं है और उन्हें भ्रमित करेगा और यह डराना होगा।
    • हमेशा याद रखें कि हर बार जब आप अपने पशुओं को चला रहे हैं, तो आप उन्हें प्रशिक्षण दे रहे हैं। चाहे जो भी आप उन्हें संभालते हैं, चाहे वह अच्छा या बुरा हो, सुसंगत हो या न हो।
    • पशुओं के साथ काम करते समय हमेशा शांत और शांत रहें नाराज, निराश, उत्साहित या नर्वस महसूस न करें, अन्यथा, मवेशियों ने आपके राज्य को अनुभव किया और इसे अपने व्यवहार में प्रतिबिंबित किया, जिससे उन्हें उत्साहित और चिंतित महसूस हो सके। उन्हें स्थानांतरित करने के लिए बहुत अधिक बल (जैसे वर्गीकरण छड़ी से उन्हें मारने या इलेक्ट्रिक उत्पादों के साथ कुछ झटके देकर) चिल्लाने या उनका उपयोग न करें। यह न केवल पशु का दुरुपयोग होता है, लेकिन यह आप का पालन करने के लिए नहीं होगा, जिससे आपका डर और भागने की इच्छा बढ़ेगी।
    • आप जानवरों के झुंड के अन्य झुंड के लिए इन तकनीकों का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • एक कुत्ते, विशेष रूप से एक विशेष नस्ल, आप झुंड में मदद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कुत्ते को प्रशिक्षित किया जाता है ताकि यह जानवरों पर हमला या डराकर न हो और जिससे कि उनकी तकनीक का इस्तेमाल जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचा, विशेष रूप से छोटे से लोग। उदाहरण के लिए, बतख को नीचे देखा जाना चाहिए, उन्हें निस्तारण नहीं किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • जैसा कि पहले बताया गया है, पशुओं को चिल्लाना या पीछा न करें, क्योंकि इससे केवल आपके तनाव में वृद्धि होगी और कुछ जानवरों को आक्रामक बनने का कारण हो सकता है जब वे घुमावदार महसूस करते हैं। कार्निवल जानवर बहुत खतरनाक होते हैं, और वे आपको गंभीरता से चोट पहुंचा सकते हैं या आपको मार भी सकते हैं।
    • उत्साहित और जंगली आंदोलनों से उपकरण को पर्याप्त नुकसान हो सकता है और यहां तक ​​कि जानवरों को भी चोट पहुंचा सकती है। शांत और धीमी गति से चलने की दिशा में सबसे तेज़ तरीका है जिससे आप बिना किसी समस्या के चलते और आगे बढ़ सकते हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com