ekterya.com

हवाई जहाज पर चक्कर आना कैसे रोकें

जबकि किसी को विमान पर चक्कर आ सकता है, कुछ लोग अधिक चक्कर आना चाहते हैं और समस्याएं लगभग हर बार जब वे विमान से यात्रा करते हैं विमान पर चक्राकार गति का एक प्रकार है, यह विरोधाभासी संकेतों के कारण होता है जो इंद्रियों को मस्तिष्क को भेजते हैं। आँखें आंदोलन की कमी के अनुकूल है और मस्तिष्क को एक संदेश भेजता है जो दर्शाता है कि वह व्यक्ति अभी भी है। हालांकि, आंतरिक कान वास्तविक आंदोलन को महसूस करता है इन विरोधाभासी संकेतों के कारण मतली और कभी-कभी उल्टी होती है। उम्मीद है, कुछ चीजें हैं जो आप विमान में चक्कर आना से बचने के लिए कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

हवाई जहाज द्वारा अपनी यात्रा के लिए तैयार करें
एक विमान पर रोकथाम एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
भारी भोजन न लें अपनी यात्रा से पहले कम से कम पिछले 24 घंटों के खाने के बारे में ध्यान दें। वसायुक्त खाद्य पदार्थ नहीं खाएं, बहुत अनुभवी या नमकीन। इसके बजाय, अपने भोजन से पहले छोटे भोजन या नाश्ते, लेकिन अधिक बार खाएं। बस यात्रा से पहले भारी भोजन नहीं खाते।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ न खाएं जो आप अपने पेट पर ध्यान देते हैं। उदाहरण के लिए, उन खाद्य पदार्थों को मत खाएं जो अम्लता या भाटा की भावना पैदा करते हैं कम आप अपने पेट पर ध्यान केंद्रित, बेहतर है।
  • हवाई जहाज़ से यात्रा करने से पहले कुछ भी मत खाओ, लेकिन किसी खाली पेट पर विमान पर नहीं मिलता।
  • एक प्लेन पर चरण 2 को रोकें
    2
    मादक पेय पदार्थों के आपके उपभोग को सीमित करें कई लोगों के लिए, यात्रा से पहले मादक पेय लेने के कारण हवाई जहाज पर चक्कर आने का ट्रिगर हो सकता है। मादक पेय का सेवन न करें और यह भी सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी पीएंगे
  • एक विमान पर रोकथाम एयर बिछाने शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    देखभाल के साथ अपनी सीट चुनें ज्यादातर समय, सीट टिकट का चयन करते समय चुना जा सकता है। सावधान रहें और विमान के पंख के पास या खिड़की के बगल में एक सीट चुनें।
  • उड़ान के दौरान पंखों के करीब आने वाली सीटें कम होती हैं खिड़की के बगल में बैठे आपको क्षितिज या दूरी में किसी अन्य निश्चित ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।
  • यदि उन सीटें उपलब्ध नहीं हैं, तो विमान के सामने और खिड़की के निकट बहुत आसन्न सीट चुनें। विमान के सामने एक और खंड है जो उड़ान के दौरान कम चलता है।
  • एक प्लेन पर चरण 4 पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक
    4
    आराम से सुंदर उड़ान की शुरुआत में अच्छी तरह से आराम करने से आपके शरीर को अधिक आराम से रहने में मदद मिल सकती है।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: बस मे सफर करते हुए जी घबराये

    चक्कर आना के लिए दवा का प्रयोग करें एक बार जब लक्षण दिखाई देने लगते हैं, तो विमान पर चक्कर आना बंद करने से इसे इलाज से बेहतर होता है विमान पर चक्कर आना रोकने के लिए दवाओं को निर्धारित करने से आपका डॉक्टर आपकी सहायता कर सकता है
  • चक्कर आना के साथ कई प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं कुछ डॉक्टर के पर्चे के बिना बेचा जाता है, जैसे कि डिमेंहाइड्रेट और मेक्लिज़िन
  • सबसे प्रभावी उत्पाद नुस्खा द्वारा बेचा जाता है, जैसे कि स्कोप्लामाइन Scopolamine को एक पैच के रूप में और अधिक निर्धारित किया जाता है जो हवाई जहाज से यात्रा करने से लगभग 30 मिनट पहले कान के पीछे रखा जाता है।
  • वहाँ भी अन्य दवा विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन उनके कई साइड इफेक्ट हैं जो आपके लिए सही नहीं हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रोमेलेटिन और बेंज़ोडायजेपाइन
  • प्रोमेथैनी का उपयोग अक्सर बीमारी के कारण उल्टी और उल्टी के लक्षणों का इलाज करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह बेहोश करने का कारण भी बनता है, जो कई घंटों तक रह सकता है।
  • विमान पर चक्कर आना रोकने के लिए बेंजोडायजेपाइन भी उपयोगी होते हैं, लेकिन वे मुख्य रूप से चिंता समस्याओं को नियंत्रित करके काम करते हैं बेंज़ोडायज़ेपिनस भी काफी शर्मिंदा हो सकते हैं। इस समूह में दवाओं के कुछ उदाहरणों में एलप्राज़ोलेम, लॉराज़िपम और क्लोनज़ेपम हैं।
  • आपके चिकित्सक को पता चलेगा कि आपके लिए कौन से दवा सर्वोत्तम है
  • एक विमान के चरण 6 पर रोकें एयर बीमारी का शीर्षक
    6
    अपने चिकित्सक से वर्तमान में उपयोग की जाने वाली दवाओं के बारे में पूछें कुछ दवाएं जो आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं वे आपको अन्य दवाओं की तुलना में मतली उत्तेजनाओं के लिए अधिक प्रवण कर सकते हैं। आपका डॉक्टर आपकी अगली यात्रा के लिए अस्थायी रूप से आपकी दवाओं को विनियमित करने में आपकी मदद कर सकता है
  • अपने दम पर कभी भी अपनी दवा का सेवन न करें। ऐसा करने से भी मतली, उल्टी, दस्त और अन्य समस्याओं का कारण हो सकता है जो आप उड़ान पर होते हैं जब आप प्रकट नहीं करना चाहते हैं। इसके अलावा, आप अपनी चिकित्सा समस्या बिगड़ने के खतरे में हो सकते हैं।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    एक wristband पहनें एक्यूप्रेशर या अदरक ले लो जबकि एक्यूप्रेशर या अदरक की प्रभावशीलता के बारे में सबूत पूरी तरह से निर्णायक नहीं हैं, कुछ लोग मानते हैं कि ये विकल्प प्रभावी हैं बैंड एक्यूप्रेशर अंक को उत्तेजित करने के लिए कलाई को दबाते हैं, जो माना जाता है कि मतली और उल्टी को नियंत्रित करने में मदद की जाती है।
  • भाग 2

    उड़ान के दौरान
    एक विमान स्टेप 8 पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक वाली छवि
    1
    पोर्टेबल गेम पढ़ या खेलो न करें। चेहरे और आंखों के करीब कुछ पर ध्यान केंद्रित करना मस्तिष्क में आंदोलन के भ्रमित संकेतों को बिगड़ता है।
    • संगीत को सुनने के लिए हेडफ़ोन का उपयोग करें, समय दर्ज करने में आपकी सहायता के लिए एक रिकॉर्ड की गई पुस्तक या कार्य-संबंधित विषय को सुनें, या फ़्लाइट के दौरान एक फ़िल्म देखें।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी को शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    क्षितिज पर ध्यान केंद्रित करें दूरी में एक निश्चित बिंदु पर घूरते हुए, जैसे कि क्षितिज पर ध्यान केंद्रित करना, मस्तिष्क को शांत करने और संतुलन को स्थिर करने में मदद करता है। खिड़की के बगल में एक सीट चुनना क्षितिज की तरह, दूरी में एक निश्चित बिंदु को देखने में आपकी मदद कर सकता है।
  • एक विमान पर रोकथाम एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    वेंटिलेशन नलिकाओं को नियंत्रित करता है सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना चेहरा चारों ओर ताजा हवा है ताज़ा हवा साँस लेने में आपको आराम और आपको बहुत गर्म होने से रोकने में मदद मिल सकती है। छोटे निजी प्रशंसकों हवा को ताज़ा रखने और अपने आसपास घूमने में भी मदद कर सकती हैं।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    अपनी श्वास को नियंत्रित करें श्वास जल्दी और उथले लक्षणों में बिगड़ती है। सामान्य श्वास से बेहतर चक्कर के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए धीमे और गहराई से श्वास दिखाया गया है।
  • धीरे-धीरे और गहरी साँस लेने के लिए तकनीकों का उपयोग करना "पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम" नामक तंत्रिका तंत्र के एक भाग का उपयोग करने में मदद करता है, जो व्यक्ति करता है वह शांत होता है इस तरह की श्वास शरीर को आराम और शांत करने में मदद करता है।
  • एक विमान स्टेप 12 पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक वाली छवि



    5
    सीट पर हेडस्ट्रेट का उपयोग करें यह आपको आराम करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह सिर की गति को स्थिर करने में भी मदद करता है। गर्दन तकिया का प्रयोग करें यदि यह आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी को शीर्षक चित्र 13
    6
    उड़ान के दौरान कुछ प्रकाश खाएं और अल्कोहल और कैफीन से बचें। कुछ भी मत लेना जो आपके पेट को परेशान कर सकता है उड़ान के दौरान पटाखे खाने और बर्फ के साथ ठंडे पानी पीने पर विचार करें।
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए उड़ान के दौरान बहुत सारे पानी पीने से
  • एक विमान स्टेर 14 पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक वाली छवि
    7
    खड़े हो जाओ यदि आप चक्कर महसूस करना शुरू करते हैं, तो खड़े हो जाओ सीट पर बैठकर या आराम करने के लिए बेकार हो जाएगा। खड़े होने से आपके शरीर को संतुलन की भावना स्थापित करने में मदद मिल सकती है और उम्मीद है कि मतली की भावना का विरोध करना चाहिए।
  • एक विमान पर रोकथाम एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    8
    उड़ान परिचर से अपनी सीट बदलने के लिए पूछें अगर आपके पास कोई व्यक्ति विमान पर चक्कर आ गया है। आस-पास उल्टी करने वाले किसी व्यक्ति को गंध और सुनना एक बड़ा ट्रिगर है, जिससे आपको अधिक चक्कर आ जाएगी हवाई जहाज पर सीटें बदलने में हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह पूछने योग्य हो सकता है।
  • एक विमान स्टेर 16 पर टायर को रोकने के लिए शीर्षक छवि
    9
    अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित करें सकारात्मक रहने के लिए, यथासंभव आराम से रहने का प्रयास करें, आराम से रहने के लिए और अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप किसी व्यवसाय यात्रा पर जा रहे हैं, तो आप जिस प्रदर्शनी को दे रहे हैं, उसके बारे में सोचें। अगर यह खुशी का दौरा है, तो उन छुट्टियों की आशा करें जो आप आनंद ले रहे हैं।
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 17
    10

    Video: सफर में उल्टी हो रही हो तो तुंरत करें ये रामबाण उपाय | 100 % Working Vomiting Home Remedies

    संगीत सुनें हेडफ़ोन के साथ संगीत सुनने से आप संगीत पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, अपने दिमाग और शरीर को आराम कर सकते हैं और आपके पास किसी भी शोर पर ध्यान नहीं दे सकते जो आपके तनाव और चिंता को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि बच्चा रोना या अन्य लोग जो चक्कर महसूस कर सकते हैं
  • भाग 3

    गंभीर या पुरानी समस्याओं के लिए मदद प्राप्त करें
    एक विमान स्टेप 18 पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक
    1
    एक प्रशिक्षित चिकित्सक से सहायता प्राप्त करें चिंता विमान पर चक्कर आना के लिए एक ट्रिगर है संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा पद्धतियों का उपयोग करके, आप चिंता और डर की भावनाओं को नियंत्रित करना सीख सकते हैं, और चक्कर महसूस नहीं कर सकते हैं
  • एक विमान पर रोकें एयर बीमारी शीर्षक से छवि चरण 1 9
    2
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का उपयोग करें यह तकनीक आपको अपनी मांसपेशियों को नियंत्रित करने के लिए अपने विचारों और ऊर्जा को ध्यान में रखने के लिए सिखाता है, और आपको विभिन्न भौतिक संवेदनाओं के बारे में अधिक जागरूक होने में मदद करता है।
  • अपने शरीर को ऊपर या नीचे ले जाएं, उदाहरण के लिए, अपने पैर की उंगलियों से शुरू मांसपेशियों के एक समूह को बढ़ाने और लगभग 5 सेकंड के लिए इस तरह से रहने पर ध्यान केंद्रित करें, 30 सेकंड के लिए मांसपेशियों को आराम, प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं और फिर मांसपेशियों के दूसरे समूह के साथ जारी रखें।
  • एक विमान स्टेप 20 पर हवा की बीमारी रोकें शीर्षक वाली छवि
    3
    आचरण प्रशिक्षण पर विचार करें यहां तक ​​कि कुछ पायलटों को हवाई जहाज पर बीमार होने की संभावना है इस समस्या से मुकाबला करने के लिए, कई पायलट (साथ ही जिन लोगों में नौकरी होती है वे लगातार विमान से यात्रा करते हैं) आबादी प्रशिक्षण का उपयोग करते हैं इसमें लगातार व्यक्ति द्वारा चक्कर आना, लगातार विमान से छोटी यात्राओं की तरह, विशेष रूप से लंबी उड़ान से पहले, अपने आप को लगातार दिखाना पड़ता है।
  • एक प्लेन पर चरण 21 पर रोकें एयर बीमारी
    4
    बायोफीडबैक तकनीकों का अन्वेषण करें चक्कर आना समस्याओं वाले पायलटों पर अध्ययन से उत्साहजनक परिणाम दिखाई दिए हैं। छूट तकनीक के साथ बायोफीडबैक का उपयोग करके, वे चक्कर आना से समस्याओं को दूर करते हैं
  • एक अध्ययन में, पायलटों ने एक झुका हुआ, झुका हुआ कुर्सी में खुद को रखकर चक्कर आना सीख लिया, जिससे उन्हें चक्कर आ गई। शरीर के तापमान और मांसपेशियों में तनाव जैसे क्षेत्रों में परिवर्तन देखने के लिए उनकी निगरानी की गई। बायोफ़ीडबैक यंत्रों और विश्राम के तरीके का उपयोग करके, समूह ने अपनी चक्कर आना नियंत्रण करना सीख लिया
  • एक विमान पर रोक एयर बीमारी शीर्षक शीर्षक छवि 22
    5
    अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपकी चक्कर धीरे-धीरे खराब हो जाती है या गंभीर हो जाती है, तो आपको ऑटोलरींगोलॉजी (कान, नाक और गले) में एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, और तंत्रिका विज्ञान और शेष प्रणाली में
  • युक्तियाँ

    Video: सफर के दौरान उल्टी Vomiting की समस्या से परमानेंट छुटकारा पाए।

    • उड़ान पर मनोरंजन का लाभ उठाएं कई लंबी उड़ानें आपको फिल्मों की पेशकश करती हैं, जो कि आप अपने सीट से देख सकते हैं, अपने चेहरे के पास एक स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित किए बिना। इससे आपको चक्कर आना और आपको आराम करने में सहायता के बारे में चिंता से विचलित होने में मदद मिलेगी।
    • ठंडे पेय के एक घूंट लें, जैसे कि अदरक, पानी या बर्फ के साथ शीतल पेय
    • उड़ान के दौरान, उन खाद्य पदार्थों को न खाएं जिन्हें आप सामान्य रूप से नहीं खाते हैं या जो खाद्य पदार्थ आप जानते हैं वे आपके साथ नहीं जाते हैं केवल साधारण खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे कि पटाखे
    • अपने सहयोगियों के साथ बातचीत करने से आपको विचलित करने और समय गुजारने में मदद मिल सकती है।
    • आपको पता होना चाहिए कि चक्कर के लिए बैग कहां है, बस के मामले में
    • चक्कर आना से अपने मन को विचलित करने के लिए संगीत सुनें
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com