ekterya.com

स्वस्थ यात्रा कैसे करें

यात्रा एक सुखद और लापरवाह अनुभव हो सकता है - हालांकि, आमतौर पर यात्रा से पहले की जाने वाली योजना और तैयारी की बड़ी मात्रा वास्तव में प्रक्रिया से अधिक समस्याग्रस्त लगती है जो कि इसके लायक है। यदि आप पहले से ज्यादा काम किए बिना यात्रा करना चाहते हैं, तो इसे और अधिक आसानी से करने का प्रयास करें सहज यात्रा की योजना बनाओ, नए अनुभवों के लिए दरवाजे खोल सकते हैं जो अन्यथा नहीं रहेंगे। हालांकि, आपको कभी-कभी दुर्घटनाग्रस्त होने, खो जाने या भटकने और स्थानीय सलाह और सहायता के लिए संपर्क करना होगा।

चरणों

भाग 1

अपने गंतव्य तक पहुंचें
छवि शीर्षक यात्रा स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
तय करें कि आप कहां यात्रा करना चाहते हैं जबकि एक हवाई अड्डे पर खुद को पेश करने और जगह में टिकट खरीदने का विचार मजेदार हो सकता है, यह अवास्तविक है और शायद बहुत महंगा है तय करें कि आप देश के अंदर या बाहर यात्रा करना चाहते हैं और फिर एक शहर, शहरों की एक श्रृंखला या एक क्षेत्र चुनें, जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं। इस बिंदु पर, आपको अपनी वित्तीय स्थिति पर भी विचार करना चाहिए: आप कितने समय की यात्रा कर सकते हैं? अंतर्राष्ट्रीय यात्रा आमतौर पर घरेलू यात्रा से अधिक खर्च होती है, हालांकि विदेशों में मध्यम निर्णय आपको पर्याप्त पैसा बचा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तर-पश्चिम के दौरे में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप सिएटल जैसे बड़े शहर में एक पूर्ण सप्ताह बिता सकते हैं या आप सिएटल, टैकोमा और पोर्टलैंड जैसे कई शहरों के बीच अपना समय बांट सकते हैं।
  • यदि आप विदेश यात्रा करते हैं, तो आपको उस देश के लिए एक यात्रा वीजा प्राप्त करना पड़ सकता है जिसकी आप यात्रा करेंगे। इसे प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है उस देश के राज्य विभाग से संपर्क करें जिसे आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, यह जानने के लिए कि आपको यात्रा वीजा की आवश्यकता है और इसके लिए आवेदन कैसे करें
  • ट्रैवल स्पोंटेनियस स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्णय लें कि क्या आप अकेले या अन्य लोगों के साथ यात्रा करते हैं स्वाभाविक यात्राएं सफल और मज़ेदार हो सकती हैं, चाहे आप किसी समूह का हिस्सा हों (या कुछ के रूप में यात्रा कर रहे हों) - हालांकि, अकेले यात्रियों को आमतौर पर अपनी सुरक्षा से अधिक अवगत होना चाहिए। अगर आप अकेले यात्रा करते हैं, तो एक 24 घंटे के रिसेप्शन वाले होटल को बुक करना सुनिश्चित करें ताकि आप देर से पंजीकरण कर सकें और रात में सार्वजनिक स्थानों पर रह सकें। घर पर एक दोस्त या रिश्तेदार के साथ नियमित रूप से संपर्क में रखने के लिए भी स्मार्ट है ताकि आप अपनी यात्रा कार्यक्रम को जान सकें।
  • अकेले या किसी समूह में यात्रा करना चाहे, कपड़े या आकर्षक गहने पहनने से बचें। साथ ही, आपके समूह के प्रत्येक सदस्य को एक से अधिक आधिकारिक पहचान (उदाहरण के लिए, पासपोर्ट और ड्राइवर का लाइसेंस) लेना चाहिए।
  • ट्रैवल स्पोंटेनियरी स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: जानिये कैसे एक App बना रहा शिक्षा को वास्तविक और दिलचस्प? | हरीश अय्यर

    केंद्रीय स्थान में आवास चुनें किसी शहर या क्षेत्र के बीच में रहकर आपको कई सांस्कृतिक और स्थानीय घटनाओं और थिएटर, कॉन्सर्ट हॉल, रेस्तरां और बार, संग्रहालयों और अन्य स्थानों जैसे स्थानों पर जाने की सुविधा मिल जाएगी। एक बार जब आप एक शहर में अपनी थैलों को खोल दिए हैं, तो कुछ दिनों तक रहने की योजना बनाएं। आप अपना एजेंडा खुला छोड़ सकते हैं और ब्याज के क्षेत्रों को स्वैच्छिक रूप से देख सकते हैं। यदि आप अपनी यात्रा पर कई शहरों या क्षेत्रों के बीच स्थानांतरित करने का निर्णय लेते हैं, तो प्रत्येक लगातार गंतव्य में एक केंद्रीय स्थान में खुद को स्थापित करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी शहर के बाहर, ग्रामीण इलाकों में या छोटे शहर में रहना पड़ता है, तो यात्रा करने और स्वस्थ यात्रा करने के लिए स्थानों को ढूंढना बहुत मुश्किल होगा।
  • Video: गर्भावस्था के दौरान यात्रा करना कितना सुरक्षित - Onlymyhealth.com

    ट्रैवल स्पोंटेनियरी चरण 4 नामक छवि
    4
    हल्के से यात्रा करें पर्याप्त सामान ले जाने जैसी कोई भी सहज यात्रा नहीं होगी जब तक आपके पास कई सूटकेस ले जाने के लिए विशिष्ट कारण नहीं हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत ठंडे मौसम के साथ किसी स्थान की यात्रा करते हैं या यदि आपको तकनीकी उपकरणों को लाया है), केवल एक सूटकेस के साथ यात्रा करने का प्रयास करें यह सुनिश्चित करें कि यह एक बैग है जो विमान के शीर्ष डिब्बे में फिट बैठता है, इसलिए आपको किसी स्वैच्छिक आखिरी मिनट की उड़ान में नहीं देखना पड़ता है। आवश्यक कपड़े, जूते पहनें और कुछ भी अजीब नहीं
  • केवल एक बैग होने से आपको एक शहर या क्षेत्र से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने की सुविधा मिल जाएगी और आप किसी भी प्रकार के परिवहन का उपयोग कर सकते हैं: विमान, ट्रेन, हिचहाइकिंग, साइकिल, एक कार किराए पर या उबेर से एक अनुरोध करें या बस चलें
  • भाग 2

    जगह में योजना की सीमा
    छवि शीर्षक 8581983 5
    1
    प्रतिदिन केवल एक गतिविधि की योजना बनाएं। एक अपरिचित जगह में होने का विचार और कुछ भी नियोजन न करना कठिन हो सकता है, इसलिए एक दैनिक भ्रमण की अग्रिम योजना बनाकर और फिर दो अन्य, अनियोजित चीजें करने से अपनी सहज यात्रा से निपटने का विचार हो सकता है। यह आपको बिना अपनी यात्रा के दिनों की संरचना करने की अनुमति देगा, आपको लगता है कि आपका शेड्यूल भी नियोजित है
    • प्रति दिन एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक अनुभव के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, यदि आप रोम में हैं, तो आप कालीज़ीयम पर जा सकते हैं - अगर आप पेरिस में हैं, तो लौवर की यात्रा की योजना बनाएं।
    • उसके बाद, आप को आकर्षित करने वाले कुछ सहजताएं करें एक कैफे में बैठकर और लोगों को देखते हुए, स्थानीय बाजार पर जाएं, आस-पास के संग्रहालय के आसपास घूमते रहें या प्रकृति या बेड़ा चलना
  • ट्रैवल स्पोंटेनियस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्थानीय से सलाह मांगिए अगर आपको किसी विशेष शहर या क्षेत्र में या अगर आप सिर्फ अपने गृहनगर में नहीं मिला एक यात्रा के अनुभव चाहते हैं एक गतिविधि की खोज है, तो एक ग्रामीण के लिए एक रेफरल के लिए पूछना। स्थानीय लोग आपको उन इलाकों के बारे में बता सकते हैं जो दौरा करने योग्य हैं, यदि कोई शहर या क्षेत्र में छिपे हुए रत्न हैं जो विदेशियों को नहीं पता होगा या यदि लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के मूल्य नहीं हैं। उदाहरण के लिए, कुछ पूछें:
  • "मैं यहां कुछ दिन बिता रहा हूं और मेरे पास यात्रा कार्यक्रम नहीं है I मुख्य पर्यटन आकर्षण के अतिरिक्त, आप किस स्थान की यात्रा करने की मेरी सिफारिश करेंगे? "
  • यदि आप उस क्षेत्र में किसी भी प्रकार के सहज अनुभव के लिए खुले हैं, तो स्थानीय लोगों से उनकी पसंदीदा आउटडोर गतिविधि (मौसम की अनुमति) के बारे में पूछें। आपको हाइकिंग, मछली पकड़ने, तैराकी, पक्षी देख या पहाड़ बाइकिंग के लिए सिफारिशें प्राप्त होने की संभावना है।
  • ट्रैवल स्पोंटेनियस चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    3
    समीक्षा पृष्ठों पर भरोसा करने से बचें TripAdvisor और Yelp जैसे पेज उपयोगी हो सकते हैं - हालांकि, अगर आप स्वस्थ यात्रा करते हैं, तो समीक्षा पृष्ठों की समीक्षा किए बिना ही जाना बेहतर होगा। इन पृष्ठों पर अत्यधिक निर्भरता आपको लगता है कि अपनी यात्रा की योजना बनाई है और उबाऊ है और यह भी पर्यटन स्थल है कि बहुत रंग या स्थानीय ब्याज की पेशकश नहीं करते तक पहुंचने की संभावना है कर देगा।
  • समीक्षा पृष्ठों से बचने से आपको दिलचस्प यात्रा स्थलों को खोजने के लिए स्थानीय लोगों से अपनी अंतर्ज्ञान और सलाह का उपयोग करते हुए सुखद आश्चर्यों के लिए खुल जाएगा।
  • कभी-कभी पर्यटन स्थलों को व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए समीक्षा प्रकाशित होती हैं। यह संभव है कि उच्च रेटिंग पूरी तरह से वैध नहीं है।
  • अधिक छिपे हुए स्थानीय खजाने का पता लगाने के लिए पर्यटक स्थलों पर जाएं "पर्यटक जाल" जाने का एक फायदा यह है कि स्थानीय (वेटर्स, टूर गाइड, वेटर्स, होटल स्टाफ, दुकानदार, टैक्सी चालक आदि) अजनबियों के लिए इंतजार करते हैं और ये लोग स्थानीय पसंदीदा जगहों पर अक्सर उत्कृष्ट जानकारी देते हैं ।
  • Video: पहली तिमाही के दौरान स्वस्थ आहार - Onlymyhealth.com

    ट्रैवल स्पोंटेनियरी स्टेप 8 नामक छवि
    4
    आखिरी मिनट ऑफ़र देखें सहज यात्रा का एक अन्य लाभ यह है कि आप अच्छे सौदों या सस्ते आकर्षण समायोजित करने के लिए अपेक्षाकृत जल्दी अपनी योजनाओं की समीक्षा कर सकते हैं एक दिन में एक या दो बार, जब तक आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तब तक आप यह देख सकते हैं कि आपके क्षेत्र में आकर्षण हैं या नहीं। यह दृष्टिकोण आपको पैसा बचा सकता है और उन घटनाओं में भाग लेने के अवसर भी प्रस्तुत करता है जिन्हें आप अन्यथा नहीं जानते होंगे।
  • आप होटल में अंतिम मिनट के आरक्षण और ट्रैवल एप्लिकेशन जैसे प्रिकललाइन, होटलटोनइट, ब्लिंक (यूरोप में यात्रा के लिए) और बुकिंग अब के माध्यम से खोज सकते हैं।
  • भाग 3

    सहज यात्रा के फैसले करें
    छवि शीर्षक यात्रा यात्रा के चरण 9
    1
    अनपेक्षित और बदलती योजनाओं के लिए खुला रहें स्वस्थ यात्रा करते समय, कुछ मामूली असफलता होने की संभावना है। आप देर रात तक आवास नहीं मिलेगा, एक रेस्तरां एक ग्रामीण द्वारा की सराहना की निराशाजनक या रास्ता है कि आप मौसम के आधार पर बंद कर सकता है चलना करने का निर्णय लिया जा रहा है खत्म। इन निराशाजनक परिस्थितियों को निराशा के बजाय अवसरों के रूप में पता लगाएं
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई रेस्टोरेंट अच्छा नहीं है, तो आप एक अच्छा भोजन जिले के माध्यम से रिटायर और घूमते रहें, जब तक आप खाने के लिए बेहतर जगह नहीं पाते। यदि आप दिन चलना नहीं खर्च कर सकते हैं, कार किराए पर ले सकते हैं और ग्रामीण इलाकों में जाने के लिए चुन सकते हैं।
    • सहज यात्रा की मुख्य लाभों में से एक यह है कि योजनाओं में अप्रत्याशित परिवर्तन आदर्श के हिस्से बन जाते हैं। इन घटनाओं के लिए खुला रहें और यात्रा के स्थानों पर आपको आनंद ले लें।
    • खुले और लचीले होने के कारण आप अपने अवकाश के समय को अनुकूलित कर सकते हैं। एक कठोर शेड्यूल आपको उन जगहों में कम समय बिताने से रोक सकता है जो बहुत रुचि के नहीं हैं और आपको किसी अन्य समय में अधिक समय व्यतीत करते हैं।
  • ट्रैवल स्पोंटेनरीज़ स्टेप 10 नामक छवि
    2
    भटक या खुद को खोने की संभावना का आनंद लें अपनी यात्रा के समय का एक हिस्सा केवल एक शहर या ग्रामीण जिले के नए क्षेत्रों में भटकने की योजना है। यह दिलचस्प स्थानीय बाजारों, दुकानों, रेस्तरां और मनोरम दृश्यों पर आपको ले जाएगा, जो आपको संभवतः नहीं मिले होंगे यदि आप स्वदेशी नहीं घूमते थे। अप्रत्याशित रूप से अपनी यात्रा की योजना को खोलना अनपेक्षित खोजों को जन्म देगा और आपको आजादी की भावना देगा।
  • यदि आप वास्तव में हारते हैं, तो चिंता मत करो। उन क्षेत्रों से बचें जिन्हें असुरक्षित लगता है या आपको असहज महसूस होता है और होटल या छात्रावास में अपना रास्ता खोजने के लिए अपने फोन या मानचित्र का उपयोग करें। यदि आप किसी शहर या शहर में खो गए हैं, तो आप एक टैक्सी को बुला सकते हैं (या कोई आपके लिए टैक्सी कॉल कर सकते हैं) या अपने फोन पर एक उबेर टैक्सी बुक कर सकते हैं।
  • जब आप किसी विदेशी शहर या क्षेत्र के आसपास भटकते हैं तो सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर विचार करना महत्वपूर्ण है यदि किसी शहर का एक हिस्सा आपको असुविधाजनक महसूस करता है, तो अपनी वृत्ति और पीछे हटने पर भरोसा करें। हमेशा एक विचार है कि आप अपने होटल या हॉस्टल से कार में कितनी दूर हैं और टेलीफोन या इंटरनेट सिग्नल के बिना क्षेत्रों में खो जाने से बचें।
  • छवि शीर्षक यात्रा यात्रा के चरण 11
    3
    स्थानीय घटनाओं और त्योहारों का लाभ उठाएं आप स्थानीय "सप्ताह के दिनों" या साप्ताहिक समाचार पत्रों में बहुत से मिल सकते हैं, जिसमें आने वाली कॉन्सर्ट, शो, फिल्म स्क्रीनिंग या नाटकीय प्रदर्शन और अन्य प्रकार के स्थानीय मनोरंजन की सूची शामिल होगी जिसे आप अन्यथा नहीं जानते हैं इन घटनाओं में कई पर्यटक नहीं होंगे और इसलिए, आप अपने सहज यात्रा के लिए एक अधिक प्रामाणिक और स्थानीय अनुभव देंगे।
  • इन स्थानीय कार्यक्रमों में प्रमुख संगीत समारोहों या संगीत समारोहों, सांस्कृतिक छुट्टियों (उदाहरण के लिए, डेड ऑफ़ डेड), धार्मिक उत्सव, भोजन उत्सव, खेल आयोजन या स्थानीय घटनाओं की किसी अन्य संख्या शामिल हो सकते हैं।
  • दूसरी ओर, महान उत्सव, त्योहारों या छुट्टियों के सप्ताहांत यात्रा की लागत में वृद्धि या सड़कों पर भीड़ को बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक बड़े संगीत समारोह में प्रगति के कारण शहर की आबादी में वृद्धि, होटल और हॉस्टल के कमरों को अधिक दुर्लभ और अधिक महंगा बना देगा।
  • ट्रैवल स्प्रैन्टेनियरी स्टेप 12 नामक छवि
    4
    समूह यात्रा प्रस्तावों के बारे में पूछें यदि आप एक समूह के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो होटल, थिएटर, खेल एरेनास, डे ट्रिप्स और कॉन्सर्ट प्लेस सहित कई जगहों पर आपको छूट की दर देने की संभावना हो सकती है क्योंकि आपके पास कई भुगतान करने वाले ग्राहकों होंगे एक बार जब आप एक शहर या क्षेत्र, सवाल कर रहे हैं (या साप्ताहिक समाचार पत्र की समीक्षा) आप किसी गतिविधि के लिए एक समूह दर बातचीत कर सकते हैं या नहीं।
  • यदि आप यात्रा से पहले ही योजना बनाते हैं, तो आप एक होटल समूह के डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं जैसे होटलप्लेयर या सीधे होटल की एक ही वेबसाइट के माध्यम से।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उस क्षेत्र में जा रहे हैं जिसे आप परिचित नहीं हैं, तो पहले से मौसम के बारे में पता करें। आप एक बर्फीले सर्दियों के बीच या मध्य गर्मी की गर्मी की लहर के दौरान तैयार किए बिना एक अज्ञात क्षेत्र तक नहीं पहुंचना चाहेंगे।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com