ekterya.com

शुरू करने के लिए एक व्यवसाय कैसे चुन सकता है

व्यवसाय शुरू करना एक मुश्किल काम हो सकता है, खासकर यदि आपके पास कई विचार हैं लेकिन बस तय नहीं कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको पता नहीं है कि किस व्यवसाय से शुरू होना है, तो आप निर्णय लेने की प्रक्रिया के दौरान कई कारकों पर विचार कर सकते हैं। शुरू करने के लिए कोई व्यवसाय चुनने के लिए, निम्न चरणों की सूची की समीक्षा करें

सभी देशों में उद्यमियों की मदद करने के लिए सार्वजनिक संगठन हैं अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश से संबंधित संगठन से संपर्क करने का तरीका ढूंढेंगे।

चरणों

स्टेप 1 प्रारंभ करने के लिए एक व्यवसाय चुनें शीर्षक वाला छवि
1
आप जो काम कर रहे हैं उसके आधार पर एक व्यवसाय चुनें आमतौर पर, जिस गतिविधि के बारे में आप भावुक होते हैं, उसके आधार पर बनाया गया व्यवसाय अधिक सफल होगा, क्योंकि यह आपको हमेशा ऐसा करने की अनुमति देगा जो आप वास्तव में प्यार करते हैं। आप व्यापार के बारे में और भी उत्साहित महसूस करेंगे, यह आपके मानकों के अनुसार काम करने के लिए निर्धारित किया जाता है और इसे विकसित करने के लिए प्रेरित किया जाता है। आपके रवैये का आपके कर्मचारियों के साथ-साथ आपके क्लाइंट पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा
  • स्टेप 2 प्रारंभ करने के लिए बिजनेस चुनें शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक व्यवसाय चुनें जो आपकी वर्तमान जीवनशैली या जीवनशैली को बनाए रखता है, जिसे आप बनाए रखना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आपने अपना खुद का रियल एस्टेट कारोबार शुरू करने के बारे में सोचा हो सकता है, लेकिन इस प्रकार की गतिविधि की मांग परिवार के रिश्तों में निकटता बनाए रखने के साथ बहुत अनुकूल नहीं है। आम तौर पर, रियल एस्टेट एजेंट पूरे दिन और रात तक काम करते हैं यदि आपके पास एक परिवार है, तो संभावना है कि आप पूरे दिन उनसे दूर नहीं बिताना चाहते हैं। अलग-अलग परिदृश्यों के लिए कई विकल्प हैं, इसलिए उन सभी को अपनी जीवन शैली के अनुसार मान लें और सुनिश्चित करें कि वे संगत हैं।
  • चरण 3 की शुरुआत करने के लिए व्यवसाय चुनें
    3
    आप पहले से ही जानते हैं और जो आप में अच्छे हैं, उसके आधार पर एक व्यवसाय बनाएं। यदि आप बिक्री में अपने सभी जीवन में हैं और आपको पता है कि यह कैसे करना है, तो उस व्यवसाय का चयन करें जिसमें आप उस क्षेत्र में खेल सकते हैं। यदि आपके पास विशिष्ट उद्योग से संबंधित लोगों के साथ संबंध हैं, तो एक व्यवसाय शुरू करने पर विचार करें जो आपको उन संपर्कों का लाभ उठाने की अनुमति देता है।
  • स्टेप 4 प्रारंभ करने के लिए एक व्यवसाय चुनें चुनें



    4
    व्यापार के अवसरों की तुलना करते समय अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति पर विचार करें। यदि आपके पास किसी विशेष व्यवसाय के लिए धन का अनुरोध करने के लिए धन या साधन नहीं है, तो आपको उस व्यवसाय का विकल्प चुनना पड़ सकता है जिसके पास कई दीक्षा लागत नहीं हैं दूसरा विकल्प तब तक इंतजार करना है जब तक कि आप पैसा नहीं उठा सकते।
  • Video: आटा चक्की का बिज़नेस, Flour Mill Business,कैसे कमाए लाखो रुपए, आटा उत्पादन उद्योग

    चरण 5 की शुरुआत करने के लिए एक व्यवसाय चुनें चुनें
    5
    किसी उत्पाद या सेवा की मांग के बारे में सोचो, जिसमें कम आपूर्ति है अपने समुदाय में कुछ विचार के लिए खोज रहे या किसी उत्पाद या सेवा की है पर विचार करें और आप की जरूरत वहाँ कड़ी मेहनत से जीता। यदि आप एक व्यवसाय है कि एक ही उत्पाद या सेवा आप बाजार में एक जगह सुरक्षित होगा प्रदान करता है, प्रतियोगिता ही नहीं उठता संभालने का निर्णय लेते हैं। सुनिश्चित करें कि व्यवसाय या लाभदायक बनाने के लिए उस सेवा या उत्पाद के लिए पर्याप्त आवश्यकता है।
  • Video: पशुपालन और डेयरी फार्मिंग कैसे शुरू करे? How to Start Dairy Farming

    स्टेप 6 प्रारंभ करने के लिए व्यवसाय चुनें

    Video: कम लागत के 40 बिजनेस , किसी एक को शुरू करे ओर गल्फ से छुटकारा पाए How TO leave gulf

    6
    एक अन्य व्यवसाय विचार एक फ्रैंचाइज़ी हो सकता है इन व्यवसायों को आम तौर पर निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन वे पहले ही उपभोक्ताओं को स्थापित कर चुके हैं इसके अलावा, फ्रैंचाइजी नए ग्राहकों को पाने के लिए विपणन सामग्री और विचार प्रदान करते हैं। हालांकि, याद रखें कि जब आप एक मताधिकार के साथ काम करते हैं, तो आपको उम्मीद होती है कि नीतियों और प्रक्रियाओं के बारे में कुछ उम्मीदें पूरी हों।
  • अतिरिक्त संसाधन

    Video: कौन सा व्यापार रहेगा आपके लिए फायदेमंद, बिजनेस जो देंगे ज्यादा लाभ

    युक्तियाँ

    • अपने सभी व्यवसाय विचारों की सूची बनाएं फिर, प्रत्येक एक के साथ जुड़े सभी सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को लिखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com