ekterya.com

एक होटल रिसेप्शनिस्ट कैसे बनें

होटल रिसेप्शनिस्ट का काम महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मूल रूप से संगठन का चेहरा हैं, जो ग्राहकों के साथ सीधे व्यवहार है और आरक्षण संभालती है। कार्यालय प्रबंधन में अनुभव प्राप्त करना और एक पेशेवर दृष्टिकोण बनाए रखने से आपको होटल रिसेप्शनिस्ट के रूप में नौकरी मिल सकती है। होटल में पाठ्यक्रम ले लो और भावी नियोक्ता को प्रभावित करने के एक नई भाषा सीखने, और संभावित नियोक्ताओं संपर्कों को जो आप अपने कौशल के लिए सिफारिश कर सकते हैं के एक नेटवर्क को बनाए रखने आप उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करेगा करने के लिए दिखाई देते हैं।

चरणों

भाग 1
काम के बारे में सीखना

एक छवि रिसेप्शनिस्ट चरण 1 बनें
1
स्थिति के विवरण को समझें यद्यपि होटल के आधार पर काम अलग-अलग होंगे, वहां कुछ जिम्मेदारियां हैं, जो सभी होटल रिसेप्शनिस्ट को संभालना चाहिए। इनमें आरक्षण और रद्दकरण, भुगतान प्रसंस्करण, मेहमानों के सवालों का जवाब देने, संदेश देने और फ़ोन का जवाब देने में शामिल हैं।
  • तनावपूर्ण परिस्थितियों में इस काम के लिए शांत रहने की क्षमता की आवश्यकता होती है। अपने धैर्य और बातचीत कौशल दोनों का अभ्यास करें।
  • एक छवि रिसेप्शनिस्ट चरण 2 बनें
    2
    विभिन्न प्रकार की पाली काम करने के लिए तैयार करें होटल रिसेप्शनिस्ट के रूप में कार्य करने के लिए आपको सुबह, रात, सप्ताहांत और कभी-कभी सारी रात काम करने की आवश्यकता होगी। आपको लचीला अनुसूची के लिए तैयार होना चाहिए
  • एक छवि रिसेप्शनिस्ट 3 हो जाओ
    3
    अच्छी तरह से संतुलित शिक्षा प्राप्त करें आपको कम से कम एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, कुछ विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम या होटल डिप्लोमा भी आपको होटल रिसेप्शनिस्ट बनने में मदद करेंगे। एक दूसरी भाषा सीखना, विशेष रूप से एक, जहां आप काम करना चाहते हैं, जहां पर्यटकों को कहते हैं, फायदेमंद हो सकते हैं।
  • अंग्रेजी कक्षाएं और संचार लें जो आपको मौखिक रूप से और लिखित रूप से प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता देगा।
  • गणित और वित्तीय कक्षाएं लें ताकि आप भुगतान और धन को संभालने के लिए तैयार हों।
  • होटल के पाठ्यक्रमों को लेने के अवसरों की तलाश करें कई उच्च शिक्षा केंद्र और ऑनलाइन स्कूल यात्रा, पर्यटन और होटल प्रबंधन में कक्षाएं प्रदान करते हैं।
  • भाग 2
    लाभ अनुभव

    एक छवि रिसेप्शनिस्ट चरण 4 बनें
    1
    कार्यालय और रिसेप्शन कार्यों में अनुभव प्राप्त करें एक पेशेवर वातावरण में रिसेप्शनिस्ट या ऑफिस सहायक के रूप में कार्य करें। इससे आपको होटल रिसेप्शनिस्ट के लिए आवश्यक कौशल सीखने में मदद मिलेगी।
    • रिसेप्शन प्रबंधन का अनुभव प्राप्त करना आपको एक मूल्यवान उम्मीदवार बना सकता है अपने पिछले नियोक्ताओं के साथ अच्छे शब्दों में इस तरह रहें कि वे आपकी सिफारिश कर सकते हैं
    • फोन का जवाब दें, ग्राहकों को प्राप्त करें, भौतिक और कंप्यूटर में दस्तावेज़ों को व्यवस्थित करें, और कई प्रशासनिक कार्यों के प्रबंधन का अनुभव प्राप्त करें।
    • संपर्कों का एक नेटवर्क बनाए रखें अपने वरिष्ठ अधिकारियों और नियोक्ता के साथ अच्छे सम्बन्ध अपने रोजगार समाप्त हो जाती है साथ संपर्क में रहें ताकि यह जब आप अंततः एक होटल रिसेप्शनिस्ट काम postules आप एक व्यक्तिगत संदर्भ दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक छवि रिसेप्शनिस्ट बनें एक चरण 5
    2
    अपने ग्राहक सेवा कौशल में सुधार करें खुदरा वातावरण या ग्राहक सेवा फोन में एक विक्रेता के रूप में कार्य करना आपको एक होटल रिसेप्शनिस्ट बनने का अनुभव देगा।
  • ग्राहकों के साथ व्यवहार करते समय प्रश्नों के उत्तर प्रदान करें, शिकायतों का समाधान करें और एक सुखी, सकारात्मक और पेशेवर दृष्टिकोण बनाए रखें।
  • एक छवि रिसेप्शनिस्ट चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    3



    विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर जानें प्रौद्योगिकी के साथ बने रहें, क्योंकि आपको नए कंप्यूटर प्रोग्रामों का उपयोग शीघ्रता से करना सीखना पड़ सकता है कई होटल डेटाबेस और विशिष्ट ऑनलाइन आरक्षण प्रणाली का उपयोग करेंगे कई तरह के कार्यक्रमों को इस तरह से मास्टर करें कि आप किसी भी सॉफ्टवेयर संबंधी परिदृश्य के लिए तैयार रहें।
  • Word, Excel, Access और Outlook सहित Microsoft Office पैकेज का उपयोग कैसे करें, जानें डेटा के लिए एक स्प्रैडशीट के निर्माण के साथ अपने आप को परिचित कराएं, क्योंकि डेटा दर्ज करने से काम का महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक छवि रिसेप्शनिस्ट चरण 7 बनें
    4
    एक फिर से शुरू करें जो आपकी शिक्षा और अनुभव को दर्शाता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक लक्ष्य खंड है, जो होटल रिसेप्शनिस्ट बनने के अपने लक्ष्य को रेखांकित करता है। अपनी शक्तियों और किसी भी प्रासंगिक कौशल पर बल दें। अपने दस्तावेज़ को सही ढंग से स्वरूपित करने के लिए एक नमूना पाठ्यक्रम का उपयोग करें
  • सुनिश्चित करें कि आप वर्तनी की त्रुटियों के लिए अपने दस्तावेज़ की जांच करते हैं और सुनिश्चित करें कि आप हर समय एक पेशेवर शब्दावली का उपयोग करते हैं
  • भाग 3
    नौकरी खोजें

    एक छवि रिसेप्शनिस्ट चरण 8 के नाम से प्राप्त छवि
    1
    नौकरी के अवसर खोजें ऑनलाइन नौकरी की पेशकश जैसे कि करियरबिल्डर, दानव और वास्तव में वेबसाइटों की जांच करें आप "होटल रिसेप्शनिस्ट" जैसे विशिष्ट खोजशब्दों का उपयोग करके खोज कर सकते हैं और उस शहर या राज्य का चयन कर सकते हैं जिसमें आप काम करना चाहते हैं।
  • एक छवि रिसेप्शनिस्ट चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने क्षेत्र में होटल को बुलाओ रिसेप्शन को बुलाओ और पूछें कि क्या वे एक रिसेप्शनिस्ट की भर्ती कर रहे हैं इसके बजाय, यह सलाह दी जाती है कि इस तरह से व्यक्ति को इस तरह से जाना जाए कि कर्मचारी आपका नाम आपके नाम से संबंधित कर सकते हैं।
  • स्थानीय होटलों में अपने फिर से शुरू छोड़ दें जहां आप काम करना चाहते हैं प्रबंधक से बात करने और खुद को पेश करने के लिए कहें यह आपको अपने पेशेवर और सकारात्मक दृष्टिकोण को प्रदर्शित करने का अवसर देगा।
  • Video: सेक्स की अहमयित पर ट्विंकल खन्ना का बयान

    एक छवि रिसेप्शनिस्ट बनें जाने वाले चित्र 10
    3
    काम पर लागू करें एक बार जब आप एक नौकरी मिल जाए, फिर से शुरू करें और भर्ती प्रबंधक को एक कवर पत्र भेजें। कवर पत्र को व्यक्त करना चाहिए कि आप रिसेप्शनिस्ट काम में रुचि क्यों रखते हैं और आप किस काम में योगदान कर सकते हैं। यदि आपके पास एक प्रशासनिक सहायक या रिसेप्शनिस्ट के रूप में पिछला अनुभव है, तो इसे कवर पत्र में उल्लेख करना सुनिश्चित करें।
  • अपने कवर पत्र को किसी लिखित पृष्ठ पर सीमित करें, क्योंकि नियोक्ता को कई एप्लिकेशन पढ़ने होंगे। अपने व्यक्तित्व को शुरू से खत्म करने के लिए व्यक्त करने के लिए एक सकारात्मक और जोरदार भाषा का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक वाला एक छवि बनें एक होटल रिसेप्शनिस्ट चरण 11

    Video: इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे I इंटरव्यू के मुख्या प्रश्न I Top interview questions

    4
    नौकरी के लिए एक साक्षात्कार के लिए खुद को प्रस्तुत करें पेशेवर कपड़े पहनो और देखें कि वर्तमान रिसेप्शनिस्ट एक सुसंगत शैली बनाए रखने के लिए तैयार हैं। होटल आपके ब्रांड का मूल्य इसलिए है, अगर होटल आपके लोगो और ब्रांड में विशिष्ट रंगों का उपयोग करता है, तो उन्हें साक्षात्कार के लिए उपयोग करें आपको कंपनी के साथ अपने पिछले अनुभवों और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • साक्षात्कार के बाद, साक्षात्कारकर्ता का शुक्रिया अदा करने के लिए समय निकालने के लिए ई-मेल भेजें। उम्मीद है, एक या दो सप्ताह में, आपको पता चल जाएगा कि आपको नौकरी मिल गई है
  • युक्तियाँ

    • एक विदेशी भाषा जानें अंतरराष्ट्रीय अतिथियों के साथ संवाद करने में सक्षम होने से आपको होटल रिसेप्शनिस्ट के रूप में नौकरी मिल सकती है।
    • अपने काम के बारे में होटल रिसेप्शनिस्ट से बात करें एक पेशेवर, अपने दैनिक काम के बारे में बताना भी है आप कैसे एक होटल रिसेप्शनिस्ट कौशल और ताकत आप को विकसित करने के लिए है बनने के लिए कुछ युक्तियां प्रदान कर सकते हैं सक्षम हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com