ekterya.com

गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को कैसे तैयार किया जाए

आपके शरीर को आपके जीवन में होने वाले परिवर्तनों की सबसे रोमांचक श्रृंखला के लिए तैयार करें। अपने शरीर की देखभाल ले लो और गर्भावस्था के लिए तैयार मुश्किल नहीं है और करने वाला है कि साथ देने चाहिए न केवल इस अवधि में, लेकिन अपने जीवन के आराम के लिए की एक श्रृंखला की ओर जाता है। चाहे आप अगले कुछ वर्षों, महीनों या गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण में गर्भवती होने की योजना बना रहे हों, इससे गर्भावस्था के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1

अपने चिकित्सक से बात करें
गर्भवती चरण 1 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
डॉक्टर ढूंढें जब आप निर्णय लेते हैं कि आप गर्भवती होना चाहते हैं तो आप संभवत: जितनी जल्दी हो सके एक प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रमाणित मिडवाइफ़ को देखना चाहेंगे इस प्रारंभिक रिश्ते को शुरू करने से आपको केवल महत्वपूर्ण सलाह प्राप्त करने में मदद मिलेगी, यह आपको यह सुनिश्चित करने में भी मदद करेगी कि आप जब आप गर्भवती हों, तो आप को पसंद करें।
  • गर्भवती चरण 2 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने वैक्सीन को अपडेट करें यह डॉक्टर के पास जाना महत्वपूर्ण है और सुनिश्चित करें कि आपने महत्वपूर्ण टीकों को प्राप्त किया है और किसी भी वैक्सीन को समाप्त कर दिया है जो समाप्त हो चुका है। ऐसा इसलिए किया जाना चाहिए क्योंकि हालांकि, यदि आप गर्भावस्था के दौरान उन्हें प्राप्त करते हैं, तो यह आपके बच्चे के लिए गंभीर परिणाम हो सकता है।
  • Video: करीना कपूर के टिप्स, कैसे घटाएं गर्भावस्था के बाद बढ़ा हुआ वजन

    गर्भवती चरण 3 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) और यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) की जांच करें। एसटीडी और एसटीआई अक्सर लक्षणग्रस्त हो सकते हैं, और अपने बच्चे को उजागर कर सकते हैं आपके बच्चे या यहां तक ​​कि मौत के लिए जीवनभर समस्याएं पैदा कर सकता है। एसटीआई कैसे प्राप्त किया जाता है इसके बारे में गलत धारणाएं न दें आपको परीक्षण से दूर रखें। भले ही आपको लगता है कि यह असंभव है, सुनिश्चित करने के लिए वैसे भी परीक्षण करें।
  • गर्भवती चरण 4 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    संभव स्वास्थ्य जोखिम का मूल्यांकन करें आप चाहते हैं कि आपके चिकित्सक को किसी भी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं से अवगत होने के लिए एक पूर्ण जांच करें ताकि यह खतरनाक हो या मुश्किल हो या गर्भवती रह सके। गर्भावस्था आपके शरीर पर बहुत मुश्किल है और यदि, उदाहरण के लिए, आपके पास हल्के धमनी उच्च रक्तचाप है, तो आप एक खतरनाक यात्रा पर हो सकते हैं।
  • भाग 2

    अपना रूटीन बदलें
    गर्भवती चरण 5 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी दवाओं की जांच करें गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के लिए कई दवाओं और कुछ आहार की खुराक खतरनाक हो सकती है। अपने डॉक्टर से उन सभी दवाइयों से पूछें जो आप लेते हैं और पता लगाएं कि कौन-से समायोजन आवश्यक हो जाएंगे।
  • 2
    गर्भनिरोधक के उपयोग के बाद रुको। गर्भवती होने से पहले आपको उनका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा गर्भवती होने से पहले उन्हें फिर से उपयोग करने के बाद कितना समय बीत जाएगा आपको दवा या गर्भनिरोधक पद्धति के विवरण के लिए परामर्श करना चाहिए, जिसमें आप हैं, लेकिन सामान्य तौर पर:
  • जन्म नियंत्रण की गोलियां आमतौर पर कुछ दिनों में आपके सिस्टम से बाहर हो सकती हैं, लेकिन आपका शरीर 2 से 3 महीने तक गर्भवती होने के लिए तैयार नहीं हो सकता है।
  • डेपो-प्रोवेरा के लिए यह आपके सिस्टम से पूरी तरह से बाहर निकलने के लिए 9 से 12 महीने का समय ले सकता है।
  • आईयूडी, हार्मोनल और गैर-हार्मोनल, अक्सर एक महीने से भी कम समय में इसे सामान्य रूप से वापस कर सकते हैं।
  • कंडोम, ग्रीवा कैप और अन्य अवरोध विधियों जैसे ही आप उन्हें प्रयोग बंद कर देते हैं, गर्भावस्था को रोक नहीं सकेंगे।
  • गर्भवती चरण 6 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सिगरेट, शराब और दवाओं को छोड़ दें यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको इसे गर्भावस्था के दौरान करना बंद कर देना चाहिए। यदि आप मादक पेय पदार्थों का उपयोग करते हैं, तो आपको ऐसा करना बंद कर देना चाहिए। ऐसी संभावना नहीं है कि आप जैसे मारिजुआना, कोकीन, हेरोइन, या किसी अन्य गैरकानूनी पदार्थ जैसे दवाओं का उपयोग करते हैं, आपको रोकना चाहिए ये सब चीजें आपके बच्चे को मार सकती हैं या आपको गंभीर मानसिक और सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण जन्म ले सकती हैं।
  • 4
    अपने तनाव को नियंत्रित करें गर्भावस्था के दौरान गंभीर तनाव आपके बच्चे के लिए और आपके लिए भी खतरनाक हो सकता है आपके रक्तचाप अक्सर गर्भावस्था से प्रभावित होता है और इसलिए अतिरिक्त दबाव को पुआल कि ऊंट टूट जाता है, या इस मामले में, पुआल है कि आप समय से पहले श्रम में जाने के लिए कारण हो सकता है।
  • तनाव से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें, जैसे एक रचनात्मक काम करना या एक तकिया पर चिल्लाना
  • भाग 3

    स्वस्थ खाओ
    गर्भवती चरण 8 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: गर्भ में कैसे होता है बच्चों का विकास I How do babies develop in the womb? I Pregnancy care




    बहुत पानी ले लो आम तौर पर, पानी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप कल्पना कर सकें कि गर्भवती होने के दौरान पानी पीने के लिए कितना महत्वपूर्ण है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपने आवृत्ति के बारे में सुना है, जिसके साथ आप गर्भवती होने पर पेशाब करते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपका शरीर एक अच्छी हाइड्रेटेड स्थिति में शुरू होता है।
    • नियमित गतिविधि वाले सामान्य व्यक्ति को 2 लीटर प्रतिदिन पीने चाहिए। हालांकि, एक गर्भवती महिला, एक एथलीट की तरह, थोड़ा अधिक पीना चाहिए ... शायद 3 लीटर तक एक दिन तक। यह त्वचा की जलयोजन और लोच को बनाए रखने में मदद करता है और बाद में, अम्नीओटिक तरल पदार्थ का अच्छा स्तर तैयार करने में मदद करता है।
  • गर्भवती चरण 9 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    फोलिक एसिड की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करें यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि आपके बच्चे को ठीक से विकसित करने के लिए फोलिक एसिड महत्वपूर्ण है। बच्चे को आने से पहले आप अपने पोषण में यह पोषक तत्व प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। आप हरी पत्तेदार सब्जियां और साबुत अनाज खाने से खुराक ले सकते हैं या स्वाभाविक रूप से इसे (और अधिक प्रभावी ढंग से) प्राप्त कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 10 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों को छोड़ दें आप जंक फूड या खाद्य पदार्थ है कि स्वाभाविक रूप से खतरनाक हैं, समुद्री भोजन (पारा में उच्च) के कुछ प्रकार के रूप में की एक बहुत कुछ खाते हैं, तो अब यह समय को रोकने के लिए है। उच्च मात्रा में वसा, चीनी और पारा जैसे विषाक्त पदार्थों को एक बच्चे को उजागर करना गंभीरता से और उसके विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • गर्भवती चरण 11 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक संतुलित आहार खाएं यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्वस्थ आहार खाएं कि आपके शरीर के सभी पोषक तत्व आपके बच्चे की आवश्यकता होगी। फलों और सब्जियों के बहुत से उपभोग करें याद रखें कि हरियाणा बेहतर है काली आपके बच्चे के लिए अजवाइन से ज्यादा बेहतर है वही फल के साथ होता है विटामिन सी में समृद्ध Cherimoyas और खपत संतरे का त्याग
  • भाग 4

    अपने शरीर को मजबूत करें
    गर्भवती चरण 12 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने वर्कआउट्स को धीमा करें यदि आप पहले से ही व्यायाम करते हैं, तो आपको अपने वर्कआउट्स की गति कम करना पड़ सकता है। तनावपूर्ण अभ्यास, जैसे क्रॉससाइट, आपके शरीर के लिए गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए बहुत कठिन बना सकता है तैराकी जैसे अभ्यास के पक्ष में चलने जैसी तनावपूर्ण कार्य-योजनाओं से बचें
  • गर्भवती चरण 13 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूल व्यायाम करना बेसिक व्यायाम, जैसे बैठो और स्क्वेट्स, पेट की मांसपेशियों को मजबूत करेगा इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि वे आपके बच्चे के जन्म के बाद ठीक से ठीक हो जाते हैं। अनुचित तरीके से ठीक हो गए मांसपेशियों को थोड़ा सूजन पेट हो सकता है, भले ही आप पतले हों
  • गर्भवती चरण 14 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    व्यायाम करें सामान्य रूप से, आकार में होने से एक मजबूत और स्वस्थ शरीर होता है यह निश्चित रूप से, एक मजबूत और स्वस्थ गर्भावस्था में योगदान करने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन एक न्यूनतम न्यूनतम कार्य करने के लिए प्रकाश गतिविधि करते हैं यदि आप हर दो दिन में आधे घंटे के लिए व्यायाम कर सकते हैं, तो यह बहुत अच्छा होगा।
  • जब आप गर्भवती हों तो योग एक उत्कृष्ट अभ्यास है
  • गर्भवती चरण 15 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    खिंचाव के निशान से बचें खिंचाव के निशान को रोकने में मदद करने के लिए त्वचा पर लैनोलिन और शिया मक्खन का उपयोग करें। आपको आपकी त्वचा फर्म और स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ई की खुराक भी लेनी चाहिए या इस पोषक तत्व में स्वाभाविक रूप से समृद्ध पदार्थों का उपभोग करना चाहिए।
  • Video: गर्भावस्था के दौरान स्तन दर्द को कैसे करें दूर - Onlymyhealth.com

    युक्तियाँ

    • जैसा कि आप देख सकते हैं, गर्भावस्था के लिए आपके शरीर की तैयारी में कोई अजीब बात नहीं है। सभी की जरूरत है अच्छी आदतें और सामान्य ज्ञान है आप अपने आहार के साथ भी सख्त होने की जरूरत नहीं है, तो आप हमेशा एक कुकी या केक का टुकड़ा समय-समय पर खा सकते हैं, और यह भी अच्छा है, जब तक कि यह नियंत्रण से बाहर नहीं मिलता है के रूप में!
    • हमेशा अपने डॉक्टर की मार्गदर्शिका देखें वह महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आपकी मदद कर सकता है जो आपको और आपके बच्चे को प्रभावित करेगा और आपको जो भी संदेह पैदा कर सकता है उससे अधिक जानकारी प्रदान करेगा।
    • शरीर के क्रीम के साथ त्वचा की देखभाल कभी-कभी परेशान हो सकती है, लेकिन कीमत पर नजर डालें और आपके पास एक टेलीविजन विज्ञापन पेट होगा जिसमें दृष्टि में कोई खिंचाव नहीं होगा!
    • हमेशा स्थिर रहें हमारी आदतों पर दृढ़ता और नियंत्रण होने से पहले मुश्किल हो सकती है, लेकिन यह हमारी ज़िंदगी का हिस्सा बन जाएगी और बच्चे के जन्म के बाद भी ज्यादा उपयोगी साबित होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com