ekterya.com

एक सफल व्यवसाय के स्वामी कैसे बनें

अधिकांश व्यवसायिक मालिक आपको बताएंगे कि एक व्यवसाय शुरू करना एक जीवित रहने के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत तरीकों में से एक है। किसी व्यवसाय के सफल मालिक होने के लिए बहुत कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है, लेकिन यह आमतौर पर व्यक्तिगत गुणों और व्यावसायिक प्रथाओं के एक सेट पर निर्भर करता है जो सफल उद्यमी की सामान्य विशेषताएँ हैं। ये विशेषताओं व्यापार के आधारभूत सिद्धांतों पर अपने दैनिक कार्यों में बहुत अधिक निर्भर करती हैं और उद्यमी द्वारा किए गए प्रत्येक निर्णय को निर्देश देते हैं। इन नियमों का पालन करके, आप एक सफल व्यवसाय शुरू करने या सही रास्ते पर अपना व्यवसाय प्राप्त करने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

सही मानसिकता खोजें
स्टार्ट ए स्मॉल रेस्टॉरेंट या कॉफी शॉप शीर्षक वाली छवि चरण 7
1
आप क्या करते हैं यही है, आपको एक ऐसा व्यवसाय शुरू करना होगा जो आपको अनुभव है कि आपने क्या अनुभव किया है। यह अनुभव पिछले काम का अनुभव हो सकता है या निजी मनोरंजन जो आप करियर में बदलना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर एक व्यापार विचार सिद्धांत में बहुत लाभदायक लगता है, जब तक आप इसे अपने दिल में डाल व्यापार शुरू नहीं करते। हालांकि कमाई महत्वपूर्ण है, यह बहुत संभावना है कि आप प्रेरित नहीं रहेंगे हर दिन की शुरुआत और सीधे विकास के लिए प्रेरित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके पास कॉफी को एक वेटर या वेटर के रूप में बनाने में अनुभव है और आप अपने जुनून को एक छोटे व्यवसाय में अच्छी कॉफी के रूप में बदलना चाहते हैं। आप पहले से ही उद्योग के बारे में पर्याप्त जानते होंगे और आप न केवल अपने ज्ञान को लागू करने में सक्षम होंगे, बल्कि आपके काम के लिए भी आपका जुनून होगा।
  • Video: कुंडली से जाने नौकरी और व्यवसाय के बारे में।

    सेट लक्ष्य जीवन के लिए लक्ष्य 10 चरण
    2
    एक अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्य से शुरू करें। जबकि एक व्यापार होने का वित्तीय लाभ महान हो सकता है, सबसे सफल मालिक पैसे के साथ दिमाग में शुरू नहीं करते हैं व्यापार को बंद करने के लिए, आपको स्पष्ट उद्देश्य होना चाहिए। यह उद्देश्य पैसे से कुछ अधिक अमूर्त होना चाहिए, कुछ ऐसा है जैसे कि आपके समुदाय को रोजगार उत्पन्न करने में मदद करना, आपको अपने दैनिक जीवन में एक समस्या को हल करना या अपने जुनून का पालन करना इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पैसा बनाने का लक्ष्य नहीं होना चाहिए, बल्कि यह कि आपका प्राथमिक उद्देश्य एक महान उद्देश्य हासिल करना चाहिए।
  • कैफेटेरिया के साथ हमारे उदाहरण के मामले में, आपका उद्देश्य प्रत्येक ग्राहक के लिए एकदम सही कप कॉफी प्रदान करेगा। एक अन्य विकल्प आपके कैफेटेरिया में एक समुदाय बनाने के लिए होगा जहां लोग मिल सकते हैं और दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं।
  • आरंभ करें एक पेट की दुकान चरण 21
    3
    किसी गंतव्य के स्थान पर एक पहला चरण खोजें। आपको हमेशा एक व्यवसाय मॉडल से शुरू करना चाहिए, जिसे कम बजट के साथ शीघ्रता से शामिल किया जा सकता है। कई छोटे व्यवसाय बड़े उद्देश्यों से शुरू होते हैं, जिनके लिए बड़ी मात्रा में बीज पूंजी और निवेशकों की आवश्यकता होती है। हालांकि, सफल व्यवसायों के पास एक ऐसा मॉडल है जिसे छोटे पैमाने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह संभावित निवेशकों को साबित करता है कि आपका विचार पैसा बनाने का एक वैध तरीका है और धन निवेश प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है (यदि आप ऐसा चाहते हैं तो)।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि हमारे उदाहरण में आप एक बड़े ऑपरेशन शुरू करना चाहते हैं, जो उत्पादन, आयात, भुनाएं और अपनी कॉफी की फलियों को संकुल लेती है और फिर उन्हें कॉफी की दुकानों में ग्राहकों को बेचते हैं। इन सभी उपकरणों को खरीदने के लिए निवेशकों से बड़े योगदान की बजाय, आपको पहले एक छोटी सी कॉफी की दुकान के रूप में शुरू करना चाहिए, फिर शायद अनाज का उत्पादन और आयात करने का प्रयास करें और एक ब्रांड बनाने के लिए वहां से काम करें।
  • शीर्षक से छवि सफलतापूर्वक एक लघु व्यवसाय चरण 10 शुरू करें
    4
    एक समर्थन नेटवर्क बनाएं एक सफल व्यवसाय होने के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक आपके अहंकार को अलग कर रहा है और मदद मांग रहा है। सलाह का आपका सबसे बड़ा स्रोत आपके व्यावसायिक भागीदारों के समूह और अन्य व्यावसायिकों से आएगा, जो आपके लक्ष्यों को साझा करते हैं। अपने आप को ज्ञान और सफल लोगों के साथ घूमो और अपने विचारों और उत्साह को मिलाएं।
  • आप छोटे व्यवसायों के लिए सामान्य सलाह भी देख सकते हैं। इंटरनेट सूचना का एक सोने की खान है बस सुनिश्चित करें कि जानकारी विश्वसनीय स्रोत से आती है
  • आरंभ करें एक छोटा रेस्तरां या कॉफी शॉप चरण 3
    5
    एक गाइड खोजें इस मामले में एक अच्छी मार्गदर्शिका ऐसी कोई है जो पहले से ही प्रबंधित है या अपने स्वयं के सफल व्यवसाय का है। एक अच्छा उदाहरण आपके परिवार का सदस्य या परिवार का एक दोस्त होगा जो व्यवसाय में सफल रहा है। यह मार्गदर्शिका आपको अपने कर्मचारियों को कैसे प्रबंधित करें ताकि आप अपना कर भरने के तरीके से कुछ भी मदद कर सकें। क्योंकि आपका ज्ञान प्रत्यक्ष अनुभव से आता है, यह किसी और स्रोत से अधिक व्यक्तिगत तरीके से आपकी सहायता करने में सक्षम होगा।
  • यद्यपि यह आवश्यक नहीं है कि आपके गाइड ने उसी प्रकार के व्यवसाय की स्थापना की है जो आप, मैं आपकी सहायता करूँगा उदाहरण के लिए, किसी अन्य कैफेटेरिया के संस्थापक हमारे कैफेटेरिया उदाहरण में जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत होगा, लेकिन एक रेस्तरां के मालिक भी उपयोगी होंगे।
  • भाग 2

    अपने व्यवसाय को कुशलतापूर्वक निर्देशित करें
    स्टार्ट ए स्मॉल रेस्टॉरेंट या कॉफी शॉप शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    केवल अपने मुख्य कार्यों पर पहले ध्यान दें। अर्थात्, आपके व्यवसाय के सभी अवसरों से दूर होने से बचें। पांचों में औसत दर्जे की तुलना में एक बात में सही होना बेहतर है। यह आपके व्यवसाय को विविधता लाने के फैसले लेने के साथ-साथ यह तय करने पर भी लागू होता है कि क्या आप अपने मुख्य व्यवसाय के बाहर अतिरिक्त परियोजनाएं लेते हैं। एक बात पर ध्यान केंद्रित करने से आप सभी संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं और उस विषय पर अधिक उत्पादक बन सकते हैं।
    • हमारे उदाहरण में, कल्पना कीजिए कि आप कॉफ़ी से संबंधित व्यक्तिगत मर्केंडाइज बेचकर एक और कॉफी शॉप देखते हैं जो अधिक पैसा कमाता है। इससे आप इस बाजार में भी कूद सकते हैं। हालांकि, अपने मुख्य लक्ष्य को स्थापित करने से पहले ऐसा करना, जो कॉफी बनाने के लिए होगा, एक महत्वपूर्ण जोखिम पेश करेगा और गुणवत्ता की कॉफी बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • Video: मंगल और व्यापार - क्या करे जिससे हो भाग्योदय

    सेल ए बिजनेस चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    विस्तृत रिकॉर्ड रखें सफल होने के लिए, आपके पास प्रत्येक व्यय और आय है जो आपकी कंपनी के पास है, साथ ही व्यापार के माध्यम से आने वाली हर मुद्रा की रिकॉर्डिंग की आदत है। यह जानने के साथ कि आपका धन कहां से आता है और कहां से हो रहा है, आप वित्तीय परेशानियों को पहचानने में सक्षम होने से पहले बेहतर होंगे। इसके अलावा, ऐसा करने से आपको एक बेहतर विचार मिलेगा जहां आप खर्च कम कर सकते हैं या अपनी आय बढ़ा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कैफेटेरिया के मामले में, आपको दिए गए माह में कितनी कॉफी खरीदने और बेचने का विस्तृत रिकॉर्ड रखना होगा और कॉफी के लिए कितना भुगतान किया गया था। यह आपको पहचानने में मदद कर सकता है, उदाहरण के लिए, यदि कॉफी बीन्स की कीमत लगातार बढ़ गई है और आपकी मदद करने की योजना है अगर आपको अपनी कीमतें बढ़ाना चाहिए या आपूर्तिकर्ताओं को बदलना चाहिए
  • संपर्क शीर्षक लेंस के चरण 15 पर छवि सहेजें
    3
    जितना संभव हो उतना खर्च सीमित करें हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, ऐसे क्षेत्रों के बारे में सोचने की कोशिश करें जहां आप कम पैसे खर्च करके एक ही प्रभाव डाल सकते हैं। दूसरे हाथ के उपकरण लेने पर विचार करें, विज्ञापन के सस्ता प्रकार खोजने (उदाहरण के लिए, समाचार पत्र में विज्ञापन के बजाय ब्रोशर का उपयोग करना) या कम पैसे बचाने के लिए आपूर्तिकर्ताओं या ग्राहकों के साथ भुगतान की बेहतर शर्तों के बारे में बातचीत करना। बहुत कम खर्च करने की आदत बनाए रखने की कोशिश करें और जब भी आवश्यक हो, केवल पैसा खर्च करें।
  • हमारे उदाहरण में, इसका मतलब यह हो सकता है कि इस्तेमाल किए जाने वाले कॉफ़ी ग्राइंडर्स (जब तक वे अच्छी तरह काम करते हैं) के साथ शुरू हो और संभवतः (प्रैस, लेड्स, शर्बाट, आदि) के समान प्रदाता से कई आपूर्ति प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • स्टार्ट ए स्मॉल रेस्टॉरेंट या कॉफी शॉप शीर्षक वाला इमेज
    4



    आपूर्ति श्रृंखला की दक्षता पर विचार करें। आपकी लागत, और इसलिए आपकी आय, आपकी आपूर्ति श्रृंखला के सफल संगठन पर निर्भर करती है। आपके आपूर्तिकर्ताओं के साथ अच्छे संबंधों को बढ़ावा देने, प्रसवों को व्यवस्थित करने और ग्राहकों को एक समय-समय पर सेवा देने से, आप अपने लाभ और प्रतिष्ठा में वृद्धि कर सकते हैं। आपूर्ति श्रृंखला का सफल प्रबंधन भी आपके व्यवसाय के किसी भी हिस्से को बर्बाद संसाधनों जैसे कि कच्चे माल या श्रम के साथ खत्म करने में मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, हमारी कॉफी शॉप आपके कॉफी बीन आपूर्तिकर्ता के साथ अच्छे शब्दों में खुश रहती है और कई कारणों से एक आपूर्ति श्रृंखला संरचना का आयोजन किया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप कभी भी कॉफी से बाहर न हों, लेकिन इससे अधिक स्थिर वितरण भी हो सकते हैं, नए प्रकार की कॉफी बीन्स की कोशिश करें, जब वे उपलब्ध हों या कम कीमत पर बातचीत करें
  • एक बिजनेस चरण 1 को शामिल करने वाली छवि
    5
    रणनीतिक भागीदारों की तलाश की संभावना पर विचार करें। एक गाइड की तरह, एक रणनीतिक साझेदार आपको आपके व्यवसाय को बढ़ने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता प्रदान कर सकता है। उन व्यवसायों के संपर्क में होकर सामरिक साझेदारी को प्रोत्साहित करें जो आपको लगता है कि आपका लाभ हो सकता है, चाहे वे आपूर्तिकर्ताओं, तकनीकी प्रदाताओं या पूरक व्यवसाय हैं किसी अन्य कंपनी के साथ एक अच्छे संबंध, आपके द्वारा चुनी गई साझेदारों के मुताबिक, मुफ्त विज्ञापन, अपने व्यापारिक लागत को कम कर सकते हैं या नए बाजारों में विस्तार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक कैफेटेरिया एक प्रदाता के साथ सामरिक संबंध से लाभ उठा सकता है जो डिस्काउंट या नए उत्पादों तक पहुंच प्रदान करता है। एक अन्य विकल्प एक पूरक व्यवसाय में रणनीतिक साझीदार है, जैसे बेकरी, जो दोनों ही नए ग्राहकों तक पहुंचने और राजस्व में वृद्धि करने में मदद कर सकता है। वे इसे दूसरे की सिफारिश करके या अपने पार्टनर के व्यवसाय से उत्पादों की पेशकश करके या इसके विपरीत कर सकते हैं।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 4 के बारे में जानें
    6

    Video: Suresh Shrimali | Business में King बनाता है बुध ग्रह | कुंडली में mercury planet के व्यापार और उपाय

    जब कर्ज की बात आती है तो ज़िम्मेदार रहें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप वास्तविक रूप से अपनी किसी भी ऋण का भुगतान करने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन करें। किसी व्यवसाय को शुरू और चलाना हमेशा एक जोखिम होता है, केवल अपनी जरूरतों को पूरा करके अपने ऋण को कम करने का प्रयास करें और जब आप एक ऋण का अनुबंध करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने नकदी प्रवाह को व्यवस्थित करें ताकि आप यथाशीघ्र भुगतान करें। कुछ और से पहले ऋण के भुगतान को प्राथमिकता देता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने कैफेटेरिया को शुरू करने के लिए $ 20,000 का उधार दिया है, तो अपने उत्पाद प्रस्ताव को बढ़ाने या अपने कॉफी ग्रैंडर्स को सुधारने के बारे में नहीं सोचना चाहिए जब तक कि आप अपने कर्ज का भुगतान नहीं करते हैं।
  • भाग 3

    अपना व्यवसाय बढ़ाएं
    प्रारंभ करें एक लघु रेस्तरां या कॉफी शॉप 23 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने वाणिज्यिक प्रवचन को सही करें कम से कम और सबसे कारगर तरीके से अपने व्यवसाय को समझाने के लिए तैयार एक 30-दूसरा भाषण है, जिसमें आपके लक्ष्य, आपकी सेवाओं या उत्पादों और आपके लक्ष्यों के बारे में जानकारी शामिल है एक तैयार भाषण रखने के बाद कि आप किसी को बता सकें कि किसी भी स्थिति में आपकी मदद कर सकते हैं, जहां आप किसी ग्राहक को बिक्री करने का प्रयास करते हैं, साथ ही साथ जब आप किसी निवेशक को समझने की कोशिश करते हैं यदि आप इस समय की अवधि में अपने व्यवसाय की व्याख्या नहीं कर सकते, तो आपको अपनी व्यवसाय योजना को परिष्कृत करना होगा।
    • अपनी कॉफी के लिए, सबसे अच्छा आप कर सकते हैं समझाने जो आप कर (बेचने कॉफी), अपनी सेवाओं (पेय आप की पेशकश), क्या करता है आप विशेष (शायद कॉफी आपकी सेवा के दुर्लभ या स्थानीय रूप से भुना हुआ है) और आप आगे क्या करने की योजना है क्या (दूसरे स्थान, नए उत्पादों, आदि में विस्तार)।
  • उत्तम ग्राहक सेवा प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    अपनी अच्छी सेवा के लिए प्रतिष्ठा प्राप्त करें एक अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त करना मुफ़्त विज्ञापन की तरह है, क्योंकि आपके ग्राहक आपके व्यवसाय को फैले हुए होंगे और आप अधिक बार यात्रा करेंगे। प्रत्येक बिक्री का इलाज करें जैसे कि आपके व्यवसाय की सफलता या असफलता इस पर निर्भर करती है। इसका यह भी अर्थ है कि आपको अपने व्यवसाय के हर कार्य के साथ और ग्राहकों के साथ हर बातचीत के साथ संगत होना चाहिए।
  • आपकी कॉफी शॉप के लिए, इसका अर्थ हो सकता है कि आपके ग्राहकों को बेहतरीन उत्पाद प्रदान करने के लिए जला कॉफी लॉट को छोड़ दें।
  • एक बिजनेस प्रोसेस चरण 4 विकसित करें
    3
    अपनी प्रतियोगिता को बारीकी से देखें विचारों को प्राप्त करने के लिए आपको हमेशा अपने प्रतिद्वंद्वियों को देखना चाहिए, खासकर जब आप पहली बार शुरू करते हैं एक अच्छा मौका है कि वे कुछ अच्छा करेंगे। यदि आप जान सकते हैं कि यह क्या है, तो आप इसे अपने खुद के व्यवसाय में लागू कर सकते हैं और वहां जाने की कोशिश करने से बच सकते हैं।
  • जब आप शुरू करते हैं, तो यह करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि प्रतियोगिता के मूल्य निर्धारण की रणनीतियां हमारे कैफेटेरिया के उदाहरण में, यह कॉफी है कि अपने दम पर अलग-अलग मूल्य के साथ प्रयोग करने के बजाय मूल्य प्रतियोगिता डालता है डाल करने के लिए बहुत आसान हो जाएगा।
  • आरंभ करें एक लघु रेस्तरां या कॉफी शॉप चरण 2
    4
    आपको हमेशा विकास के अवसरों के लिए देखना चाहिए एक बार जब आप खुद को स्थापित कर लेते हैं, तो आपको उन स्थानों की तलाश करना हमेशा शुरू करना चाहिए जहां आप विस्तार कर सकते हैं। चाहे इसका मतलब है कि बड़ी जगह पर जाना, विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि करना या एक नया स्थान खोलना, सब कुछ आपके व्यवसाय पर निर्भर करेगा और आपके लक्ष्य सफल व्यवसाय मालिकों का मानना ​​है कि दीर्घकालिक विकास के लिए सबसे बड़ी विरोधियों में से एक स्थिर रहने वाला है। इसका मतलब है कि एक मूल स्थान में शांतिपूर्वक आराम करने के बजाय विस्तार के जोखिम को ले जाना।
  • हमारे उदाहरण के मामले में, एक आस-पास का क्षेत्र हो सकता है जिसमें कॉफी की दुकानों की कमी है एक बार आपका मुख्य स्थान स्थापित हो गया और अच्छे कार्य क्रम में, आपको यह देखने के लिए जांच करनी चाहिए कि क्या आप उस क्षेत्र में एक नई दुकान खोल सकते हैं। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपकी परिस्थितियों के आधार पर, एक छोटी सी स्थिति से एक पूर्ण कैफेटेरिया में स्थानांतरित हो।
  • स्टार्ट ए स्मॉल रेस्टॉरेंट या कॉफी शॉप नामक छवि का चरण 25

    Video: जन्मकुंडली के बारहों भाव में क्या फल देंगे मृत्यु भाव के स्वामी BY NARMDESHWAR SHASTRI [291]

    5
    अपनी आय धाराएं विविधताएं अपने व्यवसाय के मूल्य में वृद्धि का एक और तरीका है कि आप अन्य क्षेत्रों को देख सकें जहां आप पैसे कमा सकते हैं अगर आपने पहले से ही अपना मुख्य व्यवसाय स्थापित कर लिया है, तो चारों ओर देखो और देखो कि क्या आप एक अलग सेवा या उत्पाद प्रदान कर सकते हैं संभवतः आपके ग्राहक किसी उत्पाद के लिए बार बार अपनी दुकान पर जाते हैं और फिर एक अलग उत्पाद प्राप्त करने के लिए तुरंत किसी अन्य स्टोर पर जाते हैं। पता करें कि अन्य उत्पाद क्या है और इसे ऑफ़र करें
  • आपके कैफेटेरिया के लिए कुछ आसान विविधीकरण विकल्प बिक्री के लिए डेसर्ट, सैंडविच या पुस्तकों की पेशकश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • वर्ष के सभी बीमा (उदाहरण के लिए, ऋण, आदि) को यथाशीघ्र भुगतान करें।
    • आपको अपने व्यवसाय में 6 महीने के लिए कार्यशील पूंजी के साथ तैयार होना चाहिए।
    • यह लेख मुख्य रूप से एक मार्गदर्शिका है, ताकि किसी व्यवसाय के स्वामी इसमें से सबसे अधिक कर सकें। अधिक विस्तृत गाइड प्राप्त करने के लिए जो व्यवसाय शुरू करने के तरीके के सभी बिंदुओं को कवर करते हैं, आप पढ़ सकते हैं कैसे एक microenterprise बनाने के लिए और कैसे एक छोटे से व्यवसाय चलाने के लिए.

    चेतावनी

    • अगर आपने व्यक्तिगत रूप से अपनी कंपनी में निवेश किया है तो आप पैसे खो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com