ekterya.com

कॉर्पोरेट पहचान कैसे बनाएं

आकार, मिशन या उद्देश्य की परवाह किए बिना किसी कंपनी या संगठन के लिए एक कॉर्पोरेट पहचान महत्वपूर्ण है। आपकी पहचान यह निर्धारित करेगी कि आप कौन हैं और आप ग्राहकों, सहयोगियों और जनता के लिए क्या करते हैं एक प्रभावी कॉर्पोरेट पहचान आपको अपने डिजाइन, क्रिया और संचार के माध्यम से आसानी से पहचाने जाने की अनुमति देगा।

चरणों

भाग 1
अपनी कॉर्पोरेट पहचान को इंगित करने के लिए एक रणनीति विकसित करें

एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
आपकी कंपनी के इतिहास, मिशन और विधियों की समीक्षा करें जनता के लिए एक कॉर्पोरेट पहचान स्थापित करने से पहले, आप को आप के बारे में एक आंतरिक आम सहमति तक पहुंचने की जरूरत है। अपनी व्यावसायिक योजना, मिशन वक्तव्य और मूल्यों, रणनीतिक योजना और कई अन्य कॉरपोरेट दस्तावेजों का मूल्यांकन करें जो आपके अस्तित्व के कारण को परिभाषित कर सकते हैं और जिस तरह से आप भिन्न हो सकते हैं
  • मिशन का बयान स्पष्ट रूप से आप की पहचान कर लेना चाहिए कि आप क्या करते हैं, आप इसे कैसे करते हैं, जिसके द्वारा आप ऐसा करते हैं और आपके द्वारा बाज़ार में लाया जाने वाला मूल्य।
  • प्रत्येक मिशन वक्तव्य अलग होगा, लेकिन आप जितना संभव हो उतना स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए। एक भ्रमित मिशन वक्तव्य लचीलेपन की अनुमति दे सकता है, लेकिन आपके ग्राहक और निवेशकों को आप की समझ में कठिनाई हो सकती है कि आप क्या करते हैं। आपकी कंपनी आपके ग्राहकों के लिए क्या काम करती है और अपने कर्मचारियों को अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रखने पर ध्यान दें।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    पता लगाएं कि दूसरों को आपकी कंपनी के बारे में क्या सोचना है आचरण सर्वेक्षण, प्रश्न पूछें, साक्षात्कार का आयोजन करें और सामान्य विचार-विमर्श करें जिससे आप उस परिदृश्य को जान सकें जो शेयरधारकों की आपके संगठन या कंपनी का है फिर, निर्धारित करें कि क्या आप उस बिंदु को बदलना चाहते हैं। यदि आपको लगता है कि आप गलत संदेश (उदाहरण के लिए, ग्राहकों को आपका विज्ञापन सेक्सिस्ट होने का विचार है या निवेशकों को लगता है कि आप बेईमान हैं), तो आपकी कॉर्पोरेट पहचान इसे बदलने में मदद कर सकती है।
  • उदाहरण के लिए, एप्पल की तरह एक कंपनी उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियों को लगातार प्राप्त करती है जो कि लोगों की वरीयताओं को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, यह कंपनी नए उत्पादों को बनाने और पुराने लोगों को सुधारने के लिए इस सूचना का उपयोग करती है। टिप्पणियों को प्राप्त करने और उन्हें ध्यान में रखना एक और बात है।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    समान कंपनियों और संगठनों की जांच करें अपनी वेबसाइटों की जांच करें, अपने ग्राहकों से प्रशंसापत्र पढ़ें और उनके सामाजिक नेटवर्क देखें। निर्धारित करें कि आप क्या पसंद करते हैं और आप क्या नहीं करते हैं, और यह पता लगाएं कि आपके कॉर्पोरेट पहचान को कितना आसान या मुश्किल है।
  • सफल कंपनियां और साथ ही उन लोगों का पालन करने के लिए कुछ समय लें, जो इतनी सफल नहीं हैं। अपने कॉर्पोरेट ढांचे, संचार और डिजाइन में मतभेद देखें। किसी कंपनी को सफल बनाने के बारे में सोचें, जबकि अन्य नहीं करते।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    भविष्य के लिए एक दृष्टि बनाएं आपकी कॉर्पोरेट पहचान आपके लक्ष्यों को अगले 5 से 10 वर्षों के साथ-साथ वर्तमान में शामिल करनी चाहिए। इस दृष्टि में, इसमें कर्मचारियों, नेताओं और सहकर्मियों को शामिल किया गया है। उन लोगों में से कुछ के साथ जांच करें जिन्हें आप पहले किराए पर लिया था, आपको यह बताने के लिए कि वे कंपनी के विकास की कल्पना कैसे करते हैं और उन लोगों से बात करते हैं जो कर्मचारी और शेयरधारकों की सोच को प्रतिबिंबित करते हैं
  • यह पहचानने की कोशिश करें कि आपकी कंपनी अगले पांच वर्षों में इसका मूल्य कैसे विकसित करेगी। फिर, मूल्य बनाने के तरीके का निर्धारण करें जिसमें आप अपनी कंपनी की क्षमताओं के आधार पर सफल हो सकते हैं। अंत में, अपने संसाधनों को उन क्षेत्रों पर केंद्रित करें जिन्हें आपने पहचाना है। इस उद्देश्य का उद्देश्य आप उस श्रोताओं को बना सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं जिनके लिए आप इसे बना सकते हैं।
  • भाग 2
    कॉर्पोरेट डिजाइन बनाएं

    एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    डिजाइन एक लोगो डिजाइनरों और लेखकों की एक टीम को इकट्ठा या एक सलाहकार किराया अगर आपके पास इस तरह की रचनात्मक प्रतिभा अपने स्टाफ में नहीं है एक कमरे में सभी को इकट्ठा करें और कंपनी के लिए एक लोगो की सोच शुरू करें इस लोगो को इस तरह से डिज़ाइन किया जाना चाहिए कि अन्य इसे तुरंत पहचान सकें, साथ ही सरल और साफ रहें। चूंकि लोगो केवल कॉर्पोरेट डिजाइन का एक हिस्सा होगा, इसलिए अच्छा नहीं होगा कि जब तक यह डिजाइन से संबंधित अन्य पहलुओं से जुड़ा न हो, तब तक इसका एक बड़ा महत्व हमेशा तक नहीं रहेगा।
    • उदाहरण के लिए, मैकडॉनल्ड्स के सुनहरे धनुष का मतलब तब तक नहीं होता है जब तक कि वे रंगों (लाल और सोने), टाइपफेस और वे उत्पाद जिनका प्रतिनिधित्व करते हैं, के साथ जोड़ा जाता है। वर्तमान में, उन्हें तत्काल देखकर आप इस कंपनी और उसके उत्पादों के बारे में सोचेंगे।
    • एक अन्य उदाहरण ऐप्पल लोगो है। अकेले सेब का मतलब बहुत कम है, लेकिन उस लोगो के चारों ओर के ब्रांड के कारण, जब आप इसे तुरंत देखते हैं आप मैक कंप्यूटर और आईफोन फोन के बारे में सोचेंगे।
  • Video: कैसे पहचानें पुखराज की असलियत | Yellow Sapphire

    एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक मनोरम टाइपफेस चुनें जब एक वेबसाइट, विज्ञापन या किसी उत्पाद को पैकेजिंग बनाते हैं, तो यह आवश्यक है कि आपके पास एक फ़ॉन्ट है जिसे तुरंत पहचाना जाता है और जो लोगों के लिए एक निश्चित भावना बताता है इसलिए, एक उपयुक्त टाइपफेस चुनें जो स्पष्ट और अद्वितीय है।
  • एक टाइपफेस को आपकी कंपनी की छवि और विश्वासों को प्रतिबिंबित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी रूढ़िवादी हो, तो टाइम्स न्यू रोमन का उपयोग करें
  • विचार करें कि टाइपफेस अलग-अलग मीडिया में कैसे काम करेगा। उदाहरण के लिए, एक विज्ञापन में एक विशेष टाइपफेस अच्छा लग सकता है, लेकिन यह कंपनी की वेबसाइट पर उपयुक्त नहीं हो सकता है। विशेष रूप से, वेबसाइट के निर्माण के दौरान, इस बारे में सोचें कि फ़ॉन्ट विभिन्न ब्राउज़रों में कैसे दिखाई देगा। मैक या अन्य प्रणालियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए कुछ कार्यक्रम वेबसाइट पर दी गई जानकारी को एक अलग तरीके से प्रदर्शित करते हैं, जिसका उपयोग कंप्यूटर के प्रकार के आधार पर होगा
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    विभिन्न रंग संयोजनों पर विचार करें आपके द्वारा चुने गए रंग आपके संगठन को उजागर करेंगे और जिस तरह से आप अपनी कंपनी चलाते हैं सुनिश्चित करें कि वे आपके कॉर्पोरेट दर्शन और रणनीति को व्यक्त करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी कार्बनिक उत्पादों के लिए पैकेजिंग बनाने के प्रभारी है, तो हरे रंग के रंगों को मुख्य विषयों में से एक के रूप में इस्तेमाल करने पर विचार करें। यह रंग पर्यावरण के आंदोलन का पर्याय है और प्रकृति के विचार को भी बताता है।
  • दूसरे उदाहरण में, यदि आपका संगठन लाभ के लिए नहीं है और हमारे महासागरों और नदियों में पानी की गुणवत्ता बहाल करने पर ध्यान केंद्रित करता है, तो नीले रंग का उपयोग मुख्य विषयों में से एक के रूप में करें। यह रंग लोगों को समुद्र और पानी के बारे में सोचने से पहले ही पता चलेगा कि आप क्या कर रहे हैं।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने डिजाइन में गुणवत्ता दिखाएं एक कंपनी जो गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं को प्रदान करती है, ग्राहकों को वापस आने और नए सौदों बनाने का बेहतर अवसर है। गुणवत्ता आपके कॉर्पोरेट पहचान के माध्यम से परिलक्षित होती है, जिसमें आपका डिज़ाइन शामिल होता है इस बारे में सोचें कि उपभोक्ता आपकी वेबसाइट की उपस्थिति या आपके द्वारा उत्पादित पैकेजिंग के बारे में क्या प्रतिक्रिया देंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ऐप्पल वेबसाइट को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि यह सुरुचिपूर्ण, तेज और सरल है यह वेबसाइट अपने उत्पादों का प्रत्यक्ष प्रतिनिधित्व (यानी सुरुचिपूर्ण, तेज और सरल) है यहां तक ​​कि चांदी की रंग योजना आपको इस्पात या धातु के बारे में सोचती है, जो कि ज्यादातर लोग ताकत और गुणवत्ता से संबंधित हैं।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 9 का शीर्षक चित्र
    5
    समुदाय इकट्ठा आपकी कंपनी के समग्र डिजाइन एक विशिष्ट समुदाय को एक साथ लाने चाहिए। यदि आप अपनी सेवाओं या उत्पादों के लिए एक समुदाय बना सकते हैं, तो वे आपकी कंपनी पर लौटने की अधिक संभावना होगी। उदाहरण के लिए, ये ऐसे उपाय हैं जो एप्पल ने आपकी कंपनी के आसपास एक समुदाय बनाने के लिए अपनाया है:
  • सबसे पहले, एक विशेष ऑडियंस के उद्देश्य से एप्पल ने एक गुणवत्ता वाला उत्पाद बनाया।
  • दूसरा, उन्होंने अपने ग्राहकों को मिलने और साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया
  • आखिरकार, उन्होंने अपनी डिजाइन रणनीति को एक महत्वपूर्ण तत्व पर केंद्रित किया, जिसके परिणामस्वरूप एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव आया।
  • भाग 3
    आपकी कंपनी के पेशेवर व्यवहार में सुधार करें

    एक कॉर्पोरेट पहचान बनाएं चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नैतिक तरीके से कार्य आपकी कंपनी के सामान्य संचालन आपके कॉर्पोरेट पहचान के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। आपके कार्यों को आपके ग्राहकों तथा साथ ही शेयरधारकों के लिए विश्वास व्यक्त करना चाहिए। अपने कॉर्पोरेट व्यवहार को बेहतर बनाने के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक नैतिक रूप से कार्य करना है, जिसका अर्थ है कि आपको कानून का पालन करना चाहिए और व्यवसाय को नैतिक तरीके से संचालित करना चाहिए।
    • ऐसा करने का एक तरीका पारदर्शिता और जिम्मेदारी की गारंटी के लिए अपनी कंपनी को नियंत्रित करने वाली प्रणालियों की स्थापना करना है यह कॉर्पोरेट दिशानिर्देशों या कर्मचारी पुस्तिका की रूप ले सकता है
    • मजदूरों के बीच नैतिक व्यवहार को प्रोत्साहित करने का एक अन्य तरीका रिश्वत, भ्रष्टाचार और अंदरूनी व्यापार को सहन नहीं कर रहा है। इसके लिए, यह एक नीति स्थापित करती है जो दर्शाती है कि जो लोग कथित क्रियाओं में भाग लेते हैं उन्हें तुरंत खारिज कर दिया जाएगा।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 11 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने ग्राहकों को सुरक्षित रखें आपके कॉर्पोरेट ढांचे में ग्राहकों के लिए गारंटियां शामिल होनी चाहिए, जिन्हें कई तरह से प्रस्तुत किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए इन गारंटीों को स्थापित करना आवश्यक है कि आपके स्टोर, वेबसाइट या कार्यालय में आने वाले ग्राहक सुरक्षित और सुरक्षित हैं
  • यदि आप एक ऑनलाइन शॉपिंग फ़ोरम का प्रबंधन करते हैं, तो आपको शायद एक वर्चुअल सुरक्षा प्रणाली बनाने की ज़रूरत है ताकि आपके क्लाइंट की निजी जानकारी चोरी न हो।
  • यदि आपके पास एक भौतिक दुकान है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोगों को अपनी खरीदारी करने के दौरान लोगों को सहज महसूस करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करना चाहिए।
  • यदि लोग आपके कार्यालय में आते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें आपकी सुविधाओं में काम करने की अनुमति देने से पहले जांच की जाती है।



  • एक कॉर्पोरेट पहचान बनाएँ चरण शीर्षक वाला छवि 12
    3
    अपने ग्राहकों को संतुष्ट करें हर बार जब आप या आपकी कंपनी निर्णय लेते हैं, तो हमेशा अपने ग्राहकों को ध्यान में रखें
  • निष्पक्ष और ईमानदार तरीके से ग्राहक समस्याओं को हल करें
  • यह गुणवत्ता के उत्पाद प्रदान करता है
  • सुनिश्चित करें कि आपके उत्पाद सुरक्षा नियमों का पालन करते हैं
  • बेहतर उत्पाद बनाने के लिए कुछ समय निकालें
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4

    Video: Agarbatti Making Business ? अगरबत्ती बनाने का बिज़्नेस ?

    कार्यस्थल में एक स्वस्थ वातावरण विकसित करें जब कोई व्यवसाय शुरू करना, कार्यालय या स्टोर खोलना, और कर्मचारियों को भर्ती करना है, तो आपको उन नीतियों को स्थापित करना चाहिए जो उन्हें सुरक्षित और स्वस्थ रहने में मदद करें।
  • स्वास्थ्य और सुरक्षा नियमों के बारे में कानूनों पर चिपकाएं सुनिश्चित करें कि आप अपने कर्मचारियों को मुफ्त दिनों देते हैं, अगर उन्हें इसकी आवश्यकता है स्वास्थ्य सेवाएं और बाकी के कमरे भी प्रदान करें
  • जब आप देख या सुनें कि किसी प्रकार के भेदभाव, दुर्व्यवहार या हिंसा होती है, समय पर एक समय पर कार्य करें।
  • यह एक काम के माहौल को बढ़ावा देता है जहां कर्मचारियों को काम और उनके निजी जीवन के बीच एक खुश माध्यम मिल सकता है।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    यह विविधता और टीम वर्क को प्रोत्साहित करती है आपकी कंपनी अधिक कुशल होगी यदि आपके पास कर्मचारी हैं जो एक साथ काम करते हैं। भर्ती करते समय, अपनी जाति, लिंग या अन्य अप्रासंगिक कारकों के बजाय उनकी योग्यताओं पर आधारित गुणवत्ता उम्मीदवारों को देखने के लिए सुनिश्चित करें। आप ऐसे लोगों को भर्ती करके भी विविधता उत्पन्न कर सकते हैं जिनके समान विचार नहीं हैं। उन लोगों को ढूंढने का प्रयास करें जिनके पास समस्याओं पर विभिन्न दृष्टिकोण हैं
  • एक ऐसी संस्कृति बनाएं, जो हर किसी को स्वतंत्र रूप से बोलने और अपने तरीके से योगदान करने की अनुमति देता है।
  • कर्मचारियों को अपने काम में गर्व करने का एक तरीका प्रदान करें और उनकी सफलता के लिए पुरस्कृत करें।
  • शैक्षिक अवसर भी प्रदान करें ताकि वे अपने कौशल विकसित कर सकें।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 15 का शीर्षक चित्र
    6
    एक ईमानदारी से संवाद स्थापित करें अपने शेयरधारकों के साथ खुलेआम और ईमानदारी से बोलें, क्योंकि वे लोग हैं जो आपके शेयर और उत्पादों को खरीदते हैं। वे केवल इतना ही करेंगे जब तक कि वे आपकी कंपनी में भागीदारी करते हैं। इसलिए, उन्हें अपनी कंपनी की स्थिति का एक ईमानदार अवलोकन करें। आप उनसे भी सुन सकते हैं और अपनी राय के बारे में पूछ सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि बिक्री किसी विशिष्ट क्षेत्र में आती है, तो ईमानदारी से उन्हें अपनी रिपोर्ट देकर। साथ ही, उनसे पूछें कि क्या उनके पास रुझान और रिजर्व बिक्री को बदलने के लिए कोई विचार है।
  • भाग 4
    एक संचार शैली की स्थापना

    एक कॉर्पोरेट पहचान बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 16

    Video: देश-विदेश में बढ़ता मान भारत की नई पहचान

    1
    प्रतिभाशाली संचार विशेषज्ञों को किराए पर लें जिस तरह से आप अपने ग्राहकों से संवाद करते हैं, वह आपकी कंपनी की सफलता या असफलता को निर्धारित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास बाज़ार में सबसे अच्छा उत्पाद है, तो इसका मतलब यह नहीं होगा कि कोई भी उसे नहीं जानता। आज की दुनिया में, कई कंपनियां कर्मचारियों और यहां तक ​​कि अधिकारी भी हैं जिनके एकमात्र अभियान पर्याप्त संचार रणनीति तैयार करना है इन लोगों को आपकी कंपनी के उत्पादों और प्रक्रियाओं का संपूर्ण ज्ञान होना चाहिए। एक प्रतिष्ठित संस्थान से स्नातक की उपाधि किसी कॉर्पोरेट संचार में विशेष किराए पर। आपको उन लोगों की तलाश भी करनी चाहिए जिनके पास व्यवसाय प्रशासन में परास्नातक है।
    • ऐसे कुछ विश्वविद्यालय हैं जो कॉर्पोरेट संचार में विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। अध्ययन के इस क्षेत्र में विद्यार्थियों को महान नियोजन कौशल विकसित करने, समस्याओं का समाधान करने और प्रेरक बनने के लिए तैयार करता है। जो लोग इस क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, उन्हें सही समय पर सही श्रोताओं के लिए सही संदेश बनाने का तरीका पता होना चाहिए।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 17 का शीर्षक चित्र
    2

    Video: Homemade Coconut oil in hindi | नारियल का तेल घर पर कैसे बनाये

    संचार के कार्य में विश्वास करें। अपनी रणनीति के बारे में संचार विभाग की टिप्पणियों को सुनो। संचार की समस्याओं को मापना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बुरी रणनीति कंपनी की विफलता का कारण हो सकती है। यदि आप संचार टीम को अपना काम करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आप उन्हें पूरी तरह से टाल जाने की बजाय संचार समस्याओं को हल करने के लिए मजबूर हो सकते हैं।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 18 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी संचार टीम को दूसरों को शिक्षित करने की अनुमति दें आपको पूरे साल में कई बैठकों का आयोजन करना चाहिए जिसमें आपकी संचार टीम अन्य कर्मचारियों के साथ आपकी योजनाओं और विचारों पर चर्चा करती है आमतौर पर, यह देखने के लिए क्यों यह एक इंजीनियरिंग टीम (जैसे उत्पाद को बेचने बनाने के लिए) होना आवश्यक है आसान है, लेकिन यह संचार उपकरण के लाभों को निर्धारित करने के लिए और अधिक कठिन है।
  • अनुकूलित संचार योजना बनाने के लिए सभी को एक साथ लाने के लिए भी महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, अपने संचार टीम सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से एक प्रचार बनाने के लिए चाहते हो सकता है, लेकिन वित्तीय टीम कह सकते हैं कि सबसे अच्छा तरीका है पैसे और वेब डिजाइनर का उपयोग करने के बारे में सोच सकता है इसे बाहर ले जाने के लिए असंभव है नहीं है। विचार साझा करना और दूसरों को सूचित करना एक सहयोगी कॉर्पोरेट पहचान बनाने में सहायता कर सकता है।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान बनाएँ चरण शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    संचार की भूमिका में अन्य कर्मचारियों को शामिल करता है अपने कर्मचारियों को आपके लिए बेचने और संवाद करने दें। बाजार में अपनी कंपनी की मौजूदगी का खुलासा करने की क्षमता को सीमित न करें। बैठकों को व्यवस्थित करें जहां वे दृष्टांत और लक्ष्यों के बारे में सवाल पूछ सकते हैं, और उन्हें शब्द का प्रसार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कर्मचारियों को सार्वजनिक टी उत्पाद के साथ संवाद करने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने दें। उन्हें फेसबुक में प्रवेश करने और शर्ट के लिए नए डिजाइन की एक छवि प्रकाशित करने के लिए कहें।
  • भाग 5
    अपनी कॉर्पोरेट पहचान का मूल्यांकन करें

    एक कॉर्पोरेट पहचान चरण 20 का शीर्षक चित्र
    1
    अपनी कॉर्पोरेट पहचान का मूल्यांकन करें जो कि आप एक ठोस कॉर्पोरेट पहचान मानते हैं, उसे बाजार में मूल्यांकन करने के बाद। ग्राहकों से बात करें और फोकस समूहों को व्यवस्थित करें उनसे पूछें कि वे आपके लोगो और रंग योजना के बारे में क्या सोचते हैं। क्या आप उत्पाद को खरीदने की तरह महसूस करते हैं? विशिष्ट टिप्पणियों के लिए पूछें और उन्हें अपने कर्मचारियों को रिले करें ताकि वे देख सकें कि कुछ को बदलने की जरूरत है या नहीं। अपनी कॉर्पोरेट पहचान बनाने के बाद जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी करें और इस जानकारी का इस्तेमाल अपने आप को दुनिया के सामने करने से पहले संशोधित करें।
    • इन टिप्पणियों को गंभीरता से लें और उनका पालन करें। यदि आप कई नकारात्मक प्रतिक्रियाएं सुनते हैं, तो उन लोगों से बात करें जो इस तरह से सोचते हैं और उनसे अपनी राय बढ़ाने के लिए कहें। अपने समय के लिए सभी को धन्यवाद देना सुनिश्चित करें और उन्हें बताएं कि आप उनकी मदद का महत्व मानते हैं।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 21
    2
    आंतरिक संरचना का मूल्यांकन करें सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारियों और आपकी कंपनी आसानी से चलती हैं पेशेवर व्यवहार के बारे में विचारों को फिर से स्पर्श करें और अपने कर्मचारियों से बात करें कि वे कैसा महसूस करते हैं। अधिक उपयुक्त कार्य वातावरण बनाने के लिए अपनी टिप्पणियों का उपयोग करें शायद इसका मतलब है नए कर्मचारियों की भर्ती, अन्य कार्य दिशा निर्देशों का निर्माण करना या कार्यालयों के लिए मौजूदा स्थान को भी संशोधित करना।
  • उदाहरण के लिए, यह तिमाही या वार्षिक बैठकों का आयोजन करता है जहां कर्मचारी कंपनी से संबंधित अपनी चिंताओं के बारे में स्वतंत्र रूप से बात कर सकते हैं। आप इस समय सकारात्मक टिप्पणियां एकत्र करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। लोगों को अपनी चिंताओं को गुमनाम रूप से बोलने या पेश करने का अवसर दो।
  • एक कॉर्पोरेट पहचान बनाएँ चरण शीर्षक 22 छवि
    3
    जब भी आवश्यक हो तो अपना कॉर्पोरेट पहचान अपडेट करें जैसे-जैसे समय लगता है और आपके ग्राहक बदलते हैं, आपको संभवतः अपने कॉर्पोरेट पहचान के कुछ पहलुओं को अपडेट करने की आवश्यकता होती है। अपने ग्राहकों और शेयरधारकों की आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए लगातार अपनी कॉर्पोरेट पहचान बदलने की कोशिश करें यदि आपको लगता है कि कुछ को बदलने की जरूरत है, तो इसे करें। कॉर्पोरेट पहचान स्थिर नहीं है, और आपको एक नहीं बनाना चाहिए और फिर उसे अनदेखा करना चाहिए। यह आवश्यक है कि आप अपनी कंपनी के रूप में उसी समय बदल दें।
  • सामान्य तौर पर, अपने कॉर्पोरेट डिजाइन को संशोधित करने से बचें। डिज़ाइन एक तरीका है जिस तरह से आपके ग्राहक आपकी पहचान करेंगे और अगर आप इसे लगातार बदल देंगे, तो आप अपनी कंपनी को पहचानने के जोखिम को नहीं चला सकते हैं। अब आप अपनी कंपनी के डिज़ाइन को बनाए रख सकते हैं, ब्रांड के लिए जितनी अधिक मान्यता प्राप्त होगी। हालांकि, एक समय आ सकता है जब डिज़ाइन को अपडेट करना आवश्यक हो। उदाहरण के लिए, यदि लोगो एक ही उद्योग में दूसरों की तुलना में पुरानी है, तो इसे बदलना आवश्यक हो सकता है। यदि आप जानते हैं कि लोग उस रंग या आकृतियों के साथ पहचानते हैं जो उस समय के साथ नहीं पहचाने गए हैं जब आपने लोगो बनाया था, शायद यह बदलाव के लिए समय है।
  • कॉरपोरेट डिजाइन के विपरीत, कॉरपोरेट व्यवहार और संचार लगातार भिन्न हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, विज्ञापन अभियानों को निस्संदेह समय के साथ बदलना चाहिए यदि आप प्रिंट और टीवी विज्ञापनों का उपयोग करते हैं, तो आप डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया का उपयोग करके लागत को कम कर सकते हैं और व्यापक दर्शक तक पहुंच सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कॉर्पोरेट आइडेंटेशन प्लानिंग के लिए समर्पित वित्तीय या व्यक्तिगत संसाधन नहीं होने पर सहायता प्राप्त करें यदि आपके पास एक गैर-लाभकारी संगठन है, तो आप विशेष समूहों में जा सकते हैं जो आपकी कॉर्पोरेट पहचान और आवश्यक सामग्री विकसित करने में आपकी सहायता करें। आप डिजाइन के काम में मदद करने के लिए कॉलेज के छात्रों और निवासियों के उत्साह और अनुभव का लाभ भी उठा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com