ekterya.com

कैसे चावल धोने के लिए

चावल, दुनिया में सबसे लोकप्रिय अनाज में से एक, लगभग सभी महत्वपूर्ण पाक परंपराओं का हिस्सा है यह पहलू सांस्कृतिक झगड़े पैदा कर सकता है जब विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का सामना करना पड़ता है, यहां तक ​​कि साधारण मामलों में भी, जैसे कि चावल को धोया जाना चाहिए या नहीं। अधिकांश एशिया में, जहां चावल को पहली बार पालतू बनाया गया था, यह अच्छी तरह से धोना एक कदम है जिसे एकदम पका हुआ चावल हासिल करने के लिए अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। कई पश्चिमी देशों में चावल को गांठ के साथ सहन किया जाता है और इसे बेचने से पहले पाउडर विटामिन जोड़ने की आदत होती है। इस वजह से, उन जगहों पर, चावल की खपत असामान्य हो गई है और पौष्टिक रूप से हानिकारक भी हो सकती है। जो भी विधि आपने सीखा है, कम से कम एक बार चावल को धोने के लायक है, ताकि इस अनाज की एक साधारण कटोरा उसकी योग्यता प्राप्त कर सके।

चरणों

भाग 1
चावल कुल्ला

छद्म राइस चरण 1 नामक छवि
1
एक कटोरे में चावल डालो। चावल को हल करने के लिए अंतरिक्ष के साथ एक बड़ी कटोरी चुनें। एक और विकल्प चावल के लिए एक विशेष नाली का उपयोग करना है, जिसकी पानी के छोटे छेद को धीरे-धीरे जमा करना और निकालना है।
  • छद्म राइस चरण 2 नामक छवि
    2
    पानी में चावल डुबकी। जब तक चावल पूरी तरह से कवर नहीं किया जाता तब तक नल का पानी के साथ कटोरा भरें। आपको जिस पानी की जड़ डालना चाहिए वह मात्रा चावल की मात्रा लगभग तीन गुना होना चाहिए।
  • छद्म राइस चरण 3 नामक छवि

    Video: चावल के पानी में 1 चीज मिलाकर बाल कैसे बढ़ाये? मेरा अनुभव व् नतीजा| Rice Water For Hair Growth|

    3

    Video: चावल के पानी से बाल कैसे बढ़ाये? मेरा अनुभव व् नतीजा| Rice Water For Hair Growth| Sushmita's Diaries

    साफ हाथों से चावल मिलाएं। चावल का अनाज स्वयं, अपने हाथों और कटोरे से रगड़ता है, जिससे स्टार्च बाहर निकलेगा। अनाज को तोड़ने से बचने के लिए थोड़ा दबाव लगाने से इसे करें।
  • छद्म राइस चरण 4 नामक छवि
    4
    स्टार्च के साथ पानी फेंकने के लिए कटोरा झुकाएं चूंकि चावल अनाज फ्लोट नहीं करते हैं, वे कटोरे के नीचे डूब जाएंगे। बादलों के पानी और सब कुछ जो सतह पर तैरता है फेंकें। अपने हाथ की हथेली के माध्यम से पानी डालो ताकि आप चावल के किसी भी अनाज से बच सकें।
  • यदि पानी गंदे या अपारदर्शी, दूधिया सफेद दिखता है, तो आप इस प्रक्रिया को दोबारा पानी के साथ दोहरा सकते हैं।
  • जब तक पानी में कोई गंदगी या कीटनाशक नहीं होता है, आप इसे अन्य व्यंजनों में जोड़ने के लिए बचा सकते हैं। स्टार्च के पानी का उपयोग करने का सबसे आम तरीका सॉस के लिए मोटा हुआ है।
  • छद्म राइस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    "हिट "मुट्ठी के साथ चावल ध्यान से। इस बिंदु पर, ज्यादातर पश्चिमी शेफ शायद संतुष्ट होंगे और आगे बढ़ेंगे चावल पकाना. हालांकि, जापानी पाक परंपरा और अन्य एशियाई देशों के लोग चावल को अच्छी तरह से साफ करने के लिए बहुत महत्व देते हैं ताकि सुनिश्चित हो सके कि इसकी एक परिपूर्ण और शराबी बनावट है। उस प्रक्रिया में अगला कदम है "पोलिश" एक दूसरे के साथ चावल अनाज अपनी उंगलियों के साथ ढीली मुट्ठी बनाएं और चावल को स्थिर गति से हल्के से दबाएं। फिर, गीला चावल को अपने आप को हल्के से पीसकर चारों ओर ले जाने के लिए स्ट्रोक के बीच कटोरा को घुमाएं
  • छद्म राइस चरण 6 नामक छवि
    6
    कुल्ला और दोहराना इसे कई बार मारने के बाद, अधिक पानी डालना, चावल की बारी और पानी फिर से फेंक दो। "इसे मारो और इसे चालू करें" कुछ और बार, अधिक पानी जोड़ें और इसे हटा दें। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि पानी साफ न हो जाए। जिस प्रकार के चावल का आप उपयोग करते हैं और जिस तरह से इसे संसाधित किया गया है उसके आधार पर, इस प्रक्रिया के लिए इसे धोने के लिए पानी के कुछ कटोरे या कई मिनट लग सकते हैं।
  • छद्म राइस चरण 7 नामक छवि



    7
    यदि आप चाहें तो चावल भरीजिये गीले चावल को एक जाल में निचोड़ने के लिए निचोड़ दें। यदि आपके पास समय है, तो चावल को कम से कम तीस मिनट के लिए भिगो दें। इस तरह, नमी के पास चावल के अनाज के केंद्र में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त समय होगा, जो यह सुनिश्चित करेगा कि पकाए जाने पर उनकी एक समान संरचना हो।
  • चावल भिगोकर खाना पकाने का समय कम कर देता है। सही समय आपको बचाएगा चावल के प्रकार और लथपथ समय की मात्रा पर निर्भर करेगा, तो आपको शायद प्रयोग करना चाहिए।
  • बासमती चावल और चमेली चावल जैसे सुगंधित राईस बेहतर होता है जब आप उन्हें दूसरे तरीके से सोख लेते हैं। इस प्रकार के चावल के सुगंध को बनाये जाने वाले स्वाद के सामान को खाना पकाने से नष्ट कर दिया जाता है, इसलिए बहुत कम खाना पकाने के समय आपको अधिक सुगंधित अंतिम डिश प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।
  • भाग 2
    तय करें कि आपको चावल को कुल्ला करना चाहिए

    छद्म राइस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह स्टार्च को निकालने के प्रभाव को समझता है चावल धोने का एक मुख्य प्रभाव है कि स्टार्च को निकालने के लिए जो अनाज के बाहर चिपक जाती है। यदि आप इसे कुल्ला नहीं करते हैं, तो स्टार्च का इस्तेमाल चावल के अनाज को एक साथ छड़ी करने के लिए हो सकता है, जिससे उन्हें ढेलेदार और चिपचिपा हो जाते हैं। जब उबले हुए चावल की तैयारी करते हैं, तो स्टार्च हटाने के लिए पहले इसे कुल्ला और इसे शराबी और गांठों से मुक्त करें। हालांकि, अगर आप एक क्रीमयुक्त डिश बनाने जा रहे हैं, जैसे एक रिसोट्टो, या चिपचिपा डिश, जैसे चावल का हलवा, आपको सही बनावट पाने के लिए स्टार्च की आवश्यकता होगी। यदि आप चावल को अच्छी तरह से धो लें, तो आप स्टार्च को खत्म कर देंगे और आपके पास पानी वाला डिश होगा।
    • छोटे चावल अनाज को छड़ी होने की अधिक संभावना है, जबकि बासमती जैसे लंबे अनाज, सूखे और अलग होते हैं जब आप उन्हें खाना बनाते हैं।
    • यदि आप रिसोट्टो तैयार करना चाहते हैं लेकिन चावल गंदा है, तो इसे कुल्ला और कुछ चम्मच जोड़ दें घर का चावल का आटा नुस्खा करने के लिए इस तरह, स्टार्च पकवान में वापस आ जाएगा
  • छद्म राइस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    दूषित पदार्थों को कुल्ला संयुक्त राज्य में, अधिकांश घरेलू चावल बिक्री से पहले धोया जाता है और इसमें कुछ दूषित पदार्थ शामिल हैं हालांकि, अन्य देशों में विकसित चावल में गंदगी, कीड़े, कीटनाशक या छोटे चट्टान हो सकते हैं। यदि आप अनाज की सतह पर पाउडर देखते हैं, तो इसकी उपस्थिति में सुधार करने के लिए तालक या अन्य पदार्थ जोड़ा जा सकता है। यह पदार्थ खाद्य है, हालांकि चावल पकाना और बेहतर स्वाद लेगा यदि आप इसे कुल्ला देते हैं।
  • ऐसा लगता है कि थोक चावल के बैग में प्रदूषक होते हैं
  • छद्म राइस चरण 10 नामक छवि
    3
    चावल के पोषक तत्वों को समृद्ध रखें। समृद्ध सफेद चावल पहले से ठीक से धोया गया है और विटामिन और पोषक तत्वों के साथ पाउडर में कवर किया गया है। चावल को धोने से उन लाभकारी तत्वों का एक बड़ा हिस्सा निकाल दिया जाएगा।
  • इस चावल में आमतौर पर न्यूनतम मात्रा में गंदगी और प्रदूषक होते हैं, हालांकि इसकी सतह अभी भी स्टार्च से आती है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ प्रकार के समृद्ध चावल उनके लेबल पर चेतावनी देते हैं कि उन्हें इस कारण से नहीं धोया जाना चाहिए। यदि चावल संयुक्त राज्य से आता है और उस लेबल नहीं है, तो आप इसे कई मिनटों पोषक तत्वों को खोए बिना एक मिनट के लिए कुल्ला कर सकते हैं।
  • छद्म राइस चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    छोटे बच्चों में आर्सेनिक के जोखिम पर विचार करें चावल, अन्य फसलों की तुलना में अधिक आर्सेनिक जमा करता है, जो स्वाभाविक रूप से पानी और मिट्टी में मौजूद है। यदि चावल बच्चे के या गर्भवती महिला के आहार का मुख्य भाग है, तो यह बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकता है। संयुक्त राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने इस खतरे को कम करने के लिए शिशुओं और छोटे बच्चों को अलग-अलग अनाज (सिर्फ चावल के बजाय) खिलाते हैं। चावल की जड़ें आर्सेनिक सामग्री पर बहुत प्रभाव डालती हैं। एक अधिक प्रभावी उपचार इसे बहुत से पानी (1 से 6 और 1 से 10 के अनुपात में) के साथ पकाने के लिए होता है और फिर खाने से पहले अधिक मात्रा में निकास होता है।
  • युक्तियाँ

    Video: कुकर में खिले खिले चावल बनाने के बेस्ट टिप्स - Best Tips for Cooking Rice in Cooker

    • हालांकि लंबे समय तक अनाज चावल (जैसे बासमती) कम करने के लिए लम्बे बनाने की संभावना कम है, इस प्रकार के चावल के उपयोग के लिए आवश्यक व्यंजनों की आवश्यकता होती है सूखे और पूरी तरह से अलग अनाज। इस कारण से, कुछ रसोइयों में लंबे समय तक अनाज का चावल धोते हुए कई मिनट खर्च होते हैं जब तक कि सूखा पानी पूरी तरह पारदर्शी नहीं दिखता। छोटे अनाज चावल चिपचिपा है, जैसा कि होना चाहिए, और यह केवल कुछ समय के लिए कुल्ला करना आवश्यक है।
    • "पूर्व धोया चावल" या मस्सेनमाई पिछले बीस वर्षों या उससे पहले जापान में उपलब्ध है। चिपचिपा परत को हटाने के लिए इस चावल को उभारा गया है, इसलिए इसे अपने दम पर घर पर करना जरूरी नहीं है।
    • आप पहले से चावल को कुल्ला कर सकते हैं और इसे एक साफ तौलिया पर सूखाकर फैला सकते हैं

    चेतावनी

    • जापान में, और संभवतः अन्य चावलों के खपत वाले अन्य क्षेत्रों में, बहुत सूखा हुआ चावल का पानी नाली में डाल दिया जाता है कि अतिरिक्त पोषक तत्व हानिकारक शैवाल विकास का कारण बनते हैं। कुछ स्थानीय सरकारों ने नागरिकों से आग्रह किया है कि "पहले धोया गया चावल" का प्रयोग करें या नाली नीचे की जगह बगीचे में बेकार पानी डालना।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कटोरा
    • ठीक जाल रेंगनेर
    • पर्याप्त पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com