ekterya.com

शेयरहोल्डिंग की गणना कैसे करें

साझा भागीदारी सबसे सरल लेकिन सबसे उपयोगी लेखांकन अवधारणाओं में से एक है। कुछ गलती से लगता है कि शेयरहोल्डिंग उस कीमत को इंगित करता है जिस पर आप अपना व्यवसाय बेच सकते हैं। दरअसल, यह एक ऐसी अवधारणा है जो आपको यह देखने की अनुमति देती है कि कंपनी में आपकी भागीदारी को लेखांकन बिंदु से कैसे महत्व दिया जाता है। आपको यह जानना होगा कि मालिकों के शेयरों का कितना हिस्सा, देनदारियों और शेयरों का प्रतिशत उनके व्यक्तिगत शेयर होल्डिंग की गणना करना है।

चरणों

भाग 1

परिसंपत्तियों के शुद्ध मूल्य की गणना करें
कैलक्यूटेक्ट स्वामी की इक्विटी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी संपत्ति का कुल मूल्य जोड़ें इसमें कंपनी से संबंधित मूर्त परिसंपत्तियां शामिल हैं - जैसे कार्यालय फर्नीचर, व्यापारिक मशीन, इन्वेंट्री और रियल एस्टेट इसके अलावा, प्राप्य प्राकृतिक संसाधनों और खातों के भंडार को संपत्ति के रूप में भी माना जाता है
  • कॉपीराइट और ट्रेडमार्क, अनुकूल स्थान, समुदाय की मान्यता, दीर्घकालिक अनुबंध और लोगों जैसे अमूर्त संपत्ति की गणना करने के बारे में चिंता न करें। जब तक पूंजी निवेश न की जाती है (व्यय में नहीं), ये शेयर के रूप में लेखा रिकॉर्ड में कभी प्रकट नहीं होते हैं।
  • कैलक्यूटेक्ट स्वामी की इक्विटी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    संपत्ति के समकक्ष की गणना करें थकावट, अनौपचारिक ऋण और कंपनी की परिसंपत्तियों का मूल्यह्रास शामिल हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर मशीनरी का मूल्य 2010 में खरीदा गया था, तो हम मान लें कि 1 99 50 तक, 2015 तक इसका मूल्य कम हो जाएगा। आपको यह जानना होगा कि समय के साथ मूल्य कितना घिस चुकाया गया है
  • इसका बाजार मूल्य के साथ कुछ नहीं करना है उदाहरण के लिए, यदि मशीनरी बेच दी जाती है, तो वे आपको अवमूल्य मूल्य दे सकते हैं या शायद नहीं।
  • Video: Fundamental Analysis by Promoter Holdings प्रमोटर्स होल्डींग से निवेश योग्य शेयर जानें महेश कौशिक

    कैलक्यूटेक्ट स्वामी की इक्विटी चरण 3 नामक छवि
    3
    परिसंपत्तियों के शुद्ध मूल्य की गणना करें ऐसा करने के लिए, आपको अपनी संपत्ति के अपने समकक्षों का योग घटाना होगा
  • उदाहरण के लिए, अगर आपके पास 300,000 डॉलर की परिसंपत्तियां हैं, लेकिन आपके समकक्ष कुल $ 100,000 हैं, तो आपको इन दो राशियों को घटा देना होगा, जिसके परिणामस्वरूप 200,000 डॉलर का शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य होगा।
  • भाग 2

    देयताएं और इक्विटी की गणना करें
    कैलक्यूटेबल स्वामी की इक्विटीज चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1



    अपनी देनदारियों की कुल गणना करें ये कंपनी के वित्तीय दायित्व हैं आपको उस समय की तारीखें होनी चाहिए जब बैलेंस शीट बाहर आ जाएगी। किसी भी बकाया ब्याज या कमीशन को शामिल किया गया है जो अभी तक बिल या भुगतान नहीं किया गया है (ये खर्च होंगे) देनदारियों के कुछ उदाहरण देय वेतन, कर देय, ग्राहक जमा या देय खातों।
    • आपको देनदारियों की गणना में किसी भी समकक्ष को भी शामिल करना होगा, जैसे, उदाहरण के लिए, बिना रकम के ऋण हालांकि, ये अक्सर नहीं होते हैं
    • बैलेंस शीट समय में एक विशिष्ट क्षण का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए संपत्ति और देनदारियों को इस तिथि पर प्रदर्शित तिथि के लिए होना चाहिए।
  • कैलक्यूटेक्ट स्वामी की इक्विटी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    शुद्ध संपत्ति प्राप्त करने के लिए परिसंपत्तियों के शुद्ध मूल्य से देनदारियों को घटाएं। विशेष रूप से, अपनी परिसंपत्तियों से आपकी कुल देनदारियों को घटाना यदि शेष राशि शेष है, तो यह शुद्ध इक्विटी या इक्विटी भागीदारी होगी।
  • पिछले उदाहरण के साथ जारी रखना, अगर आपके पास 200,000 डॉलर का शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य है, लेकिन आपकी कंपनी के ऋण में 50,000 डॉलर का बकाया है, तो निवल मूल्य इसकी घटाव होगी, अर्थात, $ 150,000
  • ध्यान रखें कि ऋण "हस्तांतरित" नहीं है मालिकों की जिम्मेदारी है या इसमें नहीं है किसी कंपनी की कोई ज़िम्मेदारी नहीं होने के बावजूद किसी कंपनी की अपनी ओर से ऋण हो सकता है।
  • कैलक्यूटेक्ट स्वामी की इक्विटी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: किसी शेयर में म्यूचूअल फंड और विदेशी संस्थागत निवेशकों की होल्डिंग कैसे ज्ञात करें

    प्रत्येक स्वामी के शेयरधारक की गणना करें प्रत्येक शेयरधारक द्वारा आयोजित प्रतिशत के बीच कंपनी की इक्विटी की कुल राशि को विभाजित करें परिणामी आंकड़े कंपनी में प्रत्येक के शेयरधारक को प्रतिबिंबित करेंगे।
  • अगर कंपनी में दो बराबर मालिक हैं, तो प्रत्येक के शेयरधारक कुल नेट वर्थ का आधा हिस्सा होगा।
    कैलक्यूटेक्ट स्वामी की इक्विटी चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि दो मालिक हैं, लेकिन इनमें से 60 प्रतिशत शेयर हैं और दूसरा, 40 प्रतिशत - पहले का शेयरधारक कंपनी के शुद्ध मूल्य का 60 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करेगा। दूसरे मालिक का शेयरहोल्डिंग शेष 40 प्रतिशत होगा। पिछले उदाहरण के बाद, पहले मालिक की 150,000 डॉलर के नेट वर्थ का 60 प्रतिशत होगा, जो कि 90,000 डॉलर है- जबकि दूसरे में 40 फीसदी या 60,000 डॉलर होगा।
    कैलक्यूटेबल स्वामी की इक्विटी चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • युक्तियाँ

    • मालिकों के बीच कंपनी के नेट वर्थ को विभाजित करने के लिए विशिष्ट अनुबंध निवेश के प्रारंभिक चरण में भिन्न हो सकते हैं और उनके द्वारा तैयार किए गए हैं।
    • नेट वर्थ कंपनी के मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन इसके अकाउंटिंग अर्थ में। उदाहरण के लिए, सार्वजनिक कंपनियों को आम तौर पर पुस्तक मूल्य के गुणकों में बेचा जाता है। बाजार मूल्य समान नहीं है
    • शेयर की भागीदारी जरूरी नहीं है जिस पर आपको अपनी कंपनी को बेचना चाहिए। बिक्री मूल्य भी अन्य कारकों पर विचार करेंगे जैसे कि सद्भावना या इक्विटी से अलग मूल्य, जो आमतौर पर ब्रांड की पहचान और अच्छा व्यवसाय स्थान जैसी अमूर्त संपत्तियों में मापा जाता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com