ekterya.com

व्यय कैसे अर्जित करें

किसी कंपनी (लेकिन अभी तक भुगतान नहीं किए गए) द्वारा किए गए व्यय को आम तौर पर अर्जित व्यय के रूप में जाना जाता है। अर्जित व्यय को वित्तीय विवरण में वर्तमान देनदारियों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। अर्जित खर्चों को पहचानने और रिकॉर्ड करने के लिए सीखने के लिए लेखांकन के अंतर्निहित सिद्धांतों की एक ठोस समझ की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रक्रिया खुद बहुत स्पष्ट है।

चरणों

भाग 1
पता है कि व्यय क्या जमा करें

बीई डेट फ्री स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
1
समझे कि एक अर्जित व्यय क्या है। एक एकत्रित व्यय तब होता है जब एक लेखा अवधि समाप्त हो रही है, और वहां पंजीकरण न किए गए खर्च और देनदारियां हैं। उदाहरण के लिए, जो वेतन अर्जित किया गया है, लेकिन अभी तक संवितरित नहीं हुआ है, वह अर्जित व्यय का प्रतिनिधित्व करेगा। खाता पुस्तक में समायोजन प्रविष्टियां करके कंपनियां अर्जित व्यय का प्रबंधन करती हैं।
  • Video: नगद लेनदेन के १३ खतरे

    मदद बेघर कदम 17 शीर्षक शीर्षक छवि

    Video: प्रतिशत परिवर्तन प्रशन- Percent Change: 15 सेकंड शॉर्टकट ट्रिक्स (अंक, जनसंख्या, क्षेत्र)

    2
    समझे कि आपको व्यय कमाने के लिए क्यों है संचय लेखा मानदंड घोषित करते हैं कि आपको उस अवधि में आय और व्यय रिकॉर्ड करना चाहिए जिसमें वे खर्च किए गए थे, न कि जब पैसा प्राप्त हो या भुगतान किया जाता हो खर्चों से संबंधित शुरुआत में संयोग सिद्धांत कहा जाता है।
  • संयोग सिद्धांत यह निर्धारित करता है कि लेखाकार उस अवधि में रिकॉर्ड खर्च करते हैं जिसमें वे खर्च किए गए थे और उनकी प्रासंगिक आय से कटौती की जाती है।
  • इस सिद्धांत का निहितार्थ यह है कि जब तक धन खर्च नहीं होता तब तक आप हमेशा इंतजार नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि किसी कंपनी के पास 10,000 पेसोओ का मासिक वेतन का व्यय है, लेकिन वर्तमान भुगतान अवधि दो लेखा अवधि के बीच समान रूप से विभाजित है। इसका मतलब है कि मौजूदा लेखा अवधि के अंत में उन वेतनों में से आधी वेतन अर्जित किया गया है। आपको चालू लेखा अवधि के दौरान कुल राशि (5000 पेसो) के आधे हिस्से को रिकॉर्ड करना होगा, भले ही कर्मचारी की जांच अगली लेखा अवधि तक नहीं लिखी जाए।
  • एक मासिक बजट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    खर्चे का निर्धारण करें जो संचय की आवश्यकता होती है। इन सिद्धांतों के बाद, किसी भी व्यय का भुगतान जो अभी तक नहीं किया गया है, वित्तीय विवरण में एक प्रोद्भवन की आवश्यकता है। निम्न कुछ सबसे सामान्य हैं:
  • अर्जित मजदूरी
  • संचित ब्याज
  • अर्जित करों
  • भाग 2
    अर्जित व्यय रिकार्ड करें

    टैक्स के लिए एक एक्सटेंशन फ़ाइल नामित छवि चरण 5



    1
    प्रो रेटेड संचय की गणना करें एक बार जब आप अर्जित व्यय की पहचान कर लेते हैं, तो आपको कुल व्यय के भाग को उजागर करना चाहिए जो मौजूदा लेखा अवधि के भीतर है। एक बार प्रावधान खातों और प्रोद्भवन की कुल राशि निर्धारित की गई है, यह समय सामान्य लेज़र में दर्ज करने के लिए है।
    • पिछले उदाहरण में, वेतन राशि का 50% दर्ज किया जाता है क्योंकि इसका आधा रिपोर्टिंग अवधि के भीतर है।
  • एक गुप्त एजेंट के नाम से छवि का शीर्षक चरण 9

    Video: "Mutual Fund" म्यूचुअल फंड क्या है कैसे करे निवेश।

    2
    उचित समायोजन सीट करें सामान्य खर्चीले में एक समायोजन प्रविष्टि दर्ज करने के खर्च को अर्जित करता है। समायोजन प्रविष्टियां लेखा अवधि के अंत में होती हैं और बैलेंस शीट खाते (एक उपार्जित देयता) और लाभ खाते (एक व्यय) को प्रभावित करते हैं।
  • समायोजन प्रविष्टि निम्नानुसार होनी चाहिए: संबंधित व्यय खाते को डेबिट करें और देय संबंधित खाते का भुगतान करें। याद रखें: डेबिट खर्च खातों में वृद्धि और क्रेडिट बढ़ा देयता खातों।
  • पिछले उदाहरण का उपयोग करके, आप पेरोल से संबंधित खर्च खाते से 5,000 पेसोस का डेबिट कर सकते हैं और अर्जित वेतन के लिए देय खाते में 5,000 पेसोस का भुगतान कर सकते हैं। याद रखें, चूंकि यह भुगतान करने वाला खाता है, इसलिए आप कर रहे हैं "का भुगतान" एक दायित्व
  • एक देनदारियों को कम करके आंका जाता है और उचित लेखांकन अवधि में समायोजन प्रविष्टियों को नहीं बनाकर आय का अनुमान लगाता है।
  • टैक्स के लिए एक फ़ाइल एक्सटेंशन नामित छवि चरण 12
    3
    अगली अवधि में सीट का निवेश करें लंबे समय में प्रोद्भवन से संबंधित इनवॉइस आ जाएगा और यह व्यापार के नियमित पाठ्यक्रम में संसाधित किया जाएगा। इसलिए, खर्च दो बार गणना करने से बचने के लिए, प्रारंभिक संचय प्रविष्टि को अगले लेखा अवधि में निवेश किया जाना चाहिए।
  • अधिकांश कंप्यूटर अकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर पैकेज उपयोगकर्ता को समायोजन सीट के लिए निवेश तिथि निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है। आप मैन्युअल रूप से समायोजन भी बदल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि, विभिन्न देशों में समान सिद्धांतों पर संचय लेखाकरण कार्य करता है, तो प्रत्येक देश के रिपोर्टिंग मानकों के आधार पर अर्जित व्यय रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग की जाने वाली सटीक प्रक्रिया अलग-अलग होगी।
    • कभी-कभी, accruals अमूर्त मात्रा, जैसे उपयोगिता बिल, मासिक बीमा प्रीमियम या सदस्यता शुल्क के हैं। आपको इसे गणना और प्रकाशित करने में शामिल अतिरिक्त कार्य के संबंध में एक प्रोद्वीप रिकॉर्डिंग के सूचनात्मक लाभों का वजन करना चाहिए। आप छोटी संचयों की अनदेखी कर सकते हैं, अगर जानकारी लेने की समय-समय पर जानकारी की उपयोगिता को अधिक से अधिक किया जाए।
    • प्रोसेसिंग प्रोवीसेस की सटीकता के साथ मदद करने के लिए, उनके साथ जुड़े उपार्जित देनदारियों के खातों और व्यय खातों के समान खाता संख्या असाइन करें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक कंपनी 2 के साथ अपने सभी देनदारियों के खातों को शुरू करती है और इसके साथ 4 के सभी व्यय खातों को शुरू करता है। यह कंपनी फिर पेरोल व्यय खाते में संख्या 40121 और संख्या 20121 को खाते के अनुसार प्रदान कर सकती है। अर्जित वेतन यह संसाधनों को प्रोसेस करने और रिवर्सिंग के दौरान टाइपिंग त्रुटियों को कम कर देगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लेखांकन सॉफ्टवेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com