ekterya.com

शहद की शुद्धता की जांच कैसे करें

शहद के लिए कई लोगों की पसंद के मुकाबले मधुमक्खी द्वारा 100% उत्पादित होने के बावजूद मौजूदा बाजार में गलत और अशुद्ध शहद बहुत आम हो गए हैं। दुर्भाग्य से, जब तक आप यूरोपीय संघ या फ्लोरिडा में नहीं रहते, आप शायद उन लेबलों पर विश्वास नहीं कर सकते हैं जो "शुद्ध शहद" कहते हैं। कई प्रकार के हनीस और बड़ी मात्रा में चीनी सिरप या अन्य अवयवों के कारण जो बेईमान निर्माताओं में कमजोर पड़ते हैं, कोई भी घर का परीक्षण पूरी तरह अचूक नहीं होता है यदि आप कर सकते हैं, तो हमारे कई परीक्षण करें ताकि आप और अधिक सुनिश्चित हों कि शहद शुद्ध है या नहीं।

चरणों

विधि 1

इसे खरीदने से पहले शहद की जांच करें
हनी चरण 1 की शुद्धता का सत्यापन करें
1
अपने क्षेत्र में पवित्रता कानूनों के बारे में पता करें कुछ देशों या क्षेत्रीय सरकारों के मानकों का मानना ​​है कि उन पदार्थों को शहद में जोड़ा जाने की आवश्यकता होती है, दूसरों को शहद की शुद्धता के बारे में कोई कानून नहीं है या बिना उन्हें लागू करने के लिए स्वैच्छिक दिशानिर्देशों को जारी कर सकते हैं। अपने क्षेत्र में शहद की शुद्धता के नियमों को जानने की कोशिश करें ताकि आप सुपरमार्केट के लेबलों में विश्वास कर सकें।
  • कानून के अनुसार, यूरोपीय संघ में शहद के रूप में बेचा जाने वाले सभी उत्पादों में मधुमक्खी रोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीबायोटिक दवाओं सहित कोई भी पदार्थ नहीं होना चाहिए। किसी भी शहद में जो दोष हैं जो कि स्वाद को प्रभावित करते हैं, उन्हें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के निर्माण में इस्तेमाल करने के लिए "बेकर के शहद" के रूप में बेचा जाना चाहिए।
  • अमेरिकी सरकार यह शहद की शुद्धता का विश्लेषण नहीं करता है और मिनट मात्रा में एंटीबायोटिक दवाओं की अनुमति देता है। यूएसडीए लोगो का अर्थ यह नहीं है कि शहद शुद्ध है।
  • फ्लोरिडा एकमात्र अमेरिकी राज्य है जिसमें सभी एडिटिव्स को सूचीबद्ध करने के लिए शहद की आवश्यकता होती है, जब तक यह उस राज्य के भीतर निर्मित और बेचा जाता है। बेशक, विभिन्न नामों के तहत बेचा जाने वाले पदार्थों से सावधान रहें, जैसे "शहद के मिश्रण" या "शहद उत्पाद", जो कि कानून के अधीन नहीं हैं
  • Video: शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें!!जाने शहद असली है या नकली !!How to check if honey is pure or not ?

    हनी चरण 2 की पवित्रता सत्यापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लेबल की जांच करें, लेकिन उसे मंजूर नहीं लेना चाहिए। सामग्री की सूची के अलावा ब्रांड या लोगो के चारों ओर आप क्या कहते हैं, इसकी जांच करें ताकि आप देख सकें कि क्या आपके पास "एडिटिव्स" या "स्वाद जोड़ा गया है"। शुद्ध शहद में केवल एक घटक होना चाहिए: शहद हालांकि, भले ही आप किसी भी अन्य सामग्री की सूची न दें, निर्माता पूरी तरह से ईमानदार नहीं हो सकता है।
  • 3
    यदि आपको परीक्षण करने के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो शहद की कोशिश करें जब आप इसे आज़माते हैं तो आप एडिटिंग्स की उपस्थिति को एक सटीक तरीके से सत्यापित नहीं करेंगे, लेकिन यदि स्वाद आपकी मुख्य चिंता है, तो निर्णय लेने के लिए केवल एकमात्र चीज आवश्यक हो सकती है। ध्यान रखें कि "अजीब" स्वाद का मतलब यह नहीं है कि शहद शुद्ध नहीं है। कई फूलों के अमृत से बने कई प्रकार के शहद हैं, जो कि कीड़ों के स्राव से फूलों, रस या सपने को भी खपत करते हैं। उनमें से प्रत्येक अलग-अलग स्वाद पैदा करता है और एक साल के मधुमक्खी का शहद दूसरे से भिन्न हो सकता है, क्योंकि मधुमक्खी विभिन्न स्रोतों से अमृत एकत्र करते हैं।
  • अधिकांश विक्रेता आप इसे खरीदने से पहले एक जार खोलने नहीं देंगे पूछें कि आप इसे आज़मा सकते हैं, लेकिन अगर आप देख रहे हैं कि यह उपलब्ध नहीं है तो आग्रह न करें।
  • विधि 2

    घर पर परीक्षाएं करें
    हनी चरण 4 की पवित्रता का सत्यापन करें
    1
    ध्यान रखें कि जो टेस्ट हम करेंगे उनका उल्लेख 100% सही नहीं है। एक सरल परीक्षण की तलाश में शहद की अद्भुत और स्वादिष्ट विविधता आपकी तरफ नहीं करेगी। कई अलग-अलग प्रकार के शुद्ध शहद में घनत्व, जलतापन और अन्य विशेषताओं की एक विस्तृत श्रृंखला हो सकती है। हालांकि नीचे दिए गए परीक्षण ध्वनि सिद्धांतों पर आधारित होते हैं, लेकिन व्यवहार में आपके परिणाम निर्णायक नहीं हो सकते हैं। कई परीक्षणों का प्रयास करें कि क्या शहद गुजरता है या लगातार नहीं। कई मामलों में, यह केवल एक सफल अनुमान हो सकता है
  • 2
    पानी गर्म करने के लिए तरल शहद का एक बड़ा चमचा जोड़ें। गर्म पानी के एक गिलास में शहद का चमचा जोड़ें, धीरे-धीरे हलचल या नहीं। यदि शहद में कुछ प्रकार की चीनी सिरप गयी है, तो यह पानी में भंग कर देगा। अधिकांश शुद्ध honeys, लेकिन दुर्भाग्य से कुछ मिलावटी भी एक साथ पकड़ और एक ठोस टुकड़े के रूप में पानी के माध्यम से उतरना या चम्मच से चिपका जा।
  • ध्यान रखें कि शुद्ध या मिलावटी शहद को इसके मलाईदार प्रस्तुति (समान रूप से क्रिस्टलीकृत) या ठोस मधुकोश में बेच दिया जाता है। ये हमेशा भंग करना मुश्किल होगा, चाहे शुद्ध शहद या नहीं।
  • Video: शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें!!How to Check the Purity of Honey at Home?Honey Purity Test|

    3
    एक कपास परत या एक मोमबत्ती के बाती से पहले आग लगाकर शहद के साथ भिगो। यह परीक्षण केवल जांचता है कि शहद में पानी जोड़ दिया गया है, जो मधु को जलने से रोक सकता है। थोड़ी सी शहद में एक परत या सूती बाती लीजिए और अधिक से अधिक निकालने के लिए इसे हिलाएं। परत या बाती को हल्का करने की कोशिश करें यदि यह आसानी से जलता है, तो शायद इसमें पानी नहीं जोड़ा जाता है, लेकिन इसमें अन्य अतिरिक्त पदार्थ शामिल हो सकते हैं। यदि यह बिल्कुल भी जला नहीं होता है या यदि वह क्लिक करता है, तो यह संभावना है कि पानी जोड़ा गया था।



  • 4
    शोषक कागज या कागज़ के तौलिये पर कुछ शहद डाल दें। यदि शहद को पानी में पतला किया गया है, तो यह इसे अवशोषित कर सकता है या कुछ अवशोषित सामग्री जैसे पेपर तौलिये पर गीला चिह्न छोड़ सकता है। शुद्ध शहद को अवशोषित नहीं किया जाता है, लेकिन दुर्भाग्य से शहद को सबसे अधिक चीनी सिरप के साथ पतला नहीं किया जाएगा।
  • विधि 3

    शहद की शुद्धता के मिथकों को हटा दें
    1
    चींटियों को अपने लिए निर्णय न दें। चींटियों को किसी भी घटक की तलाश है जो मिठाई और पौष्टिक है, इसलिए वे शहद, रंगीन कॉर्न सिरप और कोई अन्य समान उत्पाद खाएंगे।
  • हनी चरण 9 की पवित्रता का सत्यापन करें
    2
    ध्यान रखें कि शहद और अल्कोहल मिश्रण एक उपयोगी परीक्षण नहीं है। कुछ स्रोतों का दावा है कि जलन या अन्य शराब के साथ अशुद्ध शहद को मिलाकर इसे विरघित कर दिया जाएगा और दूध का दूध बना दिया जाएगा, जबकि शुद्ध शहद नीचे तल पर ठोस रहेगा। अन्य स्रोतों के विपरीत दावा! यह मिथक कम से कम 18 9 3 तक चला जाता है और उस समय पेशेवर मधुमक्खियों के क्षेत्र में या तो स्वीकार नहीं किया गया था
  • हनी चरण 10 की शुद्धता का सत्यापन करें
    3
    संदेह रखें जब कुछ यह सुनिश्चित करते हैं कि शुद्ध शहद किसी निश्चित दिशा में चलता है या कुछ आकार बनाते हैं। इंटरनेट शुद्ध शहद के बारे में कई मिथकों, जो दावा करते हैं कि प्रसारित जब दक्षिणावर्त या जब एक थाली में छोड़ दिया और पानी के साथ कवर बनाने hexagons के दिशा में डालने का कार्य घूमता है। कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि अशुद्ध स्थिति में मधुर भिन्न तरीके से व्यवहार करता है
  • छवि का शीर्षक हनी चरण 11 की शुद्धता सत्यापित करें
    4
    अपने आप को कुछ अन्य उत्पाद दावों का परीक्षण करें विभिन्न उपायों के बारे में कई उपाख्यानों हैं जिनमें शहद की शुद्धता का परीक्षण किया जा सकता है, लेकिन उनमें से कई वैज्ञानिक रूप से मूल्यांकन नहीं किए गए हैं। यदि आपको लगता है कि कुछ विश्वसनीय लगता है, शहद के एक जार का विश्लेषण करें जो आपको लगता है कि शुद्ध है। फिर इसे एवेवा सिरप, चीनी सिरप या अन्य अतिरिक्त चीनी के साथ मिश्रण करें और एक ही परीक्षण करें। यदि आप लगातार शुद्ध शहद के साथ पतला सिरप के साथ अलग-अलग परिणाम प्राप्त करते हैं, तो परीक्षण उपयोगी हो सकता है। हालांकि, याद रखें कि कोई भी होम टेस्ट शहद में मौजूद सभी additives का पता लगा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यह अधिक संभावना है कि शहद जो उत्पादकों के बाजारों में या स्थानीय मधुमक्खी पालन केंद्रों में बेचा जाता है, वह शुद्ध शहद होता है।
    • मधुकोश में शुद्ध होने की अधिक संभावना है, क्योंकि वे सीधे हाइव से निकाले जाते हैं। हालांकि, कुछ मधुमक्खी पालन मधुमक्खियों को चीनी या कृत्रिम सिरप के साथ खिलाते हैं, जो मधुकोश में सीधे मिलावटी शहद पैदा कर सकते हैं।
    • स्फटिक या दानेदार शहद को शुद्ध होने की अधिक संभावना है, क्योंकि कुछ चीनी योजक ठीक से क्रिस्टलीकृत नहीं हो सकते हैं, हालांकि यह एक विश्वसनीय परीक्षण नहीं है। यदि आप क्रिस्टलीकृत शहद खरीदने के लिए चुनते हैं, तो हम आपको सीखने की सलाह देते हैं इसे अपने तरल राज्य में परिवर्तित करें.
    • वैज्ञानिकों शहद का विश्लेषण एक जन स्पेक्ट्रोमीटर का उपयोग कर शहद के अणुओं को अलग और विभिन्न प्रकार कार्बन एक प्रक्रिया "स्थिर आइसोटोप अनुपात का विश्लेषण" कहा जाता है में विभिन्न शक्कर के साथ जुड़े अणुओं की (आइसोटोप) पता लगाने के लिए। हालांकि, उस विश्लेषण में कुछ अतिरिक्त सिरप किसी का ध्यान नहीं जा सका।

    चेतावनी

    • किसी छोटे बच्चे को शहद न दें, क्योंकि इसमें बोटुलिज़्म (जो आम तौर पर वयस्कों के लिए हानिकारक होता है) के बीजाणु हो सकते हैं, जो गंभीर रूप से मृत्यु के बिंदु को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • अग्नि और गर्म मोम को संभालने पर आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शहद
    • पानी
    • एक कपास की बाती के साथ एक मोमबत्ती
    • आग लगनेवाला
    • अवशोषित कागज
    • कप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com