ekterya.com

अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड का अनुरोध कैसे करें

एक अमेरिकन एक्सप्रेस (एमएक्स) कार्ड के लिए आवेदन करना आसान है और अनुमोदन प्रक्रिया तेजी से है, चाहे आप ऑनलाइन अनुरोध करें, मेल द्वारा या फोन द्वारा एमएक्स कार्ड के लिए साइन अप करने से पहले, ऐसी कुछ चीजें हैं जो आपको एक्सचेंज क्रेडिट खातों के साथ जुड़े शर्तों, शुल्कों, पुरस्कार प्रणालियों और अन्य शर्तों के बारे में जानना चाहिए। यह गाइड आपको एमईएक्स क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में उपयोगी जानकारी देता है और चीजों को सरल चरणों में बांटता है।

चरणों

भाग 1

कार्ड विकल्पों की जांच करें
एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड चरण 1 के लिए आवेदन करें शीर्षक
1
अपनी क्रेडिट आवश्यकताओं को निर्धारित करें एमएक्स कार्ड का अनुरोध करने से पहले आपको सबसे पहले करना चाहिए यह निर्धारित करना कि आप अपने कार्ड से क्या चाहते हैं क्या आप पुरस्कारों को जमा करने में रुचि रखते हैं या न्यूनतम शुल्क वाले कार्ड के लिए आपकी मुख्य प्राथमिकता है? आप अपने कार्ड का उपयोग क्यों करना चाहते हैं? अमेरिकन एक्सप्रेस कई क्रेडिट समाधान प्रदान करता है, जिनमें से प्रत्येक के पास अपने स्वयं के लाभ और हानियां हैं।
  • अपने आप से पूछें कि कौन सा खाता या कार्ड सुविधाएं आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और अपनी आवश्यकताओं की सूची की तुलना करें और उपलब्ध एमएक्स विकल्प के साथ। इससे आपको आपके लिए सबसे अच्छा कार्ड पहचानने में मदद मिलेगी।
  • सुनिश्चित करें कि एमईएक्स कार्ड किसी भी खरीद और व्यय के लिए भुगतान करने का एक स्वीकार्य तरीका है जिसके लिए आप उनका उपयोग करना चाहते हैं कुछ कंपनियों और व्यवसायों ने एमएमएक्स को स्वीकार नहीं किया है, इसलिए, यह अनुरोध करने से पहले इसका विश्लेषण करने योग्य कुछ है।
  • एमएक्स कार्ड दो किस्मों में आते हैं: डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड प्रत्येक महीने डेबिट कार्ड शेष राशि का भुगतान किया जाना चाहिए, लेकिन खर्च की सीमा या ब्याज शुल्क का अर्थ नहीं इसके विपरीत, क्रेडिट कार्ड अधिकांश अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह काम करते हैं और खाताधारक को शेष राशि एक महीने से अगले तक ले जाती हैं (जो ब्याज के शुल्क जमा करने के परिणामस्वरूप)।
  • लाभ, शर्तों और कार्ड की शर्तों की समीक्षा करें और सभी जुड़े शुल्कों की पहचान करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप एक कार्ड का अनुरोध करने से पहले दस्तावेजों के छोटे अक्षरों को पढ़ लें, ताकि बाद में आपको आश्चर्यचकित न हो।
  • एक अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड चरण 2 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    2
    एक व्यक्तिगत खाता चुनें एमएक्स क्रेडिट खाते का सबसे आम प्रकार निजी खाता है चुनने के लिए 20 अलग-अलग निजी कार्ड हैं, जिनमें से प्रत्येक के पास अपनी अनूठी विशेषताएं हैं निजी कार्ड उन लोगों के लिए हैं जो अपने खर्चों और गैर-वाणिज्यिक व्यक्तिगत खरीद के लिए क्रेडिट कार्ड चाहते हैं
  • विभिन्न कार्ड समझौतों के छोटे अक्षरों को ध्यान से पढ़ें विज्ञापित कार्ड्स के कुछ फायदे आपका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि कुछ लाभों के लिए कुछ खास शर्तों है जिन्हें आप स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, शुल्क या न्यूनतम मासिक खर्च
  • आप सीधे एमएक्स वेबसाइट पर प्रत्येक प्रकार के कार्ड की शर्तों और लाभों की तुलना कर सकते हैं ताकि आपके लिए सही विकल्प चुन सकें।
  • एक अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड चरण 3 के लिए आवेदन करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक छोटा व्यवसाय खाता चुनें यदि आप एक छोटी सी कंपनी के मालिक हैं और आप एमईएक्स कार्ड की तलाश कर रहे हैं तो इसे केवल आपकी कंपनी के खर्चों के लिए उपयोग करने के लिए, यह वह कार्ड है जो आप चाहते हैं छोटे व्यवसायों के लिए ग्यारह भिन्न एमएक्स कार्ड विकल्प हैं, जिनमें से प्रत्येक में कई संबद्ध कंपनियों के साथ विशेष पुरस्कार विकल्प भी हैं
  • जब आप एक छोटे व्यवसाय कार्ड का चुनाव करते हैं तो अपने विशिष्ट व्यवसाय की जरूरतों को ध्यान में रखें। क्या आपको काम के लिए बहुत कुछ करना होगा? औसत पर आपका मासिक खर्च कितना अधिक है? अपने आप से इन प्रकार के प्रश्न पूछें, आपके विकल्पों को संकीर्ण करने में मदद करेंगे।
  • छोटे व्यवसायों के लिए कई एमएक्स कार्ड विशेष ऑफर हैं ताकि आप नकद प्रतिपूर्ति प्राप्त कर सकें या अतिरिक्त पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं यदि आप सदस्यता के पहले महीने के भीतर कुछ खर्च आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। निर्धारित करें कि आपके द्वारा चुने गए कार्ड इन नए लाभों और योजनाओं में से किसी एक के साथ आता है, ताकि आपके नए कार्ड से अधिक लाभ प्राप्त हो सके।
  • यदि आपके पास किसी कंपनी का मालिक नहीं है या यदि आप इसे कंपनी से संबंधित खर्चों के लिए विशेष रूप से उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो एक छोटे व्यवसाय कार्ड के लिए आवेदन न करें अगर एमएक्स या आईआरएस को संदेह है कि आप अपने कार्ड को ठीक से उपयोग नहीं करते हैं, वे आपको अपनी कंपनी के खाते के साथ व्यय या खरीद को सही ठहराने के लिए कह सकते हैं।
  • Video: Dead Drop Official Trailer #1 (2013) - Luke Goss Action Movie HD

    एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड चरण 4 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    4
    एक कॉर्पोरेट खाता चुनें। ये कार्ड विकल्प केवल निगमों के शीर्ष अधिकारियों के लिए उपलब्ध हैं। ऐसी कंपनियों के उच्च स्तर के कर्मचारियों को एमएक्स कार्पोरेट कार्ड सौंपा जा सकता है यदि उनकी नौकरी की ज़िम्मेदारियां लगातार यात्रा या खर्चों की आवश्यकता होती हैं - हालांकि, वे खुद को कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते
  • यदि आपके पास पहले से मौजूद किसी भी छह कार्ड विकल्पों में से कोई भी आदर्श नहीं है, तो आप अपने व्यवसाय की जरूरतों के अनुरूप अनुकूलित प्रोग्राम तैयार करने के लिए एक एमएक्स प्रतिनिधि के साथ काम कर सकते हैं।
  • सभी एमईएक्स कार्पोरेट कार्ड्स में वार्षिक शुल्क शामिल हैं जो बहुत अधिक हो सकते हैं। कॉरपोरेट व्यय खातों के बहुमत विशाल हैं, इसलिए, यह आमतौर पर एक समस्या नहीं है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा चुने गए एमईएक्स कॉरपोरेट कार्ड से जुड़े शुल्क आपकी कंपनी के लिए उचित हैं।
  • भाग 2

    कार्ड सुविधाएं चुनें
    एक अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 5

    Video: Suspense: Murder Aboard the Alphabet / Double Ugly / Argyle Album

    1
    निर्णय लें कि आप वार्षिक शुल्क में भुगतान करने के लिए क्या तैयार हैं। कुछ एमएक्स कार्ड एक वार्षिक शुल्क का मतलब है जो केवल कार्डधारक होने के लिए भुगतान किया जाना चाहिए। उच्चतम वार्षिक शुल्क वाले ये कार्ड अक्सर सबसे अच्छा लाभ भी प्रदान करते हैं - हालांकि, जब तक कि आप अपने कार्ड का उपयोग नहीं करते, तब तक यह लाभ कार्ड होने की लागत से अधिक नहीं हो सकता है।
    • कई एमएक्स कार्ड के पास कोई वार्षिक शुल्क नहीं है ये आमतौर पर मूल और प्रवेश-स्तर के क्रेडिट कार्ड हैं, जैसे कि ब्लू कैश रोज़ कार्ड। ये कार्ड वार्षिक शुल्क वाले कार्ड की तुलना में कम क्रेडिट सीमा या कम आकर्षक लाभ दे सकते हैं।
    • वार्षिक शुल्क (कॉरपोरेट अकाउंट्स से जुड़े को छोड़कर) $ 75 से हिल्टन एचहोनर्स सर्पास कार्ड के लिए प्लैटिनम और डेल्टा रिजर्व कार्ड के लिए $ 450 तक का रेंज है।
    • कुछ कार्ड विकल्प पहले वर्ष के दौरान वार्षिक शुल्क को छोड़ देते हैं और उस अवधि के बाद चार्ज करना शुरू करते हैं। एमईएक्स ग्रीन एंड प्रीमियर गोल्ड कार्ड का पुरस्कार इस के कुछ उदाहरण हैं
  • एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 6
    2
    वार्षिक समतुल्य दर (एपीआर) की जांच करें यदि आप अपने एमएक्स क्रेडिट कार्ड (या कोई क्रेडिट कार्ड) पर महीने या महीने के लिए एक शेष राशि रखते हैं, तो आपके कार्ड से जुड़े एपीआर के अनुसार ब्याज दर का शुल्क लिया जाएगा। आप एक ऐसे क्रेडिट कार्ड के साथ समाप्त नहीं करना चाहते हैं जिसमें ऐसी उच्च ब्याज दरें हों, जो कि आप अपनी शेष राशि का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो अपने विकल्पों को सावधानी से एक्सप्लोर करें
  • क्रेडिट खातों में प्रकटीकरण सामग्री हमेशा इस जानकारी को शामिल करती है - हालांकि, कभी-कभी भाषा को समझना मुश्किल हो सकता है प्रत्येक कार्ड के एपीआर से जुड़े दस्तावेजों के छोटे अक्षरों को समझाने के लिए एक एमएक्स प्रतिनिधि से पूछें।
  • एपीआर तय किया जा सकता है, चर या दो विकल्पों के संयोजन। निश्चित ब्याज का मतलब है कि आप हमेशा ब्याज में एक ही प्रतिशत की दर का भुगतान करेंगे - बाजार में ब्याज में परिवर्तनशील ब्याज बदल सकता है और जब आपको कार्ड मिल गया तब से बहुत अधिक हो सकता है। संयुक्त एपीआर का एक निश्चित दर और एक परिवर्तनीय बाजार दर है।
  • पूर्व नोटिस के बिना किसी एटीआर को किसी भी समय बदला जा सकता है यदि आपको एक एमईएक्स कार्ड मिलता है, तो एपीआर की समीक्षाओं के बारे में नोटिस के लिए नज़र रखें।
  • विभिन्न प्रकार की खरीद, शेष राशि स्थानांतरण और नकद अग्रिम के लिए ब्याज दर अक्सर भिन्न होती है। अपने कार्ड की सभी नियमों और शर्तों को ब्याज से संबंधित हैं, विशेष रूप से खरीदार से संबंधित (यदि ऐसा है जो आप अपने कार्ड को अधिक बार उपयोग करने जा रहे हैं)।
  • एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 7
    3
    एक पुरस्कार कार्यक्रम चुनें एमएक्स विशेष पुरस्कार कार्यक्रमों के साथ कार्ड की पेशकश करने के लिए कई कंपनियों, जैसे हिल्टन, मर्सिडीज-बेंज और डेल्टा के साथ जुड़ा हुआ है। प्रत्येक पात्र एमएक्स कार्ड के पास एक विशिष्ट पुरस्कार कार्यक्रम है जो इसके साथ जुड़ा हुआ है। अपने कार्ड विकल्पों को कम करने के बाद, अपने सर्वोत्तम विकल्पों से जुड़े पुरस्कारों की समीक्षा करें और निर्णय लें कि आपके लिए सबसे आकर्षक कौन सा है। उपलब्ध कार्यक्रमों में शामिल हैं:
  • सदस्यता अंक ब्योरा ये अंक आपके एमईएक्स कार्ड के साथ योग्य खरीद करके हासिल किए जाते हैं और आप उन्हें कई मायनों में रिडीम कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, वेब पेज या स्टोर चुनने के लिए गिफ्ट कार्ड)।
  • एयरलाइनों पर किलोमीटर कुछ कार्ड विशिष्ट एयरलाइंस, जैसे डेल्टा के पुरस्कारों के रूप में किलोमीटर के रूप में जमा करते हैं। इस कार्यक्रम के साथ, योग्य खरीद से आप किलोमीटर कमा सकते हैं जिससे आप डेल्टा एयरलाइंस पर मुफ्त हवाई यात्रा के लिए रिडीम कर सकते हैं।
  • होटल में अंक हिल्टन एचहोनर्स सर्टस जैसे कार्ड हैं, जिसके साथ आप हिल्टन होटल में मुफ्त स्थानों के लिए पात्र खरीद के माध्यम से क्रेडिट अर्जित करते हैं। वे उन कार्ड के समान हैं, जिनके साथ आप एयरलाइंस पर किलोमीटर कमाते हैं।
  • पुरस्कार कार्यक्रम वार्षिक शुल्क से संबंधित हैं, जो कि कार्ड जो अधिक आकर्षक लाभ प्रदान करते हैं, अक्सर उच्च शुल्क होते हैं। इनाम कार्यक्रम को चुनने से पहले इस बात पर विचार करें कि आप क्या चाहते हैं
  • एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 8
    4
    विचार करें कि आपके क्रेडिट योग्यता का प्रभाव कैसे होता है आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर, आप उस कार्ड के लिए योग्य नहीं हो सकते हैं जो आप चाहते हैं। उच्च क्रेडिट सीमाएं, वार्षिक समतुल्य दर (एपीआर) और यहां तक ​​कि कुछ पुरस्कार कार्यक्रम जैसे कि अक्सर प्रस्तावित सबसे प्रतिष्ठित कार्डों के लिए आरक्षित होते हैं, जो कि अर्हता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम लेकिन उच्च क्रेडिट रेटिंग्स हो सकते हैं। ।
  • क्रेडिट की पंक्तियों का अनुरोध करना (जैसे एमएएमएक्स कार्ड) का वास्तव में आपके क्रेडिट रेटिंग पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है यदि आप कम समय में बहुत अधिक अनुरोध करते हैं (भले ही कुछ अस्वीकार कर दिए गए हों) यदि आप चिंतित हैं कि किसी कार्ड के लिए अनुमोदन नहीं किया जा रहा है, तो एक अनुरोध करने से पहले एक एमएक्स प्रतिनिधि से बात करें।
  • आप एक निःशुल्क क्रेडिट चेक प्राप्त कर सकते हैं जिसका मुफ़्त खाता पाने के लिए FreeCreditReport.com पर साइन अप करके आपके क्रेडिट रेटिंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपकी क्रेडिट रेटिंग क्या है और आपकी क्रेडिट की कमजोरी क्या है।
  • भाग 3

    एक खाते का अनुरोध करें
    एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक 9
    1



    ईमेल प्रस्ताव का जवाब दें आवेदन फॉर्म को पूरा करें और उसे डाक-भुगतान लिफाफे में लौटाएं जिसमें एक पता शामिल है और जो प्रस्ताव दस्तावेजों के साथ आया था। आप एमईएक्स क्रेडिट कार्ड की वेबसाइट देख सकते हैं और पर क्लिक कर सकते हैं "आपका मेल ऑफ़र का जवाब दें" (अपनी ईमेल प्रस्ताव का जवाब दें)
    • यदि आप ऑनलाइन जवाब देना तय करते हैं, तो आपको पुष्टिकरण कोड प्रदान करना होगा जो मेल ऑफ़र में शामिल है, साथ ही साथ आपके ज़िप कोड (यदि आप संयुक्त राज्य में हैं)। पुष्टिकरण संख्या अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों के 14 अंकों का अनुक्रम है।
    • यदि आप एक ऑनलाइन मेल ऑफ़र का जवाब देते हैं, लेकिन पुष्टि संख्या नहीं है, तो आप अनुरोध के साथ आगे बढ़ने के लिए कुछ व्यक्तिगत जानकारी, जैसे आपका नाम और पता दर्ज कर सकते हैं।
  • एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 10
    2
    अनुरोध ऑनलाइन करें आप मेल द्वारा अनुरोध किए बिना ऑनलाइन एमएक्स कार्ड का अनुरोध कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, एमएक्स की वेबसाइट पर जाएं, पर क्लिक करें "आरंभ करें", आप जो कार्ड चाहते हैं उसे चुनें और बटन पर क्लिक करें आवेदन फॉर्म भरने के लिए "अभी आवेदन करें" (अनुरोध अब)। ऐसा न करें जब तक आप कार्ड के बारे में सुनिश्चित नहीं कर लेते हैं
  • आपके पास कुछ व्यक्तिगत जानकारी होनी चाहिए, जैसे कि आपके नियोक्ता की जानकारी, आपके सामाजिक सुरक्षा नंबर, आपका डाक पता और आपकी आवास स्थिति (स्वामित्व वाली या पट्टे पर) आपको अपनी वार्षिक पारिवारिक आय का अनुमान भी देना पड़ सकता है अनुमोदन प्रक्रिया 1 मिनट के बराबर ले सकती है।
  • विशिष्ट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले, एक अच्छा विचार ऑनलाइन टूल का उपयोग करना है एमएक्स के "मेरी ऑफ़र्स देखें" (मेरी ऑफ़र्स देखें), जो आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि क्या आप किसी विशेष पेशकश के लिए योग्य हैं। यह उपकरण एक क्रेडिट एप्लिकेशन नहीं है: यह केवल आपको दिखाता है कि आपकी निजी जानकारी के आधार पर आपको कौन-से ऑफ़र उपलब्ध हैं।
  • एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 11
    3
    फ़ोन द्वारा अनुरोध करें आप इसे 1-800-223-2670 (संयुक्त राज्य में) पर कॉल कर कर सकते हैं। आप एक प्रतिनिधि से जुड़ेंगे जो आपके कार्ड की ज़रूरतों के बारे में पूछेंगे और आपके विकल्पों के बारे में सिफारिशें करेंगे। एमईएक्स फोन लाइनें दिन में 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन खुले हैं।
  • किसी भी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहें, जो कि फोन पर प्रतिनिधि अनुरोध कर सकता है, जिसमें आपके सामाजिक सुरक्षा नंबर जैसे गोपनीय जानकारी शामिल हो सकती है
  • यहां तक ​​कि अगर आप फोन पर अनुरोध करने का फैसला करते हैं, तो एक अच्छा विचार पहले एमईएक्स वेबसाइट पर अपने विकल्पों की खोज करना होगा। इस तरह, जब आप कॉल करेंगे आपको पहले से ही उपलब्ध कार्डों की विशेषताओं का एक विचार होगा और इससे प्रक्रिया को आसान बना दिया जाएगा।
  • यदि किसी कारण से स्वीकृति निर्णय तुरंत नहीं लिया जा सकता है, तो आप अपने आवेदन की स्थिति की ऑनलाइन समीक्षा कर सकते हैं (भले ही आपने फोन पर अनुरोध किया हो)।
  • एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 12
    4
    वैकल्पिक विकल्प के लिए पूछें अगर वे आपके अनुरोध को अस्वीकार करते हैं इस घटना में कि आपके एमईएक्स कार्ड के लिए अनुरोध स्वीकृत नहीं है, यह संभावना है कि आपको इस कारण के बारे में सूचित नहीं किया जाएगा। अगर आप इस मामले को जारी रखना चाहते हैं, तो आपसे पूछने के लिए फोन द्वारा एमईएक्स ग्राहक सहायता से संपर्क करें कि क्या वैकल्पिक कार्ड विकल्प आपके लिए उपलब्ध हो सकते हैं
  • यदि आप अपनी पसंद के कार्ड के लिए योग्य नहीं हैं, तो आप अन्य एमएक्स कार्ड विकल्पों के लिए अर्हता प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। यह तय करने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या यह मामला एक एमएक्स प्रतिनिधि से बात करना है
  • स्वीकृत होने के लिए यदि आपके कार्ड के नियमों या शर्तों को संशोधित करना संभव है तो अपने प्रतिनिधि से परामर्श करें। उदाहरण के लिए, पूछें कि क्या आप कम क्रेडिट सीमा या उच्च वार्षिक समतुल्य दर (एपीआर) के साथ अर्हता प्राप्त करेंगे। हालांकि, आपको यह विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • भाग 4

    सक्रिय करें और अपने कार्ड का उपयोग करें
    एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 13
    1
    अपने कार्ड को मेल में खोजें आम तौर पर नए कार्ड अनुमोदन के 10 दिन बाद एक सप्ताह के भीतर आते हैं। यह कार्ड एक सफेद लिफाफे में दिया जाएगा जिसमें एक छोटा अमेरिकन एक्सप्रेस लोगो होगा और ओमाहा, नेब्रास्का से एक रिटर्न पता होगा। अगर 10 दिन पास हो जाते हैं और आपको अभी भी आपका कार्ड नहीं मिलता है, तो ऑनलाइन एमएक्स ग्राहक सेवा से संपर्क करें या फोन पर।
    • कार्ड के मेल लिफ़ाफ़े बहुत सरल लगते हैं और जंक मेल की तरह दिख सकते हैं, इसलिए सावधान रहें कि इसे गलती से दूर न करें। संभावित मेल चोरों को रोकना एक रणनीति है
    • आपके कार्ड की अनुमानित आगमन की तारीख की गणना करते समय संघीय छुट्टियों को गिना। डिलीवरी की अवधि में कुछ दिनों का समय जोड़ें यदि यह अवकाश को कवर करता है
  • एक अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड चरण 14 के लिए आवेदन करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना नया कार्ड सक्रिय करें आप अपने कार्ड में शामिल किए गए निर्देशों (आमतौर पर कार्ड के चेहरे पर चिपके लेबल पर पाए गए) को ऑनलाइन या फोन द्वारा कर सकते हैं आपको इसे सक्रिय करने के लिए कार्ड नंबर प्रदान करना होगा। प्रक्रिया स्वचालित है और इसे केवल आपको कुछ मिनट लगाना चाहिए
  • अपने कार्ड के पीछे हस्ताक्षर लाइन पर हस्ताक्षर करने के बाद सुनिश्चित करें कि वे इसे सक्रिय करते हैं। धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपाय है इसके अलावा, आप कार्ड पर "डीएनआई देखें" लिख सकते हैं। इससे यह संकेत मिलेगा कि जो व्यक्ति आपके कार्ड को भुगतान के लिए व्यक्तिगत रूप से स्वीकार करता है, आपके पहचान पत्र को आपके एमएक्स कार्ड के नाम के साथ सरकार द्वारा जारी किए गए फोटो के साथ सत्यापित करना चाहिए।
  • कार्ड निर्दिष्ट अवधि के भीतर सक्रिय होना चाहिए। यदि आप लंबे समय तक अपने नए कार्ड को सक्रिय करने में देरी करते हैं, तो एमईएक्स स्वचालित रूप से इसे रद्द कर सकता है क्योंकि इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यह आपके लिए खो गया या चोरी हो सकता है।
  • सक्रिय होने के तुरंत बाद आपको अपने कार्ड का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 15
    3
    खरीदारी करने के लिए अपने कार्ड का उपयोग करें अपने सबसे अधिक पुरस्कार बनाने के लिए या संभव दंड से बचने के लिए, अपने कार्ड का अक्सर उपयोग करें बहुत से लोग अपने दैनिक खर्चों के लिए एमएक्स व्यक्तिगत कार्ड का उपयोग करना और प्रत्येक बिलिंग चक्र के अंत से पहले अपनी शेष राशि का भुगतान करना चुनते हैं कार्ड के संतुलन पर ब्याज का भुगतान किए बिना पुरस्कार जमा करने का यह एक अच्छा तरीका है
  • अपने खर्चों को ऑनलाइन या विशेष एप्लिकेशन या कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ ट्रैक करें अगर आप अपने सभी खर्चों की बार-बार पंजीयन और समीक्षा करने की आदत में आते हैं, तो आप अपने वित्त का नियंत्रण रखने की अधिक संभावना रखते हैं और आपकी शेष राशि बहुत अधिक होने से बचें। यह आपको अपने खाते में किसी भी धोखाधड़ी गतिविधि को शीघ्रता से पहचानने की अनुमति देगा।
  • हर बार जब आप अपने कार्ड का उपयोग करते हैं तो अपना फोटो आईडी लाने के लिए मत भूलना कुछ कंपनियों क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान स्वीकार करते समय पहचान दस्तावेज की जांच करते हैं, भले ही यह आपके कार्ड की हस्ताक्षर पंक्ति में "डीएनआई देखें" न हो।
  • एक अमेरिकी एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 16
    4
    अपना खाता प्रबंधित करें ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है एमईएक्स की वेबसाइट पर ऑनलाइन कार्ड प्रोफाइल बनाना। तो आप अपने बिल का भुगतान करने के लिए अपने प्रोफाइल का उपयोग कर सकते हैं, रिवार्ड को ट्रैक कर सकते हैं, कार्ड गतिविधि की निगरानी कर सकते हैं, संपर्क जानकारी अपडेट कर सकते हैं और जब आवश्यक हो तो आसानी से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने लाभों को अधिकतम करने के लिए कार्ड नीतियों के शीर्ष पर रहें उदाहरण के लिए, आपको पता होना चाहिए कि अंक या किलोमीटर को उचित रूप से कैसे रिडीम करना है। यदि लागू हो तो आपको समाप्ति तिथियों के बारे में पता होना चाहिए।
  • अपनी खरीद पर बीमा एक्सेस करें (आपके लिए कोई अतिरिक्त कीमत पर उपलब्ध नहीं), यात्रा सुरक्षा सेवाओं का उपयोग करें और अपने आप को एमएक्स विस्तारित वारंटी के प्रस्तावों से परिचित करें। यदि आप एमईएक्स कार्ड सदस्यता के इनमें से किसी भी लाभ का प्रयोग करना चाहते हैं, तो जानकारी जानने के लिए एक प्रतिनिधि से बात करें।
  • यदि आपका कार्ड खो गया है या चोरी हो चुका है, तो एमएक्स को तत्काल ऑनलाइन या फोन पर सूचित करें। धोखाधड़ी के खर्चों के लिए जिम्मेदार होने से बचने के लिए आपकी सबसे अच्छी शर्त है कि अगर आपकी जानकारी के साथ छेड़छाड़ की गई हो तो जल्दी से कार्य करना है। ऐसी स्थिति में, एमएमएक्स आपके कार्ड को खाली कर देगा और आपको एक नया भेज देगा।
  • युक्तियाँ

    • अमेरिकन एक्स्प्रेस आपको स्वचालित रूप से एक नया कार्ड भेज देगा, जब आपका समय समाप्त हो जाएगा।
    • यदि आपका कार्ड क्षतिग्रस्त हो गया है, खो गया है या चोरी हो चुका है, तो आप एक नया कार्ड ऑनलाइन या 1-800-528-4800 (संयुक्त राज्य में) पर एमएक्स ग्राहक सेवा पर कॉल कर सकते हैं।
    • एमईएक्स वेबसाइट में कई उपयोगी विशेषताएं हैं, जो आपको सही कार्ड चुनने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जिसमें फ़िल्टरिंग टूल और "कार्ड प्रश्नावली" शामिल हैं, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार एक सुझाव देगी।
    • कार्ड के सभी लाभों की व्याख्या करने के लिए एक एमएक्स प्रतिनिधि से पूछें, जो आपकी रूचि रखते हैं जिन दस्तावेज़ों को आप नहीं जानते उनमें छोटे प्रिंट में कुछ लाभ हो सकते हैं। आप उन लाभों में से किसी पर याद नहीं करना चाहते हैं!

    चेतावनी

    • क्रेडिट खाते "मुक्त पैसा" नहीं हैं। हमेशा अपने खर्चों को ट्रैक करें और अपनी शेष राशि को या उस राशि से कम रखने के लिए सावधान रहें जिसे आप भुगतान कर सकते हैं अब आप एक संतुलन रखते हैं, अधिक ब्याज और शुल्कों का भुगतान करते हैं।
    • यदि आप प्रत्येक बिलिंग अवधि के अंत में अपने कार्ड के लिए न्यूनतम भुगतान नहीं करते हैं तो एमईएक्स इनाम मील और अंक रद्द कर दिए जाएंगे अंक को भुगतान और अतिरिक्त शुल्क के साथ प्रतिपूर्ति की जा सकती है।
    • क्रेडिट पूछताछ, जो हर बार जब आप क्रेडिट की नई लाइन के लिए आवेदन करते हैं, तो कुछ स्थितियों में आपके क्रेडिट रेटिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप इसके बारे में चिंतित हैं, तो अधिक जानकारी जानने के लिए बैंकर या वित्तीय सलाहकार से बात करें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com