ekterya.com

क्रेडिट को ठीक कैसे करें

यह अच्छा क्रेडिट होना महत्वपूर्ण है, लेकिन कभी-कभी, किसी को वित्तीय आपात स्थितियों जैसे कि ऋण या आय का नुकसान, और कुछ मामलों में संग्रह एजेंसियों के साथ भी निपटना चाहिए यदि इन स्थितियों के कारण भुगतान में देरी हो या नहीं। अपनी संपूर्णता में ऐसा होने पर, लोग आमतौर पर दिवालिएपन को खरोंच से शुरू करने की घोषणा करते हैं, लेकिन अगले 7 वर्षों में इसका क्रेडिट इतिहास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए, अपनी क्रेडिट स्थिति को ठीक करना सीखना एक बेहतर भावनात्मक और वित्तीय विकल्प है।

चरणों

भाग 1
जल्दी से अपने क्रेडिट को ठीक करें ताकि इसका तत्काल प्रभाव हो

आपकी क्रेडिट चरण 1 मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी जांच लें क्रेडिट रिपोर्ट यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सही हैं क्रेडिट रिपोर्ट में कभी-कभी गलत सूचना होती है या कुछ क्रेडिट जानकारी को छोड़ दिया जाता है। यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो आपको तुरंत उस एजेंसी से संपर्क करना चाहिए जिसने रिपोर्ट जारी की और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करें ताकि वे उचित जांच कर सकें और त्रुटियों को ठीक कर सकें
  • आम तौर पर, क्रेडिट ब्यूरो को 30 दिनों के भीतर आपके दावे के अन्वेषण और जवाब देना चाहिए। यदि कोई सुधार किया जाता है, तो लेनदार को मुख्य क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों को सूचित करना चाहिए ताकि वे अपनी फ़ाइलें संशोधित कर सकें।
  • आपकी क्रेडिट चरण 2 की मरम्मत का शीर्षक चित्र
    2
    स्वचालित भुगतान के लिए कार्यक्रम रिमाइंडर्स आपके क्रेडिट रेटिंग का निर्धारण करते समय जिस कारक का अधिक प्रभाव पड़ता है वह आपके खातों का समय पर भुगतान है। इसलिए, आपके घर और आपकी कार, सार्वजनिक सेवाओं और आपके क्रेडिट कार्ड के भुगतान के लिए आपके बैंक खाते में स्वचालित डेबिट शेड्यूल करने के लिए उपयोगी होगा, जो आपको समय पर उन्हें बनाने में मदद करेगा। यदि यह संभव नहीं है, तो आप अपने सेल फोन के कैलेंडर में या कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर में अपने भुगतान के लिए अनुस्मारक शेड्यूल कर सकते हैं जो आप अपने खर्चों पर नजर रखने के लिए उपयोग करते हैं।
  • स्वचालित डेबिट शेड्यूल करने से पहले, सुनिश्चित करें कि जब आप अपने खाते में जमा राशि प्राप्त करते हैं, तो उन तारीखों के साथ समन्वय करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रत्येक महीने के पहले और 15 दिन में भुगतान करते हैं, तो आप दिन 4, 5, 6, 17, 18 और 1 9 को अपने खाते में स्वचालित डेबिट शेड्यूल कर सकते हैं।
  • आपकी क्रेडिट चरण 3 की मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र
    3
    क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना बंद करें सामान्य तौर पर, क्रेडिट कार्ड आप का सबसे महंगी प्रकार का ऋण होते हैं और वे कर्ज में आसानी से पहुंचने का एक तरीका भी हो सकते हैं क्योंकि यह सोचने के बिना उनका उपयोग करना आसान है। इससे उन्हें मुख्य कारण मिलते हैं कि क्यों लोग संग्रह एजेंसियों के साथ शामिल हो जाते हैं। इसलिए, पैसे बचाने के लिए शून्य पर अपने क्रेडिट कार्ड के शेष राशि को रखें और मन की अधिक शांति और नकदी में या अपने डेबिट कार्ड के साथ अनियमित भुगतान करें।
  • हालांकि, आपको अपने क्रेडिट कार्ड को रद्द नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आप उनमें से प्रत्येक के ऋण को रद्द नहीं करेंगे। यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को प्रभावित करेगा, क्योंकि आपको उस ऋण का भुगतान करने के लिए कम क्रेडिट उपलब्ध होगा। यदि कुछ कार्ड रद्द करना आवश्यक है, तो उन लोगों को चुनें जिन्हें आपने हाल ही में प्राप्त किया है।
  • भाग 2
    अपनी वित्तीय आदतों को बदलें

    आपकी क्रेडिट चरण 4 की मरम्मत का शीर्षक चित्र

    Video: कम या ख़राब क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण कैसे लें | हिंदी

    1
    अपने क्रेडिट रेटिंग को बेहतर बनाने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें यह आपके क्रेडिट तय करने के लिए है, तो आप इसे करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध करने के लिए की आवश्यकता होगी मुश्किल है। सबसे पहले, आप अपनी इच्छाओं और जरूरतों के बीच अंतर करने में सक्षम होना चाहिए। अपने आप से पूछें कि आप बिना क्या कर सकते हैं और क्या नहीं। जब तक वे कुछ और के लिए अतिरिक्त पैसे की जरूरत नहीं है इससे पहले कि आप कुछ आप चाहते हैं खरीदने के लिए या आप स्वाद चखाने प्रतीक्षा करने के लिए जानें।
    • यदि आपके पास एक साथी या परिवार है, तो उन्हें अपने क्रेडिट तय करने की प्रक्रिया में शामिल करें। ऐसा होने की संभावना है कि उन्होंने समस्या को आप जितना भी संभाल सकता है, उतना ऋण बनाकर योगदान दिया, इसलिए उन्हें इसे हल करने में आपकी सहायता करनी चाहिए।
  • आपकी क्रेडिट चरण 5 की मरम्मत का शीर्षक चित्र
    2
    एक बजट बनाओ और उसे छड़ी। एक बजट एक सरल या विस्तृत योजना है जिसके द्वारा आप अपनी आय का कुछ हिस्सा खर्च कर सकते हैं। निर्धारित करें कि आपकी कितनी आय में आप बचत के रूप में बचत कर सकते हैं और आप अपने ऋणों को काफी व्यवस्थित कर सकते हैं। अपने क्रेडिट को ठीक करने के लिए जितना संभव हो उतना संभव है कि आपकी निश्चित लागतों को कम करें।
  • यह एक उदाहरण है कि आप अपने बजट को कैसे विभाजित कर सकते हैं: आपकी आय का 50% निर्धारित लागतों (जैसे आवास की लागत, सार्वजनिक सेवाओं, कार ऋण भुगतान आदि) का भुगतान करने के लिए, आपके वित्तीय उद्देश्यों के लिए 20% (आपकी बचत, आपके कर्ज का भुगतान, आपका पेंशन फंड आदि) और 30% आपके लचीली खर्चों (सुपरमार्केट, ईंधन, खरीदारी, जो आवश्यक नहीं हैं, मनोरंजन, आदि) के लिए।
  • आपकी क्रेडिट चरण 6 की मरम्मत के नाम पर छवि
    3
    समेकित आपके सबसे महंगे कर्ज क्रेडिट कार्ड और अल्पकालिक ऋण आमतौर पर सबसे महंगे होते हैं अगर ये आपकी वित्तीय समस्याओं का कारण है और आपके पास एक घर या जीवन बीमा पॉलिसी है, तो आप इस नीति से पैसे उधार ले सकते हैं या अपने घर पर दूसरा बंधक प्राप्त कर सकते हैं और इस पैसे का उपयोग अधिक महंगा अल्पकालिक ऋणों के भुगतान के लिए कर सकते हैं।
  • अपने कर्ज को मजबूत करने का नुकसान यह है कि यह आपको अपनी वित्तीय आदतों को बदलने के लिए मजबूर नहीं करता है, और इसके बजाय, आप और अधिक क्रेडिट शेष राशि जारी करते रहेंगे, जो लंबे समय में आपके कर्ज को पलटते हैं। आपको अपनी आदतों में बदलाव के साथ अपने ऋण की एकत्रीकरण को गठबंधन करना चाहिए ताकि स्थिति खुद को दोहराना न हो।
  • भाग 3
    अपने क्रेडिट रेटिंग का पता लगाएं

    आपकी क्रेडिट चरण 7 मरम्मत का शीर्षक चित्र
    1
    निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्टों के लिए पूछें क्रेडिट ब्यूरो का आम तौर पर आपको एक वर्ष में एक बार अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की मुफ्त प्रतिलिपि देने का दायित्व है यदि आप इसके लिए अनुरोध करते हैं यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, आप अपना अनुरोध कर सकते हैं यहां. क्रेडिट रिपोर्ट में आपकी रेटिंग और क्रेडिट इतिहास होता है, इसलिए कंपनियां और उधारदाता यह निर्धारित करने के लिए उन पर भरोसा करते हैं कि क्या वे आपको एक क्रेडिट दे देंगे या नहीं और ब्याज में आपको कितना चार्ज करेंगे
    • आप मुख्य स्थानीय क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों से एक ही समय में या अलग-अलग समय पर मुफ्त रिपोर्ट का अनुरोध कर सकते हैं। रिपोर्ट में प्रकट होने वाली जानकारी आम तौर पर एजेंसी की परवाह किए बिना वही होती है, इसलिए साल भर में कंपकंपी हुई रिपोर्ट प्राप्त करने से आप अपने क्रेडिट को ठीक करने के लिए अपनी रणनीति की प्रगति पर नजर रख सकते हैं।
  • आपके क्रेडिट चरण 8 की मरम्मत का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को समझें यह रिपोर्ट आपके क्रेडिट इतिहास और अन्य प्रकार की वित्तीय जानकारी से बना है जो आपके स्कोर की गणना करने के लिए उपयोग की जाती है, जो एक आंकड़ा है। सामान्य तौर पर, वार्षिक निशुल्क रिपोर्ट में आपकी योग्यता शामिल नहीं होती है, लेकिन केवल इसकी गणना करने के लिए उपयोग की जाने वाली जानकारी। यह ऐसी जानकारी है जो आमतौर पर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर दिखाई देती है:
  • पहचान की जानकारी: आपका नाम, पता, सामाजिक सुरक्षा नंबर या आपके निवास के स्थान पर समतुल्य, जन्म तिथि और आपके रोजगार के बारे में जानकारी। यह आपकी रेटिंग की गणना करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह जानकारी सही है, अन्यथा आपके खाते गलत सूचना से लिंक किए जाएंगे।
  • क्रेडिट खातों: बैंकों, वित्तीय संस्थानों और कंपनियों से रिपोर्ट जो आपके पास हैं उनके संबंध में, आपकी क्रेडिट सीमा, आपका बैलेंस और आपके भुगतान इतिहास
  • क्रेडिट अनुरोध: हर बार जब किसी व्यक्ति या संगठन ने क्रेडिट के लिए आवेदन किया है, तो हर बार आपकी क्रेडिट रिपोर्ट का अनुरोध किया है।
  • सार्वजनिक रिकॉर्ड और संग्रह: ये आपके दिवालिया होने, संलग्नक, मुकदमों, मजदूरी के सामान, संपत्ति के ग्रहण और मुकदमों के बारे में स्थानीय रिकॉर्ड हैं।
  • आपकी क्रेडिट चरण 9 की मरम्मत का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी क्रेडिट रेटिंग को समझें यह 300 और 850 के बीच का आंकड़ा है जो आपकी शोधन क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है संयुक्त राज्य अमेरिका में यूयू।, क्रेडिट जानकारी एजेंसियों ने कंपनी एफआईसीओ द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर का उपयोग करके रेटिंग की गणना की है। आप प्रत्येक प्रमुख क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों से प्राप्त होने वाली रेटिंग समान होनी चाहिए, हालांकि छोटे अंतर हो सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप प्रत्येक क्रेडिट ब्यूरो से प्राप्त होने वाली रिपोर्ट्स में सही जानकारी होनी चाहिए।
  • आपकी रेटिंग जितनी अधिक होगी, वित्तीय संस्थान आपको कम क्रेडिट जोखिम पर विचार करेंगे। हालांकि, प्रत्येक ऋणदाता अपने तरीके से क्रेडिट रेटिंग का उपयोग करता है उदाहरण के लिए, वित्तीय संस्था ए 650 की क्रेडिट रेटिंग वाले व्यक्ति को ऋण देने के लिए सहमत हो सकता है, जबकि वित्तीय संस्थान बी कम से कम 700 के एक समान क्रेडिट की अनुदान मांग कर सकता है।



  • आपकी क्रेडिट चरण 10 की मरम्मत का शीर्षक चित्र
    4
    पांच भारित कारकों के बारे में जानें जिन्हें आपके क्रेडिट रेटिंग की गणना के लिए लिया गया है:
  • भुगतान इतिहास: इसमें देर से भुगतान, खाते शामिल हैं, जिनमें दिवालियापन जैसे दिवालियापन और नकारात्मक अदालती कार्रवाइयों का रिकॉर्ड है। यह सब आपकी रेटिंग का 35% हिस्सा बना लेता है।
  • देय खातों: इसमें खातों के प्रकार, संतुलन, कुल ऋण, ऋण और उपलब्ध क्रेडिट के अनुपात, और किश्तों में शेष ऋण का प्रतिशत शामिल है। यह आपकी रेटिंग का 30% तक है।
  • क्रेडिट इतिहास की वरिष्ठता: यह आपके क्रेडिट खातों की आयु को ध्यान में रखता है (सबसे पुराने से लेकर सबसे हाल तक), आपके सभी क्रेडिट खातों की औसत आयु और उनमें से प्रत्येक के उपयोग की आवृत्ति यह आपकी रेटिंग का 15% हिस्सा बना देता है
  • क्रेडिट के प्रकार: इसमें उन संस्थानों को शामिल किया गया है, जिनसे आपको क्रेडिट प्राप्त हुए हैं और उन तिथियां जो आपने उन्हें प्राप्त की हैं और आपकी रेटिंग का 10%
  • नए क्रेडिट: कई क्रेडिट के लिए आवेदन करने से आपके क्रेडिट रेटिंग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जब तक कि सभी अनुरोध 30 दिनों के भीतर नहीं किए जाते हैं। यह आपकी रेटिंग का 10% ऊपर बना देता है
  • भाग 4
    अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में नकारात्मक जानकारी को सुधारें

    आपकी क्रेडिट चरण 11 की मरम्मत का शीर्षक चित्र
    1
    अपने लेनदारों के साथ बातचीत करें आपको ये पता होना चाहिए कि आपको अपने प्रत्येक ऋण का भुगतान करना चाहिए और उनके साथ संपर्क में रहना चाहिए। अपने लेनदारों के साथ ईमानदार रहें उदाहरण के लिए, आपको उन्हें सूचित करना चाहिए यदि आपको पता है कि आपको कर्ज चुकाने में समस्याएं हों या आपके भुगतानों में से कोई देरी हो जाएगी। सबसे अधिक संभावना है, वे एक समझौते तक पहुंचने के लिए तैयार हैं।
    • ऋण शर्तों में बदलाव के लिए सहमति देने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप कर्ज में कितना जा सकते हैं। ऋण पर बातचीत की जा सकती है, लेकिन सिद्धांत रूप में सहमत भुगतान दायित्वों को तब तक नहीं बदलेगा जब तक कि लेनदार नए शब्दों में लिखित रूप से सहमत नहीं हो जाते।
  • आपकी क्रेडिट चरण 12 की मरम्मत के नाम पर छवि
    2
    अपने वर्तमान और पिछले देनदार ऋण को पहले सेट करें सबसे पहले अपने सबसे पुराने ऋण का भुगतान पहले से अपने पैसे का भुगतान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है धन एक खराब आदत है जिसे आप में नहीं पड़ना चाहिए जिन खातों में देर से भुगतान हो रहे हैं और स्वयं की क्रेडिट रिपोर्ट में दिखाई देते हैं और आपकी रेटिंग में दिखाई देंगे, इसलिए अपने क्रेडिट खातों को चालू रखना बेहतर होगा, क्योंकि इससे पता चलता है कि आपके पास पुराने क्रेडिट का अच्छा स्रोत है अधिक हाल के स्रोतों का स्थान अपने पिछले कारणों का भुगतान करते समय, लेनदार को समझाएं कि आप अपने क्रेडिट खातों को अपडेट करना चाहते हैं और यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछें ये कुछ चीजें हैं जो लेनदार आपके लिए कर सकती हैं:
  • आपके खाते में शुल्क या दंड से शुल्क लिया गया है।
  • यदि आप समय पर भविष्य के भुगतान करते हैं तो आपको कई महीनों के दौरान शेष राशि का भुगतान करने की अनुमति मिलती है
  • अपने खाते को रीसेट करें ताकि भुगतान दिखाई दें जैसे कि वे बदले की वजह से तारीख तक थे इसके लिए, एक समझौता तैयार किया जाना चाहिए और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप नए भुगतान शर्तों का अनुपालन करते हैं।
  • आपकी क्रेडिट चरण 13 की मरम्मत का शीर्षक चित्र
    3
    समय-सीमा समाप्त खातों का ख्याल रखना उन्हें भुगतान करने से आपकी क्रेडिट रेटिंग को सुधारने में मदद नहीं मिलेगी, क्योंकि उस समय की महत्वपूर्ण बात यह है कि ऋण का भुगतान करना है। इसलिए, अपने सबसे पुराने ऋण का भुगतान करने से संग्रह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर प्रदर्शित होने से रोकने में मदद करता है।
  • आपको अपने वरिष्ठता, उनकी स्थिति और संस्था के अनुसार अपने भुगतान को प्राथमिकता देना चाहिए जिनके लिए आपको उन्हें बनाना चाहिए।
  • भाग 5
    एक नया क्रेडिट स्थापित करें

    आपकी क्रेडिट चरण 14 की मरम्मत के नाम पर छवि
    1
    एक हो जाओ सुरक्षित क्रेडिट कार्ड. ये कार्ड एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप क्रेडिट कार्ड रखना चाहते हैं बिना अधिक खर्च करने की चिंता किए इस पद्धति के माध्यम से, आप एक ऋणदाता को धन की मात्रा जमा करते हैं और वह आपको क्रेडिट सीमा के साथ एक कार्ड जारी करते हैं। हर बार जब आप कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप जिस जमा राशि को जमा करते हैं उसका एक हिस्सा उपयोग करते हैं।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ संस्थाएं उच्च ब्याज का शुल्क लेती हैं यदि सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के शेष का एक हिस्सा बकाया रहता है (भले ही आप प्रारंभिक जमा करते समय पूर्ण शेषराशि का भुगतान करते हैं) और अतिरिक्त शुल्क भी लेते हैं इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप हर महीने पूर्ण शेष राशि का भुगतान करते हैं।
  • Video: Get loan even if you have low credit score क्रेडिट स्कोर खराब हो, तो ऋण लेने के लिए क्या करें

    Video: Your Money | कैसे ठीक करें अपना क्रेडिट स्कोर? | क्रेडिट स्कोर पर सलाह | CNBC Awaaz

    आपकी क्रेडिट चरण 15 की मरम्मत के नाम पर छवि
    2
    एक गारंटीकृत ऋण प्राप्त करें ज्यादातर बैंक और क्रेडिट यूनियन इस प्रकार के ऋण की पेशकश करते हैं, जिसके माध्यम से आप पैसे उधार लेते हैं, उसे एक बचत खाते में ऋणदाता में संपार्श्विक के रूप में निवेश करते हैं, और इसे छोटे भुगतानों के माध्यम से मासिक भुगतान करते हैं। यह एक क्रेडिट इतिहास स्थापित करने में मदद करता है इसके अलावा, बचत खाते से जुड़ी ब्याज आम तौर पर 2 से 3% कम है जो कि ऋण के लिए लगाया जाता है और आप अपने अन्य आय के स्रोतों के माध्यम से अंतर को ऑफसेट करते हैं।
  • इस ऋण का भुगतान करने के अलावा आपको कुछ भी इस बचत खाते का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि आप कर सकते हैं, अपनी खुद की आय का उपयोग कर अतिरिक्त भुगतान करें इस तरह, आप बकाया शेष राशि को कम कर देंगे और अपनी बचत बढ़ाएं
  • आपकी क्रेडिट चरण 16 की मरम्मत के नाम पर छवि
    3
    उच्च क्रेडिट के साथ सावधान रहें जैसा कि आपके क्रेडिट में सुधार होता है, आपको सबसे अधिक संभावना नए क्रेडिट ऑफ़र प्राप्त करना शुरू हो जाएगा। हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए, हालांकि, हालांकि यह सच है कि उच्च क्रेडिट होने से आपकी क्रेडिट रेटिंग बढ़ जाती है, उनका उपयोग अक्सर इसे घट जाती है।
  • आदर्श रूप से, आप अधिकतम 20% आपकी क्रेडिट उपलब्धता का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर क्रेडिट कार्ड पर आपकी कुल लाइन $ 10,000 है, तो समय की विस्तारित अवधि में $ 2,000 से अधिक के शेष का भुगतान नहीं किया जाता है।
  • आपकी क्रेडिट चरण 17 की मरम्मत के नाम पर छवि
    4
    स्थिर रहें आपका क्रेडिट रेटिंग रातोंरात बदल नहीं होगा। दूसरी तरफ, आपके क्रेडिट का निर्धारण करना आपके क्रेडिट इतिहास को ठीक करना है और यह आपके रेटिंग में क्या दिखाई देगा। केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं, वह समय पर आपके बिलों का भुगतान करना जारी रखती है और अपने कर्ज का निपटान करती है, फिर भी, यह संभावना है कि यह आपके क्रेडिट रिपोर्ट में कम से कम 30 दिनों के लिए प्रदर्शित नहीं होता है।
  • दुर्भाग्य से, यदि आपके पास खराब रिकॉर्ड है, जैसे कि अपराध या दिवालिया होने, तो ये आपके क्रेडिट रेटिंग को वर्ष के लिए प्रभावित करेगा।
  • युक्तियाँ

    • आपको मुफ़्त रिपोर्टें का अनुरोध के बाद अपनी क्रेडिट जानकारी की पुष्टि करना चाहते हैं, आम तौर पर आप अतिरिक्त क्रेडिट रिपोर्ट प्रमुख क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों में से किसी को आसानी से एक और अधिक आरामदायक दर के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
    • आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर प्रदर्शित होने वाले प्रत्येक खाते में एक वर्गीकरण होता है जिसमें एक पत्र और एक संख्या होती है जो खाते के प्रकार को भी दर्शाती है। उदाहरण के लिए, यूएस में, I1 के रूप में वर्गीकृत खाता का अर्थ है कि यह एक अलग-अलग खाता है जो समय पर भुगतान किया जाता है। यदि आपके खाते को जे 1 के रूप में वर्गीकृत किया गया है, तो इसका मतलब यह है कि यह एक सामान्य खाता है (प्रारंभिक अंग्रेज़ी में "संयुक्त")। I5 के रूप में वर्गीकृत खाता आपको समस्याएं ला सकता है इसलिए, यह 1 से अधिक की संख्या के साथ वर्गीकृत सभी खातों को प्राथमिकता देता है और संग्रह एजेंसियों को सौंपा गया सभी चीजें।
    • यदि आप एक घर या कार खरीदने और कम दर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके क्रेडिट अनुप्रयोगों के लिए 30 दिनों की अंतरिक्ष पर प्रतिकूल आपकी क्रेडिट रेटिंग को प्रभावित नहीं करते में खोज करता है।
    • अगर कोई ऋणदाता आपको ऋण देने या मूल समझौते की शर्तों में परिवर्तन करने से इनकार करता है, तो आपको अपनी क्रेडिट रेटिंग प्रदान करना आवश्यक है।
    • आप अपने क्रेडिट रिपोर्ट में कुछ विवाद करते हैं, एजेंसी लिखित रूप में आपको सूचित क्या आप अपने शोध में पाया है और आप रिपोर्ट की एक मुक्त प्रतिलिपि भेज इस का कारण बनता है, तो एक परिवर्तन किया गया है चाहिए।
    • यदि आपके पास अतिरिक्त पैसा है, तो इसका उपयोग उच्चतम ब्याज वाले ऋणों को पहले व्यवस्थित करने के लिए करें। इसे हिमस्खलन पद्धति कहा जाता है, जिससे आप अपने खातों को अद्यतित रखने के लिए आवश्यक भुगतान करते हैं और अपने नकदी प्रवाह में किसी भी अधिक राशि के साथ सबसे अधिक ब्याज वाले किसी के साथ शुरू होने वाले एक करके अपने देय बिलों का भुगतान करते हैं। । लंबे समय में, यह आपको पैसा बचाएगा और आपके कर्ज का भुगतान करने का सबसे तेज़ तरीका है।

    Video: Kisan Credit Card | Full Detail In Hindi | किसान क्रेडिट कार्ड क्या है | पूरी जानकारी हिंदी में

    चेतावनी

    • अगर आप अपने क्रेडिट को खुद तय कर सकते हैं, तो आप के लिए काम करने के लिए क्रेडिट रिपेयर एजेंसी का भुगतान न करें, क्योंकि ये एजेंसियां ​​केवल आपके जैसा ही कर सकती हैं। इसलिए, वे अक्सर अवैध या संदिग्ध रणनीति का उपयोग करते हैं जो आपको परेशानी में ले सकते हैं।
    • कभी-कभी, भले ही आप हर महीने पूरे अपने कर्ज का भुगतान करते हैं, आपके खाते के विवरण पर आप अभी भी यह सोच सकते हैं कि आपके पास एक निश्चित राशि है। इसलिए, उस तिथि पर ध्यान दें, जिस पर आप भुगतान करते हैं और यह आपको बयान भेजने से पहले करते हैं।
    • डिपार्टमेंट स्टोर में चालू खाते खोलें, क्योंकि यह अल्पावधि में आपके क्रेडिट रेटिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। बस बैंकों से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें और कभी भी अपनी क्रेडिट की एक तिहाई से अधिक का उपयोग न करें जब तक कि आप यह सुनिश्चित न करें कि आप उसी महीने पूरे भुगतान कर सकते हैं।
    • कई कंपनियां मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट पेश करने का बहाना करती हैं, लेकिन उनकी निगरानी सेवाओं के लिए शुल्क लेते हैं। ये कंपनियां आपको एक मुफ्त रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, वे आपके क्रेडिट कार्ड की मांग करते हैं और एक परीक्षण अवधि के बाद स्वचालित रूप से आपको सशुल्क सेवा पर स्विच करते हैं। इसलिए, यदि आप इस अवधि के भीतर अपनी सदस्यता को रद्द नहीं करते हैं, तो वे आपकी सेवाओं के लिए हर महीने आपको चार्ज करेंगे।
    • क्रेडिट रेटिंग्स की प्रणाली प्रत्येक देश के अनुसार अलग-अलग है यह आलेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है, लेकिन अगर आपको स्थानीय क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों या क्रेडिट रेटिंग के अन्य पहलुओं के बारे में विशिष्ट जानकारी की आवश्यकता है, तो आप अपने देश में संबंधित एजेंसियों के साथ परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com