ekterya.com

उड़ान आरक्षण कैसे जांचें

फोन पर या ट्रैवल एजेंट के माध्यम से आरक्षण ऑनलाइन बनाया गया था या नहीं, चाहे आपकी यात्रा की तारीख से पहले अपनी उड़ान आरक्षण की जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है आरक्षण की जांच करने की प्रक्रिया से आप अपनी सीट चुन सकते हैं, भोजन खरीद सकते हैं या विशेष सेवाओं का अनुरोध कर सकते हैं। अपनी उड़ान की प्रस्थान तिथि से पहले, जानकारी को सत्यापित करने और आवश्यक अनुरोध करने का प्रयास करें ताकि आप अपनी यात्रा का दिन रजिस्टर करने के लिए तैयार हों।

चरणों

विधि 1

अपनी उड़ान की जानकारी और विवरण की पुष्टि करें
छवि का शीर्षक चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 1
1
अपनी उड़ान और रजिस्टर के विवरण की पुष्टि करने के लिए एयरलाइन की वेबसाइट पर जाएं। अपना इंटरनेट ब्राउज़र खोलें और एयरलाइन की वेबसाइट पर जाएं। आप "पंजीकरण" बटन पर क्लिक करके या बुकिंग के समय एयरलाइन से मिलने वाले पुष्टिकरण ईमेल के समान कुछ भी देख सकते हैं। एक बार एयरलाइन पंजीकरण मेनू पर, आपकी उड़ान के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जैसे आपके साथ यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या, प्रस्थान का समय और आगमन और उन शहरों के बीच जो आप यात्रा करेंगे
  • आपको एक ही एयरलाइन की वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा, भले ही आपने किसी यात्रा कंपनी का उपयोग करते हुए आरक्षण किया हो, जैसे एक्सपीडिया या डेस्पेंगर। Com हालांकि ये वेबसाइट आपको अपनी उड़ान के कुछ विवरण की पुष्टि करने की अनुमति दे सकती हैं, लेकिन आपको आमतौर पर उड़ान के लिए पंजीकरण करना चाहिए और एयरलाइन की वेबसाइट पर विशेष अनुरोध करना चाहिए।
  • चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 2 नामक छवि
    2
    शिपिंग जानकारी की जांच करें आपको अपना बोर्डिंग पास, आपके बोर्डिंग समूह और आपकी सीट देखने में सक्षम होना चाहिए। अगर आपके पास अपना आरक्षण कोड नहीं है, तो आप केवल अपनी उड़ान जानकारी और अपने अंतिम नाम के साथ अपनी बोर्डिंग जानकारी देख सकते हैं। हालांकि, किसी भी मामले में, उस टिकट की जांच करें जो आपको टिकट खरीदा था जब आप टिकट खरीदे थे। टिकट नंबर या आरक्षण कोड वहां मौजूद होना चाहिए।
  • चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    आरक्षण के विवरण की पुष्टि करें उड़ान के लिए पंजीकरण करते समय, यह आपकी उड़ान के विवरण की समीक्षा करने के लिए कभी भी दर्दनाक नहीं होता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बदल नहीं गए हैं। ऐसा करने के लिए, एयरलाइन की वेबसाइट पर जाएं और जांच लें कि आपको प्राप्त हुई पुष्टिकरण संख्या का उपयोग करते हुए आपका फ्लाइट नंबर और गंतव्य सही है।
  • तुम भी, मूल बुकिंग की बारीकियों पुष्टि कर सकते हैं तिथि, स्थान और उड़ान के समय के रूप में टैब है कि "बुकिंग प्रबंधित करें" कहते हैं, "मेरे साथी" या "पंजीकरण / मेरी यात्रा" पर क्लिक करके। यद्यपि इस टैब का नाम एयरलाइन के आधार पर अलग-अलग होगा, उसे ढूंढना मुश्किल नहीं होना चाहिए।
  • चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    उड़ान के प्रस्थान के समय की जांच करें उड़ान की देरी या रद्द कर दी गई है, तो ऑनलाइन जांचें। इस जानकारी का उपयोग करना मुश्किल नहीं होना चाहिए: बस बुकिंग के समय एयरलाइन से मिलने वाले ईमेल में दिखाई देने वाली उड़ान के समय की जांच करें, फिर एयरलाइन की वेबसाइट पर जाएं, पुष्टि संख्या दर्ज करें और चेक करें कि उड़ान की प्रस्थान और आगमन का समय समान है
  • सबसे अधिक संभावना है, एयरलाइन आपको एक ईमेल या एक पाठ संदेश भेजता है, अगर आपकी उड़ान में महत्वपूर्ण देरी है
  • विधि 2

    अपने विशेष अनुरोधों को ऑनलाइन सत्यापित करें
    चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 5
    1
    जब आप एयरलाइन की वेबसाइट पर पंजीकरण करते हैं तो अपने विशेष अनुरोधों को चुनें। अपना आरक्षण जांचने के बाद, आप भोजन संबंधी अनुरोधों, पालतू परिवहन, चेक किए गए सामान और सीटों की पसंद के बारे में एयरलाइन का विकल्प देख सकते हैं। जब आप आरक्षण की समीक्षा समाप्त कर लें या इच्छित परिवर्तन करें, तो आप इसे ऑनलाइन जांच सकते हैं।
    • कृपया ध्यान दें कि यदि आरक्षण करने के बाद आप अपनी उड़ान सूचना बदलते हैं, तो इसमें एक अतिरिक्त लागत हो सकती है इसलिए, यदि संभव हो तो बुकिंग के समय सभी विशेष अनुरोध करना सुनिश्चित करें
  • चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उड़ान के लिए भोजन का अनुरोध करें आपके आरक्षण की पुष्टि करते समय, आपके पास उड़ान के दौरान जो भोजन आप प्राप्त करना चाहते हैं, चुनने का विकल्प हो सकता है ध्यान रखें कि आपको उनके लिए भुगतान करना पड़ सकता है, क्योंकि अगर आप अमेरिका में रहते हैं तो और आप एक घरेलू उड़ान बनाने जा रहे हैं, इसमें अब भोजन शामिल नहीं होगा भोजन के लिए नीतियां और विकल्प प्रत्येक एयरलाइन के अनुसार अलग-अलग होंगे, इसलिए ध्यान से जांच करें कि आप जिस विमान से यात्रा कर रहे हैं उस पर क्या उपलब्ध है।
  • यदि आपके पास कोई एलर्जी या प्रतिबंध है, तो एयरलाइन के साथ पहले से संवाद करें आप एक विशेष भोजन प्राप्त करने की आवश्यकता है या अगर आप किसी भी भोजन के लिए किसी भी गंभीर एलर्जी है, एयरलाइन infórmaselo, या तो फोन या ईमेल के द्वारा, तो उड़ान के दिन पर कार्रवाई करने के लिए। विभिन्न प्रकार के आहारों के लिए उन्हें विभिन्न उपयुक्त विकल्पों की पेशकश करनी चाहिए।
  • ध्यान रखें कि, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भोजन आम तौर पर मुक्त होता है।
  • चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने चेक किए गए सामान और आपके सामान पर सामान का भुगतान करें एयरलाइन पर निर्भर करता है कि आप अपने गंतव्य से और यात्रा कर रहे हैं, आपको चेक किए गए सामान और सामान पर सामान दोनों के लिए भुगतान करना पड़ सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी बैगों के लिए पंजीकरण करें और उपयुक्त भुगतान करें। उड़ान की अगर, बुकिंग के समय, आपने अपने सामान के लिए भुगतान नहीं किया है, तो आप उड़ान के लिए ऑनलाइन या ऑनलाइन हवाई अड्डे के हवाई अड्डे के विशेष काउंटर पर पंजीकरण कर सकते हैं।
  • अगर आप पहले से ही जानते हैं, तो आप अपनी उड़ान के प्रस्थान के दिन (हालांकि यह प्रत्येक एयरलाइन पर निर्भर करेगा) से पहले अपने क्रेडिट कार्ड के साथ आपके द्वारा जमा किए जाने वाले सामान की राशि दर्ज कर सकते हैं और इसके लिए भुगतान कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि, कुछ मामलों में, यह आमतौर पर अधिक महंगी के लिए भुगतान करने के लिए है दोनों दस्तावेज और उड़ान सामान से पहले 24 घंटे में हाथ, तो यह इन शुल्क के भुगतान आगे की योजना बनाने की सलाह दी जाती है।
  • Video: Software Testing Tutorials for Beginners

    चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    सीटें चुनें अधिकांश एयरलाइंस, यदि आप अपने आप को एक सीट नहीं देते हैं, तो आप जिस प्रकार की सीट चाहते हैं (या तो खिड़की या गलियारे की सीट) या खुद को चुनने के लिए आप को निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं। ध्यान रखें कि, कुछ एयरलाइंस पर, आपको कुछ विशिष्ट प्रकार की सीट चाहते हैं तो आपको भुगतान करना पड़ सकता है। अन्य मामलों में, यदि आपको प्रथम श्रेणी की सीट या अधिक विस्तृत सीट चाहिए तो आपको भुगतान करना होगा।
  • ज्यादातर मामलों में, आप अग्रिम में सीट चुन सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको पंजीकरण करना होगा और तब सबसे उपयुक्त स्थान चुनना होगा जिसमें आप यात्रा करना चाहते हैं।
  • चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 9
    5
    अपने पालतू जानवरों को पंजीकृत करें यदि आप एक पालतू जानवर के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो आपको एयरलाइन के साथ सभी विवरण पहले से सत्यापित करना चाहिए। ध्यान रखें कि एक पालतू जानवर के साथ विमान से यात्रा करने में बहुत सारी असम्बद्ध समस्याओं को शामिल किया जा सकता है, इसलिए, आपकी उड़ान के दिन, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सब कुछ क्रम में है। एयरलाइन और आपके गंतव्य पर निर्भर करते हुए, आप अपने पालतू सामान को हाथ सामान के रूप में ले जा सकते हैं यदि यह छोटा है, तो पिंजरे के आकार की जांच सुनिश्चित करें ताकि वह एयरलाइन नियमों का अनुपालन करे। बड़े जानवर हाथ सामान के रूप में नहीं ले जा सकते हैं। इसके बजाय, उन्हें विमान के पकड़ में जाना चाहिए
  • चेक किए गए सामान और ले-ऑन सामान दोनों के लिए पिंजरे को आकार के बारे में कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। यह जानने के लिए कि वे क्या हैं, आप एयरलाइन की वेबसाइट पर जा सकते हैं या फोन पर कॉल कर सकते हैं।
  • मौसम से संबंधित संभव प्रतिबंधों को पहले से जांचें कुछ मामलों में, एयरलाइनें वर्ष के समय के आधार पर पालतू जानवरों के परिवहन पर प्रतिबंध लागू करती हैं। इसलिए, उस समय की जांच करें जिसमें आप यात्रा करेंगे और सुनिश्चित करें कि आप एयरलाइन की आवश्यकताओं को पूरा करें।
  • विधि 3

    उड़ान के दिन रजिस्टर करें
    चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 10 का शीर्षक चित्र

    Video: 10 - Millennium and the New Earth

    1
    अपनी उड़ान के लिए 24 घंटे पहले साइन अप करें ऐसा करने के लिए, एयरलाइन की वेबसाइट पर जाएं और पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करें। अपनी उड़ान का विवरण अच्छी तरह से जांचें और फिर आप पंजीकरण के लिए तैयार हैं। अपना आरक्षण कोड या अपने फ्लाईट नंबर और अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए आपको जो भी ज़रूरत है उसे दर्ज करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपने अपनी उड़ान की तारीख से पहले अपने बैग, अपनी सीटें और अपने पालतू जानवरों को ऑनलाइन पंजीकृत किया है।
    • सूटकेस की संख्या, अपनी सीटें और आपके द्वारा दर्ज किए गए पालतू जानवरों की संख्या की पुष्टि करें। यदि आप पहले से ही इस सूचना को पहले से ही शामिल कर चुके हैं, तो उस समय आप पंजीकरण करते हैं, यह सत्यापित करें कि एयरलाइन ने आपके विशेष अनुरोधों को सुरक्षित कर लिया है।
  • छवि का शीर्षक चेक फ्लाइट आरक्षण चरण 11
    2
    हवाई अड्डे पर साइन अप करें एक बार जब आप इसे ऑनलाइन कर चुके हैं तो आप हवाई अड्डे पर अंतिम पंजीकरण कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, आप अपने पासपोर्ट या पहचान दस्तावेज़ (पर कि क्या आपके उड़ान घरेलू या अंतरराष्ट्रीय है निर्भर करता है) करना चाहिए, और एयरलाइन सत्यापित करें कि आप आप जो कहते हैं कि आप कर रहे हैं का उपयोग करेगा। कृपया ध्यान दें कि हवाई अड्डों, भीड़ भरे स्थानों रहे हैं, ताकि लाइनों तेजी से आगे बढ़ने, यह सबसे अच्छा है उन्हें एयरलाइन प्रतिनिधि को दिखाने के लिए हाथ पर सभी आवश्यक दस्तावेजों के लिए।
  • हवाई अड्डे पर टर्मिनल कियोस्क पर अपने बोर्डिंग पास या अपनी उड़ान की पुष्टि करें। उड़ान के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद, अगर आप हवाई अड्डे पर पहुंचने पर आपको लगता है कि आप जल्दी में होंगे तो आप अपने बोर्डिंग पास को तुरंत प्रिंट कर सकते हैं
  • चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 12
    3
    अपने चेक किए गए सामान को उस स्थान पर ले जाएं जहां आपको इसे छोड़ना चाहिए हवाई अड्डे के चेक-इन काउंटर पर अपने चेक बैग को छोड़ दिया जाना चाहिए। अपने सामान को अच्छी तरह से सुरक्षित करें ताकि आप विमान की पकड़ में जाने के लिए तैयार हों। पुष्टि करें कि आप इसे काउंटर पर छोड़ने से पहले एयरलाइन की वज़न आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, क्योंकि अधिकांश एयरलाइंस आपको एक अतिरिक्त शुल्क चार्ज करते हैं यदि आपकी सामान एक निश्चित वजन सीमा से अधिक है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके सामान को ढूंढना आसान है और अच्छी तरह से चिह्नित है, क्योंकि सूटकेस के बहुत सारे एक ही दिखते हैं अपने सामान को विशिष्ट बनाएं ताकि आप अपने गंतव्य पर पहुंचने पर इसे पहचान सकें।
  • छवि का शीर्षक चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 13
    4
    उन पालतू जानवरों को ले लीजिए जो आप एयरलाइन काउंटर पर दस्तावेज करने जा रहे हैं। अगर आप अपने पालतू जानवरों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो उन्हें अपने पिंजरों में अच्छी तरह से सुरक्षित किया जाना चाहिए और विमान पर रखा जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि उन्होंने खाया है और उड़ान के लिए तैयारी में शांत है। यदि आप अपने पालतू जानवरों को पंजीकृत करने जा रहे हैं, तो जल्दी ही आगमन करें ताकि एयरलाइन के प्रतिनिधि सभी कागजी कार्रवाई को सत्यापित कर सकें।
  • आम तौर पर, न्यूनतम आयु जहां पालतू जानवर यात्रा कर सकते हैं। अधिकांश एयरलाइंस कम से कम 6 से 8 सप्ताह की आयु का सुझाव देते हैं।
  • एक पशुचिकित्सक को मां-बापों और छोटे कुत्ते के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जारी करना चाहिए जब प्रस्थान की तारीख आती है। प्रत्येक एयरलाइन यह तय करेगी कि अग्रिम में यह प्रमाण पत्र कैसे जारी किया जाना चाहिए।
  • चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5

    Video: Chicago Things To See, Do And Eat

    अपना हाथ सामान तैयार करें आप विमान केबिन में आप के साथ छोटे बैग ले जा सकता है, लेकिन ऐसा करने के लिए, वे हाथ के सामान के रूप में एयरलाइन की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा और आसानी से संग्रहीत करने के लिए सक्षम होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका ले-इन बैग इन आवश्यकताओं को पूरा करता है ज्यादातर सूटकेस केबिन के ऊपरी डिब्बों में फिट होने में सक्षम होना चाहिए। सामान्यतः, आप यह सत्यापित करने के लिए हवाई अड्डे पर एक मापने वाला बॉक्स ढूंढ सकते हैं कि आपका सूटकेस आवश्यकताओं को पूरा करता है
  • सुनिश्चित करें कि आपका सामान बहुत अधिक नहीं है, क्योंकि यह विमान और हवाई अड्डे पर दोनों को संभालना मुश्किल बना सकता है।
  • चेक फ्लाइट रिजर्वेशन चरण 15
    6
    यात्रा के लिए अपने पालतू जानवरों को तैयार करें एयरलाइन और आपके गंतव्य पर निर्भर करते हुए, आप अपने पालतू जानवरों को हाथ सामान के रूप में ले सकते हैं यदि वे छोटे हैं हालांकि, इसके लिए उन्हें एक पिंजरे में होना चाहिए और आपको अपने सामने सीट के नीचे रखना चाहिए। इन मामलों में, यह सुनिश्चित कर लें कि आपका पालतू हवाई जहाज पर बैठने पर ज्यादा शोर नहीं करता है, क्योंकि शोर पालतू जानवर फ्लाइट को बहुत ही लंबी और अन्य यात्रियों के लिए परेशान कर देगा।
  • विमान पर चढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर के पिंजरे आकार और वजन के लिए एयरलाइन की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जिसे आपको एयरलाइन की वेबसाइट पर ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com