ekterya.com

क्रेडिट कार्ड का अनुरोध कैसे करें

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना भ्रामक और भयभीत हो सकता है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है। न केवल क्रेडिट कार्ड के असंख्य प्रकार हैं, लेकिन प्रत्येक के पास विभिन्न नियमों का पालन किया जा सकता है, अलग-अलग ब्याज दरें, विभिन्न फायदे के साथ। अगर यह एक खुदरा स्टोर क्रेडिट कार्ड, एक गैस क्रेडिट कार्ड या बैंक द्वारा जारी किया गया क्रेडिट कार्ड है, तो क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय सबसे अधिक जानकारी प्राप्त करना सबसे अच्छा होगा।

चरणों

भाग 1

अनुसंधान
एक क्रेडिट कार्ड चरण 1 के लिए आवेदन करें शीर्षक
1
निर्धारित करें कि किस प्रकार का क्रेडिट कार्ड आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए अपनी योजनाओं के आधार पर निर्णय लें। कई अलग-अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड हैं ये केवल कुछ ही हैं:
  • "मानक क्रेडिट कार्ड" क्या आप अपनी मासिक खरीद लचीलेपन को बढ़ाने के लिए एक कार्ड चाहते हैं? हो सकता है कि आप हर दूसरे दिन नकद भुगतान करने या एटीएम जाने से थक गए हों। ये क्रेडिट कार्ड गारंटी के बिना आते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक सुरक्षा जमा नहीं करना है कि आप अपने कर्ज का भुगतान कर सकते हैं।
  • "क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए पुरस्कार" क्या आप विशिष्ट स्टोर, गैसोलीन, या किसी एयरलाइन पर पुरस्कार जीतना चाहते हैं, ताकि आप कपड़ों, माइलेज या छुट्टियों के लिए अपने अंकों की पूर्ति कर सकें?
  • "व्यापार क्रेडिट कार्ड" क्या आपको अपने नवोदित लघु व्यवसाय के लिए ऋण की एक पंक्ति खोलने की आवश्यकता है? क्रेडिट कार्ड विशेष बोनस के साथ आते हैं जो उद्यमियों को आकर्षित कर सकते हैं
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 2
    2
    कीमतों और लाभों की जांच करें कंपनी द्वारा दी जाने वाली विशिष्ट दरों और लाभों के कारण, पता करें कि किस प्रकार का कार्ड आपके लिए सबसे अच्छा है कुछ चीजों पर विचार करने के लिए शामिल हैं:
  • वार्षिक शुल्क कई कंपनियों ने अपने कार्ड के उपयोग के लिए $ 15 और $ 50 के बीच शुल्क लिया है। यह शुल्क कभी-कभी लागू नहीं हो सकता है यदि आप कार्ड के लगातार उपयोगकर्ता हैं, कार्ड में एक विशिष्ट शेष राशि हस्तांतरित करें, या कभी-कभी केवल पूछें!
  • वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) एआरआर कमिशन और ब्याज में धन की राशि है जिसे आप उधार लेने वाले प्रिंसिपल "अलग" से भुगतान कर सकते हैं। अगर आप 500 डॉलर खर्च करने के बाद कमीशन और ब्याज में $ 50 का भुगतान करते हैं, तो एपीआर 10% होगा आपका एआरआर एक "तय" या "चर" (फ्लोटिंग) दर हो सकता है
  • निश्चित दर आम तौर पर थोड़ा अधिक दिखाई देती हैं, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि हर महीने क्या उम्मीद की जानी चाहिए।
  • चर दर मौजूदा वृद्धि सूचकांक पर आधारित हैं।
  • अनुग्रह अवधि यह आपके लेन-देन को खाते में पोस्ट किया जाता है और उस पर ब्याज का शुल्क लेना शुरू होने के बीच का समय होता है। यह आमतौर पर बिलिंग के 25 दिन बाद किया जाता है, जब तक आपके पास पिछले शेष राशि नहीं होती है।
  • समय सीमा, ओवरड्राफ्ट और ओपनिंग फीस के बाद भुगतान ज्यादातर कंपनियां देर से भुगतान के लिए शुल्क लेती हैं (देर से आपके खाते में किए गए भुगतान) और ओवरड्राफ्ट (खरीदारी जो आपकी क्रेडिट सीमा से अधिक है), लेकिन किसी कंपनी के खाते खोलने के लिए शुल्क लेने के लिए यह बहुत दुर्लभ है।
  • एक क्रेडिट कार्ड चरण 3 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    3

    Video: डेबिट और हिंदी में क्रेडिट कार्ड की बुनियादी जानकारी | द्वारा इशान

    अपने क्रेडिट स्कोर को जानें आपका क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के पैमाने पर एक रेटिंग है, जिसमें से 900 सबसे अच्छे हैं यह संख्या का भुगतान या क्रेडिट मूल्य की आपकी क्षमता को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। "औसत" क्रेडिट स्कोर 650 है, जबकि 700 से ऊपर के कुछ उत्कृष्ट माना जाता है और 620 से नीचे यह गरीब माना जाता है। आपका क्रेडिट स्कोर क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है।
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड होने से आपको न केवल अधिक पैसा खर्च करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, बल्कि वास्तव में आपके पास वास्तव में अधिक है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं वे नकद इस्तेमाल करने वाले लोगों की तुलना में अधिक खर्च करते हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि वास्तविक समय में वास्तविक पैसे को अलग करने का अनुभव वास्तविक समय से अलग होने के वादे के अनुभव से मूल रूप से अलग है।
  • वैज्ञानिक भी यह जानते हैं: जो लोग लैपटॉप खरीदते हैं, उदाहरण के लिए, एक क्रेडिट कार्ड के साथ, उन लोगों की तुलना में उनकी लागतों का विवरण याद रखने की संभावना कम है, जो नकदी में एक ही पोर्टेबल उपकरण का भुगतान करते हैं।
  • अंत में, एक वैज्ञानिक के लिए यह आवश्यक नहीं है कि क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने से आपको ऐसे कुछ खरीदने का अवसर मिलना चाहिए जो आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। यह जरूरी बुरा है, लेकिन वित्तीय रूप से गैर जिम्मेदार लोगों के लिए, इसके विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 5
    5
    उन अनुरोधों में रुचि रखने वाले क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी ढूंढें। ऑनलाइन आवेदन या आवेदन की हार्ड कॉपी खोजें और ब्याज दरों, देय तिथियां, दंड और पुरस्कार के बारे में जानकारी की समीक्षा करें।
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 6
    6
    उस क्रेडिट कार्ड के साथ ऑनलाइन ग्राहक सेवा के विचारों की समीक्षा करें, जो आपकी रूचि रखते हैं क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा दी जाने वाली जानकारी का सारांश आपको वास्तविक समय में क्रेडिट कार्ड कंपनियों के साथ पेश करने वाले लोगों की कहानियों से बहुत अलग हो सकता है।
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 7



    7
    विभिन्न कार्डों के साथ दिए गए पुरस्कारों की जांच करें जैसा कि ऊपर बताया गया है, कुछ क्रेडिट कार्ड मील के साथ आते हैं जिनका इस्तेमाल एयरलाइनों और अन्य प्रोत्साहनों पर किया जा सकता है। कुछ क्रेडिट कार्ड, हालांकि, आपको निश्चित राशि खर्च करने के बाद ही अंक इनाम प्रदान करते हैं, इसलिए सौदा कम आकर्षक है
  • संघीय सरकार के मुताबिक, अमेरिकी परिवारों में लगभग 46% क्रेडिट कार्ड ऋण है। चूंकि ऐसे लोग जो पुरस्कार कार्यक्रमों के लिए साइन अप करते हैं, वे क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की तुलना में पुरस्कार कार्यक्रमों के बिना अधिक पैसा खर्च करते हैं, इसलिए शायद बड़े कर्ज वाले लोगों के लिए पुरस्कार कार्यक्रमों से दूर रहना सर्वोत्तम होता है।
  • भाग 2

    क्रेडिट कार्ड चुनें
    एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 8
    1
    भुगतान की नियत तारीख की जांच करें कुछ क्रेडिट कार्ड आपको पूर्ण भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जबकि दूसरे को सप्ताह में दो बार और कुछ मासिक भुगतान करने की अनुमति मिलती है। अपने भुगतान करने की समयसीमा जानने से देर से भुगतान के लिए देर से फीस बचेगा, जो बदले में आपके द्वारा भुगतान की गई राशि और आपके क्रेडिट रेटिंग को भी प्रभावित कर सकता है।
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक 9 से कदम
    2
    अपने अनुरोध के लिए सभी आवश्यक जानकारी खोजें। आवश्यक जानकारी के प्रकार, जैसे ड्राइवर का लाइसेंस नंबर, सामाजिक सुरक्षा नंबर, काम के फोन नंबर, पिछले निवास और संदर्भ खोजें। कुछ क्रेडिट कार्ड केवल न्यूनतम राशि की जानकारी मांगते हैं, जैसे कि नाम और पहचान संख्या, लेकिन अन्य लोगों के पास एक व्यापक आवेदन हो सकता है जिसके लिए आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता होती है
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 10
    3

    Video: वैष्णो देवी मंदिर ( वैष्णोदेवी मन्दिर)

    इस बारे में सोचें कि आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करना चाहते हैं। आप अपने आवेदन को अलग-अलग तरीकों से वितरित कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपके लिए यह कितना ज़रूरी है?
  • निर्णय लें कि डाक सेवा के माध्यम से भेजने के लिए आपके द्वारा ऑनलाइन कार्ड के लिए, फोन से, व्यक्ति में या आवेदन की एक प्रति के लिए आवेदन करना आसान है। कुछ लोग एक तत्काल निर्णय प्रदान करते हैं, जैसे कि ऑनलाइन एप्लिकेशन और व्यक्तिगत अनुप्रयोग, जबकि मेल द्वारा भेजे गए एप्लिकेशन को संसाधित करने में कई सप्ताह लग सकते हैं।
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 11
    4
    जांचें कि सारी जानकारी सटीक है कई लोग इस बात पर प्रतिबिंबित नहीं करते हैं कि वे क्या प्रदान की गई जानकारी की पुष्टि किए बिना अपना क्रेडिट कार्ड आवेदन भर रहे हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही है जब तक कि आप अपना आवेदन अस्वीकार नहीं करना चाहते। यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो क्रेडिट कार्ड अनुप्रयोगों के लिए आती है।
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 12
    5
    जब आपके पास यह होता है, तो अपने क्रेडिट कार्ड को वास्तविक पैसे के रूप में व्यवहार करें। अपने आप को नियमों का उपयोग करें, जैसे "मैं केवल गैस, आवास और भोजन व्यय के लिए इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने जा रहा हूं" या "मैं बस इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग विमान टिकट खरीदने के लिए कर रहा हूं।" अपने कार्ड के उपयोग के लिए जिम्मेदार रहें और आप अच्छी तरह से करेंगे, यदि आप गैर जिम्मेदार हैं - भुगतान, आवर्ती शुल्क, ओवरड्राफ्ट लापता - और आपका क्रेडिट कार्ड आपके खिलाफ काम करना शुरू करेगा
  • यदि संभव हो, तो अपने क्रेडिट का भुगतान करें जैसे ही आप अपने क्रेडिट कार्ड से शुल्क लेते हैं। इससे आपके क्रेडिट स्कोर में मदद मिलेगी, और क्रेडिट कार्ड कंपनियों की आंखों में आपकी साखदारी स्थापित होगी। यह एक अच्छी आदत है
  • यदि संभव हो, तो अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा तक नहीं पहुंचें। अपने कार्डों के अनुपात को सीमित करने के लिए अच्छा कर्ज रखें इसका अर्थ यह है कि आपके क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध सभी पैसा खर्च न करना। यदि संभव हो तो, उस ऋण को दूसरे कार्ड पर पास करें या नकदी के साथ नकद करें।
  • युक्तियाँ

    • सभी आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें ताकि आप अनुरोध करते समय समय बचा सकें।
    • राष्ट्रीय औसत की समीक्षा करके उच्च ब्याज दरों के शीर्ष पर रहें
    • अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय हमेशा सुरक्षित और प्रमाणित वेबसाइटों का उपयोग करें
    • अपना बिल प्राप्त करने के बाद अपने क्रेडिट कार्ड को समय पर भुगतान करें स्वर्गीय भुगतान का मतलब उच्च ब्याज दर, दंड और बुरी क्रेडिट रिपोर्टों से हो सकता है।
    • आवेदन करने से पहले गोपनीयता कथन पढ़ें। उपयोगी जानकारी हो सकती है जो आपने शुरुआत में नहीं देखी थी हमेशा ठीक प्रिंट पढ़ें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com