ekterya.com

कैसे फ्रीजर जलने से बचने के लिए

बड़ी मात्रा में भोजन ख़रीदना पैसे बचाने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है, खासकर गर्म मौसम वाले महीनों के दौरान, जब स्थानीय उत्पादन बहुतायत से होता है हालांकि, ऐसे अवसर होते हैं जब आप भोजन लेते हैं और सूखे, फीका लगाते हैं और एक अजीब गंध के साथ मिलते हैं, जो फ़्रीज़र जलता है। इस परिणाम से बचने के लिए यहां कुछ युक्तियां और सुझाव दिए गए हैं!

चरणों

रोकें-फ्रीज़र-जला-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि को रोकें फ्रीजर फ्रीज़र जला चरण 1
1
आप को समझना चाहिए कि फ्रीजर जल जाने कब हो। जब आपके भोजन से मुक्त हो जाता है, तो पानी के अणुओं में बर्फ के क्रिस्टल होते हैं यदि भोजन में एक क्षेत्र दूसरे की तुलना में ठंडा होता है, तो अणुओं को सबसे ज्यादा ठंडा क्षेत्र में बर्फ के क्रिस्टल के रूप में उजागर करना, माइग्रेट करना और अन्य प्रकार के निर्जलित क्षेत्रों को छोड़ देना चाहिए। यदि भोजन में कुछ वसा (जैसे मांस में) है, तो शुष्क क्षेत्रों में जंग हो सकती है, और इससे स्वाद और गंध (खराब के लिए) बदल जाएगा।
  • छवि को रोकें फ्रीज़र फ्रीजर जला चरण 2

    Video: NO SCARS Cream Review in Hindi - Use, Benefits & Side Effects

    2
    फ्रीजर तापमान यथासंभव निरंतर रखें। तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण ठोस खाद्य पदार्थों और हवा के आसपास के तापमान में अंतर होता है, जिससे पानी के अणुओं को उष्मायन करने का कारण बनता है।
  • फ्रीजर खोलने की कोशिश न करें, जब तक कि यह वास्तव में जरूरी नहीं हो, और जब आप करते हैं, तो अपने फ्रीज़र में गहराई से देखकर मत रहें, जबकि दरवाज़ा खुला है।
  • पानी के साथ प्लास्टिक के कंटेनर भरें और उन्हें फ्रीजर में डाल दिया। सुनिश्चित करें कि उनके पास विस्तार करने के लिए कमरा है। इससे फ्रीजर के तापमान को स्थिर करने में मदद मिलेगी।
  • फ्रीजर में सीधे गर्म खाना न डालें। फ्रीजर में गरम भोजन पेश करने के कारण तापमान में भारी बदलाव हो सकता है। फ्रीजिंग से पहले इसे शांत करने के लिए इसे फ्रिज में रखो।
  • छवि को रोकें फ्रीज़र फ्रीजर जला 3 चरण

    Video: जायफल के उपयोग जो आपने नहीं सुने होंगे | Jaiphal ke Fayde | Health Benefits of Nutmeg

    3



    अपने फ्रीजर तापमान को 0 डिग्री F (-18 डिग्री C) से कम रखें। फ्रीजर जला केवल तभी होता है जब तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से ऊपर उतार चढ़ाव होता है। फ्रीजर थर्मामीटर का प्रयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह काफी ठंडा है
  • इमेज का शीर्षक है रोकें फ्रीजर जला चरण 4
    4
    भोजन को कसकर पैक करें जब सतह पर भोजन हवा से अवगत कराया जाता है, तो पानी के अणुओं को उजागर और माइग्रेट करने का अवसर होता है। जब आप फ्रिज़र में खाने के लिए भोजन तैयार करते हैं, तो उजागर सतह को कम करने की कोशिश करें।
  • आप बहुत सारे उत्पादों को विशेष रूप से फ्रीजर बर्न को रोकने के लिए बेचते हैं। ये शामिल हैं: मोटी ज़िपेयर बैग, मोटी प्लास्टिक के कंटेनर और फ्रीज़र के लिए विशेष गिलास। इसके अलावा, "फ्रिज़र" प्लास्टिक पैकेजिंग के संयोजन का उपयोग करके और फिर अतिरिक्त-मजबूत पन्नी में लपेटकर नमी के खिलाफ एक बाधा पैदा करता है।
  • जब आप बैग के अंदर एक पुआल के साथ उन्हें सील करते हैं और पुआल के चारों ओर बैग को सील करते हैं, तो हवा निकालने के लिए समय निकालें। फिर, पुआल के साथ हवा चूसो और इसे सील करें
  • जब ठंड होने पर विस्तार के लिए भोजन के लिए पर्याप्त जगह छोड़ने को मत भूलना (अन्यथा, कंटेनर या पैकेजिंग टूट सकती है, फ्रीज़र जला की संभावना बढ़ सकती है)।
  • सूप को कंटेनरों में संग्रहीत किया जा सकता है, विस्तार के लिए कंटेनर के ऊपर पर्याप्त जगह छोड़कर, लेकिन सूप की सतह को "सील" करने के लिए प्लास्टिक की एक परत को जोड़ने।
    कवर-साथ-प्लास्टिक रैप-7371.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कवर के साथ प्लास्टिक कवर के साथ कवर 7371
  • इमेज शीर्षक से रोकें फ्रीज़र जला चरण 5
    5
    लंबे समय तक फ्रीजर में भोजन न रखें। अब फ़्रिज़र में भोजन होता है, फ़्रीज़र बर्न से पीड़ित होने की अधिक संभावना होती है। जब आप किसी भोजन को फ्रीज करते हैं, तो आप इंटरनेट को फ्रीज करने के सही तरीके के बारे में खोज करते हैं। पैकेज पर "पहले (तारीख) का उपयोग करें" लिखें और सुनिश्चित करें कि उस तिथि से पहले इसे खाएं।
  • Video: इन 8 आहार के सेवन से मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

    चेतावनी

    • हालांकि फ्रीजर जलाए जाने वाले खाद्य पदार्थ खाने के लिए सुरक्षित हैं, हालांकि फ्रीजर जला और सूक्ष्म-जीवाणु संदूषण के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए उनमें से छुटकारा पाने के लिए शायद सबसे अच्छा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com