ekterya.com

वित्तीय समस्याओं से कैसे बाहर निकलना है

वित्तीय समस्याएं अचानक उठ सकती हैं और विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न हो सकती हैं। हो सकता है कि आप काम से बाहर हो जाएं, अचानक आपके क्रेडिट कार्ड पर आपका कोई कर्ज हो या आप गलत हो गए निवेश में सब कुछ खो देते हैं। किसी भी मामले में, आप जो सबसे महत्वपूर्ण चीज कर सकते हैं वह समस्या की पहचान करने के लिए सोचने से रोकना है, साथ ही इसमें से एक तरह से योजना बना रही है। ऐसा करने से, आप अपनी वित्तीय सुरक्षा को ठीक करने के लिए तुरंत सड़क पर शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

बाहर निकलने की योजना बनाएं
छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलें चरण 1
1
अपनी समस्याओं का स्रोत निर्धारित करें यह स्पष्ट हो सकता है कि यदि आपने अपनी नौकरी खो दी है या किसी विशेष त्रुटि के कारण पैसे खो दिया है, लेकिन कुछ लोगों के लिए, यह तथ्य कि वे अपने साधनों से परे रह रहे हैं और वे ज़्यादा ज़्यादा मुश्किल से गुजर रहे हैं। देखते हैं। यदि अचानक आप अपने कर्ज का भुगतान करने में सक्षम नहीं होने की स्थिति में पाते हैं, तो अपने कर्ज और अपने खर्च के स्रोतों पर विचार करें और पहचानें कि आप इस गंदगी पर कैसे आए हैं।
  • अपनी सबसे बड़ी वित्तीय समस्याओं की एक सूची बनाओ याद रखें कि आपको एक बार में सब कुछ ठीक करने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाए, अपनी सूची में आइटम को प्राथमिकता देने का प्रयास करें, जैसे कि ऋण का एक महत्वपूर्ण स्रोत amortizing या नौकरी खोजने आपके सबसे महत्वपूर्ण लोगों की देखभाल के बाद आपकी बाकी वित्तीय समस्याओं को हल करना आसान होगा।
  • अपनी वित्तीय समस्याओं को पहचानने और प्राथमिकता देने के बाद, उनमें से प्रत्येक को हल करने के लिए एक उद्देश्य तिथि स्थापित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप नौकरी खोजने के लिए महीने की समाप्ति निर्धारित कर सकते हैं, या दो साल के मामले में ऋण का अपना सबसे बड़ा स्रोत लिखने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।
  • यदि आप शादीशुदा हैं या लंबे समय तक के संबंध में हैं, तो इस प्रक्रिया में अपने पति या पत्नी को भी शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलें चरण 2
    2
    समाधान की एक सूची विकसित करें अब जब आपने अपनी वित्तीय समस्याओं के बारे में प्राथमिकताओं की स्थापना की है और आपने प्रत्येक के लिए निर्धारित तिथियां निर्धारित की हैं, तो आपको इन समस्याओं का समाधान करने के लिए मानचित्र भी खींचा चाहिए। आपके लक्ष्यों के करीब लाने और उन्हें लिखने के लिए ठोस कदम उठाइए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य दो साल के मामले में एक बड़ा क्रेडिट कार्ड ऋण चुकाना है, तो आपको गणना करना होगा कि आपको प्रत्येक महीने कितना भुगतान करना होगा और उन भुगतानों के अनुरूप होना चाहिए। यदि खाता अभी भी खुला है, तो आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से भी बचाना होगा।
  • अगर आपका लक्ष्य काम खोजना है, तो आप समाधानों की एक सूची तैयार कर सकते हैं, जैसे रोज़ रोज़ाना नौकरी विज्ञापनों की तलाश में, प्रति सप्ताह 10 आवेदन भेजें या एक सप्ताह के बाद फोन करें यदि आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है
  • छवि का शीर्षक वित्तीय समस्या से बाहर निकलें चरण 3
    3
    अपने कर्ज की जांच करें. ऋण से बाहर निकलने की कोशिश करने के लिए आप कर सकते हैं पहली चीजों में से एक अपने देनदार से संपर्क करें और यह सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में मांग की गई राशि पर हैं। अगर आपको लगता है कि आप कम भुगतान करते हैं, तो आप पहले अपने लेनदारों से संपर्क कर सकते हैं और समस्या को हल करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि यह काम नहीं करता है, तो आपको ऋण से बाहर निकलने के लिए कानूनी कार्रवाई करनी पड़ सकती है।
  • हालांकि, यदि समस्या यह है कि आप अपने कर्ज का भुगतान नहीं कर सकते, तो आप अपने लेनदारों के साथ एक नया भुगतान कार्यक्रम स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि जब आप दिवालिया होने की घोषणा करते हैं तो वे आपको कुछ भी न मिलने की संभावना के खिलाफ अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए अधिक समय देना पसंद करते हैं फिर, उन्हें कॉल करें, अपनी स्थिति की व्याख्या करें और एक नया मुआवजा कार्यक्रम बातचीत करें।
  • छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलें चरण 4
    4
    एक करें बजट. एक बजट आपको अपने खर्चों और आय का ट्रैक रखने में मदद करेगा, जिससे आप यह देख सकेंगे कि आपका पैसा कहाँ से आ रहा है और कहां से हो रहा है अपने मासिक नकदी प्रवाह की सही पहचान करके, आप ऐसे क्षेत्रों की अधिक आसानी से पहचान कर सकते हैं जहां आप खर्च कम कर सकते हैं, साथ ही साथ अपने कर्ज का भुगतान करने के अवसरों को और अधिक तेज़ कर सकते हैं अपने मौजूदा खर्चों की जांच करने के बाद, अपने मासिक खर्चों को निदेशित करने के लिए, कुछ श्रेणियों के खर्चों के लिए राशि का आवंटन, जैसे कि मनोरंजन, और इसके साथ चिपकाने के लिए एक नया बजट योजना बनाएं।
  • अपने खर्चों की जांच करें यह संभावना है कि आप कुछ क्षेत्रों में अधिक खर्च कर रहे हैं। ध्यान से अपने खर्चों (भोजन, आवास खर्च, कार, मनोरंजन, आदि) पर विचार करें और उन जगहों को ढूँढ़ने की कोशिश करें जहां आप आवश्यक से अधिक पैसा खर्च कर रहे हैं। शायद आप हर दिन लंच खरीदते हैं जब आप घर से दोपहर का भोजन ला सकते थे, या शायद पुस्तकालय में उन्हें मुफ्त में लेने के बजाय आप किताबें खरीद सकते हैं। के लिए एक योजना बनाओ अपने खर्च को कम करें जितना संभव हो उतना संभव है कि आप अपने वित्तीय बोझ को कम करें।
  • यदि आप स्प्रैडशीट में बजट बनाने के निर्देश देख सकते हैं, तो आप लेख "एक्सेल में निजी बजट कैसे बनाया जाए"।
  • छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलें चरण 5
    5
    अपने परिवार को शामिल करें यदि आप और आपके पति या अपने घर के अन्य लोग आपके परिवार की वित्तीय समस्याओं के लिए सबसे अच्छे समाधान पर सहमत नहीं हैं, तो परिवर्तन करना अधिक मुश्किल होगा। खर्चों में समायोजन करने के बारे में लगातार संघर्ष करना केवल समय की बर्बादी होगी और वित्तीय समस्याओं से बाहर निकलने के प्रयास की बर्बादी का कारण बन सकता है। किसी भी प्रकार की वित्तीय योजना करने से पहले अपने परिवार से बात करें और सुनिश्चित करें कि सभी सहमत हैं।
  • भाग 2

    अपनी योजना तैयार करें
    छवि का शीर्षक वित्तीय समस्या से बाहर निकलें चरण 6
    1
    अपने बजट के लिए छड़ी एक बार जब आप अपने खर्चों के लिए एक मासिक बजट बनाते हैं, तो जितनी भी हो सके उतना ही रहना सुनिश्चित करें। यह बहुत आसान है अगर आप अपने खर्चों की निगरानी करते हैं, खासकर जब आपके बैंक की वेबसाइट के माध्यम से अपने बैंक खाते की जांच करते हैं यदि आप पाते हैं कि बजट श्रेणी बहुत अधिक या बहुत कम है, तो आवश्यकतानुसार बदलाव करें
  • छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलना चरण 7
    2

    Video: अवसाद (Depression) के कारण, लक्षण और सरल आयुर्वेदिक उपचार

    जहां संभव हो वहां अपने खर्चों को कम करते रहें सावधानीपूर्वक बजटिंग के कुछ सप्ताह या महीनों के बाद, अपने खर्चों को फिर से देखें। ऐसे क्षेत्रों का पता लगाएं जहां आप अपने खर्चों को और भी कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस बारे में सोचें कि आप मुफ्त मनोरंजन कैसे प्राप्त कर सकते हैं या बहुत कम कीमत पर पार्क की तरह, और अधिक महंगी विकल्पों को समाप्त कर सकते हैं जैसे कि फिल्मों में जाने की तरह। साथ ही, ऐसे कार्यों और सेवाओं को नष्ट करने के माध्यम से, जो आप केबल और अपने सेल फोन जैसी चीजों के लिए कम भुगतान करने के उपायों के बारे में सोच सकते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख "कैसे लागत में कटौती और austerely रहते हैं"।
  • छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलें चरण 8



    3
    किसी और व्यक्ति को आपको जवाबदेह बनाने में मदद करें। किसी अन्य व्यक्ति को अपनी बचत और खर्च के लक्ष्यों के लिए आपकी सहायता करने में मदद करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है जब चीजें कठिन हो जाती हैं यह मानव मनोविज्ञान के एक भाग का उपयोग करता है जिससे आप अपने आप को छोड़कर एक व्यक्ति के लिए और अधिक ज़िम्मेदार बना सकते हैं।
  • किसी व्यक्ति को ढूंढना प्रारंभ करें, जैसे कि परिवार के सदस्य या घनिष्ठ मित्र
  • अपने वित्तीय लक्ष्यों के बारे में इस व्यक्ति को बताएं, जो वित्तीय उपायों से बाहर निकलने के लिए आप ले जा रहे उपायों के बारे में बताएं और उन्हें बताएं कि इसे प्राप्त करने के लिए आपका समय-सीमा क्या है
  • इस व्यक्ति को नियमित रूप से इस बारे में बात करने के लिए बुलाएं (सप्ताह या महीने में एक बार), आपकी योजना कैसे चल रही है
  • Video: Paise ki Samasya, पैसे की समस्या और इसका उपाय - आर्थिक शिक्षा (फाइनेंसियल एजुकेशन)

    छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलें चरण 9
    4
    वे आपको भुगतान दिन को बचाओ यह एक सरल विचार से कम हो गया है: पहले आपको अपने कर्ज का भुगतान करना होगा जब आप भुगतान करते हैं, तो आपको सबसे पहले करना चाहिए ताकि आपके कर्ज का भुगतान करना संभव हो सके। यदि संभव हो, तो अपने बैंक से बात करें ताकि यह आपके भुगतान के उसी दिन ऑनलाइन डेबिट के माध्यम से स्वचालित रूप से हो जाए। अपने बिलों का भुगतान करने से पहले सुनिश्चित करें कि धन आपके खाते में आता है - आप ओवरड्राफ्ट शुल्क से प्रभावित नहीं होना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलें चरण 10
    5
    अगर चीजें जटिल हो जाए तो सड़क फिर से लें हर कोई आपके बजट से बाहर कुछ बिंदु पर होगा यहां तक ​​कि अगर आप एक महीने में बहुत ज्यादा खर्च करते हैं, तो पता है कि यह केवल एक अस्थायी बाधा है यदि आप किसी खास घटना के लिए या अन्य कारणों के लिए अपना बजट छोड़ देते हैं, तो आप जो कुछ खो चुके हैं उसके लिए आगे बढ़ने के लिए अगले माह अधिक बचत करें।
  • Video: इन तरीकों से बढ़ायें अपनी आंखों की चमक

    छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलें चरण 11
    6
    यदि आवश्यक हो तो अधिक चरम विकल्प पर विचार करें यदि आपने अच्छा खर्च करने की आदतों और बचत को लागू किया है, लेकिन फिर भी अपने आप को एक गहरे छेद में पाएं और बाहर निकल न देखें, तो आपको अन्य कार्यों को करने पर विचार करना पड़ सकता है व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने के लिए, आप ऋण परामर्शदाता के पास जा सकते हैं और ऋण प्रबंधन कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप वास्तव में बाहर निकलने नहीं देखते हैं, तो आप दिवालिया होने की घोषणा कर सकते हैं बस ध्यान रखें कि यह आपके क्रेडिट रेटिंग को नष्ट करेगा और कानूनी कार्यवाही के महीनों की आवश्यकता होगी।
  • भाग 3

    वित्तीय समस्याओं से बाहर रखें
    छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलना चरण 12
    1
    अपनी बचत की आदतों को जारी रखें जब आप पहले से ही अपने कर्ज का भुगतान कर चुके हैं आपके द्वारा समस्या को छोड़ने के बाद और जब आप वित्तीय दृष्टि से अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं, तो अपने पिछले बजट में चिपकाकर भविष्य में समस्याओं से बचें। आखिरकार, आपने इस बजट के साथ महीनों या साल तक रहने में कामयाब रहे हैं, इसलिए आपको इसे क्यों बदलना होगा? जो धन आप कमाने के लिए अर्जित करते हैं वह आपकी सेवानिवृत्ति में या आपके बच्चों के लिए एक विश्वविद्यालय के निधि में निवेश किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलें चरण 13
    2
    हर खरीदारी के बारे में तार्किक सोचें कोई भी खरीदारी करने से पहले, विशेष रूप से कार या नाव जैसी बड़ी खरीद, उत्पाद को अनुसंधान करें और सर्वोत्तम मूल्य ढूंढने का प्रयास करें आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आपको वास्तव में उत्पाद की कितनी आवश्यकता है और यदि आप उस समय (इसे वित्तपोषण के बजाय) भुगतान कर सकते हैं इससे आप आवेग खरीद और अनावश्यक ब्याज भुगतान से बचने में मदद करेंगे। आपको कुछ खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि यह अच्छी खरीदारी है या बिक्री पर है
  • छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलना चरण 14
    3
    एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखें वित्तीय स्वास्थ्य का आधार एक अच्छा क्रेडिट स्कोर है विशेष रूप से उच्च क्रेडिट स्कोर आपके घर या कार की बेहतर ब्याज दरों को उच्च सीमा या अधिक लाभ वाले बेहतर क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए कुछ भी करने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, एक उच्च क्रेडिट स्कोर आपको कम दर पर एक निजी ऋण लेने की अनुमति देगा यदि आप फिर से वित्तीय समस्याओं में शामिल हो जाते हैं और धन की तीव्रता की आवश्यकता होती है
  • छवि का शीर्षक वित्तीय संकट से बाहर निकलें चरण 15
    4
    एक आपातकालीन निधि बनाएं. किसी बचत खाते या समान खाते में एक आपातकालीन निधि प्रारंभ करें ताकि आप वित्तीय कठिनाइयों में फिर से मिल सकें, ताकि आप धन की त्वरित राशि तक पहुंच सकें। कई वित्तीय पेशेवरों आपको इस खाते में अपनी शुद्ध आय के छह महीने के बराबर बचाने के लिए सलाह देते हैं। हालांकि, $ 3,000 की राशि, या कुछ मामलों में केवल $ 500, अनपेक्षित खर्चों को संबोधित करने और वित्तीय आपदा से बचने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com