ekterya.com

उड़ान विलंब और रद्दीकरण के साथ कैसे निपटें

यहां तक ​​कि जब उड़ानें योजना के अनुसार चलती हैं, अनुभव काफी भारी है यह अधिक तनावपूर्ण है जब देरी, रुकावटें या अप्रत्याशित रद्दीकरण समय, मैकेनिकल ब्रेकडाउन, विरोध या आपके नियंत्रण से परे अन्य कारणों के कारण होता है। फिर भी, यह हवाई यात्रा की वास्तविकता है और आप क्या कर सकते हैं एक रचनात्मक प्रतिक्रिया है जो आपको शांत रहने और जितनी जल्दी हो सके सही रास्ते पर वापस आने के लिए अच्छे परिणाम प्राप्त करने में सहायता करेगा। यह शांत, लचीलापन और धैर्य बनाए रखने के द्वारा प्राप्त किया जाता है जब अशांति आपको हिलाता है

चरणों

विधि 1

जाने से पहले
उड़ान के विलंब और रद्दकरण चरण 1 के साथ कोप शीर्षक छवि
1
हवाई अड्डे पर जाने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करें। आप एयरलाइन को कॉल कर सकते हैं या इंटरनेट पर अपनी उड़ान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। यदि आप किसी भी देरी को ऑनलाइन नोटिस करते हैं, तो आप अधिक जानकारी के लिए सीधे एयरलाइन से संपर्क कर सकते हैं।
  • फ्लाइट विलंब और रद्दकरण चरण 2 के साथ कोप नाम वाली छवि
    2
    समय देखें यदि मौसम खराब है, तो आपके गंतव्य के लिए सभी उड़ानें या आपके हवाईअड्डे छोड़ने वाले लोग प्रभावित होंगे। विशेष रूप से, जो घटनाएं सबसे ज्यादा चिंतित हैं वे हैं frosts, तूफान और चरम मौसम की घटनाओं
  • समय के साथ, अन्य प्राकृतिक आपदाओं को ध्यान में रखें यदि आपके गंतव्य उड़ान के मार्ग के पास एक ज्वालामुखी उभर आया है, तो विमान ज्वालामुखी राख के माध्यम से यात्रा करने में सक्षम नहीं होगा। इन प्रकार के विलंब कई दिनों तक चल सकते हैं, और शायद सप्ताह भी हो सकते हैं।
  • उड़ान विलंब और रद्दकरण चरण 3 के साथ कोप नाम वाली छवि
    3
    जब आप हवाई अड्डे पर जाते हैं तो आपकी सभी यात्रा की जानकारी लें आपको अपनी यात्रा आने पर पुष्टिकरण संख्या, उड़ान संख्याओं और आपकी ट्रैवल एजेंसी के किसी भी टेलीफोन नंबर या आपके लिए इंतजार कर रहे लोगों तक पहुंचने में सक्षम होना होगा। आसानी से सुलभ जगह में यह सब करना, महत्वपूर्ण जानकारी खोने की चिंताओं से बचना होगा।
  • विधि 2

    जब आप अपनी उड़ान की देरी के बारे में पता करें
    उड़ान विलंब और रद्दकरण के साथ कोप शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    देरी की अनुमानित अवधि जानने का प्रयास करें यह आपको मूल्यांकन करने में मदद करेगा कि आपकी यात्रा की योजनाएं किस प्रकार प्रभावित होंगी। देरी की अनुमानित अवधि के आधार पर, आपको घर वापस जाना पड़ सकता है या यदि आप किसी अन्य राज्य या देश में रास्ते पर हैं, तो अस्थायी आवास बुकिंग करने पर विचार करना बेहतर होगा।
  • उड़ान विलंब और रद्दकरण के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    निर्धारित करें कि आप अपनी कनेक्टिंग उड़ानों में से कोई भी खो देंगे। अगर आपकी यात्रा की पहली उड़ान एक घंटे से देरी हुई है, तो यह संभावना है कि आप अपनी अनुसूचित कनेक्टिंग फ्लाइट के लिए समय पर नहीं पहुंचेंगे।
  • यदि आप अपनी वर्तमान कनेक्टिंग उड़ान को खोने के बारे में चिंतित हैं, तो एक और उड़ान प्राप्त करने की संभावना के बारे में एयरलाइन के एक प्रतिनिधि से बात करें
  • उड़ान के विलंब और रद्दकरण चरण 6 के साथ कोप नाम वाली छवि
    3
    अपने सामान के लिए पूछें उड़ानों की देरी या रद्द होने पर आपके चेक किए गए सामान के संबंध में एयरलाइंस की विभिन्न प्रक्रियाएं होती हैं। आपको किसी एजेंट या उपभोक्ता सेवा प्रतिनिधि से निर्देश प्राप्त करना चाहिए।
  • फ्लाइट विलंब और रद्दकरण के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: व्याख्या: आपके अधिकार है जब एक उड़ान देरी हो रही है | सफर हैक्स

    4
    यदि आप बच्चों के साथ यात्रा करते हैं तो अपनी सावधानी बरतें शिशुओं और छोटे बच्चों के भोजन और नींद का कार्यक्रम बाधित हो सकता है। सहिष्णुता के अपने स्तर पर यह सुनिश्चित करने की कोशिश करते हुए प्रभावित होगा कि आपकी ज़रूरतें बहुत कम असुविधा के साथ मिलती हैं और जितनी जल्दी हो सके।
  • शिशुओं और शिशु के भोजन के लिए अपने ले-इन बैग में आप के साथ विशेष सूत्र ले लें ताकि आप अपने देखभाल में बच्चों को कैसे और कब फ़ीड कर सकें।
  • जब आप देर से उड़ान की प्रतीक्षा करते हैं तो बच्चों को खाना खाएं ताकि वे भूखे न हों या बुरे मूड में न हों।
  • एक उपहार की दुकान ढूंढें जो नाश्ते बेचती है, या बोर्डिंग गेट के निकट रेस्तरां और अनाज की सलाखों पर स्वस्थ विकल्प ढूंढें।
  • मदद के लिए आप से पूछें कि need- उपस्थितगण कि प्रकट करने में मदद करता है, तो आप की जरूरत नोट करेंगे और कई के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए सही दिशा में आपका मार्गदर्शन करने के लिए यदि आप भोजन, बाथरूम और अन्य बुनियादी जरूरतों की जरूरत है की कोशिश करेंगे।
  • उड़ान विलंब और रद्दकरण के साथ कोप शीर्षक छवि 8 चरण
    5
    आरामदायक हो जाओ उड़ान भरने में देर होने पर आप ऐसा नहीं कर सकते। इसे एक छोटे से शांत समय के साथ पकड़ने का अवसर के रूप में ले लो, याद रखें कि डर लगना या चिंतित होने से आप और अन्य यात्रियों के आसपास होने वाली वास्तविक स्थिति में बदलाव नहीं करेंगे। इसे आसान करने का प्रयास करें
  • किसी पुस्तक या पत्रिका को पढ़ें, संगीत की बात करें या अपने विलंबित उड़ान की प्रतीक्षा करते समय कुछ खाएं।
  • उड़ान विलंब और रद्दकरण के साथ कोप शीर्षक छवि 9 चरण
    6
    उस व्यक्ति को बुलाओ जो आपको देरी के बारे में बताने के लिए गंतव्य हवाई अड्डे पर उठाएं। अगर आपके मित्र, परिवार या व्यवसाय संपर्क किसी निश्चित समय पर आपके लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो उन्हें यह बताने दें कि आपकी उड़ान में देरी हो गई है
  • अपने परिवार और दोस्तों के साथ बात करने के लिए उन्हें बताएं कि इंटरनेट पर अपने स्वयं के खाते में उड़ान विवरणों की समीक्षा करने के लिए उन्हें बताएं कि आपको जो भी उड़ानें आ रही हैं इससे उन्हें पता चल सकेगा जैसे कि आपको पता चल जाएगा कि क्या आप विलंबित होने जा रहे हैं।
  • विधि 3

    पुन: प्रोग्रामिंग मार्ग
    उड़ान विलंब और रद्दकरण के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 10



    1
    अन्य उड़ान विकल्पों की तलाश करें यदि आपके यांत्रिक समस्याओं, प्राकृतिक आपदाओं या एयरलाइन की समस्याओं के कारण देरी हो गई है, और अगर आपको वास्तव में समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचने की ज़रूरत है यदि आप असफल रहने के बिना शादी में होना चाहते हैं, तो आप को दूसरे विकल्पों पर भी गौर करना चाहिए जो आपको पूरी तरह से अलग मार्ग पर भी जाना चाहिए।
    • अपनी एयरलाइन को उड़ान भरने के लिए या किसी अन्य एयरलाइन को अपना टिकट ट्रांसफर करने के लिए कहें। एयरलाइंस को ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप हमेशा पूछ सकते हैं
    • यह समझाएं कि आप इतनी महत्वपूर्ण क्यों हैं कि आप अपने गंतव्य तक पहुंचें। "क्योंकि हाँ" एक अच्छा कारण नहीं है, लेकिन वे आपको बेहतर समझेंगे यदि आप यह साबित कर सकते हैं कि आपकी यात्रा का कारण किसी अनूठी घटना के लिए है, जैसे शादी या अंतिम संस्कार

    विधि 4

    रद्द उड़ानों का सामना करना पड़ रहा है

    Video: सफर युक्ति: उड़ान देरी और रद्दीकरण संभाल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका

    तस्वीर के साथ उड़ान भरने के विलंब और रद्दकरण चरण 11
    1
    ध्यान केंद्रित रहें विलंब से निपटने में काफी मुश्किल है, लेकिन जब आप चिंता करते हैं कि आप अपने अगले गंतव्य तक पहुंचेंगे या नहीं, तो रद्दीकरण आपको पसीना कर सकता है। अगर आप ध्यान केंद्रित और चौकस रहेंगे तो आप आ जाएगा। इसका मतलब यह है कि आप अपनी उड़ान को पुनर्मुद्रण करने के लिए क्या कर सकते हैं, परिवर्तनों के दूसरी तरफ आपके लिए इंतजार कर रहे लोगों को चेतावनी दें और नवीनतम समाचारों के साथ बने रहें
  • उड़ान विलंब और रद्दकरण के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    अपनी उड़ान पुनःप्रतिक्षित करें सबसे अधिक संभावना है, एयरलाइन आपको अगले गंतव्य पर अपने गंतव्य के लिए जगह देगा।
  • अपने ट्रैवल एजेंट से बात करें अगर आप अपनी उड़ान बुक करने के लिए एक का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपके एजेंट की तुलना में आपके पास अधिक जानकारी हो सकती है और आप उड़ान को फिर से शुरू करने में सहायता कर सकते हैं।
  • अपनी यात्रा बीमा कंपनी को कॉल करें अगर आप अपनी यात्रा बुकिंग के समय बीमा के लिए भुगतान करते हैं वे फोन पर आपकी उड़ान को फिर से समायोजित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • तस्वीर के साथ उड़ान भरने के विलंब और रद्दकरण चरण 13
    3
    पता करें कि यदि आप रात के दौरान फंसे हुए हैं, तो एयरलाइन आपको होटल के कमरे में प्रदान करेगी।
  • उड़ान के विलंब और रद्दकरण चरण 14 के साथ कोप शीर्षक छवि
    4
    वापसी के लिए पूछें यदि आप नहीं चाहते हैं कि आप अपनी उड़ान को फिर से चालू करें, तो एयरलाइन आपके टिकट की लागत के लिए आपको प्रतिपूर्ति कर सकता है।
  • फ्लाइट देरी और रद्दीकरण के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    उन लोगों से संपर्क करें, जिनके लिए आप योजना में हुए परिवर्तनों के बारे में बताने के लिए दूसरी ओर इंतजार कर रहे हैं। यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण बैठक है, तो एक बिजनेस रूम की मांग करने और स्काइप या फोन के जरिए मीटिंग में भाग लेने पर विचार करें - यह कुछ नहीं से बेहतर है
  • विधि 5

    जब विमान में देरी हो रही है तो विमान पर फंसे
    फ्लाइट विलंब और रद्दकरण के साथ कोप शीर्षक चित्र 16
    1
    लंबी प्रतीक्षा के लिए तैयार करें यह एक सबसे अधिक परेशान करने वाले अनुभवों में से एक है जो एक यात्री अनुभव कर सकता है। हवा कम हो जाती है, टॉयलेट खराब हो जाती है और भोजन समाप्त होता है। लोगों का धैर्य खत्म हो जाना शुरू होता है। इस मामले में, शांत रहने और आराम और hydrating पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सबसे अच्छा कर सकते हैं।
    • देरी के पहले संकेत पर अपनी पानी की बोतल भरें। बहुत कम लेकिन नियमित रूप से कम से पीना
    • बच्चों को गेम, कहानियों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों आदि के साथ विचलित रखें।
    • सकारात्मक चीजों के बारे में अन्य यात्रियों से बात करें उनकी चिंताओं और भावनाओं को पहचानें, लेकिन उन्हें याद दिलाएं कि बहुत अधिक चिंता करके स्थिति बेहतर नहीं होगी कभी दयालुता की शक्ति को कम मत समझना आप छोटे कार्यों के माध्यम से दूसरों की चिंताओं को कम करने के लिए विचलित हो सकते हैं जिससे उन्हें बेहतर महसूस हो सके, जैसे पानी लेना या कहानी कहाना। मदद समय पास!
    • अपने पैरों को फैलाने के लिए नियमित रूप से चलें दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • उन प्रभारों का ध्यान आकर्षित करने के लिए स्वच्छता की कमी की समस्याओं के बारे में बात करें, ध्यान रखें कि वे सुविधाओं की सीमाओं से भी प्रभावित हैं।
    • प्रबंधक को सूचित करें यदि कोई बीमार, हिंसक या तनावपूर्ण हो। चीजों से निपटने के लिए प्रभारी मुख्य व्यक्ति को शीघ्रता से ढूंढने में बहुत मददगार हो सकता है
  • उड़ान विलंब और रद्दकरण के साथ कोप शीर्षक छवि 17 चरण
    2
    जब आप विमान से बाहर निकलते हैं, तो आपकी स्थिति के बारे में मैत्रीपूर्ण लेकिन दृढ़ रहें। एक बार फिर पता चला कि आप कई लोग हैं जो अपनी समस्याओं का समाधान करना चाहते हैं। जागरूक रहें और कनेक्शन के लिए अपनी लचीलेपन की पेशकश करें, आदि जितना संभव हो सके। आप बहुत थक गया, गुस्सा आता है और बिंदु आप जानते हैं कि आप विस्फोट करने जा रहे हैं करने के लिए तंग आ चुके हैं, सो के बाद अगले दिन लौटने, खासकर यदि आप अपने गृहनगर में हो या आवास ढंक दिया है पर विचार करें।
  • विधि 6

    आपका दृष्टिकोण मायने रखता है
    तस्वीर के साथ उड़ान भरने के विलंब और रद्दकरण चरण 18
    1

    Video: उड़ान देरी और रद्दीकरण

    समझें कि आप केवल देरी या रद्दीकरण के कारण प्रभावित नहीं हैं, वे चालक दल से दूसरे यात्रियों में भी प्रभावित होते हैं। जब धैर्य समाप्त हो जाता है और अन्य लोगों को लगता है कि उनकी जरूरतें दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं, तर्क और शिकायतें पैदा होती हैं। यद्यपि यह कठिन हो सकता है, शांत और मैत्रीपूर्ण रहना उन लोगों के हित को जीत जाएगा जो आपकी सहायता करने की स्थिति में हैं विमानों में आक्रामकता भयानक है। लोग स्वाभाविक रूप से उन लोगों की मदद करने के लिए संवेदनशील हैं जो अपने काम को सुविधाजनक, मरीज और समझने योग्य बनाने में सहायता करते हैं। इस जानकारी का उपयोग आपके पक्ष में करें

    युक्तियाँ

    • यदि संभव हो, तो दिन की पहली उड़ानें बुक करें जब आप अपनी यात्राओं की योजना बनाते हैं। पहली उड़ानें उन हैं जो उनसे पहले उड़ान विलंब के कारण देरी होने की कम संभावनाएं हैं, और यदि आपका उड़ान रद्द कर दी गई है तो फिर भी आपको बाकी दिन फिर से बुक करने होंगे। कई संगठन अपने कर्मचारियों को अपने गंतव्यों से मिलने के लिए रात से पहले रात के लिए यात्रा करने के लिए कहते हैं जैसे कोहरे या ट्रैफ़िक से बचने के लिए - अगर आपकी कंपनी इस पद्धति का अभ्यास करती है, तो इसका लाभ उठाएं!
    • याद रखें कि एयरलाइंस आपको देरी या रद्द की गई उड़ानों के लिए मुआवजे देने के लिए बाध्य नहीं है, जब तक कि आप अत्यधिक आरक्षण के साथ उड़ान में न जाएं। कुछ एयरलाइंस आपको उपभोक्ता सेवाओं की ओर छूट या अतिरिक्त सहायता प्रदान करते हैं, लेकिन कानूनी तौर पर ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, यह दयालु है (और बीमा किया जा रहा है)।
    • दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों से या उड़ान से बचने का प्रयास करें। आने वाली और आउटगोइंग उड़ानों की एक बड़ी संख्या होने पर विलंब और रद्दीकरण होने की अधिक संभावना है। अधिकांश हवाईअड्डे अपने प्रदर्शन आंकड़े प्रकाशित करते हैं। आप परिवहन आंकड़ों के कार्यालय में भी यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com