ekterya.com

बैकपैकिंग कैसे जाए

बैकपैकिंग चलना सबसे बड़ा रोमांच है जो मौजूद है: नए मार्ग खोजना, पहाड़ों को जीतना और दूरदराज के क्षेत्रों में रात बिताते हुए बैकपैकिंग की दुनिया में एक दिन का काम का हिस्सा हैं। एक बैकपैकर के रूप में सफल होने के लिए, आपको वह सब कुछ जानना चाहिए जो आपको करना चाहिए और प्रकृति के जीवन में नहीं। इस लेख को पढ़ें ताकि आप बैकपैकिंग को सीखना सीखें।

चरणों

भाग 1
पूछना

गप बैकपैकिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
जिस मार्ग पर आप यात्रा करने जा रहे हैं उसे जानें समय के साथ खोजें जब आप लंबी पैदल यात्रा के लिए एक नई जगह देखते हैं जो आपको पसंद है। कई बार, ब्लॉगर्स मार्ग पर फोटो, टिप्स और सूचनाएं साझा करते हैं ताकि अन्य हाइकर्स खोए न जाए मार्ग के शुरुआती बिंदु के लिए इंटरनेट पर खोजें और देखें कि आपको कौन सी जानकारी मिल सकती है। खोजें जो इस क्षेत्र को प्रसिद्ध करता है: रैटलस्नेक्स?, भालू?, रैपिड्स? यह जानने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है कि आप जाने से पहले आपको क्या मिले।
  • गप बैकपैकिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    मौसम का पूर्वानुमान देखें जिन दिनों आप जाएंगे, उनके लिए क्षेत्र का पूर्वानुमान देखें आप एक वेब पेज को इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं weather.com ऐसा करने के लिए तो अगर आप स्मार्ट पैक कर सकते हैं: अगर क्षेत्र रात में कई डिग्री ड्रॉप कर सकते हैं, तुम्हें पता है कि तुम एक कोट, शराबी दस्ताने और एक टोपी की तरह गर्म कपड़े पैक करने के लिए होगा।
  • यदि यह पहली बार है कि आप बैकपैकिंग करते हैं और पूर्वानुमान बारिश (या हिमपात) है, तो हम आपको एक सप्ताह के अंत में अपनी यात्रा बदलने पर विचार करने की सलाह देते हैं। सर्दी और नमी पहली बैकपैकेजिंग यात्रा के लिए आदर्श स्थिति नहीं हैं और वास्तव में बहुत कुछ चीज़ें बाधित कर सकते हैं।
  • गप बैकपैकिंग स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    प्राथमिक चिकित्सा जानें चलने के सामान्य दिन के दौरान चोट लगने वाली घटनाएं दुर्लभ हैं। हालांकि, सब कुछ हो सकता है, खासकर अधिक खतरनाक या अस्थिर क्षेत्रों में। पता कैसे पट्टी एक मख़मली टखने या संक्रमित कटौती का इलाज यात्रा पर अनपेक्षित कुछ होने पर यह बहुत उपयोगी होगा
  • गप बैकपैकिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उचित आकार का बैकपैक प्राप्त करें एक बैकपैक ले जाना जो बहुत बड़ा है या जो आपकी पीठ पर बहुत ऊंची या कम है वह आपकी पीठ और गर्दन को दबा सकता है, जिससे चोट लग सकती है। अगर आपको यकीन नहीं है कि कौन सा बैकपैक सबसे अच्छा है, तो किसी पर्वतीय उपकरण की दुकान पर जाएं और उन्हें मार्गदर्शन के लिए कहें। सामान्य तौर पर, बैकपैक की मात्रा का चयन करते समय, आपको निम्न दिशानिर्देशों को ध्यान में रखना चाहिए:
  • 1 दिन चलता है: बैकपैक 15 से 30 लीटर (4 से 8 गैलन)
  • मार्ग पर 1 या 2 रातों: बैकपैक 30 से 50 लीटर (8 से 14 गैलन)
  • मार्ग पर 2 या 3 रातों: 45 से 55 लीटर (12 से 15 गैलन) का बैकपैक
  • विस्तारित यात्राएं (3 रातों या अधिक): 55 लीटर या अधिक का बैकपैक
  • गप बैकपैकिंग चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पानी को शुद्ध करना सीखें बैकपैकेजिंग करते समय जल शोधक बहुत उपयोगी हो सकता है। प्रकृति में होने के सबसे बड़े खतरे में से एक में पर्याप्त पानी और निर्जलीकरण नहीं है। पोर्टेबल पानी purifiers गारंटी है कि आप हमेशा साफ पानी है। ऐसे कई प्रकार के हल्के प्यूरीफियर हैं जो आप ले सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • पंप शोधक: एक हाथ पंप है जो एक पानी की बोतल के साथ संयोजन में काम करता है। आपको एक धारा से पानी शुद्ध करने के लिए पंप करना पड़ता है और यह पानी को संसाधित करता है, जिससे यह पीने योग्य होता है। फिर, अपनी बोतल में साफ पानी पंप करें
  • पराबैंगनी शोधक: यह पानी बैक्टीरिया को मारने के लिए यूवी किरणों का उपयोग करता है।
  • गोलियां शुद्ध करना: आयोडीन की गोलियां सबसे आम गोलियां हैं। आपको केवल उन्हें पानी में जोड़ना होगा जब तक कि वे भंग न हों हालांकि वे थोड़ा अजीब स्वाद के साथ पानी छोड़ देते हैं, वे पानी में मौजूद बैक्टीरिया को मार सकते हैं।
  • जाओ बैकपैकिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक तम्बू की सवारी करना सीखें एक तम्बू की विधानसभा आपके पास के तम्बू के प्रकार पर निर्भर करेगी। कुछ दूसरों की तुलना में इकट्ठा करना आसान है यात्रा करने से पहले, अपने तम्बू के निर्देशों को पढ़ें और यह सुनिश्चित करें कि आपके पास यह इकट्ठा करने के लिए आवश्यक सभी टुकड़े हैं।
  • जाओ बैकपैकिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक अलाव बनाने के लिए जानें अधिकांश शिविरों ने डिज़ाइन किए हैं जहां आप कैम्प फायर बना सकते हैं। हालांकि, जब एक बैकपैकर के रूप में यात्रा करते हैं, तो उस स्थान पर जाना संभव होता है जिस पर उन्हें नहीं मिलता है। यदि यह आपके साथ होता है, तो आपको जमीन पर एक छोटा सा चक्र साफ़ करना होगा जिससे कि केवल गंदगी बनी रहे और पत्थरों से घिरे। तो आप पूरे क्षेत्र को जलाने की चिंता किए बिना आग बना सकते हैं। आपको जला करने के लिए टेंडर, स्टिक्स और लॉग भी इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी। जब आप डेरा डाले हुए हों या बैकपैकिंग करते हैं तो आपको हमेशा मैच या आपके साथ हल्का लाना चाहिए।
  • भाग 2
    पैक

    गप बैकपैकिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    बदलते माहौल के लिए तैयार करें कई बार, चलने की शुरुआत में एक धूप का दिन अंत में एक मजबूत जलवायु में बदल सकता है मौसम पर निर्भर करता है, मौसम ओलों, गरज और बिजली, एक बर्फ के तूफान या तूफान-बल हवाओं में बदल सकता है। आसानी से लुढ़का जा सकता है एक निविड़ अंधकार windbreak पैक। शरद ऋतु से वसंत तक, गर्म और शुष्क रखने के लिए थर्मल कपड़ों को पहनने की संभावना पर विचार करें।
  • जाओ बैकपैकिंग चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    लाइट पैक करें यदि आप रात के लिए या एक लंबे दिन के लिए बैकपैकिंग करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रकाश बनने के लिए बहुत अधिक पैक न करें - बस आपको जरूरी पैक करें। उन कपड़ों पर रखो जो जल्दी से सूखा और प्रकाश हो। गर्म कपड़े (जैसे जैकेट) जिसे एक गेंद में लपेटा जा सकता है उत्कृष्ट है। जब आप बैकपैकिंग करते हैं तो परतों में ड्रेसिंग महत्वपूर्ण होती है ऊन और जैकेट के लिए ऊन एक अच्छी सामग्री है, क्योंकि यह गर्म है और तेजी से सूख जाता है
  • यदि आप एक ठंडे क्षेत्र में बैकपैकिंग करने जा रहे हैं, तो दस्ताने, गर्म मोज़े और टोपी लाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • हमेशा मोजे की एक अतिरिक्त जोड़ी पैक करें गीले मोजे एक शिकारी के लिए हो सकता है कि सबसे बुरी बात है।



  • गप बैकपैकिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही भोजन लें अपने ऊर्जा स्तर को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए फाइबर, प्रोटीन और अच्छे वसा वाले खाद्य पदार्थों को देखें। मिश्रित नट्स, निर्जलित फलों, सूखे मांस और पटाखे से टूना भी पसीने से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की जगह के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं। बाहरी गतिविधियां, डिहाइड्रेट किए गए भोजन बेचती हैं, जो कि यात्रा के लिए वजन और सही नहीं हैं आपको केवल एक चीज की आवश्यकता होगी जो गर्म पानी को जोड़ना है।
  • बिस्तर पर जाने से पहले मुट्ठी भर पागल खाने से आपको रात के दौरान गर्म रहने में मदद मिल सकती है।
  • अगर आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि आप जहां पानी चलने वाले हैं, उसके पास एक जल स्रोत होगा, यह आपके जल शोधक के साथ उस बिंदु तक पहुंचने के लिए पर्याप्त पानी लेता है।
  • गप बैकपैकिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: बैग में कैसे रखे कम जगह में ज्यादा सामान/how to organize your suitcase/tips and tricks for bag pack

    शिविर में आवश्यक वस्तुएं लें जब आप बैकपैकिंग करते हैं तो कुछ चीजें आपको अपने साथ लेनी चाहिए, क्योंकि अनपेक्षित कुछ हमेशा होता रहेगा। उनमें से कुछ आवश्यक वस्तुएं हैं:
  • उदाहरण के लिए, आपको अपना स्थान जानने में मदद करने के लिए उपकरण, क्षेत्र का एक नक्शा, एक जीपीएस और एक कम्पास।
  • आपके लिए रात में देखने के लिए सिर या टॉर्च के लिए एक टॉर्च। अगर आप अपनी ऊर्जा से बाहर निकलते हैं तो आपको कुछ और बैटरी भी लेनी चाहिए।
  • एक बर्तन या एक पोर्टेबल स्टोव हम आपको एक बर्तन लगाने की सलाह देते हैं ताकि आप कैम्प फायर पर पानी उबाल कर सकें। एक छोटा पोर्टेबल स्टोव भी उत्कृष्ट है, क्योंकि यह आपको विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार करने की अनुमति देगा।
  • फफर्स के लिए पीतल, न्यॉस्पोरिन, मस्तिष्क टखनों, कीट से बचाने वाली कंधे, धुंध और उपचार के लिए पट्टी युक्त प्राथमिक चिकित्सा किट।
  • उदाहरण के लिए, एकाधिक उपयोगिताओं, अमेरिकी टेप और एक शामियाना (आपातकालीन स्थितियों के लिए यदि आपका तम्बू खो गया हो या क्षतिग्रस्त हो) के साथ निर्माण और मरम्मत करने में आपकी मदद करने के लिए उपकरण। आपको कई प्लास्टिक बैग भी लेना चाहिए। आप कचरा, कपड़े गीला स्विमसूट की दुकान या अपने पैरों को कवर करने के लिए यदि आप महसूस करते हैं कि आपके जूते खोखला है और बारिश होने शुरू होता है इस्तेमाल किया जा सकता।
  • उदाहरण के लिए, हल्का, मैचों और आग (आपातकालीन स्थिति के लिए) एक अलाव बनाने के लिए उपकरण
  • जाओ बैकपैकिंग चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को सूरज से बचाने के लिए पैक प्रावधान करें एक बैकपैकर के रूप में यात्रा करते समय एक सनस्क्रीन, धूप का चश्मा और एक अच्छी टोपी आवश्यक होती है। यदि आप अपने कंधों को जलाते हैं और फिर आपको अपना बैग ले जाना है, तो आप एक दुखी कैंपर होंगे। पनरोक सनस्क्रीन प्रभावी है और पसीने से नहीं आ रहा है ध्रुवीकृत धूप का चश्मा देखो, क्योंकि वे सामान्य चश्मे की तुलना में आंखों की रक्षा करते हैं।
  • भाग 3
    मार्ग पर

    गप बैकपैकिंग चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    खुद को हाइड्रेट करें हम में से बहुत से दिन के दौरान पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं और यदि आप शारीरिक गतिविधि करने जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप आम तौर पर अनुशंसित की तुलना में और अधिक का उपयोग करें। अपनी यात्रा पर जाने से पहले हाइड्रेट को सुनिश्चित करें हम ब्रांड कैमलबक की सलाह देते हैं ताकि आप अपने पैरों के दौरान आसानी से पानी पी सकें, विशेषकर गर्म गर्मी के महीनों के दौरान, जब आप अधिक पसीना करते हैं
  • गप बैकपैकिंग चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2

    Video: Airtel से हिंदू कस्टमर केयर मांगने वाली Pooja Singh के साथ इससे बुरा कुछ नहीं हो सकता

    लपेटें और एकत्रित करें लंबी पैदल यात्रा और शिविर के अच्छे शिष्टाचार के अनुसार, आपको प्रकृति का आनंद लेना होगा और सब कुछ छोड़ना होगा जैसा कि आपने कभी नहीं किया था। सभी कचरा, जानवरों के कचरे को इकट्ठा करें, जो आपको मिल रहा है वह बरकरार रखें, पशु जीवन का सम्मान करें और अपनी आग के प्रभाव को कम करें। यह कागज को जला देना बुरा नहीं है, लेकिन सभी प्लास्टिक निकालें। लंबी यात्रा के लिए, सभी कचरे को रखने के लिए किराने का सामान या कचरा ले लो और इसे फेंक दें जैसा कि आप जगह छोड़ते हैं।
  • गप बैकपैकिंग चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    3
    मार्ग के अंदर रहें अपने चलने के दौरान, आप को खोने के मामले में अपने आप को ढूंढने के लिए बड़े और छोटे प्राकृतिक संदर्भ बिंदुओं पर ध्यान दें। लंबी पैदल यात्रा के पहले दिन के लिए एक उचित गंतव्य चुनें और उस गंतव्य से विचलित न करें।
  • गप बैकपैकिंग चरण 16, शीर्षक वाली छवि

    Video: Business Mantra : महिलाएं घर से शुरू करें बिजनेस पहले ही दिन से होगी कमाई

    4
    अपनी लय का पालन करें हम में से कई प्रतिस्पर्धी भावनाएं हैं और हम जल्दी से अपने गंतव्य तक पहुंचना चाहते हैं, लेकिन यह शरीर को बहुत प्रभावित कर सकता है। गर्मी और इलाके के आधार पर प्रत्येक 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें। बहुत से पानी पी लो और अपने शरीर के लक्षणों को सुनें। यदि आपको लगता है कि आपको ब्रेक की आवश्यकता है, तो इसे लें कई लोग बेहोश हो गए हैं या ऊंचाई में चढ़ते समय या उच्च तापमान में चलते समय श्वास लेने में परेशानी होती है।
  • जाओ बैकपैकिंग चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    भालू और अन्य जानवरों का ख्याल रखना जब आप डेरा डाले जाते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन को अच्छी तरह से लपेट दें ताकि कोई जानवर इसे न ले जाए। यदि कैम्पिंग की जगह भालू के लिए एक कंटेनर है, तो इसका इस्तेमाल करें। जानवरों को बताएं कि आप जगह में हैं। उन्हें डराने दूर करने के लिए बर्तन हिट करने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप बोलते हैं या रोना कभी कभी, हो सकता है संगीत खेलते हैं और कुछ शोर बनाने के जंगल जानवरों अपनी उपस्थिति के बारे में पता करने के लिए करना चाहिए।
  • यदि आप एक बिल्ली या जंगली भालू की तरह एक बड़ा शिकारी का सामना करते हैं, तो आपको संघर्ष से बचने का तरीका पता होना चाहिए। न चलें (आप पशु से कभी भी तेज़ी से नहीं होंगे), उसकी आँखों में सीधे नज़र आना, धीरे धीरे चलना, चिल्लाओ मत और शांत रहें आप अपने साथ काली मिर्च का एक स्प्रे ले सकते हैं और अगर आप पर हमला करते हैं तो आपकी रक्षा के लिए इसे हाथ में रखें। यदि भालू हिट, दृढ़ता से खड़े रहें और एक नरम आवाज के साथ बोलें। अगर यह आप पर हमला करता है, अपने आप को जुड़ें और मृत खेलें। शांत रहो
  • जाओ बैकपैकिंग स्टेप 18 नामक छवि
    6
    अपना शिविर बनाएं यही है, अपने तम्बू के लिए एक अच्छी जगह की तलाश करें, इसे माउंट करें और पशु सबूत बनाएं जैसे ही आप इस स्थान पर पहुंच जाते हैं, तभी अपने तम्बू को माउंट करें, क्योंकि अंधेरे में ऐसा करना अधिक कठिन होगा।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि इस आलेख में आपको बैकपैकिंग जाने के बारे में पता होना चाहिए, लेकिन आपको यात्रा से पहले अपनी स्थानीय बाहरी गतिविधि दुकान पर एक विशेषज्ञ के साथ भी जांच करनी चाहिए। वह व्यक्ति आपको अपने व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर सलाह देगा।
    • एक बैकपैक्सिंग यात्रा करने से पहले बहुत कम कठोर यात्रा में अनुभव हासिल करना सबसे अच्छा है, क्योंकि इसमें बहुत कम जोखिम होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com