ekterya.com

संचित अवमूल्यन के लिए कैसे खाते हैं

संपत्ति के मूल्यह्रास को कैसे संभालना है, यह जानने के लिए लेखांकन व्यवसाय का एक अभिन्न अंग है। इस कार्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा संचित अवमूल्यन के लिए खाता है। यह प्रक्रिया थोड़ा मुश्किल हो सकती है - लेकिन आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके संचित अवमूल्यन के लिए खाता सीख सकते हैं।

चरणों

संचित मूल्यह्रास के लिए खाता शीर्षक छवि 1 चरण
1
संचित अवमूल्यन के साथ आपको खुद को परिचित करना होगा संचित अवमूल्यन एक परिसंपत्ति की लागत की कुल राशि है जिसे अवमूल्यन व्यय के रूप में आवंटित किया गया है। संचित अवमूल्यन एक "परिसंपत्तियों के विरुद्ध" खाता है, जिसका अर्थ है कि यह एक क्रेडिट शेषराशि के साथ एक परिसंपत्ति खाता है, और संबद्ध परिसंपत्ति खातों में दर्ज मूल्यों के विरुद्ध जाता है।
  • संचित मूल्यह्रास के लिए खाता शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पता लगाएं कि संचित अवमूल्यन क्या नहीं है। इस खाते को वैल्यूएशन विधि के रूप में नहीं जाना चाहिए, यह एक आवंटन विधि है। लंबी अवधि की परिसंपत्तियां (जैसे कि इमारतों) बाजार की स्थिति के साथ उनके मूल्य में उतार-चढ़ाव देखेंगे। मूल्यह्रास इस मूल्य को ट्रैक करने का इरादा नहीं है, यह एक वार्षिक लागत के रूप में आय स्टेटमेंट को बहुत कम करके एक परिसंपत्ति की लागत को हस्तांतरित करने का इरादा है।
  • संचित मूल्यह्रास के लिए खाता शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उदाहरण के लिए मूल्यह्रास व्यय का निर्धारण करें, कल्पना करें कि आपकी कंपनी 10,000 डॉलर के लिए मशीनरी का एक टुकड़ा खरीदती है (ध्यान रखें कि यह उदाहरण अन्य मुद्राओं के साथ ही ठीक काम करता है) मशीनरी की उम्मीद है कि पिछले 10 वर्षों में कोई अवशिष्ट मूल्य नहीं होगा। मूल्यह्रास का प्रत्यक्ष उपयोग (सबसे आम विधि) और वार्षिक व्यय (10000/10) या $ 1,000
  • छवि का खिताब बढ़ाना एक व्यय चरण 4
    4
    मूल्यह्रास व्यय के लिए रजिस्टर पत्रिका पत्रिका प्रत्येक लेखा अवधि (वर्ष का) के अंत में, सामान्य पत्रिका में एक प्रविष्टि बनाने के लिए संपत्ति के खर्च का हिस्सा आय विवरण के लिए, एक व्यय के रूप में आवंटित करें। प्रवेश आसान है: $ 1,000 के लिए मूल्यह्रास व्यय खाते के लिए शुल्क, और $ 1,000 मूल्यह्रास के लिए जमा मूल्यह्रास खाते।
  • संचित अवमूल्यन के लिए खाता शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    व्यय खाते को बंद करें, व्यय खाता अस्थायी है, इसलिए इसे प्रत्येक लेखांकन अवधि के अंत में बंद होना चाहिए। इस मामले में, मूल्यह्रास व्यय खाते से 1,000 डॉलर की शेष राशि लाभ और हानि खाते में ले जाएं। वहां से, इसे बरकरार रखा कमाई खाते (कम लाभांश का भुगतान) में स्थानांतरित किया जाता है।
  • संचित अवमूल्यन के लिए खाता शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6

    Video: Howard Olsen Karatbars Explained New 2017 Howard Olsen

    बैलेंस शीट में संचित अवमूल्यन खाते का संतुलन दर्ज करता है संचित अवमूल्यन दीर्घकालिक है। जबकि मूल संपत्ति को बैलेंस शीट में दिखाया गया है, संबंधित संचित अवमूल्यन बहुत अधिक होना चाहिए। पिछली उदाहरण का उपयोग करना, 3 साल बाद, परिसंपत्ति का मूल्य अभी भी 10,000 डॉलर (लागत सिद्धांत के अनुसार) के रूप में बैलेंस शीट में दर्ज किया जाएगा संचित अवमूल्यन खाते में अब $ 3,000 का शेष राशि होगी।
  • एक गैर मूल निवासी अंग्रेजी स्पीकर चरण 16 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    7
    बैलेंस शीट में परिसंपत्ति का संचित ह्रास बनाए रखें, भले ही परिसंपत्ति पूरी तरह से परिशोधित हो। 10 वर्षों के बाद, पिछली उदाहरण में संपत्ति को 10,000 डॉलर की लागत के साथ बैलेंस शीट में दर्ज करना जारी रखा जाएगा। संचित अवमूल्यन भी $ 10,000 में दर्ज किया जाएगा। परिसंपत्ति पूरी तरह से घिस गई है, और जब तक संपत्ति वापस नहीं ली जाती है, तब तक ये राशि बैलेंस शीट में स्थिर रहनी चाहिए।
  • एक गैर देशी अंग्रेजी स्पीकर चरण 13 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    8
    संपत्ति की बेची या निपटान के समय सही सीट को रिकॉर्ड करें। यह प्रविष्टि काफी सरल है, लेकिन यह जितनी जल्दी बिकता है, उतनी ही जितनी राशि के लिए परिसंपत्ति बेचती है, उसके आधार पर यह अलग होगा।
  • पिछले उदाहरण में, कल्पना करें कि संपत्ति को 10 या अधिक वर्षों के बाद छोड़ दिया जाता है। जर्नल प्रविष्टि को रिकॉर्ड करने के लिए, संचित अवमूल्यन डेबिट $ 10,000 के लिए है और $ 10,000 के लिए क्रेडिट उपकरण
  • अब कल्पना कीजिए कि परिसंपत्ति 10 से अधिक वर्षों के बाद नकदी में $ 500 के लिए बिकती है। अखबार में प्रवेश का रिकॉर्ड, संचित अवमूल्यन की डेबिट $ 10,000 के लिए नकद और $ 500 के लिए डेबिट के लिए है $ 10,000 के लिए क्रेडिट उपकरण में और परिसंपत्तियों के उन्मूलन पर क्रेडिट हासिल $ 500 है
  • क्या होता है अगर आप संपत्ति को बेचने से पहले पूरी तरह से परिशोधित हो जाते हैं? कल्पना कीजिए कि आप 4,000 डॉलर के लिए 6 साल बाद संपत्ति बेचते हैं अखबार में प्रविष्टि दर्ज करने के लिए, संचित अवमूल्यन के डेबिट $ 6,000 और 4,000 डॉलर के लिए एक नकदी डेबिट है $ 10,000 के लिए क्रेडिट उपकरण में
  • अंत में, कल्पना कीजिए कि आप पूरी तरह से चुकता होने से पहले परिसंपत्ति को छोड़ देते हैं, उदाहरण के लिए 7 साल बाद। जर्नल प्रविष्टि बचाने के लिए, डेबिट संचित मूल्यह्रास $ 7000 डेबिट और संपत्ति निपटान पर नुकसान हुआ है $ 3000 है। क्रेडिट उपकरण में $ 10,000 है
  • युक्तियाँ

    • संपत्ति की भूमि परिशोधित नहीं है। यह बाजार में अपने अनुमानित मूल्य को नियमित रूप से ऊपर या नीचे चिह्नित स्थान पर है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लेखांकन सॉफ्टवेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com