ekterya.com

कुल परिसंपत्तियों के रोटेशन की गणना कैसे करें

कुल परिसंपत्तियों का टर्नओवर अनुपात एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप अपनी परिसंपत्तियों का कितना उपयोग कर रहे हैं यह एक सरल भागफल है, जो आपके सभी प्रासंगिक आंकड़े हैं अगर गणना की जा सकती है। कुल संपत्ति के टर्नओवर अनुपात की गणना करने के बाद, आप इसे संपत्तियों के उपयोग को समायोजित करने और अपने मुनाफे में सुधार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। कुल संपत्ति के टर्नओवर अनुपात की गणना करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
कुल संपत्तियों के रोटेशन की गणना करें

संपूर्ण एसेट टर्नओवर चरण 1 पर क्लिक करें
1
जानकारी लीजिए कुल संपत्ति की गणना के लिए आपको जानकारी एकत्र करना होगा अगर आपको नहीं पता कि आपकी शुद्ध बिक्री या औसत शुद्ध कुल संपत्ति क्या है, तो आपको उन्हें निर्धारित करने के लिए जानकारी उपलब्ध होगी। इन आंकड़ों की गणना में सहायता के लिए अपने व्यवसाय की बैलेंस शीट का उपयोग करें।
  • संपूर्ण एसेट टर्नओवर चरण 2 की गणना करें
    2
    अपनी शुद्ध बिक्री की मात्रा की गणना करें शुद्ध बिक्री की मात्रा निर्धारित करने के लिए, आपको छूट और सालाना डिस्काउंट छूट देना होगा। उदाहरण के लिए, अगर आप कपड़ों की दुकान के मालिक हैं और पिछले साल आपने 200,000 डॉलर मूल्य के कपड़े बेचे हैं, लेकिन आपके पास $ 10,000 का रिटर्न मिला है और आपको छूट में 5,000 डॉलर दिए गए हैं, आपकी वार्षिक शुद्ध बिक्री $ 185,000 होगी
  • कुल बिक्री - (रिटर्न + कटौती) = शुद्ध बिक्री
  • संपूर्ण एसेट टर्नओवर चरण 3 की गणना करें
    3
    औसत शुद्ध कुल संपत्ति की मात्रा की गणना औसत शुद्ध कुल संपत्ति की गणना के लिए आपको पिछले दो वर्षों के लेखांकन की समीक्षा करना होगा। मौजूदा वर्ष की कुल परिसंपत्तियों और पिछले वर्ष की राशि का पता लगाएं, दोनों आंकड़े जोड़ें और फिर दो से परिणाम विभाजित करें। उदाहरण के लिए, अगर पिछले साल की कुल संपत्ति की राशि 275,000 डॉलर थी और चालू वर्ष की कुल संपत्ति का 237,000 डॉलर है, तो दोनों का योग 512,000 डॉलर होगा। $ 512,000 से दो को विभाजित करके, आपको कुल $ 512,000 मिलेंगे $ 256,000। इसलिए, औसत शुद्ध कुल संपत्ति $ 256,000 होगी
  • (पिछले वर्ष की कुल संपत्ति + चालू वर्ष की कुल संपत्ति) / 2
  • संपूर्ण एसेट टर्नओवर चरण 4 की गणना करें
    4



    कुल संपत्तियों के रोटेशन की गणना करें जब आप अपनी शुद्ध बिक्री और औसत शुद्ध कुल परिसंपत्तियों की मात्रा अर्जित करते हैं, तो आप कुल परिसंपत्तियों के रोटेशन को निर्धारित करने के लिए तैयार होंगे। इसे गणना करने के लिए, आपको कुल शुद्ध कुल परिसंपत्तियों के बीच शुद्ध बिक्री को विभाजित करना होगा। कुल संपत्ति का कारोबार अनुपात का उपयोग करें:
  • कुल परिसंपत्तियों का कारोबार = शुद्ध बिक्री / औसत शुद्ध कुल संपत्ति
  • हमारी काल्पनिक गणना होगी: $ 185,000 / $ 256,000 = 0.72
  • विधि 2
    कुल संपत्ति का रोटेशन का विश्लेषण करें

    संपूर्ण एसेट टर्नओवर चरण 5 की गणना करें
    1
    कुल संपत्ति का टर्नओवर अनुपात के उद्देश्य को समझें कंपनियां कुल परिसंपत्तियों का टर्नओवर अनुपात का उपयोग करने के लिए निर्धारित करती हैं कि उनकी परिसंपत्तियां कैसे उत्पन्न होती हैं उदाहरण के लिए, अगर कुल संपत्ति का टर्नओवर अनुपात 0.72 है, तो इसका मतलब है कि कंपनी प्रत्येक $ 1.00 के लिए सालाना 0.72 डॉलर कमाती है, वह संपत्ति में मालिक है।
    • कुल परिसंपत्तियों का टर्नओवर अनुपात जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर होगा, क्योंकि यह संकेत देगा कि कंपनी ने संपत्ति में निवेश किए गए धन के लिए अधिक आय अर्जित की है।
    • एक कम कुल कारोबार अनुपात इंगित करता है कि कंपनी अपनी परिसंपत्तियों का कुशलतापूर्वक उपयोग नहीं करती है या इसकी उत्पादन समस्याएं हैं।
  • कुल एसेट टर्नओवर चरण 6 की गणना करें
    2
    अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ अपने परिणामों की तुलना करें कुल परिसंपत्तियों का आपके टर्नओवर अनुपात का विश्लेषण करें, उसी क्षेत्र की अन्य कंपनियों के साथ तुलना करें और परिसंपत्ति रोटेशन मानों के साथ जो आपके पिछले वर्षों से हो सकता है। इससे आपकी संपत्ति के प्रबंधन के बारे में आपकी स्थिति निर्धारित करने में मदद मिलेगी।
  • यह अच्छी बात है कि आपकी कुल संपत्ति का कारोबार अधिक है, लेकिन अगर यह अन्य कंपनियों की तुलना में अधिक है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप बिक्री उत्पन्न करने के लिए बहुत कम परिसंपत्तियों का उपयोग करें।
  • यदि आपकी परिसंपत्ति का कारोबार कम है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपने बिक्री बढ़ाने के लिए बहुत सारे परिसंपत्तियों में निवेश किया है।
  • कुल आस्ति टर्नओवर चरण 7 की गणना करें
    3
    परिणामों को सुधारने के लिए उपयोग करें आप अपनी परिसंपत्तियों का उपयोग कितनी अच्छी तरह से करते हैं यह निर्धारित करने के लिए कुल परिसंपत्तियों का टर्नओवर अनुपात का उपयोग कर सकते हैं और यह पता लगाने के लिए कि आप किन क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं हर साल, आप कुल परिसंपत्तियों के रोटेशन की पुनर्गणना कर सकते हैं यह देखने के लिए कि आपने पिछले साल किए गए परिवर्तनों से आपकी आय को प्रभावित किया था।
  • युक्तियाँ

    • परिसंपत्तियों का उपयोग उद्योग के अनुसार भिन्न होता है, इसलिए एक ही उद्योग में अन्य कंपनियों के साथ आपके कुल संपत्ति के कारोबार की तुलना करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com