ekterya.com

आपकी व्यक्तिगत वित्त व्यवस्था कैसे व्यवस्थित करें

ऐसे कई तरीके हैं जिसमें आप अपने व्यक्तिगत जीवन में एक अच्छी वित्तीय स्थिति स्थापित कर सकते हैं, जिसमें एक तत्व समान है: आत्म-अनुशासन कोई भी तरीका काम नहीं करेगा यदि आप पैसे कमाने और इसे खर्च करने के लिए अच्छी आदत बनाने और बनाए रखने में संगत नहीं हैं। यदि आप वास्तव में अपनी निजी वित्तीय व्यवस्था को व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करने पर विचार करें।

चरणों

एक मासिक बजट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
1
संगठित फाइल सिस्टम बनाएं अपने वित्तीय जीवन को कई श्रेणियों में विभाजित करें - उदाहरण के लिए, खाते, भुगतान स्लिप्स और प्राप्तियां एक कालानुक्रमिक क्रम में सब कुछ रखें ताकि आप इसे आसानी से एक्सेस कर सकें।
  • एक खाता खोलें जिसका नाम बैंक खाता चरण 17 है
    2
    अपने बैंक और क्रेडिट खातों को साफ करें निष्क्रिय खातों को खुले रहने दें न दें अपने वित्तीय पोर्टफोलियो को पूरा करें और आपके क्रेडिट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • Video: Dharmic Schools of Thought

    एक बैंक खाता चरण 3 को बंद करें
    3
    अपने बैंक खातों को सीमित करें जरूरी रखें कि आपको क्या चाहिए और सक्रिय रूप से उपयोग करें। शायद कुछ लोगों को सिर्फ एक बैंक खाते की आवश्यकता है शायद दूसरों को अपनी वित्तीय बचत, क्रेडिट और आपातकालीन खातों में विभाजित करना पसंद करते हैं।
  • एक मासिक बजट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपके पास क्रेडिट कार्ड की मात्रा सीमित करें कई क्रेडिट कार्ड होने से आप खर्च कर सकते हैं जितना खर्च करते हैं। जो भी कार्ड आप उपयोग करते हैं, आपको एक महीने से दूसरे तक संतुलन नहीं लेना चाहिए। प्रत्येक महीने उन्हें भुगतान करें या कम से कम महीने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि का भुगतान करें।
  • एक मासिक बजट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    एक बजट की स्थापना के द्वारा अपने खर्चों को नियंत्रित करें किराने की खरीदारी के लिए एक सूची बनाएं और उसे छड़ी दें सभी रसीदें सहेजें और प्रत्येक व्यय का ध्यान रखें उन लोगों में से एक मत बनो जो कहते हैं, "मुझे नहीं पता कि पैसा कहाँ जा रहा है!"
  • कोई क्रेडिट कार्ड के साथ क्रडिट कार्ड प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    6
    क्रेडिट कार्ड के साथ अधिकतर समय खरीदें यदि आप क्रेडिट कार्ड ले जाने में सहज महसूस करते हैं और प्रत्येक महीने उन्हें भुगतान करने के बारे में अनुशासित होते हैं तो उनके साथ खरीद लें। आपको ऐसा क्यों करना चाहिए दो कारण हैं:
  • मासिक खाता विवरण आपको दिखाएगा कि आपने क्या खर्च किया है
  • अधिकांश कार्ड छूट, नकद या उपहार के रूप में मासिक पुरस्कार प्रदान करते हैं। यदि आपको एक कार्ड मिल सकता है जो आपको हर महीने तत्काल छूट प्रदान करता है, तो शायद यह सबसे व्यावहारिक पुरस्कार उपलब्ध है (संभवत: सबसे मजेदार नहीं)। बस सुनिश्चित करें कि आप अपने बजट से परे नहीं खरीदते हैं अपना बजट दें, अपनी क्रेडिट सीमा न दें, वह राशि निर्धारित करें जो आप खर्च कर सकते हैं
  • टैक्स के लिए एक एक्सटेंशन फ़ाइल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    7
    हर हफ्ते या हर दो सप्ताह के बिलों का भुगतान करने के लिए भुगतान करने और एक दिन की स्थापना के बिना खातों को पेश करने के लिए एक जगह व्यवस्थित करें। ध्यान रखें, जब आपको कुछ भुगतान करना चाहिए और उस दिन को एक दैनिक शेड्यूल में विशेष रूप से खातों के भुगतान के लिए चिह्नित करना चाहिए।
  • Video: आपके Personal Finances को व्यवस्थित करने के 5 सरल उपाय (5 Steps to Manage Your Personal Finances)

    मेक ए सेल्स प्रेजेंटेशन चरण 2 नामक छवि
    8
    प्रौद्योगिकी को मदद से आप अपने वित्त को व्यवस्थित कर सकते हैं। अपने नियमित खातों के लिए स्वचालित भुगतान सेट करें ताकि आप उन्हें देर से भुगतान न करें। स्वचालित भुगतान के साथ, आपको ईमेल के जरिए रिमाइंडर्स प्राप्त होने की संभावना होगी। इन तिथियों को अपने समय-समय पर दस्तावेज दें और सुनिश्चित करें कि आपके पास उचित खाते में पर्याप्त धन है प्रत्येक भुगतान का ध्यान रखें और इसे उपयुक्त फ़ोल्डर में प्रस्तुत करें।
  • आपकी रिटायरमेंट चरण 8 की घोषणा शीर्षक वाली छवि
    9
    अपने सभी उपयोगकर्ता नामों और पासवर्ड की सूची बनाएं इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें आप खातों के भुगतान के दिन इस जानकारी का उपयोग करने में सक्षम होना चाहते हैं, इसलिए इसे आसानी से उपलब्ध रखें
  • पेपर के निपटान का शीर्षक चरण 10

    Video: ФИЛЬМ 2018 ПРИНОСИТ СЧАСТЬЕ || ПАМПУШКА || Русские мелодрамы 2018 новинки HD

    10
    एक बहुत तकलीफ में निवेश करें अवांछित वित्तीय दस्तावेज़ों को नष्ट करें जिसमें गोपनीय जानकारी शामिल है। यह क्रेडिट कार्ड ऑफर भी नष्ट कर देता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com