ekterya.com

कैसे एक कठिन अंडे बनाने के लिए

मुश्किल उबला हुआ अंडा भरवां अंडे, अंडे का सलाद बनाने या इसे प्रोटीन समृद्ध नाश्ता के रूप में खाने के लिए उत्कृष्ट है। हालांकि, यदि हर बार जब आप एक हार्ड अंडे बनाने की कोशिश करते हैं, तो शेल टूट जाता है या हरा जर्दी के साथ, आप इसे ज्यादा से ज्यादा नहीं बनाते हैं। सौभाग्य से, कुछ निश्चित तरीके हैं जो आपको हमेशा स्वादिष्ट परिणाम की गारंटी देंगे। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप उन्हें कुछ ही मिनटों में सीख सकते हैं!

चरणों

विधि 1
स्टोव पर अंडे कुक

हार्ड शीर्षक वाला छवि एक अंडा चरण 1 उबाल लें
1
अंडे को सॉर्ट करें और उन्हें सॉस पैन या बर्तन में डाल दें। सावधानी से उन्हें एक भारी नीचे पैन में डाल दिया। उन्हें ध्यान से ढेर कर दें ताकि वे टूट न जाएं। एक ही समय में अंडे की चार से अधिक पंक्तियां ढेर न करें।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि अंडे ताजा हैं, तो उन्हें पानी और नमक के साथ कटोरे में डाल दिया जाए। यदि यह नीचे तक डूब जाता है, तो यह ताजा हो जाएगा यदि यह सतह पर तैरता है, तो उसे फेंक दो।
  • अंडे को खाना पकाने के दौरान टूटने से रोकने के लिए, रेशम के रूप में पॉट के तल में एक मुड़ा हुआ शक्कर डालना कोशिश करें, हालांकि यह अनिवार्य नहीं है।
  • शीर्षक वाला छवि हार्ड फोड़ा एक अंडा चरण 2
    2
    ठंडा नल के पानी के साथ पैन भरें। कम से कम 3 सेमी (1 इंच) पानी के साथ धीरे से आवरणों को कवर करें नमक की चुटकी ले लो आप अपने हाथ से उन्हें पकड़ कर रख सकते हैं, जब आप पानी जोड़ रहे हैं तो वे टूट नहीं सकते। यदि नहीं, तो बस पानी जेट को पैन के एक तरफ गिरा दें।
  • ठंडे पानी से अंडे को खत्म नहीं करने में मदद मिलती है। कभी भी गर्म पानी के पॉट में अंडे न लगाएं, लेकिन गोले टूट जाएंगे और अंडे तरल से बाहर आ जाएंगे (और आप सिकी अंडे के साथ समाप्त होंगे)।
  • नमक पानी स्पष्ट रूप से अधिक तेजी से जमने में मदद करता है यह इस घटना में छोटे छेद को सील करने में भी मदद करता है कि खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान गोले दरारें।
  • हार्ड शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    मध्यम गर्मी पर सॉस पैन डालो पैन को कवर करें और पानी को धीरे से फोड़ा दें। पानी को पैन के साथ थोड़ी तेजी से उबाल लें, लेकिन अगर आप इसे अंडे देखने के लिए खुला नहीं छोड़ते हैं, तो इसमें कोई समस्या नहीं है।
  • आप समय-समय पर बहुत सावधानी से अंडे को हल कर सकते हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे नीचे नहीं रहते, लेकिन उनका खाना पकाना कम समान होगा और वे अधिक आसानी से टूटेंगे। एक लकड़ी के चम्मच के साथ उन्हें हिलाओ और बहुत सावधान रहें
  • 4
    आग से पैन निकालें, जब पानी उबाल शुरू होता है। जब पानी उबलते बिंदु तक पहुंचता है, तो आग बंद कर दें। पैन को छोड़ दें, क्योंकि पानी की गर्मी और बर्नर की शेष गर्मी अंडे को खाना बनाने के लिए पर्याप्त होगी। खाना पकाने के बिंदु के आधार पर आप अंडे चाहते हैं, तो आप इसे 3 से 20 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं:
  • यदि आप अंडे चाहते हैं पानी से चले गए, उन्हें 3 मिनट या उससे कम समय में पानी से बाहर निकालना सफेद ठोस बाहर आ जाएगा - योल, तरल और गर्म
  • यदि आप अंडे को आधा अंक चाहते हैं, उन्हें 5 से 7 मिनट में पानी से बाहर निकालें। कलियों को दिल में अर्ध नरम आना होगा और सफेद बहुत दृढ़ होंगे।
  • यदि आप हार्ड उबले अंडे चाहते हैं, उन्हें अधिकतम 10 से 15 मिनट के लिए गर्म पानी में छोड़ दें। योरिक्स फर्म होगा। उनके लिए इस तरह से बहुत अधिक पकाया जाना मुश्किल है।
  • Video: Malpua Recipe video - suji malpua recipe - मालपुआ रेसिपी - मालपुआ बनाने की वि‍ध‍ि

    5
    खाना पकाने की प्रक्रिया को रोकने के लिए अंडे को शांत करें खाना पकाने को समाप्त करने के लिए अंडे की प्रतीक्षा करने के बाद, पैन से गर्म पानी को सावधानी से निकालें। आप एक स्लॉट चम्मच के साथ एक-एक करके अंडे निकाल सकते हैं। अंडे को ठंडे पानी की एक धारा के नीचे रखो या उनके तापमान को जल्दी से कम करने के लिए उन्हें बर्फ के स्नान में ध्यान से रख दें। उन्हें बर्फ के पानी में 5 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • एक बार अंडे अपने हाथ में आराम से रखने के लिए काफी शांत हो जाते हैं, तो गोले को ढकने के लिए उन्हें फ्रिज में 20 से 30 मिनट के लिए रखें।
  • यदि आप खुली अंडा के सौंदर्यशास्त्र के बारे में बहुत मांग नहीं कर रहे हैं, तो आप रेफ्रिजरेटर को छोड़ सकते हैं और ठंडा करने के बाद उन्हें छीलने लग सकते हैं।
  • यह जांचने के लिए कि अंडे को तोड़ने के बिना पकाया जाता है, तो उसे एक मेज पर घुमाएं यदि आप जल्दी और आसानी से बदलते हैं, तो यह अच्छी तरह से पकाया जाएगा, लेकिन अगर यह अनियमित रूप से चलता है, तो आपको अधिक समय की आवश्यकता होगी।
  • 6

    Video: IAS Q: मोर एक ऐसा परिंदा है जो अंडा नही देता, तो मोर के बच्चे कैसे होते है ?

    अंडे जब आप उन्हें खाने के लिए तैयार हैं पील एक फ्लैट, साफ सतह पर प्रत्येक अंडे को दबाएं और खोल को तोड़ने के लिए अपने हाथ से इसे रोल करें। अंडा के विस्तृत अंत से छीलने शुरू करें, क्योंकि शेल के नीचे एक छोटा वैक्यूम होता है। इससे उन्हें छीलना आसान हो जाएगा ठंडे पानी से उन्हें कुल्ला, जबकि उन्हें छील कर दें ताकि शेल के टुकड़े और झिल्ली अंडा से चिपक न सकें।
  • त्वरित छील सलाह: अंडे को सॉस पैन में वापस रखो, जहां आपने उन्हें पकाया और उन्हें कवर किया। एक ही समय में सभी गोले को तोड़ने के लिए आगे और पीछे पैन को हिलाएं।
  • 7
    अधिकतम 5 दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में अंडे को स्टोर करें उन्हें छीलने के बाद, वे खाने के लिए तैयार होंगे आप एक प्लेट में शीर्ष पर या मोहरबंद कंटेनर में कटोरे में क्या स्टोर कर सकते हैं। दोनों मामलों में, आपको अंडा पेपर तौलिया के साथ अंडे को कवर करना होगा। पेपर को हर दिन बदल दें ताकि अंडे सूखा न जाए। 4 से 5 दिनों के बाद सबसे अधिक अंडे खाएं।
  • आप अंडे को ठंडे पानी में भी स्टोर कर सकते हैं। हर दिन पानी बदलें ताकि वे खराब न हों।
  • उबले हुए अंडे को कई दिनों तक छीलने से पहले ही संग्रहित किया जा सकता है, लेकिन चिपचिपा और सूखी होने की संभावना है। आमतौर पर अंडे को पानी या कागज़ के तौलिये के साथ फ्रिज में उन्हें नम में रखने के द्वारा खुली रखने के लिए सबसे अच्छा होता है।
  • विधि 2
    माइक्रोवेव के साथ वैकल्पिक विधि

    हार्ड शीर्षक वाला इमेज चरण 8
    1
    जब तक यह माइक्रोवेव-सुरक्षित कटोरा में उबाल न हो तब तक पानी गर्म करें। आमतौर पर, माइक्रोवेव कठोर अंडे बनाने के लिए स्टोव के साथ-साथ काम नहीं करता है, लेकिन थोड़ा धैर्य के साथ, अगर आपको इसकी आवश्यकता होती है, तो यह काम कर सकता है। इस विधि के लिए, आपको पहले माइक्रोवेव में पानी उबाल करना होगा अंडे के बिना पढ़ना हमारे लेख "कैसे माइक्रोवेव में पानी उबाल लें" ताकि आप इसे सुरक्षित रूप से करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी पा सकते हैं
    • हम आपको इसे ज़ोर देते हैं: माइक्रोवेव ओवन में पिटाई के बिना अंडे को गर्म मत करना खोल के बिना भी, जर्दी में जमा दबाव अंडे उड़ा सकते हैं, इस प्रकार माइक्रोवेव को नुकसान पहुंचाते हैं



  • 2
    कटोरा निकालें और ध्यान से अंडे जोड़ें। एक तौलिया या एक रसोई दस्ताने के साथ, माइक्रोवेव ओवन से कटोरा निकाल दें। अंडे एक-एक करके जोड़ने के लिए एक स्लॉट चम्मच का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति को पानी से आच्छादित किया गया है
  • अंडे को सीधे पानी में न गिराएं नीचे छूते समय तोड़ने के अलावा, वे उबलते पानी भी छप सकते थे।
  • 3
    कटोरा को कवर करें और इसे खड़े रखें। सभी अंडों को जोड़ने के बाद, कटोरे में अपना ढक्कन या प्लेट डाल दें। इसे आराम दें ताकि अंडे पानी की गर्मी में पका रहे हों जो लगभग उबलते हैं। खाना पकाने का समय उस बिंदु के आधार पर भिन्न होगा जो आप चाहते हैं कि अंडे के पास हों। आम तौर पर, आपको आमतौर पर एक स्टोव से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है, क्योंकि पानी गर्म होने पर वे खाना नहीं बना सकते हैं।
  • यदि आप चाहते हैं कि पानी से अंडे निकल जाएं, उन्हें 10 मिनट या उससे कम छोड़ दें जर्दी कुछ हद तक तरल रहेगी।
  • यदि आप अंडे को आधा अंक चाहते हैं, उन्हें 15 मिनट तक बैठने दें जर्दी अर्ध-नरम होगी और स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बाहर आ जाएगा।
  • यदि आप हार्ड उबले अंडे चाहते हैं, उन्हें 20 मिनट या उससे ज्यादा समय तक बैठने दें सफेद और जर्दी पूरी तरह से फर्म बाहर आ जाएगी और उस बदसूरत ग्रे-हरे रंग का रंग नहीं होगा
  • 4
    अंडे निकालें और उन्हें हमेशा की तरह ठंडा करें उन्हें आराम देने के बाद, उन्हें एक झरनी या स्किमर के साथ पानी से हटा दें इस बिंदु से, बाकी की प्रक्रिया स्टोव पर अंडे की पकाई के समान होगी। नीचे पढ़ें:
  • अंडे को ठंडे पानी से ढक लेना या उन्हें बर्फ के बर्तन में 5 मिनट के लिए ठंडा करना चाहिए।
  • जब आप उन्हें आराम से पकड़ सकते हैं, तो आप उन्हें तुरंत छील कर सकते हैं या उन्हें 20 से 30 मिनट के लिए सर्द कर सकते हैं ताकि इसे और भी आसान बना सके।
  • अंडा पेपर तौलिया के अंडे को स्टोर करें या रेफ्रिजरेटर में पानी में डूबा। अंडे को 4 से 5 दिनों तक नहीं खाएं और हर दिन कागज या पानी को बदलने के लिए याद रखें।
  • समस्या निवारण

    हार्ड शीर्षक वाला छवि एक अंडा कदम 12
    1
    यदि योरों को भूरे रंग के भूरे रंग से बाहर आते हैं, तो उन्हें कम समय पकाएं अंडे की ज्यादा खाना पकाने से इसकी जर्दी सल्फर गंध के साथ एक धूसर-हरे भाप के साथ बाहर आ जाएगी। इन अंडों में कुछ भी गलत नहीं है और उनकी खपत पूरी तरह सुरक्षित है हालांकि, अगर वे स्वादिष्ट नहीं लगते हैं, तो अगली बार जब आप उन्हें खाना बनाते हैं, तो उस समय की मात्रा कम हो जाती है।
    • भूरे रंग का हरा रंग बनता है, जब जर्दी के लौह सफेद रंग के हाइड्रोजन सल्फाइड से प्रतिक्रिया करते हैं। यह प्रतिक्रिया तब होती है जब बाकी अंडे का खाना पकाने खत्म हो जाता है।
    • अतिरिक्त गर्मी भी अंडा प्रोटीन को ओवरक्लेगेट करती है। परिणाम एक चिकनी स्पष्ट और सूखे जर्दी हो सकता है।
  • हार्ड शीर्षक वाला इमेज चरण 13
    2
    यदि अंडे बहुत तरल है, तो इसे लंबे समय तक पकाना। यदि खाना पकाने में पर्याप्त गर्मी नहीं है, तो आप विपरीत समस्या के साथ भूरे-हरे रंग की जर्दी को समाप्त कर सकते हैं जो हमने पहले उल्लेख किया था। यदि अंडे पर्याप्त रूप से पका नहीं होते हैं, तो उन्हें वांछित फर्म जर्दी नहीं मिल सकती है। अगर अंडे बहुत कम पड़ी हैं, तो साफ हो सकता है कि वे सभी पर ठोस भी नहीं आ सकते। यदि आप ध्यान दें कि आप जो पहले अंडा छील रहे हैं वह अंडरकुक्क है, दूसरों को गर्म पानी में फेंक दो और उन्हें खाना बनाना।
  • कच्चे अंडों में साल्मोनेला संक्रमण का खतरा होता है। एफडीए (अमेरिकी खाद्य विनियामक एजेंसी) सभी अंडे उबलते रहने की सलाह देते हैं जब तक योल फर्म न हो जाए या उनको निर्जल हो जाए।
  • जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, यदि आप अच्छी तरह से पकाया जाता है तो आप परीक्षण के लिए एक कठिन सतह पर अंडे को रोल कर सकते हैं। यदि यह समान रूप से रोल करता है (एक ढक्कन की तरह), तो यह एक कड़ा हुआ अंडे होगा अनछुए या कच्चे अंडे अनियमित रूप से चलते हैं या विचलित होते हैं।
  • हार्ड शीर्षक नाम वाली छवि अंडा चरण 14
    3
    ताज़ा अंडे भाप उन्हें छील करने के लिए आसान बनाने के लिए। जब अंडे में सिर्फ 1 या 2 दिन होते हैं, तो झिल्ली को खोल में चिपक जाता है, जिससे उन्हें छीलने में मुश्किल होती है। हार्ड अंडे को उबले हुए अंडे बनाने के लिए, जिनके पास 7 से 10 दिन होते हैं। यदि आपको बहुत ही ताजा अंडे बनाये जाने हैं, तो उन्हें शेल के झिल्ली को अलग करने में मदद करने के लिए पहली कोशिश करें:
  • अंडे को एक ड्रेनेर में रखो और इसे एक सॉस पैन के ऊपर डाल दिया। लगभग 10 मिनट के लिए 3 सेमी (1 इंच) पानी उबाल लें, अंडे को अक्सर घुमाएं फिर, हमेशा की तरह अंडे उबालें।
  • कुछ लोग पानी में पकाना सोडा के 1 चम्मच को जोड़ना पसंद करते हैं, जब वे बहुत ही ताजा अंडे बनाते हैं, लेकिन ऐसा करने से उनके सल्फर स्वाद खराब हो सकते हैं।
  • 4
    दरारें और हार्ड टू छील अंडे soaks यदि आप देखते हैं कि अंडा सफेद शैल को चिपकते समय चिपकते हैं, तो अंडे को रोल करें ताकि शेल की सतह कई बार फंसे हो। फिर, ठंडे पानी की कटोरी में अंडा डालकर 5 से 10 मिनट तक खड़े हो जाओ। सामान्य तौर पर, ऐसा करने से शेल को ढीला करने और झिल्ली को अलग करने में मदद मिलती है, जिससे यह छीलने में अधिक आसान हो जाता है।
  • 5
    अगर पानी में अंडे की दरारें हों तो सिरका जोड़ें। यह समस्या आम है, खासकर यदि अंडे बहुत ठंडा हैं। यदि आप एक अंडा खुर को देखते हैं, पानी में सिरका के 1 चम्मच की मदद से स्पष्ट प्रोटीन तेजी से जम जाता है, जो कि खोल में दरारें लगाएगा। तेज़ होने की कोशिश करें, क्योंकि यदि आप सिरका को पानी में डाल देते हैं, तो जैसे ही आप किसी भी दरार को देखते हैं, अंडे समान रूप से पकाना होगा।
  • आप एक छोटे से सफेद पदार्थ को टूट अंडे से बाहर आने की संभावना है। यदि आपको समय पर सिरका नहीं मिलता है, चिंता न करें, क्योंकि यह अच्छी तरह से पकाएगा, केवल यह कि थोड़ा अजीब लग सकता है
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • यदि आप सफेद रंग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अंडे को पकाते समय पानी में कुछ प्याज के छिलके (सूखे भूरे भाग) को फेंक दो। प्याज छील अंडे को एक अच्छी भूरी टोन के साथ पेंट करेंगे और आप नग्न आंखों के साथ पकाए गए और कच्चे अंडे के बीच का अंतर देख पाएंगे।
    • एक चम्मच अंडा सफेद मदद कर सकते हैं बाहर बरकरार जब बाहर छीलने। शेल का एक छोटा खंड और बड़े अंत झिल्ली को निकालें खोल और झिल्ली के तहत एक चम्मच का परिचय ताकि अंडे को पकड़ लिया जाए। उसके बाद, बस इसे खोलें पक्षों और छील छत के वर्गों के लिए।
    • कड़ी उबले अंडे का उपयोग करने के लिए कुछ व्यंजन हैं: भरवां अंडे, अंडा सलाद, नाश्ते के लिए बरीटोस, कई अन्य लोगों में!
    • यदि आप एक उबले अंडे बनाने जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि पानी उबल रहा है। 12 मिनट के अंडे को कुक कर दें यदि यह बड़ा होता है - 15 मिनट, यदि यह अतिरिक्त बड़ा है
    • अंडे को कई बार दबाते हुए पानी उबलते बिंदु तक पहुंच जाता है जबकि जर्दी को केंद्र में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि खाना पकाना एक समान है।
    • यदि आप आधे से उबले हुए अंडे को काटने के लिए जा रहे हैं, तो हम आपको सबसे ताज़ा का उपयोग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि आपकी जर्दी केंद्र में अधिक होती है और एक हरे रंग का रंग प्राप्त करने की संभावना कम होती है। ताजी अंडे छील करने में आपकी मदद करने के लिए उपरोक्त सुझावों का प्रयास करें
    • उबले हुए पानी में बेकिंग सोडा की एक चुटकी डालकर आप अंडे के दोनों छोर (खाना पकाने के बाद) छील कर सकते हैं, अपने मुंह को छोटे छोर पर ला सकते हैं और झटका लगा सकते हैं। यह कुछ कोशिश ले सकता है, लेकिन अंडे दूसरे छोर से बाहर आ जाएगा!
    • खाना पकाने से पहले कमरे के तापमान को ठंडा करने के लिए अंडे को अनुमति देने से, योरों को हरे और क्रैकिंग होने से रोकने में मदद मिलती है।
    • कुछ स्रोतों से यह खाना पकाने से पहले अंडे के चरमतम अंत में पिन के साथ उथले छेद लगाने की सलाह दी जाती है ताकि विस्तारित हवा बच जाए और खुर की संभावना कम हो। हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह तकनीक हमेशा सुरक्षित नहीं है

    चेतावनी

    • बहुत अधिक सिरका का उपयोग करने से अंडे खराब गंध और सिरका जैसे स्वाद प्राप्त करने का कारण होगा।
    • नहीं गरम सीधे शैल के साथ माइक्रोवेव में अंडे, अन्यथा यह विस्फोट हो सकता है। बल्कि, माइक्रोवेव में पानी उबालें, फिर अंडा जोड़ें और इसे माइक्रोवेव ओवन के बाहर पकाने दें। आप भी कर सकते हैं माइक्रोवेव में एक अंडा छलनी इस पद्धति के साथ
    • इस खाना पकाने की परियोजना और किसी भी अन्य जगह से बहुत सावधान रहें, जहां बीच में उबलते पानी है। दर्दनाक जलने से बचने के लिए अपने हाथों और चेहरे की रक्षा करें
    • टूट अंडे का उपयोग न करें, क्योंकि वे बैक्टीरिया को शामिल कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com