ekterya.com

कैसे एक प्रक्रिया में सुधार को मापने के लिए

व्यापार प्रतिस्पर्धी बने रहने का एक तरीका संचालन और वित्तीय प्रक्रियाओं में सुधार करना है। ऐसा करने के लिए, विशेष रूप से सुधार को मापने का एक तरीका तैयार करना आवश्यक है। जैसा कि कहा जाता है: "क्या मापा जा सकता है नियंत्रित नहीं किया जा सकता है"। इस समस्या को हल करने के लिए, व्यवसायिक परिवर्तन करने से पहले और बाद में प्रक्रिया के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए व्यवसाय मीट्रिक बनाते हैं (एक प्रक्रिया का मापन योग्य विवरण)। इन मैट्रिक्स का विश्लेषण इस बारे में जानकारी प्रदान करता है कि उस परिवर्तन के साथ प्रक्रिया में कितना सुधार हुआ है, अगर यह सुधार हुआ है आरंभ करने के लिए, प्रक्रिया के लिए सबसे उपयुक्त मीट्रिक सबसे पहले चुनना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
प्रक्रिया सुधार प्रणाली को व्यवस्थित करें

छवि शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 1
1
परिभाषित करें कि क्या मापा जाना चाहिए। यही है, परिभाषित करें कि वास्तव में आपको क्या सुधार है। क्या आप प्रक्रिया को किसी अन्य तरीके से अधिक विश्वसनीय, तेज, अधिक कुशल या बेहतर होना चाहते हैं? इससे परियोजना को स्पष्टता मिलेगी। सुनिश्चित करें कि प्रक्रिया एक परिणाम उत्पन्न करती है जिसे किसी तरह से मापा जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक कंपनी जो डिलीवरी की गति को सुधारना चाहती है, वह समय का आकलन करेगी। डेटा स्कैनिंग कंपनी बैचों में वर्णों की त्रुटियों का प्रतिशत या प्रक्रिया के परिणाम को माप सकती है।
  • छवि शीर्षक उपाय प्रक्रिया सुधार चरण 2
    2
    प्रोजेक्ट शब्दावली स्थिर करें परिभाषाओं का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिन्हें सामान्यतः समरूपता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए समझा जाता है। यह विभिन्न सुविधाओं या स्थानों के लोगों के बीच साझा की जाने वाली जानकारी की विश्वसनीयता की गारंटी देता है। गलतफहमी से बचें, सभी चर की स्पष्ट परिभाषा देकर, जो कि मापा जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक कंपनी दिन में समय का पालन करती है। एक ही कंपनी की विभिन्न शाखाएं अलग-अलग तरीकों से "एक दिन" को परिभाषित कर सकती हैं। वे केवल कार्य दिवस, 24 घंटे की अवधि या 8 घंटे के कामकाजी दिन हो सकते हैं। इन प्रकार की विसंगतियां भ्रमित हो सकती हैं
  • छवि शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 3
    3
    परिभाषित करता है कि जानकारी कैसे एकत्र की जाएगी। कंपनी भर में इस तरह की जानकारी एकत्र की जानी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि एक विभाग सूचना एकत्र करने के लिए यादृच्छिक नमूना का उपयोग करता है, तो हर किसी को भी इसका उपयोग करना चाहिए। अन्यथा, जानकारी की तुलना करना असंभव होगा इसके अलावा, माप की इकाइयों को परिभाषित किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि माप की इकाइयां एक समान हैं जहां परिणाम मापा जाता है।
  • उदाहरण के लिए, वितरण की गति मिनटों या घंटों में मापा जा सकता है और एक उपाय को दूसरे में बदलने के लिए समय का निवेश करना अक्षम होगा।
  • छवि शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 4
    4
    गणना की सटीकता को एकजुट करें इसका मतलब यह है कि आपको समय से समय के लिए एक विभाग से नहीं पूछना चाहिए और किसी अन्य समय में घंटे और एक घंटे के सौवां समय निर्दिष्ट करता हो। अन्यथा, मूल्यों के विस्तार के विभिन्न स्तर परिणामों को भ्रमित करेंगे। ध्यान रखें कि छोटी इकाइयां अधिक सटीक परिणाम प्रदान करती हैं।
  • उदाहरण के लिए, सभी विभागों को इस बात से सहमत होना चाहिए कि कैसे दशकों को गोल करना है
  • भाग 2
    परियोजना के लिए सही मीट्रिक चुनें

    छवि शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 5
    1
    एक प्रमुख मीट्रिक चुनें मौलिक मीट्रिक परिणाम या प्रक्रिया में सुधार के लक्ष्य को परिभाषित करता है। उदाहरण के लिए, एक कार फैक्टरी प्रति घंटे उत्पादन की जाने वाली कारों की संख्या चुन सकता है। इस प्रक्रिया में सुधार शुरू करने से पहले, एक संदर्भ माप लिया जाता है। परियोजना के अंत में, प्रक्रिया को फिर से मापा जाता है। फिर सुधार की मात्रा गणना की जाती है
  • छवि शीर्षक उपाय प्रक्रिया सुधार चरण 6
    2
    व्यावसायिक मेट्रिक के साथ प्राथमिक मीट्रिक को संबद्ध करें। व्यापारिक मीट्रिक उस तरीके को मापता है जिसमें परिचालन सुधार कंपनी के लक्ष्यों में से एक को प्राप्त करता है। उदाहरण के लिए, अगर प्राथमिक मीट्रिक उत्पाद को तेज़ बनाने के लिए है, तो व्यावसायिक मीट्रिक मुनाफे में वृद्धि या तय लागत को कम कर सकता है। प्राथमिक मीट्रिक और व्यापार मीट्रिक के बीच एक कारण और प्रभाव संबंध है इससे पता चलता है कि प्राथमिक मीट्रिक में सुधार करने के लिए व्यवसाय के लिए अच्छा क्या है।
  • छवि शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 7



    3
    अप्रत्याशित परिणामों की संभावना को ध्यान में रखें प्रक्रिया सुधार परियोजना के कारण संपार्श्विक क्षति हो सकती है। अगर मौलिक मीट्रिक को सुधारने की जरूरत होती है, तो एक और मीट्रिक, परिणामस्वरूप मीट्रिक होना चाहिए, जो कि क्या नहीं बदलना चाहिए। लगातार मीट्रिक जानकारी परियोजना के दौरान, दौरान और बाद में एकत्र की जानी चाहिए। बड़ी संख्या में परिणामी मीट्रिक जो एक प्रोजेक्ट में हो सकते हैं, परिणाम की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले केवल प्रमुख वाले को ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, किसी कंपनी में जो डिलीवरी की गति को सुधारने की कोशिश करती है, लापरवाह हैंडलिंग द्वारा क्षतिग्रस्त उत्पादों की मात्रा में वृद्धि नहीं होनी चाहिए। क्षतिग्रस्त उत्पादों का अनुपात इस मामले में परिणामस्वरूप मीट्रिक होगा।
  • छवि शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 8
    4
    एक वित्तीय मीट्रिक स्थापित करें पैसे बचाने से कंपनी का प्राथमिक मीट्रिक नहीं हो सकता है हालांकि, कंपनियों को सुधार प्रक्रियाओं के वित्तीय परिणामों को नियंत्रित करना चाहिए। इस परियोजना के लागत लेखांकन के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। इसके विपरीत, वित्तीय मीट्रिक एक ऐसा उपकरण होना चाहिए जो परियोजना के वित्तीय लाभ का विश्लेषण करने के लिए कार्य करता है। कई कंपनियों ने परियोजना के अंत के एक साल तक वित्तीय मीट्रिक की निगरानी जारी रखी है।
  • उदाहरण के लिए, यह उम्मीद है कि विनिर्माण समय में सुधार कंपनी के राजस्व में वृद्धि करेगा इस प्रक्रिया में बदलाव को प्रभावित करने वाले कंपनी को यह मापने के लिए कि कंपनी के मुनाफे जैसे अन्य कारकों के साथ-साथ कंपनियां राजस्व को नियंत्रित करती हैं, फिलहाल बदलाव की शुरुआत की गई थी।
  • भाग 3
    जानकारी लीजिए

    छवि शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 9
    1
    समय का आकलन करें प्रक्रिया का समय बताता है कि एक उत्पाद या सेवा बनाने के दौरान चरणों को पूरा करने के लिए समय क्या आवश्यक है। अन्य अस्थायी मीट्रिक उस समय को मापते हैं, जो किसी प्रोजेक्ट में मूल्य जोड़ने के लिए खर्च किया जाता है या ग्राहक के अनुरोध पर प्रतिक्रिया देने के लिए कितना समय लगता है। मीट्रिक की गणना समय में वितरण का प्रतिशत शामिल कर सकती है।
    • प्रक्रिया के समय को कम करना एक व्यवसाय को सुधारने के लिए एक सिद्ध रणनीति है। ऐसा करने से आपको अधिक उत्पादन प्राप्त करने और उत्पाद या सेवा को तेज़ी से वितरित करने की सुविधा मिलती है। उदाहरण के लिए, फर्नीचर के निर्माण में, अगर सब चीजें समान हैं, तो ग्राहक जितना जल्दी हो सके नए सोफा या डाइनिंग रूम को प्राप्त करना पसंद करेंगे। यदि आप प्रक्रिया के समय को कम कर सकते हैं, तो आप आदेशों और नए व्यवसायों की पुनरावृत्ति की संभावनाओं में सुधार करेंगे।
  • छवि शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 10

    Video: "केंट पर्ल" पानी का शुधिकरण यंत्र इंस्टॉल करने की प्रक्रिया (हिन्दी मे) - केंट आरओ

    2
    लागतों को मापें लागत मैट्रिक्स उत्पादन प्रक्रिया की कुल लागत का मूल्यांकन करते हैं इसके अलावा, वे उत्पादन स्तरों के संबंध में परिचालन लागत को मापते हैं। लागत प्रति लेनदेन एक इकाई के उत्पादन की लागत को मापता है लागत बचत प्रति लेनदेन लागत में कमी को मापता है श्रम की बचत श्रम के समय में कमी का मूल्यांकन करती है, जो कि उत्पाद या सेवा का उत्पादन करने के लिए आवश्यक हैं।
  • लागत में कटौती की रणनीति व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण हो जाती है, जब राजस्व में कमी शुरू होती है। उदाहरण के लिए, जब बैंक ऑफ अमेरिका के 2011 में ऋण और ब्रोकरेज से राजस्व में गिरावट आई, तो उसने शेयरधारकों को आय जारी करने के लिए श्रम को कम करने का निर्णय लिया। बैंक के प्रबंधकों और सलाहकारों ने नौकरियों की पहचान करने के लिए लागत मीट्रिक का उपयोग करने का निर्णय लिया, जो कि समाप्त करने के लिए आवश्यक थे और जो संगठन को खतरे में डाल दिए बिना अधिक पैसे बचाने में मदद कर सके।
  • छवि शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 11
    3
    गुणवत्ता को मापें गुणवत्ता मैट्रिक्स उपाय ग्राहक संतुष्टि ग्राहक संतुष्टि की जानकारी सर्वेक्षण, पंजीकृत शिकायतों और अन्य टिप्पणियों के साथ एकत्र की जा सकती है। गुणवत्ता मैट्रिक्स यह भी मूल्यांकन करते हैं कि क्या प्रक्रिया ग्राहक के लिए मूल्य पैदा करती है। इसके अलावा, वे त्रुटियों की आवृत्ति और काम को दोहराने की आवश्यकता का विश्लेषण करते हैं। दोष दर त्रुटियों का प्रतिशत देखता है। पूर्णता दर और सटीकता से पता चलता है कि कितनी गलती नहीं की जाती है।
  • स्वास्थ्य उद्योग गुणवत्ता मैट्रिक्स पर काफी हद तक निर्भर करता है गुणवत्ता सुधार जानकारी के आधार पर होना चाहिए। प्रदाताओं द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के तरीके में विविधताओं की पहचान करने के लिए विश्लेषकों ने वित्तीय और नैदानिक ​​जानकारी का मूल्यांकन किया है। वे प्रक्रिया को तोड़ देते हैं और एक ऐसी प्रक्रिया बनाने के लिए कचरे या अतिरेक के क्षेत्रों की तलाश करते हैं जो एक उच्च गुणवत्ता वाली नैदानिक ​​परिणाम प्रदान करती है। लागत कम करना मूल्यवान नहीं है, जब तक कि आप गुणवत्ता के वर्तमान स्तर को बढ़ाने या बनाए रखें।
  • गुणवत्ता में सुधार की कुंजी प्रभावशीलता से समझौता किए बिना दक्षता में वृद्धि करना है क्षमता उत्पाद को वितरित करने या सेवा प्रदान करने के लिए आवश्यक संसाधनों की मात्रा को दर्शाती है। प्रभावकारिता उस तरीके से संदर्भित करती है जिसमें उत्पाद या सेवा के उद्देश्यों को हासिल किया गया है।
  • छवि का शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 12
    4
    परिणाम को मापें परिणाम मीट्रिक विशिष्ट अवधि में उत्पादित सेवाओं या सेवाओं की मात्रा को मापते हैं। उत्पादन लक्ष्य को ग्राहकों की मांग से मेल खाना चाहिए। परिणाम मीट्रिक भी ऑर्डर बैकल्ग और अतिरिक्त इन्वेंट्री का विश्लेषण करते हैं ये कम से कम होना चाहिए। अंत में, काम प्रगति पर मापा जाता है। यह उन उत्पादों या सेवाओं की संख्या निर्धारित करता है जिन्हें विकसित किया जा रहा है।
  • विनिर्माण क्षेत्र में परिणामों को बढ़ाने के लिए एक रणनीति एकीकृत काम है उदाहरण के लिए, ऑटोमोबाइल उद्योग में, ऑटोमोबाइल निर्माता कारों को इकट्ठा करने के लिए एक मानक विधि है। उत्पादक परिणामों को बढ़ाने के लिए उत्पादन प्रक्रियाओं को एकजुट कर सकते हैं। मेट्रिक्स यह विश्लेषण करने में सहायता कर सकता है कि किसी प्रक्रिया के निर्माता के लिए परिणाम कितना बेहतर होता है। यदि नए उत्पाद के साथ एक विशिष्ट समय पर अधिक उत्पादों का उत्पादन किया जाता है, तो यह एक सफलता है।
  • छवि शीर्षक माप प्रक्रिया सुधार चरण 13
    5

    Video: संचार: मूल बातें, अवयव, उद्देश्य, बाधाएं और प्रक्रिया (Communication)

    प्रक्रिया की जटिलता को मापें यह मीट्रिक यह निर्धारित करता है कि उत्पादन प्रक्रिया में कितने कदम हैं। यह उस आवृत्ति का भी विश्लेषण करता है जिसके साथ प्रबंधक बदलते समय प्रक्रिया धीमा हो जाती है या जब सुपरवाइज़र की स्वीकृति की आवश्यकता होती है। मूल्य-जोड़ा गया प्रक्रिया में चरणों की संख्या के साथ-साथ इस प्रक्रिया में कुल कदमों की गणना की जाती है। ये ऐसे कदम हैं जो उत्पाद या सेवा को अधिक मूल्यवान बनाते हैं। रिटर्न भी मापा जाता है, अर्थात्, त्रुटियों को ठीक करने के लिए कई बार उत्पाद लौटाया जाता है
  • कंपनियां विकास को प्रोत्साहित करने, लागत कम करने और राजस्व में वृद्धि के लिए प्रक्रियाओं, संगठन, उत्पादों और सूचना प्रणालियों की जटिलता को कम करना चाहते हैं। इस प्रक्रिया की जटिलता को मापने में प्रबंधकों की परिस्थितियों की पहचान करने में मदद मिलती है जिसमें उत्पादों या सेवाओं को ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरी तरह से कम लागत पर पूरा किया जाता है। यह बहुत जटिल प्रक्रियाओं में छिपी हुई लागतों को प्रकट करने में सहायता करता है इससे कंपनियों को यह पता करने की अनुमति मिलती है कि कौन सा उत्पाद अधिक लाभदायक है, कौन सा ग्राहक वास्तव में मूल्यवान हैं, और किस प्रक्रिया में बाधाएं दक्षता के रास्ते में खड़ी हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com