ekterya.com

लाइब्रेरी कैसे खोलें

एक किताबों की दुकान खोलने से आपको अपने जुनून को अपनी आजीविका में बदलने के लिए महान अवसर मिल सकता है। छोटे और स्वतंत्र बुकस्टोर्स काफी सफल हो सकते हैं और उन समुदायों को समृद्ध कर सकते हैं जो उन्हें चारों ओर से घेरे हैं। हालांकि यह डरा देता है और एक व्यवसाय शुरू करने और बड़ी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके एक किताबों की दुकान खोलना सीख सकते हैं।

सभी देशों में उद्यमियों की मदद करने के लिए सार्वजनिक संगठन हैं अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश से संबंधित संगठन से संपर्क करने का तरीका ढूंढेंगे।

चरणों

एक किताब स्टार्ट ए स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: How to apply for petrol pump कैसे करे आवेदन पेट्रोल पंप खोलने के लिए

जानकारी प्राप्त करें। अपने क्षेत्र में खुदरा दुकानों का विश्लेषण करें, विशेष रूप से किताबें बेचने वाले निर्धारित करें कि क्या बाजार एक और व्यवसाय का समर्थन कर सकता है और किस चीज का पता नहीं लगाया गया है। पास के अन्य छोटे व्यवसाय के मालिकों से बात करें। उपलब्ध बाजारों को संबोधित करने के लिए आपके व्यवसाय को व्यवस्थित करने का सबसे अच्छा तरीका तय करने के लिए वे आपको दी जाने वाली जानकारी का उपयोग करें अपने दोस्तों से पूछें या एक सर्वेक्षण के बारे में जानें कि समुदाय के सदस्यों को एक नई लाइब्रेरी में क्या देखना चाहूंगा।
  • आरंभ करें एक बुकस्टोर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Camtasia Library Video Assets Transforming Solid Color Camtasia Assets

    एक व्यवसाय योजना बनाएं व्यापार योजना एक औपचारिक दस्तावेज है जो प्रस्तावित प्रयास, लक्ष्यों, कारणों को उन लक्ष्यों को प्राप्त करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए चुना जाने वाला तरीका बताता है। आपको यह मुख्य रूप से उधारदाताओं और निवेशकों के लिए पेश करना होगा, इसलिए आपकी कंपनी का वित्तपोषण आपकी व्यवसाय योजना की ताकत पर निर्भर करेगा। इसमें कई मुख्य घटक होते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपने एक अच्छा कार्यकारी सारांश शामिल किया है कार्यकारी सारांश एक पृष्ठ पर संपूर्ण व्यवसाय योजना का सारांश प्रस्तुत करता है। यदि आप अपने पाठक को कार्यकारी सारांश के साथ प्रभावित नहीं करते हैं, तो आप बाकी को नहीं पढ़ सकते हैं।
  • एक ठोस विपणन योजना शामिल है यह संभवतः व्यवसाय योजना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है विपणन योजना पाठक को दिखाती है कि आपने अपने लक्षित बाजार का विश्लेषण किया है और आप बाजार को समझते हैं। इसमें आपके उत्पाद, आपकी वितरण रणनीति, आपकी मूल्य निर्धारण प्रणाली और आपके विज्ञापन बजट का विवरण शामिल है
  • वित्तीय दस्तावेजों की उपेक्षा न करें ऋणदाता और निवेशक पहले इस खंड को देखें। इसमें अनुमानित बैलेंस शीट, आय स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट के 3 साल के बराबर शामिल हैं। निवेशकों को साबित करते हैं कि वे जल्दी से और उधारदाताओं को अपना पैसा ठीक कर देंगे जो बिना भुगतान के जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
  • आरंभ करें एक बुकस्टोर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक स्थान खोजें एक सफल व्यवसाय चलाने के लिए किराए पर एक अच्छी जगह तलाशना आवश्यक है यदि संभव हो, तो सुनिश्चित करें कि आपकी लाइब्रेरी कई पैदल यात्री ट्रैफिक वाले क्षेत्र में है। सुनिश्चित करें कि आप क्षेत्र के नियमों का पालन करते हैं (आमतौर पर, आपको वाणिज्यिक उपयोग के लिए ज़ोन के लिए एक संपत्ति की आवश्यकता है) ध्यान दें कि आप कितने सुधार या रीमॉडेलिंग करना चाहते हैं, जैसे अलमारियों और काउंटर को स्थापित करना
  • स्टार्ट ए बुकस्टोर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    वित्तपोषण प्राप्त करें निर्धारित करें कि आपको कितना पैसा चाहिए, और उस राशि को प्राप्त करने के लिए एक योजना तैयार करें यह धन 3 प्राथमिक स्रोतों से आएगा: अपने आप से, निवेशकों और उधारदाताओं से। इन 3 स्रोतों के बीच एक संतुलन के लिए आपके व्यवसाय की वित्तीय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • व्यापार में अपने खुद के पैसे का हिस्सा निवेश करने के लिए तैयार। ऋणदाता इसे देखना पसंद करते हैं, क्योंकि यह दर्शाता है कि आपके ऋण के साथ असफल नहीं होने के लिए आपके पास एक विशेष रुचि है।
  • निवेशकों के पैसे को आकर्षित करती है अपने दोस्तों या उद्यम पूंजीपतियों के संपर्क में रहें और उन्हें समझें कि आपका व्यवसाय एक आशाजनक निवेश है जब निवेशक आपको पैसे देते हैं, तो वे आपके व्यवसाय में इक्विटी प्राप्त करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे सह-मालिक बन जाते हैं। यदि आप व्यवसाय नहीं करते हैं, तो आप उन्हें भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं हैं, लेकिन वे उस जोखिम को समर्थन देने के बदले में उच्च रिटर्न की उम्मीद करेंगे।
  • बैंक ऋण का अनुरोध करें छोटे व्यवसायों के लिए कई ऋण कार्यक्रम उपलब्ध हैं ऋण का लाभ यह है कि इक्विटी (ब्याज दरें बदले में किसी निवेशक की अपेक्षा की तुलना में कम है) देने से भी कम है, लेकिन आप उन्हें भुगतान करने के लिए बाध्य हैं।
  • ध्यान रखें कि बहुत अधिक शुरूआती पूंजी है संभव है यदि आपके पास धन का बंडल है, तो आप इसे खर्च करने में अधिक लापरवाह होने की संभावना है और बाजार संकेतों पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे सकते हैं।
  • स्टार्ट ए बुकस्टोर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    अपने व्यवसाय को कानूनी बनाएं इसे हासिल करने के लिए, आपको व्यावसायिक रेटिंग का अनुरोध करना होगा और आप किस प्रकार की कंपनी का संचालन करना चाहते हैं इसके बारे में फैसला करना है। यदि आप सीमित कंपनी के रूप में काम करते हैं, तो आपकी व्यक्तिगत संपत्ति जोखिम में नहीं होगी, लेकिन आपकी आय कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत करों के अधीन होगी। यदि आप एकमात्र स्वामित्व के रूप में काम करते हैं, तो आप अपनी व्यक्तिगत संपत्ति (जैसे आपकी कार या आपके घर) को खोने का जोखिम उठाते हैं।
  • स्टार्ट ए बुकस्टोर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी लाइब्रेरी प्रदान करें आपूर्तिकर्ताओं और प्रकाशकों से पुस्तकों की व्यवस्था करें, और अपनी अलमारियों को भरना शुरू करें यदि आपकी लाइब्रेरी पुस्तकों का उपयोग करती है, इंटरनेट पर पुस्तकों के संग्रह में ऑफ़र, रीयल एस्टेट की बिक्री या यहां तक ​​कि गेराज बिक्री भी देखें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदी गई किताबें बाज़ार के अनुसार जाती हैं, जो आपने इंगित की थी कि आप अपनी व्यवसाय योजना में तलाश करेंगे।
  • आरंभ करें एक किताब स्टॉस्ट चरण 7
    7
    अपने व्यापार का विज्ञापन दें खोलने से पहले, सुनिश्चित करें कि समुदाय में मौजूद लोग आपकी नई लाइब्रेरी के बारे में जानते हैं। प्रिंटिंग फ़्लियरर्स पर विचार करें, अखबार में विज्ञापन या कूपन डालें, इंटरनेट पर विज्ञापन करें या भव्य उद्घाटन बिक्री करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने नए स्टोर के बारे में शब्द प्रसारित करने के लिए सोशल नेटवर्क का लाभ लेते हैं।
  • स्टार्ट ए बुकस्टोर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने पुस्तकालय में अन्य सेवाओं की पेशकश करने पर विचार करें पुस्तकों के पुस्तकों और हस्ताक्षरों के कार्यक्रम रीडिंग आपके लाइब्रेरी की जगह से संबंधित विषयों पर कक्षाएं या सेमिनार प्रदान करता है अपनी किताबों की दुकान में एक छोटा कैफे खोलने पर विचार करें ये सभी विकल्प राजस्व को आकर्षित करने और अपनी किताबों की दुकान को बड़ी श्रृंखला से बाहर खड़ा करने का एक अच्छा तरीका है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    Video: भूलकर भी Google पर सर्च न करें यह 5 चीज़ें वरना आपको हो सकती है जेल !! Some Facts About Google

    युक्तियाँ

    • इंटरनेट पर एक किताबों की दुकान खोलने पर विचार करें इस तरह से आप किराए के पैसे की बचत करेंगे, क्योंकि आपको इन्वेंट्री के लिए जगह की आवश्यकता होगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • व्यवसाय योजना
    • वाणिज्यिक सक्षमता
    • किताबें
    • यात्रियों या कूपन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com