ekterya.com

इसे खाने के लिए एक खरगोश कैसे बढ़ाएं

घरेलू खरगोश की वसा और कोलेस्ट्रॉल की कम सामग्री के लिए अत्यधिक मूल्यवान है, और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन प्रदान करने के लिए उसका मांस पूरी तरह से सफेद है खरगोश चिकन, टर्की और कुछ मछलियों के साथ अनुकूल तरीके से तुलना करता है, इसके गुणों के कारण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और इसकी अनुकूलन करने की क्षमता के कारण।

चरणों

विधि 1

खरगोश की स्थापना
इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर फूड चरण 1
1
खरगोश प्रजनन विभिन्न स्रोतों से प्राप्त किया जा सकता है। एक अच्छा तरीका है एक निष्पक्ष जाना जहां खरगोश दिखाए जाते हैं और उन मालिकों के संपर्क में होते हैं, जो आमतौर पर, प्रदर्शनों में सूचीबद्ध होते हैं।
  • 5 से 10 युवाओं की 3 से 4 लिटर प्रति वर्ष एक स्वस्थ परिपक्व महिला (डो) हर साल कल्पना की जा सकती है।
  • एक पुरुष बीस या तीस महिलाओं को सेवा दे सकता है, लेकिन आनुवांशिक आरक्षित स्वस्थ रखने के लिए, आपके पास प्रत्येक 5 महिलाओं के लिए एक पुरुष (या हिरन) होना चाहिए। जो महिलाओं के नस्ल के साथ नर के नतीजों का रिकॉर्ड रखना सुनिश्चित करें, और जीन पूल को यथासंभव अधिक विस्तार करने के लिए पशुओं को घूमते रहें।
  • सर्वोत्तम नस्लों के मांस कैलिफोर्निया और न्यूजीलैंड के हैं, या दोनों का संयोजन। मांस के संबंध में खाए गए भोजन की मात्रा के अलावा, हड्डी के संबंध में मांस के अनुपात के कारण मांस के खरगोश के रूप में फ्लैमेन्को विशालकाय अपर्याप्त माना जाता है। मांस उत्पादन के लिए न्यूजीलैंड से एक के साथ इसे पार करना ठीक है
  • इमेज का शीर्षक, भोजन के लिए उठो खरगोश 2 चरण
    2
    सही पेन प्राप्त करें खेती एक बड़े नस्ल के लिए कम से कम 1 मीटर और एक आधा 2 मीटर की होनी चाहिए, लेकिन छोटे नस्लों के लिए थोड़ा छोटा होता है। खरगोशों की जगह की आवश्यकता है! फर्श को एक मजबूत तार जाल से बनाया जाना चाहिए, जिसमें लगभग 20 मिलीमीटर (3/4 इंच) के वर्ग छेद होते हैं, जिसमें मल और मूत्र को समायोजित किया जाता है। हालांकि, आपको अपने खरगोश को वह स्थान देना होगा जहां वह आराम से रह सकते हैं। यदि आप तार पर खड़े होते हैं, तो आप अपने पैरों को चोट पहुँचा सकते हैं। खेत के नीचे, आपको एक ट्रे या एक बड़े बॉक्स को स्लाइड करना होगा, जिसका चार पक्ष लगभग 6.5 सेंटीमीटर ऊंचे, पशु कचरे के लिए है। इस ट्रे को एक सप्ताह में एक बार खाली किया जाना चाहिए और एक कीटाणुनाशक के साथ धोया जाना चाहिए। सावधान रहें जब आप क्लोरीन का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह मूत्र के साथ प्रतिक्रिया करता है और एक हानिकारक गैस का उत्सर्जन करता है।
  • पिंजरे में 4 सेंटीमीटर लंबे और 4 सेंटीमीटर चौड़ा एक ठोस डिब्बे शामिल किया जाना चाहिए ताकि वह अपने युवा होने पर महिला को गोपनीयता दे सके। यह युवा मृत्यु दर काफी हद तक कम रखेगी। सुनिश्चित करें कि पिंजरे में सूखा घास के बहुत सारे हैं जब वह "गर्भवती" होती है
  • इमेज का शीर्षक आहार के लिए उठो खरगोश
    3
    याद रखें कि खरगोश किसी भी समय गर्भ धारण करेंगे, एक पुरुष के साथ "मुठभेड़" होने के बाद गर्मी का कोई भी समय नहीं है
  • प्रजनन लगभग 6 सप्ताह में माता से अलग होना चाहिए।
  • जवानों की अलग होने के बाद महिला तुरंत पुन: पेश करने के लिए तैयार है।
  • खरगोश की गर्भावस्था अवधि 28 से 30 दिन होती है, और महिला जन्म देने के कुछ घंटों के भीतर ही मिल सकती है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि एक महीने का इंतजार करें ताकि वह अपने जीवन को बहुत कम न हो जाए या छोटा न हो।
  • इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर खाद्य चरण 4
    4
    प्रत्येक दिन पेन को साफ पानी दिया जाना चाहिए। पानी ऐसे तरीके से निहित होना चाहिए कि जानवर अपने कचरे के साथ इसे दूषित नहीं करता है। अगर एक कंटेनर खुले है, तो इसे उठाया जाना चाहिए, ताकि शीर्ष मंजिल से कम से कम 10 सेमी ऊपर हो। पारंपरिक पानी की बोतल बहुत अच्छी तरह से काम करती है (सर्दियों को छोड़कर)
  • इमेज शीर्षक रेगिस् सब्बट्स फॉर फूड फॉर पायर 5
    5

    Video: फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाए बिना किसी ऐप के 2017

    अच्छी गुणवत्ता वाली घास के साथ खरगोश फ़ीड। सुनिश्चित करें कि इसकी एक मिठाई गंध है, और यह पानी से प्रभावित नहीं हुआ है और यह ढीली हो गया है। रेड क्लोवर और लॉटरी को खरगोशों द्वारा पसंद किया जाता है, लेकिन अल्फला, केंटकी ब्लूग्रास, फ्लेम प्रैटेंस और देशी घास का मिश्रण भी अच्छे विकल्प हैं।
  • इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर फूड चरण 6
    6
    जानवरों के कचरे से प्रदूषण से बचने के लिए घास को एक ट्रेली या घास का ढेर पालना में शामिल किया जाना चाहिए। सलाद के साथ उन्हें खत्म नहीं करें किसी भी हरे और ताजे भोजन जैसे स्टोर सलाद या आँगन घास के कारण दस्त हो सकता है! हालांकि, यदि आप अपने आहार में घास या खरपतवार को थोड़ा कम करके पेश करते हैं, तो आप इसे बिना किसी नुकसान के आनंद ले सकते हैं। भोजन का अचानक परिवर्तन बहुत हानिकारक है इसके अलावा, जब आपके पास घास का मुफ़्त उपयोग होता है, तो जानवरों ने अपनी खालितियों के बहुत सारे को विनियमित करते हैं
  • इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर खाद्य चरण 7
    7
    भोजन का एक अन्य विकल्प खरगोश या "खरगोश के भोजन" के साथ साथ बछड़े-मन्ना (घोड़े के भोजन की एक प्रजाति) का उपयोग किया जा सकता है। औषधीय शंकु, जो दूध उत्पादक अक्सर खाद्य कारखानों में उपलब्ध हैं, अपने खरगोशों को दस्त से रखने में मदद कर सकते हैं। यह आपको सामान्य खरगोश से भी कम खर्च करेगा, हालांकि यह एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग में योगदान करेगा और सभी शहरों में उपलब्ध नहीं होगा। बहुत महत्वपूर्ण: जब आप कसाई के लिए तैयार होते हैं, तो अपने पशुओं को एक स्वच्छ वातावरण में वध करने से 2 सप्ताह पहले रखें, और उन्हें औषधीय की बजाय पारंपरिक खरगोश खिलाएं, ताकि आप एंटीबायोटिक दवाओं के कारणों को खत्म कर सकें। याद रखें कि इन खरगोशों को कार्बनिक नहीं माना जाएगा, जो आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है।
  • विधि 2

    `इनाम` का आनंद लें
    इमेज का शीर्षक, भोजन के लिए उठाएँ खरगोश 8
    1
    पहली चीज जो आप कर सकते हैं उन्हें मांस प्रसंस्करण संयंत्र में बेची जाती है, दूसरा यह है कि उन्हें बलिदान करना और उन्हें अपने उपयोग के लिए बांटाना या इसे प्रसंस्करण के बाद मांस बेचने का है।
  • इमेज शीर्षक से रेस रब्बिट फॉर फूड फूड चरण 9

    Video: भूख को इतना ज्यादा बढ़ा देगा ये नुस्खा एक बार में खा जाओगे 10-10 रोटी - how to increase hunger faster

    2
    मांस प्रसंस्करण संयंत्र का पता लगाने के लिए, अलग-अलग किराने की दुकानों में जाना और पूछना है कि वे कहाँ से मांस खरीदते हैं। समझाएं कि आप खरगोश उठाने के बारे में सोच रहे हैं और बाजार की संभावनाओं की जांच कर रहे हैं। उनमें से कई वे खुश होंगे तुम्हारी मदद करने के लिए
  • छवि शीर्षक के लिए खाद्य योजना 10 के लिए तैयार करें
    3
    जब आप कई बाजारों में स्थित होते हैं जो आपके उत्पाद खरीद सकते हैं, उनसे संपर्क करें और देखें कि क्या वे जीवित जानवरों को खरीदने के लिए तैयार हैं या नहीं। यदि संभव हो, तो आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसका उत्पादन करने के लिए उनके साथ एक अनुबंध करें।
  • इमेज का शीर्षक, भोजन के लिए उठो खरगोश 11
    4
    बुद्धि आपको बताती है कि आपके पास एक अच्छी व्यवसाय योजना होनी चाहिए, यहां तक ​​कि एक एकल खरगोश की स्थापना शुरू करने से पहले।
  • इमेज शीर्षक से रेस खरगोश फॉर फूड स्टेप 12
    5
    उन्हें बलिदान करने के लिए, एक बार में दो मोटी रस्सियों से जुड़ें, अपने सिर से ऊपर लगभग आधा मीटर और करीब आधा मीटर दूर। तारों के निचले छोर में उनमें से प्रत्येक में एक स्लिपनॉट होना चाहिए।
  • जानवर को मारने के लिए आपको एक ट्यूब की आवश्यकता होगी, जिसमें 31 से 47 सेंटीमीटर की लंबाई होगी। आपको त्वचा के लिए एक तेज चाकू की भी आवश्यकता होगी और जानवर को उगाने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, जानवरों के शव को जगह देने तक पैन नहीं होता है, जब तक कि इसे खुश्बू और उत्तल नहीं किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर फूड स्टेप 13
    6
    अपने पिंजरे से जानवर निकालें आप इसे एक हाथ से हिंद पैरों से ले सकते हैं, और जोड़ों की उंगलियों के अंत में एक पैरों को जोड़ सकते हैं, पहले जोड़ के नीचे, एक स्लाइडिंग गाँठ में, ताकि पेट आपके पक्ष की ओर हो।
  • फुटेज 14 के लिए रेगिस्तान खरगोश का शीर्षक चित्र
    7
    दूसरे चरण को उसी तरह शेष स्लाइडिंग गाँठ में स्लाइड करें।
  • खाद्य शीर्षक के लिए खाद्य योजना 15
    8
    जबकि पशु लटक रहे हैं, एक सीधी रेखा में अपनी गर्दन खींचें और, दूसरी तरफ ट्यूब को हथियाने से, यह एक त्वरित और कठिन झटका दे, जहां जानवरों की गर्दन और खोपड़ी मिलती है, लेकिन सावधान रहें कि अपना हाथ नहीं मारना। यदि आप यह सही ढंग से किया है, तो जानवर मर जाएगा।
  • इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर फूड स्टेप 16
    9



    एक तेज चाकू के साथ, सिर को हटा दें ताकि रक्त को दाग न डालें। शरीर को लंबे समय तक खून आने दें।
  • इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर फूड चरण 17
    10
    एक तेज चाकू के साथ, सामने के पैरों को हटा दें।
  • इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर फूड स्टेप 18
    11
    यदि आप त्वचा या चमड़े को बनाए रखना चाहते हैं तो जानवर को पट्टी करें। खरगोश बहुत ढीली त्वचा हैं यदि आप चमड़े को नहीं रखना चाहते हैं, तो निचले हिस्से में एक भट्ठा काट लें और नीचे खींचें और उसे छोड़ दें।
  • इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर फूड स्टेप 1 9
    12
    पूंछ और त्वचा को पैरों के पंजे के चारों ओर काटें। प्रत्येक तरफ पेट की ऊंचाई पर पैर की त्वचा को काटें, फिर शेष त्वचा (लेकिन पेट नहीं) को अंत तक नीचे काटें।
  • इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर फूड स्टेप 20
    13
    जब आप त्वचा को निकाल देते हैं, तो पेट को पार करने के लिए पेट के मांस को काटते हैं, और रिब पिंजरे का हिस्सा गर्दन तक।
  • 14
    एक तेज चाकू का प्रयोग करके, श्रोणि की हड्डी के पूर्वकाल में हिस्से को काटता है, देखभाल करने से गुदा नहर काट नहीं होता है, जो मल से भरा होता है।
  • इमेज शीर्षक से रेस खरगोश फॉर फूड स्टेप 22
    15
    जानवर से सभी आंतों को निकालें।
  • छवि 23
    16
    दिल, जिगर और गुर्दे जैसे सभी आंतरिक अंगों को बचाने के लिए
  • छवि स्टेप्स 24 के लिए रेस सब्बट्स नाम वाली छवि
    17
    प्रत्येक हिंद पैर काट कर, उसे स्लाइडिंग गाँठ में छोड़ दें।
  • इमेज शीर्षक रेगिस् सब्बट्स फॉर फूड स्टेप 25
    18
    कंटेनर में आवरण रखें और इसे तुरंत सर्द कर दें। आप बाद में इसे साफ करने के लिए मांस को स्टोर कर सकते हैं, उसे टुकड़ों में काट सकते हैं, मांस ले सकते हैं, इसे ठंडा कर सकते हैं, इसे पकाना या फ्रीज कर सकते हैं।
  • विधि 3

    सामान्य खरगोश की जानकारी
    इमेज नामक रेस रब्बटी फॉर फूड स्टेप 26
    1
    जो पुरुष परिपक्व हैं उन्हें एक ही पेन में नहीं रखा जाना चाहिए, एक या दोनों को खारिज किया जाना चाहिए।
  • इमेज नामक रेस सब्बट्स फॉर फूड चरण 27
    2
    खरगोश अधिक गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं, और कलम को छायांकित रखा जाना चाहिए और गर्मियों में हवादार होना चाहिए।
  • 3
    सर्दियों में, पेन को पवन के विरुद्ध संरक्षित किया जाना चाहिए और उनके संरक्षित क्षेत्रों को कवर किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि बिस्तर के लिए कलम में बहुत सारे घास या पुआल रखें
  • इमेज शीर्षक रेगिस्तान सब्बट्स फॉर फूड स्टेप -2 9
    4
    नस्ल के आधार पर खरगोशों की उम्र 6 से 10 महीने के बीच परिपक्वता होती है। छोटे नस्लों बड़े से अधिक परिपक्व होते हैं।
  • निम्नलिखित नस्लों इस राशि (लगभग) जब नीदरलैंड बौना, के बारे में 1 kilo- जर्सी Wooley 1½ किलो, हॉलैंड कलम, 2 किलो approximately- मिनी रेक्स 2 आधा किलो, डच 2½ किलो, approximately- हवाना 2½ पूरी तरह से maduras- हैं वजन फ्लोरिडा ब्लैंका 3 किलो किलो, मिनी कलम 2 किलो, 6 किलो लगभग रेक्स, लगभग 4 किलो, Palomino, 4½ किलो, साटन 5 किलो, लगभग, न्यूजीलैंड 5 किलो, फ्रेंच कलम 5½ किलो और फ्लेमिश विशाल approximately-।
  • इमेज शीर्षक रेगिस् सब्बट्स फॉर फूड स्टेप 30
    5
    खरगोशों का भोजन निम्नलिखित भागों में वितरित किया जाना चाहिए। बौने, प्रति दिन 1/2 कप- मिनी लॉप, 3/4 कप प्रति दिन - बड़ा खरगोश, प्रति दिन 1 कप - विशाल फ्लेमिंगो प्रति दिन 1 कप।
  • इमेज का शीर्षक आहार के लिए उठाना खरगोश 31
    6
    हर कलम को हफ्ते में कम से कम एक बार साफ़ करें, सभी पुआल को फेंक दें और इसे दूसरे एक के साथ बदलें।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, खरगोश, किसी भी अन्य लैगोमोर्फ की तरह, आवश्यक से अधिक दांत विकसित करेगा अपने पिंजरे के अंदर स्क्रैप और बिना रंग की लकड़ी रखें बड़ी हद तक यह उचित लंबाई के साथ-साथ इसके दांतों को भी बनाए रखने में मदद करेगा। हालांकि घास भी यह करता है, खरगोश दैनिक लकड़ी को कम करता है, क्योंकि उसे यह पसंद है और इसे चबाये जाने की आवश्यकता है यह आपके दांतों को ट्रिम करने की अनुमति नहीं दे रहा है हालांकि, यदि आप ध्यान दें कि यह आवश्यक है, तो हम इसे नीचे समझाएंगे।

    लंबे समय तक दांत पर्याप्त रूप से मोटे भोजन की कमी के कारण पैदा होता है जो उनके दांतों को काटता है- या ऐसी स्थिति से जिसे अलौकिकता के रूप में जाना जाता है। लैगोमोर्फों के दांत बढ़ने लगते हैं, जैसे हमारे नाखून। यह एक समस्या हो सकती है अगर वे सही ढंग से छंटनी नहीं कर रहे हैं बड़े नाखून कतरनी या एक छोटे से तार कटर की एक जोड़ी का उपयोग करें जो अधिक से अधिक लंबे दांतों को काट लें। यह उनकी पीड़ा के जानवरों को भी राहत देगा और कर देगा अच्छी तरह से खाओ. यह जानवर को नुकसान नहीं पहुँचाएगा, क्योंकि यह आपके साथ या मेरे साथ करेगी, क्योंकि इसका विकास अलग है आपके दाँतों को फिर से बढ़ना जारी रहेगा

    • खरगोश को पकड़ने के लिए, अपने कंधों के ऊपर ढीले त्वचा का एक टुकड़ा पकड़ो। खरगोशों के पास अपने पिछले पैरों पर बहुत तेज नाखून हैं, और यदि आप सावधान नहीं हैं, तो वे आपको दर्दनाक खरोंच दे सकते हैं एक खरगोश लोड हो रहा है अभ्यास करने के लिए, हाथ पर एक लंबे एक प्रकार का दस्ताना है कि एक कोट या जैकेट मोटी लाइन के साथ ही बढ़ाने के लिए जा रहे हैं के साथ एक दस्ताना का उपयोग कर। जल्द ही आप सीख लेंगे कि कैसे अपनी बाहों में एक खरगोश उठाया जाए, जब आप देख लें कि आपको कलाई और हाथ कैसे रखना चाहिए और जानवर का शरीर कितना करीब होना चाहिए (जितना संभव हो उतना करीब, आपकी रीढ़ की हड्डी के केंद्र के बहुत करीब)
    • आपको कान से खरगोश कभी नहीं लाना चाहिए, यह दर्द होता है और दर्द होता है!
    • आप खरगोश का शिकार करने के लिए एक एयर राइफल का उपयोग कर रहे हैं, तो तेज टिप होने शिकार छर्रों, buckshot सीमा को छोड़कर, जो एक विस्तृत और गोल टिप है का उपयोग सुनिश्चित करें।
    • यदि आप एक अच्छा शूटर हैं तो आप एक 900 एयर राइफल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप उसे एक शॉट से मारना चाहते हैं तो आपको उसके सिर पर ध्यान देना होगा।
    • घरेलू खरगोश आमतौर पर आप काटने नहीं करते हैं, जब तक कि एक महिला गर्भवती नहीं होती है कुछ लोग स्वयं और उनके पिंजरों के बहुत सुरक्षात्मक हो सकते हैं। खरगोश अलग हैं और अन्य समय पर काट सकते हैं।

    चेतावनी

    • कभी भी खरगोश के रूप में सफेद स्थानों के साथ यकृत का भोजन न करें। उन्हें केवल तभी उपयोग करें, जब वे स्पष्ट काले रंग के होते हैं सुनिश्चित करें कि आप यकृत से पित्त को हटा दें।
    • संक्रमण से बचने के लिए एक खरगोश की हत्या करने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें।
    • संक्रमण से बचने के लिए, कभी एक खरगोश को मार डालो या कसाई की दुकान न करें यदि आपके पास घाव या ओपन कट है
    • लोड करें और खरगोश को एयर राइफल के साथ रखें, केवल जब आप इसे मारने के लिए तैयार हों
    • यदि आप खरगोश को मारने के लिए एक एयर राइफल का उपयोग करने जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप इसे किसी पर भी नहीं बताते हैं।
    • जब आप राइफल का उपयोग कर लेंगे, तो इसे एक सुरक्षित में गोला बारूद के आगे रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com