ekterya.com

कैसे betta मछली को बढ़ाने के लिए

सियाम या बीटा की मछली मारो खेलना बहुत अच्छा शौक है। हालांकि, इसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए यदि आपके पास पर्याप्त समय, संसाधन, ज्ञान और दृढ़ता है, तो आप देखेंगे कि betta मछली का प्रजनन बहुत फायदेमंद अनुभव हो सकता है।

चरणों

भाग 1

बीटा मछली के प्रजनन का संचालन करें
जेरोम बेटास 6 का शीर्षक चित्र
1
जितना संभव हो उतना सीखें किसी भी जानवर को पुन: उत्पन्न करने के लिए, प्रजातियों को अच्छी तरह से जानना महत्वपूर्ण है। बीटा मछली की प्रजनन और देखभाल के बारे में सावधानीपूर्वक शोध करें वेब पेजों और पुस्तकों में बहुत सारी जानकारी है एक एकल अंडे अंडे से अधिक 600 अंडों का परिणाम हो सकता है, जिसका मतलब है कि आप 500 से अधिक मछलियों की देखभाल शुरू कर सकते हैं betta! आपको इस अनुभव को पूरा करने के लिए पहले से सब कुछ जानना होगा।
  • क्या आप आनुवांशिकी में रुचि रखते हैं, प्रदर्शन के लिए प्रजनन या स्थानीय मछली की दुकान प्रदान करते हैं?
  • या क्या आप बस betta मछली पसंद करते हैं और अपने शौक को अगले स्तर पर लेना चाहते हैं?
  • प्रदर्शनी या आपूर्ति के लिए प्रजनन एक बड़ी परियोजना है जिसके लिए समय, स्थान और धन के भारी निवेश की आवश्यकता होगी। शुरुआत और आपूर्ति की उच्च लागत के कारण, betta मछली के ऊपर उठाने से लाभ प्राप्त करना बहुत मुश्किल है, ताकि लाभ थोड़ी देर के लिए आपका लक्ष्य न हो।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 2 नामक छवि
    2
    स्थायी टैंक स्थापित करें एक बार जब आप इन मछलियों की नस्ल तैयार करने के लिए तैयार हो जाएं, तो आपको सबसे पहले एक प्रजनन जोड़ी घर लाने की आवश्यकता होगी। दो टैंकों को स्थापित करें, जैसा कि लेख में दिखाया गया है बीटा मछली के लिए एक टैंक कैसे स्थापित करें. सुनिश्चित करें कि तैयार करना मछली लाने से पहले दो टैंकों में पानी
  • बर्ड बेटा मछली चरण 3 नाम की छवि
    3
    एक प्रजनन जोड़ी प्राप्त करें जब वे युवा होते हैं तो बेहतर बीटा मछली नस्ल बनती है, इसलिए आप अधिक सफल होंगे यदि आपको इंटरनेट पर या अपने क्षेत्र में एक सम्मानित ब्रीडर मिला जोड़ी खरीदने के लिए। यदि आप अपने घर के पास एक ब्रीडर पा सकते हैं, तो आपके पास जानकारी का मूल्यवान स्रोत भी होगा। सुनिश्चित करें कि पुरुष और महिला एक ही आकार हों, और पहले जोड़ी पुन: उत्पन्न न होने पर दो जोड़े मिलने के बारे में सोचें।
  • सबसे betta दुकान मछली नस्ल के लिए बहुत पुरानी है और उनके आनुवंशिक अतीत अज्ञात है, लेकिन वे प्रजनन शुरू करने के लिए एक सस्ती विकल्प हो सकते हैं और एक प्रजनन जोड़ी से प्राप्त करना आसान होगा।
  • यदि आप किसी जानवर की दुकान से मछली को पुन: पेश करने का विकल्प चुनते हैं, तो सावधान रहें कि आप अपने भूनों के लिए खरीदार या घर नहीं पा सकते हैं, क्योंकि अधिकांश पालतू स्टोर उन्हें नहीं खरीदेंगे। इसका कारण यह है कि यदि आप नहीं जानते कि आप किस प्रकार के आनुवंशिक मिश्रणों का निर्माण कर रहे हैं, तो आप परिणामस्वरूप बीमार या असंगत फिंगरलिंग प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    प्रजनन के लिए शर्तों को तैयार करें

    Video: मछली पालन का बिज़नेस शुरू कैसे करें || How to start fishing business

    बर्ड बेटा फिश स्टेप 4 नामक छवि
    1
    उन्हें व्यवस्थित करें प्रजनन शुरू करने से पहले पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए कुछ महीनों में अपनी बीटा मछली छोड़ना बेहतर होगा। लेकिन याद रखें कि पुरुष अधिक उपजाऊ हैं, जब वे 14 महीने से कम उम्र के होते हैं बिना किसी रुकावट के पर्याप्त समय होने पर प्रजनन की योजना बनाएं।
    • एक बार जब आप मादा के साथ पुरुष में शामिल हो जाते हैं, तो आपको दंपति और उनकी संतानों की देखभाल के लिए 2 से अधिक महीनों में कम से कम दो घंटे प्रत्येक दिन समर्पित करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपको छुट्टी पर जाना, काम की यात्रा या तनावपूर्ण घटनाओं में भाग लेने की ज़रूरत नहीं है
  • बर्ड बेटा मछली चरण 5 नाम की छवि
    2
    प्रजनन टैंक स्थापित करें। प्रजनन टैंक 1 9 से 38 एल (5 से 10 गैलन) की क्षमता, एक हटाने योग्य विभाजन की दीवार, छुपाने के लिए रिक्त स्थान, एक फिल्टर समायोज्य (जैसे एक वाल्व के साथ स्पंज फ़िल्टर) और तापमान को लगभग 26 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) को नियंत्रित करने के लिए थर्मोस्टैट। कभी भी ब्रीडिंग टैंक में बजरी या अन्य सब्सट्रेट न लगाएं क्योंकि अंडे नीचे गिरते ही खो सकते हैं टैंक को 12 से 15 सेंटीमीटर (5 से 6 इंच) पानी के पानी भरकर इसे भरें और इसे जगह दें जहां अन्य मछली, उज्ज्वल रंग और मानव गतिविधि जैसे कुछ विचलन होते हैं।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 6 नामक छवि
    3
    जब उन्हें प्रजनन के लिए तैयार किया जाता है तो उन्हें जीवित भोजन के साथ खिलाना शुरू करें। चिंराट या रक्त कीड़े सबसे अच्छी चारा होगी, लेकिन क्रिकट्स, तिलचट्टे, आम कीड़े और अन्य कीड़े अच्छी तरह से करेंगे। जंगली कीड़ों द्वारा पहुंचाए जाने वाले बैक्टीरिया, गंदगी और रासायनिक तत्वों से बचने के लिए उन्हें बढ़ाना या जानवरों की दुकान में या हेचरी में खरीदना एक अच्छा विचार होगा। यदि आप जीवित भोजन नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो रक्त कीड़े के साथ फ्रोजन या लैओफिलाइज्ड झरझरा हचिंग का प्रयास करें।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 7 नाम की छवि
    4
    भून उठाने शुरू करो Betta fingerlings बहुत छोटा है और केवल जीवित भोजन खाते हैं, इसलिए कुछ हफ्तों में आपको उन्हें खिलाने के लिए एक छोटे से जीवित भोजन की आवश्यकता होगी। कुछ हफ्तों में अच्छा सप्लाई करने के लिए अब शुरू करें जब आपको उन्हें चाहिए। सूक्ष्म कीड़े शायद सबसे अच्छे भोजन हैं, लेकिन कुछ प्रजनकों सिरका में इन्फसुसरिया या ईल पसंद करते हैं आप उन्हें युवा चिंराट के साथ भी खिला सकते हैं, लेकिन एक सामान्य तरीके से, और जब तक आप भोजन का एक और स्रोत नहीं पाते हैं, क्योंकि अगर आप बहुत अधिक दे देते हैं तो तैरने वाले मूत्राशय में परिवर्तन हो सकते हैं।
  • बर्ड बेटा फिश स्टेप 8 नाम वाली छवि
    5
    जोड़े से मिलें जब आप दो या दो सप्ताह के लिए लाइव भोजन के साथ दंपती को खाना खिलाते हैं, तो आप मिलने के लिए तैयार होंगे। नर और मादा रखें ताकि वे अभी भी अलग-अलग हो सकें। आप टैंक की ओर एक तरफ रख सकते हैं या मछली को प्रजनन टैंक में विभाजक के विपरीत दिशा में रख सकते हैं। यह जरूरी है कि गंभीर चोट के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें एक-एक करके डालने से पहले वे एक दूसरे को देखते हैं।
  • कुछ प्रजनकों ने एक प्रजनन टैंक में पुरुषों को विभाजक के बिना रखा है और एक प्लास्टिक कप या महिला का परिचय देने के लिए एक तेल की दीपक का उपयोग करें। यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो महिला केवल कंटेनर के अंदर ही कुछ घंटों में रहनी चाहिए, क्योंकि यह बहुत ही कम जगह है उन्हें कुछ दिनों के लिए एक दूसरे को देखो।
  • कुछ प्रजनकों ने कुछ दिनों के लिए जोड़े को अलग कर दिया और कुछ और दिन बाद उन्हें एक साथ रखा और फिर अगले चरण पर आगे बढ़ें।
  • बर्ड बेटा फिश स्टेप 9 नाम वाली छवि
    6
    उनके व्यवहार का निरीक्षण करें जांचें कि क्या बेटा मछली एक-दूसरे में रुचि रखते हैं पुरुष अपनी पंख प्रदर्शित करने वाली महिला के आसपास तैर जाएगा महिला अपने शरीर पर ऊर्ध्वाधर सलाखों दिखाएगी और उसके सिर को विनम्र रूप से मोड़ लेगी। कुछ आक्रामकता सामान्य होती है, लेकिन अगर वे विभाजक के माध्यम से एक दूसरे पर हमला करने की कोशिश करते हैं, नहीं उनके साथ जुड़ें इसके विपरीत, उन्हें अलग करना बेहतर होगा और बाद में फिर से प्रयास करें या मछली की दूसरी जोड़ी का प्रयास करें।
  • भाग 3

    Betta मछली खेलें
    बर्ड बेटा मछली चरण 10 नाम की छवि
    1
    विभक्त निकालें पुरुष पुन: उत्पन्न करने के लिए तैयार हो जाने के बाद, वह एक बुलबुला घोंसले का निर्माण करेगा। जब ऐसा होता है, तो फ़िल्टर को डिस्कनेक्ट करें और टैंक के अंदर महिला को रखें, हमेशा जोड़े को देखिए। पुरुष शायद इसका पीछा करेगा, अपने पंखों को काट लेंगे। यह तब तक उपयुक्त है जब तक दोनों मछली का जीवन खतरे में नहीं है। यह प्रेमालाप कई घंटों या दिन तक रह सकता है। सुनिश्चित करें कि कई जगहें हैं जहां महिला उत्पीड़न से बचने के लिए छिप सकती है और गंभीर चोटों को रोकने के लिए नियमित रूप से कुछ को नियंत्रित करती है।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 11 नाम की छवि
    2
    प्रकृति अपने पाठ्यक्रम ले चलो नर अंतत: महिला को बुलबुले के नीचे रखेगा और वे गले लगाएंगे। अंडे का उत्पादन करने के लिए उन्हें कई गले लगाने की आवश्यकता हो सकती है तब महिला एक वनस्पति राज्य में प्रवेश करेगी, जबकि अंडे अपने छोटे से सफेद उल्लू से घोंसले के नीचे गिर जाएगी। पुरुष नीचे तैर जाएगा और उनको खाएगा, घोंसले में उन्हें एक करके एक करके कुछ महिलाएं इस कार्य में योगदान करती हैं एक बार वे ठीक हो जाती हैं, लेकिन अन्य अंडे खाते हैं, इसलिए ध्यान से देखें और इसे हटा दें यदि आप देखते हैं कि आप उन्हें खा रहे हैं दो मछली एक दूसरे को कई बार गले लगा सकते हैं, लेकिन समय के साथ महिला अंडे बिछाएगा।
  • बर्ड बेटा फिश स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    Betta महिला को अलग करें एक बार महिला ने अंडे रखे हैं, पुरुष उसे फिर से परेशान करेगा और वह छिप जाएगी। इसे ध्यान से बाहर ले जाओ और इसे अपने टैंक में डालें। अपने पंखों का इलाज करने में मदद के लिए अपने टैंक को "माक्रोजी" (मछली के लिए उपयुक्त निस्संक्रामक) के साथ इलाज करें। अंडे की हत्या करने से कवक को रोकने के लिए "मार्को" के साथ प्रजनन टैंक का भी सबसे अच्छा इलाज करना चाहिए।



  • बर्ड बेटा मछली चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    तने में नर छोड़ दें जब तक कि भून तैर नहीं सकता। यह निषेचन के तीन दिन बाद होगा। कुछ प्रजनकों ने इस समय के दौरान नर को खिलाया नहीं। यह माना जाता है कि इससे अंडे और फंगलर खाने का खतरा कम होता है। अन्य प्रजनकों को यह हर दूसरे दिन खिलाती है। यदि आप उसे खिलाने का फैसला करते हैं, तो वह नहीं खाएगा, अगर वह खाए, तो उसे खाना देने के लिए जारी रखें और शेष भोजन को एक रंग के साथ निकाल दें। भून से असुविधा से बचने के लिए फ़िल्टर का डिस्कनेक्ट रखें, लेकिन सुनिश्चित करें कि टैंक दिन और रात को जलाया जाता है
  • भाग 4

    भून के लिए देखभाल
    बर्ड बेटा मछली स्टेप 14 नामक छवि
    1
    तलना के छल्ले तक इंतजार करें जब ऐसा होता है तो भून बुलबुला घोंसले से लटका रहता है, और पुरुष अपनी जगह पर गिरने वाले को डाल देगा। कुछ दिनों के बाद, तलना क्षैतिज आंदोलनों के साथ "स्वतंत्र रूप से तैरना" शुरू हो जाएगा और घोंसले से बाहर निकलेगा। इससे पहले उन्हें अंडे की जर्दी के अवशेषों पर भोजन करना होगा, क्योंकि वे खुद से नहीं खा सकते हैं
  • बर्ड बेटा मछली चरण 15 नाम की छवि
    2
    टंकी से पुरुष को किसी भी फिंगरिंग को नुकसान न करने की देखभाल करने से निकालें। पुरुष अब अपने सामान्य दिनचर्या और उसके दोपहर के भोजन के समय में वापस जा सकते हैं। यदि आप अभी भी प्रताड़ना द्वारा चोट कर रहे हैं, तो आप को ठीक करने में मदद करने के लिए एक छोटा "मार्को" जोड़ें।
  • बर्ड बेटा फिश स्टेप 16 नामक छवि
    3
    तलना फ़ीड जैसे ही आप नर को हटा दें, आप उन्हें सूक्ष्म कीड़े के एक छोटे हिस्से के साथ खिला सकते हैं। उन्हें दिन में दो बार खाने के लिए और उन्हें देखने के लिए अच्छी तरह से देखें कि वे कितना खाते हैं यदि आपके पास अगले भोजन के समय जीवाणुओं को जीवित है, तो आप इसे छोड़ सकते हैं क्योंकि तलना अभी भी भोजन करते हैं यदि आप कई मृत रोगाणुओं को देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि आप उन्हें अधिक मात्रा में चख रहे हैं, इसलिए आपको राशन को कम करना चाहिए। तलना के लिए निम्नलिखित प्रकारों के थोड़ा जीवित भोजन की आवश्यकता होती है:
  • इन्फुज़ोरिअ: इसके साथ आप अपने जीवन के पहले सप्ताह के दौरान भून खिलाएंगे।
  • माइक्रोगुसोनोस: आपको एक खेप खरीदने की आवश्यकता होगी और फिर आपको उन्हें अब और नहीं खरीदना होगा। वे फंगलिंग के लिए 3 से 40 दिन के बीच आदर्श होते हैं।
  • नमकीन में नमकीन चिंराट: वे आसानी से हैंच और भोजन की मात्रा को नियंत्रित करने का एक आसान तरीका है, क्योंकि तलना को बहुत अधिक खिलाते हुए तैरने वाले मूत्राशय में समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 17 नामक छवि
    4
    भूनने का समय दें। आपको उन्हें 26 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर रखना चाहिए और धाराओं और वाष्पीकरण से बचने के लिए टैंक को कवर करना चाहिए। उन्हें खिलाने और भोजन की मात्रा में वृद्धि जारी रखें। जब प्रजनन टैंक में तलना बहुत बड़ा हो, तो आपको उन्हें एक बड़ा टैंक में बदलना होगा। पहले हफ़्ते में सभी तलना बच नहीं पाएंगे, लेकिन अगर आप देखते हैं कि हर रोज़ मर जाते हैं, तो संभवतः एक समस्या है। तापमान, रासायनिक स्तरों की जांच करें और संक्रमण के लिए उन्हें इलाज की संभावना के बारे में सोचें।
  • जब भूनें एक हफ्ते में, फिल्टर को कनेक्ट करें, लेकिन वाल्व के प्रवाह को सीमित करें ताकि यह ध्यान देने योग्य न हो।
  • जब तलना दो सप्ताह हो, तो टैंक को साफ और मृत भोजन से मुक्त रखने के लिए हर कुछ दिनों में पानी (10%) के छोटे बदलाव करना शुरू करें - एक मुलायम वैक्यूम क्लीनर या रसोई का एक टुकड़ा ताकि भून को नुकसान न पहुंचे और स्वच्छ पानी बहुत धीरे-धीरे जोड़ दें। आप रात में एक्वैरियम रोशनी को बंद करना शुरू कर सकते हैं।
  • अगले हफ्तों में, फिल्टर के प्रवाह को बढ़ाना, ध्यान से फ्राई को देखने के लिए सुनिश्चित करें कि वे वर्तमान के खिलाफ तैरने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं।
  • बर्ड बेटा मछली स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि

    Video: मछली पालन के लिए अपनाएं नयी तकनीक | 10 जनवरी, 2018

    5
    बड़े तने में भूनें रखें। जब आपके पास दो सप्ताह होते हैं, तो आपको उन्हें कम से कम 75 लीटर (20 गैलन) के टैंक में बदलना चाहिए। सुनिश्चित करें कि भून के लिए पानी का तापमान सही है युवा नाजुक होते हैं और कोई पर्ची उन्हें मार सकता है। यदि आपके पास 27 लीटर (10 गैलन) अर्ध भरा का टैंक है, तो आप इसे भरकर भून डाल सकते हैं जब 4 से 5 सप्ताह होते हैं।
  • भाग 5

    वयस्कता तक तलना की देखभाल करें
    बर्ड बेटा मछली स्टेप 19 नामक छवि
    1
    तलना को जीवित भोजन देना बंद करो जब वे लगभग एक महीने का हो, तो आप जमे हुए और फ्रीज-सूखे भोजन खाने के साथ-साथ फ्लेक्स और गेंदों में भोजन भी प्राप्त कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके छोटे मुंह में फिट करने के लिए भोजन को काफी कुचल दिया गया है उन्हें थोड़ी मात्रा की पेशकश करें और जीवित भोजन को बहुत कम करके हटा दें हमेशा बनी रहती है
  • बर्ड बेटा मछली स्टेप 20 नामक छवि
    2
    पुरुषों को अलग करें जब पुरुष तलना शुरू होता है (5 से 8 सप्ताह के बीच), तो उन्हें बदलने का समय होगा। अलग-अलग टैंकों में उन्हें स्थापित करें, एक दूसरे के बगल में रखा जाता है, क्योंकि तलना तो उदास हो सकता है अगर अचानक उन्हें अकेला छोड़ दिया जाता है
  • जो लड़ने नहीं करते वे महिलाओं के साथ रह सकते हैं जब तक वे आक्रामक नहीं होते।
  • कुछ पुरुष पहले या दूसरे दिन भोजन को मना कर देंगे - उन्हें भूख को उत्तेजित करने के लिए जीवित भोजन के साथ खिलाने की कोशिश करें।
  • आक्रामक हैं सभी पुरुषों को अलग करना जारी रखें। निम्नलिखित दिनों और हफ्तों में आपको अपारदर्शी विभाजक के साथ पुरुषों को अलग करना चाहिए ताकि वे आसन्न टैंकों में पुरुषों की ओर अपने हमलों को बदल न दें।
  • बर्ड बेटा मछली स्टेप 21 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कूड़े के भविष्य का निर्णय लें यदि आप तलना बेचना चाहते हैं, तो आपको संभावित खरीदारों से संपर्क करना होगा ज्यादातर तलना 10 से 11 सप्ताह के बीच अपने विशिष्ट वयस्क गुण दिखाएंगे और फिर आप भावी प्रजनन के लिए सर्वोत्तम मछली चुन सकते हैं या खरीदारों को भेजने के लिए तस्वीरें ले सकते हैं। यदि आप एक आनुवंशिक रेखा बनाने का प्रयास करते हैं, तो आप प्रत्येक कूड़े में केवल सबसे अच्छी मछली का चयन करना चाहते हैं ताकि आप को उठाने और बेचने या दूसरों को दे सकें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अधिक से बेहतर बीटा मछली पाएंगे, जो संभवतः आप परवाह कर सकते हैं।
  • बर्ड बेटा मछली चरण 22 नामक छवि
    4
    अपने betta मछली के लिंग की जांच करें इस कार्य के लिए समय और अनुभव की आवश्यकता है कभी-कभी, यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी प्रजनकों को गलती से दो पुरुषों को एक साथ जोड़ा जाता है।
  • पुरुषों के पास लंबे पंख होते हैं, लेकिन युवा पुरुषों के छोटे होते हैं।
  • पुरुषों एक-दूसरे को चुनौती देते हैं महिलाओं को आमतौर पर ऐसा नहीं करते, हालांकि वे पुरुषों के रूप में आक्रामक हो सकते हैं।
  • महिलाओं के पेट में एक छेद है जहां वे प्रजनन के दौरान पैदा होते हैं।
  • नर बुलबुले घोंसले बनाते हैं यदि आप एक बीटा मछली को हिलाते हैं और घोंसले बनाना शुरू करते हैं, तो इसका मतलब है कि यह एक नर है हालांकि, कुछ महिलाएं बुलबुला घोंसलों का उत्पादन भी करती हैं, इसलिए जांचना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा भून के मछली टैंक से बचे हुए जीवित भोजन को हटा दें, अन्यथा यह विघटित हो सकता है और एक जीवाणु संक्रमण हो सकता है।
    • आपको मछली के बारे में मुश्किल निर्णय करना पड़ सकता है जो गंभीर विकृतियों से पैदा होते हैं। यदि आप पीड़ित हैं, तो आप एक मानवतावादी विकल्प के रूप में इच्छामृत्यु पर विचार करना चाह सकते हैं। कभी मुड़ मसाले या विकृत पंख जैसे विकृतियों के साथ मछली को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास न करें।
    • उच्च गुणवत्ता वाली अंगूठियां उच्च गुणवत्ता प्रजनन स्टॉक से आती हैं। यदि आप अपने फंगलिंग को बेचने की योजना बना रहे हैं, तो अच्छे पालक जोड़ों में पैसा निवेश करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप एक अद्वितीय और स्थिर आनुवांशिक रेखा बनाते हैं, तो भविष्य में इसकी पहचान करने के लिए अपनी लाइन का नाम दें।
    • कुछ जोड़े कभी काम नहीं करते हैं, या तो क्योंकि betta मछली एक दूसरे को पसंद नहीं करती है या दोनों में से एक एक गरीब बच्चे है। निराश मत हो और विभिन्न जोड़ों के साथ फिर से प्रयास करें
    • बढ़ती नर betta मछली को अलग करने के लिए 38 लीटर (10-गैलन) टैंक को चार भागों में बांटा जा सकता है। इससे एक हीटर और एक फिल्टर का उपयोग करने की अनुमति मिलती है जो छोटे जहाजों और व्यक्तिगत टैंकों से ज्यादा स्वस्थ वातावरण प्रदान करेगी।
    • उन्हें खेलने से पहले बहुत कुछ जांच करें। इंटरनेट पर जानकारी के कई बहुत अच्छे स्रोत हैं आप एक स्थानीय ब्रीडर या एक मछलीघर में एक विशेषज्ञ पूछ सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि जब आप पानी को बदलते हैं तो आप बच्चों को नहीं चूसते हैं, वे छोटे हैं और वर्तमान के खिलाफ तैरने में सक्षम नहीं हैं।
    • अपने अंगुलियों को फ्लेक्स या छर्रों में भोजन के रूप में कभी नहीं खिलाएं, क्योंकि वे बहुत बड़े हैं और जो भी जीवित नहीं है वह सभी खाद्य पदार्थों को अनदेखा कर देगा। तलना भुखमरी से बचने या संक्रमण से मर सकता है।
    • आप नर betta मछली से मेल कर सकते हैं, लेकिन वे पुन: उत्पन्न नहीं करेंगे, इसलिए सिर्फ एक मादा डालने के बजाय उन्हें पेश करें

    चेतावनी

    • ऐसे कई चीजें हैं जो गलत हो सकती हैं, जब आप अपने माता-पिता को इस समय के परिपक्व परिपक्व होने के लिए पेश करेंगे इससे पहले कि आप सब कुछ नियंत्रण में रख सकें, कुछ गलतियों के लिए तैयार हों
    • जिम्मेदार प्रजनकों ने जीन और जोखिमों पर सावधानीपूर्वक शोध किया है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके ऊपर उठाए जाने से पहले उन्हें मछली के लिए एक जगह है। अवांछित मछली की पूरी प्रजातियों में पहले सोचने के बिना उठाए जा सकते हैं।
    • मछलियों के टैंकों में रसायनों और दवाओं का प्रबंध करते समय हमेशा सावधानी बरतें। दवाइयां जो छोटी मात्रा में जीवों को बचाती हैं, यदि अधिक आवश्यकता होती है तो मार सकता है। हमेशा निर्देशों और ब्रोशर को सावधानीपूर्वक पढ़ें और सिफारिश की तुलना में अधिक उपयोग न करें।
    • बिताए जाने के लिए बड़ी मात्रा में समय, काम और पैसा निवेश करना आवश्यक है यह एक शौक नहीं है जिसे हल्के ढंग से लिया जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वयस्क बीटा के लिए 2 मछली टैंक
    • प्रजनन के लिए कवर और प्रकाश के साथ 38 लीटर (10 लीटर) का एक टैंक
    • एक टैंक विभक्त या एक तेल दीपक बल्ब
    • 80 डिग्री सेल्सियस (27 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर पानी बनाए रखने में सक्षम एक पनडुब्बी हीटर
    • एक नरम फिल्टर
    • एक मुलायम शिफॉन
    • सॉस के लिए स्पूटुला
    • छिपाने के लिए स्थान (पौधे, पीवीसी पाइप, आदि)
    • चिंराट जाल
    • माक्रोजी, बैटैफिक्स, एम्पीसिआना या अन्य दवाइयां उनको ठीक करने के लिए
    • वयस्कों के लिए लाइव भोजन (रक्त कीड़े या चिंराट आर्टेमिया)
    • छोटी मछली (सूक्ष्म कीड़े या इन्फ्यूसोरिया) के लिए खाद्य संस्कृति
    • फ्लेक्स या छर्रों में जमे हुए खाना
    • युवा मछली के लिए मछली टैंक (50 से 100 तक)
    • "बड़े किशोर मछली टैंक" (115 से लेकर 190 लीटर [30 से 50 गैलन])
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com