ekterya.com

कैसे seasickness से बचने के लिए

उच्च समुद्र पर चक्कर आना एक ऐसी स्थिति है जिसे लंबे समय से जाना जाता है, लेकिन अभी तक यह पूरी तरह से समझा नहीं गया है। मुख्य कारण यह दिखता है कि आप क्या देख रहे हैं और आंतरिक शरीर के प्रभावों सहित आपके शरीर को आंदोलन के रूप में कैसा लगता है। जब भी संभव हो आप अपनी यात्रा शुरू करने से पहले अपने निवारण प्रयासों को शुरू करें यदि आप बेचैन या चक्कर महसूस करना शुरू करते हैं, या यदि आप पीली या पसीने से देख लेते हैं, तो कुछ ताजी हवा ले लो और लक्षणों से पहले इससे पहले भी बदतर हो जाओ।

चरणों

विधि 1
बोर्डिंग से पहले तैयार हो जाओ

छिपाना सीज़िकनेस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
हाइड्रेटेड रहें बहुत सारे तरल पदार्थ और एक हल्का फलों का रस या ऊर्जा पेय पीना निर्जलीकरण समुद्र में समुद्री जल के लक्षण पैदा कर सकता है।
  • प्रतिरक्षित Seasickness चरण 2 नामक छवि
    2
    नरम जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं अधिकांश लोगों को एक मध्यम, कम वसायुक्त, उच्च जटिल कार्बोहाइड्रेट भोजन, जैसे कि फल और अनाज खाने से अपना पेट तैयार होता है। एक छोटे और लगातार नाश्ते के रूप में यात्रा के दौरान खाने के लिए कुछ बहुत नरम भोजन (जैसे टोस्ट या पटाखे) ले लो।
  • यदि आपको पहले की गति बीमारी का सामना करना पड़ता है, तो आप शायद जानते हैं कि कौन से पदार्थ आपको आराम करेंगे और आपको किस खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए। अपने सहज ज्ञान पर विश्वास करो!
  • प्रतिरक्षित Seasickness चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    अदरक का उपभोग करें मतली के लिए शायद सबसे आम परंपरागत उपायों में से एक अदरक है, जो कि चिकित्सा के रूप में भी पढ़ाई करता है आप इसे किसी भी तरह से उपभोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे चबाने वाले टैबलेट या कारमेल में उपभोग करते हैं, तो यह लार के उत्पादन को उत्तेजित करने का अतिरिक्त लाभ प्रदान करेगा, जो आपके पेट को तैयार करने में भी मदद कर सकता है। बोर्डिंग से कम-से-कम घंटों में अदरक का प्रयोग शुरू करें, और लंबी यात्रा से 2 दिन पहले।
  • कई शीतल पेय, कैंडीज और जिंजरब्रेड कुकीज़ में इस घटक होते हैं लेकिन बहुत छोटी मात्रा में। लेबल की जांच करें और उस उत्पाद की तलाश करें जो कुछ घंटों के अंतराल पर कम से कम 500 मिलीग्राम (आधी ग्राम) अदरक प्रदान करता है।
  • प्रतिरक्षित Seasickness चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    अन्य हर्बल उपचार की कोशिश करें पेपरमिंट, सौंफ़ और लैवेंडर केवल कुछ पौधे हैं जो लोग समुद्र में चक्कर आना दूर करने के लिए उपयोग करते हैं। इसके औषधीय प्रभावों को अदरक की तुलना में कम किया गया है, लेकिन किसी भी सुखद सुगंध या स्वाद आपको विचलित कर सकते हैं। इन पौधों में से एक के साथ बने एक चाय या हार्ड कैंडी लें।
  • छिपाना सीज़िकनेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आप एक्यूप्रेशर कंगन का उपयोग कर सकते हैं यह इंगित करने के लिए कोई पर्याप्त प्रमाण नहीं है कि इन वस्तुओं का वास्तविक प्रभाव होता है, लेकिन वे प्राप्त करना आसान होते हैं और उन्हें प्रयास करने के लिए उपयुक्त है। आप केवल अपनी कलाई के अंदर दबाकर इसके प्रभाव की नकल कर सकते हैं।
  • छिपाना सीज़िकनेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जाने से पहले बाथरूम जाना जहाज़ पर बोर्ड की सुविधाएं आमतौर पर संकीर्ण होती हैं और वे बुरी तरह गंध करते हैं, इसलिए वे समुद्र में समुद्र के किनारों से ग्रस्त होने की स्थिति में सबसे खराब स्थान हैं। यदि आप केवल कुछ घंटों के लिए नाव पर रहेंगे, तो उन्हें छोड़ने से पहले का उपयोग करें, इसलिए जब आप गति बीमारी महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपको उन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • प्रतिरक्षित Seasickness चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    चक्कर आना के लिए बैग लें यदि आपकी गति में बीमारी बहुत गंभीर हो जाती है, तो उल्टा होने के बाद आप आमतौर पर बेहतर महसूस करेंगे। अगर आप इसे पसंद करते हैं, तो उल्ट करने का एक सरल तरीका करने के लिए चक्कर बैग लें (या बोर्ड पर एक बाल्टी अलग) बदबूदार बाथरूम में जाकर चीजें खराब हो जाएंगी, और खराब मौसम में रेलिंग पर झुकाव खतरनाक हो सकता है
  • हर समय आपके सामने बैग न रखें। यात्रा के दौरान अपने आप को विचलित करने के लिए हर संभव प्रयास करें, और बैग को अपनी पहुंच के भीतर, लेकिन दृष्टि से बाहर रखें।
  • छिपाना सीज़िकनेस चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: सफर में उल्टी हो रही हो तो तुंरत करें ये रामबाण उपाय

    8
    शांत रहें और विश्राम करें यदि आप बोर्ड नशे में, हैंगओवर या थक गए हैं, तो इससे समस्या बहुत खराब हो सकती है शराब बहुत खतरनाक है यदि आप मस्तिष्क के खिलाफ दवा लेने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि यह शांत प्रभाव को बढ़ा सकता है या अन्य दवाओं के साथ खतरनाक बातचीत कर सकता है।
  • इसके अलावा, कैफीन और तंबाकू आपके शरीर में निर्जलीकरण की समस्या को बढ़ा सकते हैं, पेट को परेशान कर सकते हैं या मस्तिष्क में आपके रक्त के प्रवाह को कम कर सकते हैं।
  • विधि 2
    यात्रा पर समुद्र में अपनी चक्कर कम करें

    छिपाना सीज़िकनेस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    दूर क्षितिज देखें या अपनी आँखें बंद करें सबसे अधिक संभावना, गति बीमारी आपकी आंखों के बीच के संकेतों के संघर्ष और आपके भीतर के कान में संतुलन सेंसर के कारण होती है। यदि आप जहाज के सामने क्षितिज को देखते हैं, तो यह आपको अधिक स्थिर दृश्य देगा। अगर यह कोई विकल्प नहीं है, तो अपनी आँखें बंद करें
    • यदि धनुष में आंदोलन आपके लिए बहुत अधिक है, तो नाव के केंद्र पर जाएं
  • छिपाना सीज़िकनेस चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    2
    कुछ ताजी हवा ले लो जब भी संभव हो डेक पर रहें, और संलग्न स्थानों और अप्रिय गंधों को दम घुटने से दूर रहें। नाव के ली (वायु से भाग दूर) चुनना सबसे अच्छा है, अगर आपको उल्टी करना पड़ता है
  • छिपाना सीज़िकनेस चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: मोशन सिकनेस और एक्यूप्रेशर

    3
    विचलित रहें इससे पहले कि आप चक्कर महसूस करना शुरू करें, और इसे यथासंभव लंबे समय तक रखने के लिए एक गतिविधि करें। अगर संभव हो तो नाव का प्रबंधन करें, क्योंकि इससे आप आंदोलन की आशा कर सकते हैं और आपको क्षितिज पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी। यदि आप बड़ी नाव के यात्री हैं, तो अपने आप को पक्षियों और नौकाओं की गणना करके अपने आप को विचलित करें।
  • स्क्रीन न पढ़ या न देखें। यदि आप नज़दीकी बिंदु पर अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह आपके सियासत के लिए भयानक होगा
  • प्रतिरक्षित Seasickness चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    लेट जाओ अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो नाव के किनारे के समानांतर शरीर के साथ लेटना, धनुष की ओर इशारा करते हुए अपना सिर इससे आंदोलन की अनुभूति कम हो जाएगी और सिर को भेजे गए रक्त के प्रवाह में वृद्धि होगी, जो चक्कर आना की भावना का सामना कर सकती है जो कुछ लोगों का अनुभव है। अपनी आँखें बंद रखें, जब तक क्षितिज का कोई दृश्य न हो जो सुविधाजनक हो।
  • एक झूला एक तरफ से दूसरी तरफ आंदोलन की सनसनी को कम करने में मदद करेगा
  • यदि आप एक चारपाई में हैं, तो गद्दा के नीचे मोटी जीवन निहित या अन्य वस्तुओं को गद्दे और दीवार के बीच एक वी आकार बनाते हैं। संकीर्ण वी में लेट जाओ ताकि आप दीवार के खिलाफ झुकाव कर रहे हों, अपने आंदोलन को सीमित कर रहे हों।
  • विधि 3
    दवा का उपभोग करें

    प्रतिरक्षित Seasickness चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक दवा चुनें गति बीमारी को रोकने के लिए कई ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं ये सबसे आम विकल्प हैं:
    • डिमेहिहाइड्रेट (डैमामाइन), डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रील) या सिनार्ज़िन (अमेरिका या कनाडा में उपलब्ध स्टेगेंरोनोन) जैसे एंटीहिस्टामाइन सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं। संस्करण जो उनींदापन का कारण नहीं हैं कम प्रभावी हैं
    • Scopolamine (जिसे hyoscine भी कहा जाता है) और संबंधित एंटीकोलिनेर्जिक्स भी आम और प्रभावी हैं
    • यदि उपरोक्त विकल्पों में से कोई भी आपको परिणाम नहीं देता है, तो डॉक्टर के पर्चे के उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से जांच करें। बेंज़ोडायजेपाइन समुद्र में गंभीर चक्कर आना चाहिए, लेकिन वे नशे की लत हो सकते हैं।
  • Video: सफ़र के दौरान सरदर्द या उलटी से कैसे बचें | motion sickness treatment | travel sickness

    छिपाना सीज़िकनेस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    गैर मौखिक दवाओं के लिए खोजें अगर आपको लगता है कि आप उल्टी कर सकते हैं, दवाओं की जांच करें जो पेट में प्रवेश नहीं करते हैं स्कॉपालामाइन एक त्वचा पैच और इंट्रानेलास स्प्रे के रूप में उपलब्ध है, और दोनों संस्करण गोली से ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं। डिमेमहाइड्रेट (ड्रामामिन) चबाने वाली गम में उपलब्ध है, जो पेट से बचा जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल केवल तत्काल उपचार के लिए किया जाता है, न कि रोकथाम के लिए।
  • प्रतिरक्षित Seasickness चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    छोड़ने से पहले कई घंटों में दवा का सेवन करें दवा अधिक प्रभावी होगी यदि वह पहले से ही आपके खून में है, जब आप जहाज पर चढ़ते हैं इसके अलावा, जब आप चक्कर महसूस करते हैं, तो आप अपने आप को दवाई लेने के लिए मजबूर होने की समस्या से बचेंगे छोड़ने से पहले कम से कम 4 घंटे पहले खुराक खाएं
  • एक लंबी नाव यात्रा के लिए लगातार खुराक अनुसूची, लेकिन अनुशंसित दैनिक सीमा से अधिक नहीं है। ओवरडोस गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है
  • प्रतिरक्षित Seasickness चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    निरीक्षण करें कि क्या अप्रिय दुष्प्रभाव हैं। बहुत से लोग इन दवाओं को लेने के बाद उनींदेपन, चक्कर आना या धुंधला दृष्टि का अनुभव करते हैं, खासकर अगर वे उच्च खुराक लेते हैं या यदि उन्हें त्वचा पैच के रूप में उपयोग किया जाता है यदि आप इस पर नौकाओं का संचालन करने या मशीनरी चलाने में मदद करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि दवा आपके काम में हस्तक्षेप नहीं करेगी। कुछ बच्चों को नींद महसूस करने के बजाय एंटीहिस्टामाइन पर प्रतिक्रिया करने पर प्रतिक्रिया होती है, जिसे आपको यात्रा करने से पहले प्रयास करना पड़ सकता है
  • आपातकालीन देखभाल का अनुरोध करें यदि आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है (दाने, सूजन, सीने में जकड़न या साँस लेने में कठिनाई) या कुछ गंभीर लक्षण
  • छिपाना सीज़िकनेस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्वास्थ्य जोखिमों को जानें यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान कर रहे हैं, गंभीर बीमारी है, किसी अन्य दवा का उपयोग करें, या किसी भी दवा के लिए एलर्जी है तो डॉक्टर को सलाह देने के लिए कहें 12 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों को उम्र और वजन के आधार पर खुराक के लिए निर्देशों का पालन करना चाहिए। छोटे बच्चों के लिए शांत एंटीहिस्टेमाइंस की भरपूर खुराक घातक हो सकती हैं
  • कई दवाएं मतली में वृद्धि कर सकती हैं, जिसमें गर्भनिरोधक और एंटीबायोटिक शामिल हैं। आप अपने चिकित्सक से अन्य दवाओं के बारे में पूछ सकते हैं जो आप अपने नाव यात्रा के दौरान उपभोग कर सकते हैं
  • हमेशा 2 साल से कम उम्र के बच्चे को दवा देने से पहले डॉक्टर से बात करें। समुद्र में चक्कर आना शिशुओं और छोटे बच्चों में असामान्य है - इसलिए, कुछ मामलों में उपचार आवश्यक है।
  • प्रतिरक्षित Seasickness चरण 18 नामक छवि
    6
    अपने साइनस साफ़ करें यदि आपकी नाक कब्ज है या आपके कान अवरुद्ध हैं, समस्या का इलाज यात्रा से पहले और उसके दौरान घने हुए साइनस आपके भीतर के कान में दबाव बढ़ा सकते हैं, जो उच्च समुद्र पर चक्कर और चक्कर में बढ़ सकता है।
  • एक डॉक्टर से परामर्श करने के बिना, एक ही समय में अपने साइनस के लिए दवाओं का इस्तेमाल न करें और समुद्र में सियासत के लिए न करें। इनमें आमतौर पर ऐसी ही दवाएं होती हैं, जो दुर्घटना के कारण अधिक मात्रा का कारण बन सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप समुद्र में घबराहट महसूस करते हैं और पानी पीना नहीं चाहते हैं, तो इसे अपने मुंह में रखें मुंह की पतली ऊतक तरल पदार्थ को बहुत प्रभावी ढंग से अवशोषित कर सकते हैं।
    • अगर संभव हो तो नाव का प्रबंधन करें यदि आप जहाज के आंदोलन की आशा कर सकते हैं, यह आमतौर पर उपयोगी है।
    • कुछ लोग कार्बोनेटेड पेय का सेवन करने के लिए विकल्प चुनते हैं (और अक्सर चलो थोड़ा सा गैस खो देते हैं ताकि प्रभाव बहुत चरम नहीं हो) दूसरों को लगता है कि सोडा उन्हें और मतली का कारण बनाते हैं। उन्हें अपने जोखिम पर आज़माएं
    • आपको लंबी नाव यात्रा के बाद "जमीन पर चक्कर आना" पड़ सकता है लक्षणों को कम करने के लिए जब तक वे गायब नहीं हो जाते, उसी उपचार का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

    चेतावनी

    • आपको किसी डॉक्टर के साथ किसी भी दवा के बारे में परामर्श करना चाहिए, जिसे आप उपभोग करना चाहते हैं, बिना किसी पर्ची के बिक्री के लिए
    • अगर आप किसी न किसी जल में हैं, तो अपने बोट को पकड़ो क्योंकि आपके संतुलन पर असर पड़ सकता है।
    • यदि आप एक तरफ खड़े होने जा रहे हैं, तो आपको मजबूती से नाव को एक सुरक्षा के दोहन या कुछ इसी तरह से पकड़ना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com