ekterya.com

भारत में अपनी स्वयंसेवी संस्था कैसे बनाएं

बहुत से लोग अपनी उच्च प्रोफ़ाइल की नौकरी छोड़ने और सामाजिक कार्य करना शुरू करने का सपना देखते हैं। अगर आप उनमें से एक हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि भारत में एक एनजीओ जैसी एक संगठन बनाना आसान नहीं है। लेकिन अगर आप निर्धारित हैं, तो आपको हाथ में मदद मिलती है

गैर-सरकारी संगठन ऐसे संगठन हैं जो आम तौर पर कुछ कारणों में सुधार करने या जनसंख्या के कल्याण की तलाश में काम करते हैं। चूंकि वे गैर-लाभकारी क्षेत्र में काम करते हैं, इसलिए उनके उद्देश्य और कार्यप्रणाली अक्सर गैर-लाभकारी संगठनों की तुलना में अस्पष्ट हैं। अपने उद्देश्यों को हासिल करने के लिए, गैर-सरकारी संगठनों को उनकी अवधारणा से एक सावधानीपूर्वक दृष्टिकोण का पालन करना चाहिए इसके अलावा, भारत सरकार द्वारा स्थापित नियम और विनियम हैं। भारत में अपनी स्वयंसेवी संस्था द्वारा कदम से कदम शुरू करने के लिए यहां एक संक्षिप्त गाइड है।

एक गैर सरकारी संगठन बनाने के लिए, आपको किसी तरह से सेवा करने के लिए एक मजबूत इच्छा होनी चाहिए।

चरणों

भारत में स्टार्ट अपनी खुद की एनजीओ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उन उद्देश्यों की स्थापना करें जो आपकी एनजीओ को संबोधित करना है, और मिशन और दृष्टि की पहचान करना है।
  • भारत में स्टार्ट अपनी खुद की एनजीओ शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: how to make NGO in hindi, how to register NGO, how to form trust, NGO Consultant...

    संगठन को पंजीकृत करने से पहले संगठन के सभी गतिविधियों और फैसले के लिए जिम्मेदार प्रबंधन संगठन होना आवश्यक है। सामरिक योजना, वित्तीय प्रबंधन, मानव संसाधन और ग्राहकों के साथ संपर्क सहित, सामरिक महत्व के सभी मुद्दों में प्रबंधन निकाय शामिल होगा।
  • भारत में स्टार्ट अपनी खुद की एनजीओ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3



    भारत में सभी गैर-सरकारी संगठनों के पास एक ट्रस्ट डीड, ज्ञापन के ज्ञापन या गैर-सरकारी संगठनों के नाम और पता, इसके मिशन और उद्देश्यों, प्रशासन के सदस्यों का विवरण, संसाधनों के बारे में जानकारी, दस्तावेजों के दस्तावेज का कानूनी दायित्व है। मानव संसाधन और कर्मियों, नियम और विनियम, कानून और प्रशासनिक प्रक्रियाएं
  • Video: BEST NGO संस्था....एक सामाजिक कार्य करणारी संस्था.....livemaharastra "live Maharastra"

    भारत में स्टार्ट अपनी खुद की एनजीओ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    भारत में, आप निम्न में से किसी एक कानून के तहत एक गैर-सरकारी संगठन को पंजीकृत कर सकते हैं:
  • भारतीय ट्रस्ट अधिनियम: ए चैरिटेबल फाउंडेशन को कानूनी तौर पर पंजीकृत नहीं करना पड़ता है - जब तक कि आधार टैक्स छूट का दावा नहीं करना चाहता है या इसका मुख्यालय सरकारी ट्रस्ट्स लॉ, जैसे महाराष्ट्र जैसे राज्य में मुख्यालय है।
  • कंपनियों के पंजीकरण का नियम: एक कंपनी सात या अधिक लोगों के समूह द्वारा बनाई जा सकती है उनका प्रशिक्षण एक ट्रस्ट की तुलना में अधिक जटिल है, लेकिन यह नियमों के मामले में अधिक लचीलापन प्रदान करता है
  • व्यवसाय कानून: कला, विज्ञान, वाणिज्य, धर्म या दान को बढ़ावा देने के लिए बनाई जाने वाली एक संघ एक कंपनी के रूप में पंजीकृत हो सकती है, लेकिन इसके सदस्य लाभांश एकत्र नहीं कर सकते। कंपनी के उद्देश्यों को बढ़ावा देने के लिए सभी मुनाफे का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • 5
    आंतरिक स्रोतों (सदस्यता शुल्क, बिक्री, सदस्यता शुल्क, दान, आदि) के माध्यम से धन बढ़ाता है) या सरकारी, निजी संगठनों या विदेश से अनुदान। विदेशी धन का प्रवेश 1 9 76 के विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) द्वारा नियंत्रित होता है। कई गैर सरकारी संगठन टैक्स छूट के लिए विकल्प चुनते हैं। यदि आप छूट का विकल्प चुनते हैं, तो अपने विकल्पों की जांच करें और एक आवेदन जमा करें।
  • भारत में स्टार्ट अपनी खुद की एनजीओ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    उपरोक्त अनिवार्य आवश्यकताओं के पालन के अलावा, आपको अन्य गैर-सरकारी संगठनों, सरकारी एजेंसियों, मीडिया और व्यवसाय क्षेत्र के साथ एक व्यापक व्यावसायिक नेटवर्क बनाने की आवश्यकता है। अधिकांश संगठनों की तरह, एक एनजीओ मुख्य रूप से अपने गठजोड़ की ताकत पर पनपता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com