ekterya.com

कैसे बजट बनाने के लिए

एक बजट आपके वित्त का नियंत्रण लेने का एक अच्छा तरीका है, कुछ लक्ष्य बचाने के लिए या बस अपने कर्ज से बाहर निकलने के लिए

चरणों

कार्य बजट बनाना

नई स्कूल वर्ष चरण 13 के लिए आपके लक्ष्यों को हासिल करने वाला चित्र
1
करों के लिए धन को अलग करने के बाद आप एक महीने में कमाई गई राशि की गणना करें इस बजट की योजना के लिए, अपना शुद्ध भुगतान या आपके द्वारा किए गए भुगतान का उपयोग करें। युक्तियां, पूरक आय, माध्यमिक रोजगार, निवेश आदि शामिल हैं। यह आपकी आय है
  • एचीव फाइनेंसियल फ्रीडम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने खर्चों की गणना करें रसीदें कुछ हफ़्ते या एक महीने के लिए सहेजें यदि आप भोजन या गैसोलीन पर अपना मासिक खर्च जानते हैं (उदाहरण के लिए), तो आप अगले चरण को बहुत आसान बना देंगे यदि आप अपना बजट लिखना शुरू करना चाहते हैं और आपके पास रसीद नहीं है, तो यह थोड़ा अधिक मुश्किल हो सकता है
  • स्टॉक आधारित मुआवजा के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र 12
    3
    अपने लक्ष्य की स्थापना करें किसी लक्ष्य को परिभाषित करना आपके बजट को पूरा करना आसान बना देगा और आपको इसे पूरा करने में सफलता या असफलता को मापने का एक तरीका देगा। आप बजट क्यों बनाना चाहते हैं? शायद आप कॉलेज के लिए बचत शुरू करना चाहते हैं या कर्ज से बाहर निकलना चाहते हैं।
  • आईआरएस चरण 15 से प्राप्त कर राहत प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बजट को बुनियादी श्रेणियों में विभाजित करें उदाहरण के लिए: आवास, भोजन, कार, मनोरंजन, बचत, कपड़े, दवा और विविध खर्च। आप अपने खर्चों (जैसे कि ऋण और बिजली) और उन चीजों में भी व्यवस्थित कर सकते हैं जो आप चाहते हैं (कपड़े और मनोरंजन की तरह)।
  • गुमनाम रूप से बकाया वारंट्स चरण 10 देखें
    5
    प्रत्येक श्रेणी में अपने सभी खर्चों की सूची बनाएं ऑटो की श्रेणी को लें, उदाहरण के लिए: मासिक भुगतान के लिए $ 300, मासिक बीमा के लिए $ 100, मासिक गैसोलीन के लिए $ 250, मासिक रखरखाव के लिए $ 50 और पंजीकरण के रूप में शुल्क के लिए $ 10 तो आपकी कार के लिए आपका कुल बजट प्रति माह $ 710 होना चाहिए। अगर आपको सही मात्रा में नहीं पता है तो अनुमान लगाने दें। जितना अधिक सटीक हो उतना ही बेहतर होगा कि आप अपनी बजट योजना को बनाए रखेंगे।
  • इमर्जित किया जाने वाला इनाम, सस्ता कदम 9 होने के बिना!

    Video: Budget Kaise Banaye (घर और फैमिली बजट कैसे बनाये) - How to make Personal and Family Budget in Hindi

    6
    श्रेणियों के द्वारा अपने सभी खर्चों को जोड़ें यह आपको अपने कुल मासिक व्यय को दिखाना चाहिए। इसकी तुलना आप प्रत्येक महीने कमाते हैं करों के बाद



  • एक छोटा बजट पर लाइव बिग सिटी नामक छवि स्टेप 10
    7
    अपने बजट को ट्रैक करने के लिए एक विधि तय करें आप लगभग 5 डॉलर के लिए मॉल में उपलब्ध एक अच्छी लेजर बुक का उपयोग कर सकते हैं कुछ लोग "त्वरण" या "माइक्रोसॉफ्ट मनी" जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • बनाओ एक साप्ताहिक बजट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने खाताकर्ता को बनाएं पहले 5 पृष्ठों को रिक्त छोड़ दें, बाद में उनका उपयोग करें। शेष श्रेणियों में आपके खाते में शेष लेखांकन पुस्तकों को विभाजित करें। प्रत्येक अनुभाग के प्रथम पृष्ठ पर प्रत्येक मुख्य श्रेणी को रखें। यह आपको प्रत्येक श्रेणी में कई प्रविष्टियों के लिए स्थान देगा। कई परिचालन के साथ श्रेणियां, जैसे भोजन, को कई पृष्ठों की आवश्यकता होगी।
  • एक मेडिकर ऑडिटर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    9
    अपनी बजट योजना का समय तय करें मासिक सबसे अधिक उपयोगी हो सकता है, क्योंकि अधिकांश बिल मासिक हैं हालांकि, आप अपने बजट श्रेणियों में एक महीने में दो बार जमा कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, अगर आपकी कार का मासिक बजट 710 डॉलर है, तो आप दो देख सकते हैं "जमा" प्रत्येक महीने के 1 और 15 तारीख के ऑटो अनुभाग में $ 355 का
  • टैक्स सेल से आपका होम सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    10
    प्रत्येक अवधि की शुरुआत में प्रत्येक श्रेणी में जमा करें, फिर उस अवधि के सभी खर्चों को रखें। इसलिए ऑटो खंड के लिए महीने के लिए $ 710 से शुरू होता है और फिर गैस के खर्च, कार भुगतान, बीमा (चाहे आप मासिक भुगतान करते हैं या नहीं) डालते हैं।
  • बचत शीर्षक पर ऑटो इंश्योरेंस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    आय का रिकॉर्ड करने वाले खातेदार के पहले भाग का उपयोग करें और फिर उस बजट को दिखाएं जिसे प्रत्येक अवधि से घटाया गया है। उदाहरण के लिए, वे आपको हर दो शुक्रवार का भुगतान करते हैं, इसलिए आय अनुभाग में संबंधित प्रविष्टियां हैं, जिसमें हर दो शुक्रवार को आय जमा दर्शाता है। आपका बजट प्रति माह 2,800 डॉलर है और 1 और 15 घटाता है। इसलिए हर 1 और 15 आय वाले वर्गों में 1,400 डॉलर के बजट में घटाव दिखाया गया है।
  • युक्तियाँ

    • एक आम समस्या यह है कि लोगों की यह है कि उनकी एक उत्कृष्ट योजना है, लेकिन फिर कार बर्बाद हो गई है और योजना खिड़की से बाहर निकल गई है। यही कारण है कि आपको आपातकाल के लिए फंड होना चाहिए। यदि आप आपात स्थितियों के लिए निधि का उपयोग करते हैं, तो अगले महीने धन वापस करने के लिए मत भूलना!
    • एक अन्य आम समस्या यह है कि लोग उस नए आइटम को देखते हैं जिसे उन्हें स्टोर पर खरीदना चाहिए और इसे खरीदना चाहिए, भले ही वह बजट में न हो। शायद यह छूट गया था और वे इसे जाने नहीं दे सकते! इसलिए कहा जाता है कि एक श्रेणी होना अच्छा है "मक्खी" (या जो भी आप उसे कॉल करना चाहते हैं) नहीं, यह कोकीन के लिए नहीं है, यह श्रेणी केवल आवेग की खरीद के लिए है! यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे शामिल करें
    • पहले महीने जिसमें आप बजट बनाते हैं, शायद काम नहीं करेंगे, क्योंकि आपने पहले कभी भी एक रिकॉर्ड नहीं रखा था, इसलिए आप जादुई नहीं जानते होंगे कि प्रत्येक श्रेणी में क्या डाल दिया जाए। पता नहीं चलेगा दूसरा महीने बेहतर होगा, लेकिन अधिकांश लोगों के पास तीसरे या चौथे महीने में अच्छा बजट है। आप पहली बार प्रशिक्षण पहियों के बिना एक बाइक की सवारी नहीं की थी और आप पहली बार माइकल शूमाकर नहीं थे, जब आप एक कार चलाई अभ्यास परिपूर्ण बनाता है!
    • अपने जीवन में किसी घटना के बाद पहली बार बजट शुरू न करें, जहां आपने एक महत्वपूर्ण तरीके से पैसा बचाया या बचाया, जैसे छुट्टियां, चलती, disinherited या लॉटरी जीतने के लिए। रुको जब तक आपके वित्तीय नहीं हैं "क्रम में" या एक स्थिर गति से शुरू करने से पहले, आम तौर पर 3 से 6 महीने बाद
    • बुरी आदतों काटा धूम्रपान और पीने महंगा है
    • यदि आप अपने चेकिंग खाते (या बचत!) में एक आपातकालीन निधि रखते हैं, तो आप इसे खर्च करने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है जब आप उस चमकदार नए आइटम को देखते हैं जो आप के लिए इंतजार कर रहे थे। बाजार में एक खाते का एक उचित दर (4 से 5% के बीच) और चेक जारी करने के लिए विशेषाधिकार के साथ खोजें। आप इस खेल में होंगे।
    • कुछ निश्चित अवधि है जिसमें आप अधिक पैसा कमाते हैं और जब ऐसा होता है तो एक अतिरिक्त होता है आप इसका उपयोग कैसे करते हैं यह आपके पर निर्भर करता है। यह संभव है कि आप इसे सीधे अपने लक्ष्य में डाल दें या आप उसे आपातकाल के रूप में अपने बैंक खाते में छोड़ सकते हैं
    • गणना करें कि आप गैस पर कितना खर्च करते हैं यदि आप प्रति सप्ताह 60 डॉलर खर्च करते हैं, तो कुछ और करने की कोशिश करें बस या साइकिल से सवारी करके गैसोलीन पर पैसा बचाओ गैस और व्यायाम को बचाने के लिए बाइक की सवारी करना बहुत अच्छा है। कुछ बसों ने यात्रियों को अपनी बाइक लेने की सुविधा प्रदान की है, ताकि आप अपनी बाइक की सवारी कर सकें और एक ही समय में बस ले सकें, जो महान है।
    • आपकी स्थिति के आधार पर, यह हो सकता है कि पहली बार आप इस पर आज़माएं, आपका खर्च आपकी आय से अधिक है। अगर यह आपके साथ हो रहा है, तो अपने खर्च काटने शुरू करें उदाहरण के लिए, शुरुआत में कपड़े पर आपका बजट 150 डॉलर प्रति माह था। कई बदलाव करने के बाद, आप अपने बजट को $ 80 प्रति माह घटा सकते हैं। आपको अपने लक्ष्यों को अपने बजट के साथ मिलान करने के लिए ऐसे कई बदलाव करना पड़ सकते हैं
    • समय बीतने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि आपके मूल बजट में कुछ कमियां हैं: कुछ ऐसे क्षेत्रों, जिन्हें आप कम करके देखते हैं और कुछ अन्य लोग, जो कुछ भी आभासी हैं, कुछ चीजें जिन्हें आपने बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया। यह अच्छा है! बस सुनिश्चित करें कि आप संशोधन करें क्योंकि आप अपने खर्चों की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करते हैं। याद रखें कि आपको अपनी आय से कम अपना कुल खर्च रखना चाहिए ताकि आप अपने लक्ष्य को पूरा कर सकें।
    • अपने व्यक्तिगत बजट को बनाने में मदद करने के लिए एक ऐप्लिकेशन का उपयोग करें

    Video: कैसे बजट और पैसा बचाने में | पैसे प्रबंधन के लिए युक्तियां

    चेतावनी

    • कभी-कभी, बजट बहुत ही प्रतिबंधात्मक लगता है बस याद है, यह भी मुक्ति हो सकती है! जब आपके अवकाश का समय आता है, तो आपके पास पैसा अलग होगा ताकि, आपके बजट के लिए धन्यवाद, आपको इसे भुगतान करने में सक्षम होने के लिए कहीं से धन लेना पड़े।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com