ekterya.com

कला के अपने कार्यों की कीमत कैसे करें

कला के काम को महत्व देने के लिए पेंटिंग, मूर्तिकला या किसी अन्य कलात्मक काम के लिए मौद्रिक मूल्य देना है। मूल्यांकन एक कला है, एक विज्ञान नहीं है, और बाजार की प्रवृत्तियों से कीमतों में उतार-चढ़ाव तेजी से हो सकता है। हालांकि अधिकांश लोग मौद्रिक मूल्य पर पहुंचने के लिए एक मूल्यांकन विशेषज्ञ को किराए पर लेते हैं, लेकिन कुछ जानकारी का उपयोग करके अपने लिए एक अनुमान की गणना करना संभव है। यदि आपने अभी कला का एक टुकड़ा खरीदा है, तो आप एक को बेचने की तैयारी कर रहे हैं या आप केवल उत्सुक हैं, यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे अपनी कीमत कम करना मनमाना करना है

चरणों

भाग 1

खुद कला का मूल्यांकन करें
छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 1

Video: नरेगा के तहत कौन से विकास के कार्य हुआ है ? Narega work ki jankari, gram panchayat work details ?

1
कलाकार के उत्पादन के बारे में जांच करें कलाकार ने कला के कितने काम किए? सामान्य रूप से कलाकार का उत्पादन मूल्य को काफी प्रभावित करता है सबसे अधिक विपुल कलाकारों का काम कलाकारों के मुकाबले कम मूल्यवान होता है, जो कम उत्पादन करते थे, जब तक कि वे समान पदों पर होते हैं।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 2
    2
    पता लगाएँ कि क्या प्रतिकृतियां हैं काम अद्वितीय है? आपूर्ति और मांग के कारण, अद्वितीय काम उन प्रतिकृतियों के मुकाबले अधिक मूल्यवान हैं। इस कारण से, एक चित्रकला आमतौर पर एक उत्कीर्णन या लिथोग्राफ की तुलना में अधिक मूल्य की जाती है, वहाँ बाजार पर बस कम चित्र हैं।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 3

    Video: कष्टों से कैसे मिले छुटकारा By WOM Atul Vinod : JOIN ONLINE COURSE SEE DESCRIPTION

    3
    निर्धारित करें कि अपने कैरियर के किस चरण में कलाकार ने काम पूरा किया काम शुरुआती अवस्था में या अपने करियर के गोधूलि में हुआ? यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक कलाकार के कैरियर के शुरुआती चरण में समाप्त हुए कला का काम आम तौर पर बाद के स्तर में समाप्त होने वाले मूल्यों से अधिक है।
  • कारण क्या है? यद्यपि यह सभी मामलों में सच नहीं है, प्रारंभिक अवस्था में परिणित कार्य अधिक साहसी, भावुक और अप्रत्याशित होते हैं - कभी-कभी कलाकार की प्रतिष्ठा को बनाने की इच्छा के कारण। कई मूल्यांकनकर्ता मानते हैं कि एक कलाकार के रूप में एक अधिक ठोस कैरियर स्थापित करता है, उसकी कला अपनी साहसी और दुस्साहसी का हिस्सा खो देती है कभी-कभी, इस कलात्मक पूर्वानुमान को मूल्यांकन में ध्यान में रखा जाता है।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 4
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या काम कलाकार की शैली को दर्शाता है कला के काम करने वाले कलाकार के सौंदर्यशास्त्र को प्रतिबिंबित करते हैं आमतौर पर उन कामों की तुलना में ऊंची कीमत पर होता है जो कलाकार के काम से संबंधित नहीं होते हैं या संबंधित नहीं होते हैं
  • पाब्लो पिकासो की कला एक कलात्मक आंदोलन से संबंधित है जिसे क्यूबिज़ कहा जाता है। वर्तमान में, पिकासो का सबसे महँगा काम है, Le Rêve, $ 155 मिलियन के लिए 2013 की शुरुआत में बेचा, स्पष्ट रूप से उस सौंदर्य को दर्शाता है। और यह सामान्य रूप से पिकासो की शैली का प्रतीक है।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 5
    5
    अगर कलाकार को मान्यता दी गई है या उसके पास प्रतिष्ठा है, तो जांच करें कलाकारों को आमतौर पर प्रतिष्ठा के तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है: मान्यता प्राप्त, आशाजनक और अज्ञात। मान्यता प्राप्त कलाकारों और संग्रह का लंबा इतिहास लगभग हमेशा अज्ञात कलाकारों की तुलना में अधिक मूल्यवान है।
  • कलाकार कितना ध्यान आकर्षित करता है? जितना अधिक आप महत्वपूर्ण प्रकाशनों में उनके बारे में बात करते हैं, बेहतर।
  • क्या किसी भी गैलरी में कलाकार के कामकाज की कोई महत्वपूर्ण प्रदर्शनी है, या क्या अतीत में कोई है? क्या कलाकार को अन्य कला संस्थानों, जैसे कि पुरस्कार, पुरस्कार या उनकी उपलब्धियों की मान्यता जैसे किसी भी अंतर को प्राप्त किया गया था?
  • क्या कोई संग्रहालय कलाकार द्वारा काम करता है? जिन कलाकारों का कला संग्रहालयों में हैं उनके कार्यों के मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि का आनंद लेते हैं।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 6
    6
    ध्यान रखें कि आकार के मामले सामान्य तौर पर, कलाओं के बड़े कार्यों में छोटे लोगों की तुलना में अधिक मूल्य होता है, यह आमतौर पर इसमें शामिल कठिनाई की वजह से होता है
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 7
    7
    पता लगाएँ कि क्या कला का टुकड़ा एक प्रसिद्ध व्यक्ति का था। किसी प्रसिद्ध या मान्यताप्राप्त व्यक्ति से मिलकर कला का काम, जो कलाकारों ने उन्हें बनाया है, उन टुकड़ों के मुकाबले अधिक महंगा हो सकता है जो किसी के लिए नहीं हैं या जिनकी हालत उनकी समस्या है। एक टुकड़ा जो फाड़ा गया है, पानी से क्षतिग्रस्त हो गया है, फीका पड़ा हुआ है, या जो कुछ अन्य क्षति को प्रस्तुत करता है, वह सही स्थिति में टुकड़े की तुलना में बहुत कम लाभ उत्पन्न कर सकता है। ध्यान रखें कि एक ऐसा टुकड़ा जो तकनीकी रूप से क्षतिग्रस्त नहीं है, लेकिन जब इसे समाप्त किया गया था, तो उसे "अपनी स्थिति में समस्या" के साथ एक टुकड़ा माना जाएगा।
  • अपनी स्थिति से संबंधित कलाकृति या मरम्मत की समस्याओं को साफ करना इसके मूल्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। कला के काम को साफ करने और मरम्मत करने से 20% तक लाभ में सुधार हो सकता है।
  • भाग 2

    बाजार की स्थिति का विश्लेषण करें
    छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 8



    1

    Video: सरपंच ने पैसा कहाँ कैसे लगाया 1 मिनट में मोबाइल से देखें /GRAM PANCHAYAT KI JANKARI/PANCHAYATI RAJ

    बाजार की मांग की जांच करें संक्षेप में, कितने लोग कला के टुकड़े खरीदना चाहते हैं? कला एक बाजार में बेची जाती है, इसका मतलब यह है कि बाजार में पेश किए गए टुकड़ों के मूल्य में खरीददारों की इच्छा के हिसाब से बदलाव होता है और वे उस राशि का भुगतान करने के लिए तैयार हैं। अपने आप से पूछें कि बाजार अपने उच्चतम बिंदु पर है, जहां मांग आमतौर पर उच्च है, या सबसे कम है, जहां मांग में कमी है
    • यदि बाजार में बहुत अधिक मात्रा में प्रवेश होता है, तो बाजार की कीमत नीचे जाती है - अगर सभी टुकड़े बेचे जाते हैं या अगर खरीदारों का एक नया समूह अचानक सक्रिय हो जाता है, तो बाजार की कीमत बढ़ जाती है। इसे अक्सर आपूर्ति और मांग कहा जाता है
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 9
    2
    तरलता का विश्लेषण करें लिक्विडिटी, जिसे मार्केटिंग योग्यता भी कहा जाता है, वह विश्वसनीयता का स्तर है जिसके साथ उसकी बिक्री मूल्य को प्रभावित किए बिना किसी संपत्ति या सुरक्षा को बेचा जा सकता है कला दुनिया में, उच्च तरलता का मतलब है कि यह टुकड़ा अपेक्षाकृत बेचने के लिए आसान है और, इसलिए, इसके मूल्य को नकद में परिवर्तित करें। निचली तरलता का मतलब यह है कि ऐसा करने में अधिक मुश्किल हो, जिससे कोई परिसंपत्ति को नकद में परिवर्तित करने की अनुमति न हो।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 10
    3
    बाजार के रुझान का विश्लेषण करें कीमतों के रुझान, मांग से संबंधित, आमतौर पर कला के लोगों की धारणाओं में परिवर्तन या उनके भौतिक परिस्थितियों में बदलाव के परिणाम होते हैं।
  • 2010 की शुरुआत में, चीनी करोड़पति, जिनके पास बहुत पैसा था, ने एशियाई कला खरीदना शुरू कर दिया, बाजार में मांग में बढ़ोतरी और एक नया रुझान स्थापित किया।
  • इस प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप, भारत और एशिया की कला कला की दुनिया में बहुत अधिक मूल्यवान माल बन गई। कलेक्टर इस बाजार के कला टुकड़ों के लिए उच्च मूल्य का भुगतान करने के लिए तैयार हैं।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 11
    4
    एक प्राथमिक या द्वितीयक बाजार में कला का काम रखें। क्या कला का काम पहले बेचा गया था? प्राथमिक बाजार कला के काम के मूल्य को दर्शाता है, जब यह पहली बार बेच दिया गया था। द्वितीयक बाजार कम से कम एक बार बेचने के बाद कला के काम का मूल्य इंगित करता है। द्वितीयक बाजार का मूल्य उस मूल्य के साथ एक सीधा संबंध है जिसके लिए प्राथमिक बाजार में यह टुकड़ा बेचा गया था।
  • आपके द्वारा जांच की जानी चीजों में से एक यह है कि आपके पास बिक्री प्रमाण पत्र है, खासकर यदि आपका टुकड़ा नीलामी में खरीदा गया था। संदर्भ के रूप में इस दस्तावेज का उपयोग करना आपके अंतिम आकलन को बहुत कम व्यक्तिपरक बना देगा
  • भाग 3

    अंतिम मूल्य निर्धारित करें
    छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 12
    1
    उस कीमत की जांच करें जिसके लिए अन्य समान कला टुकड़े बेचे गए थे। यदि आपने केवल पेंटिंग के समान एक प्रभाववादी पेंटिंग खरीदा है जिसे 12,000 डॉलर में बेच दिया गया था, और दोनों समान शर्तों पर हैं, तो यह कीमत आपकी पेंटिंग की कीमत निर्धारित करने के संदर्भ के रूप में काम करेगी।
    • जब आप तुलना करते हैं, तो हमेशा एक सटीक कीमत के बजाय मूल्य सीमा का उपयोग करें। कला मूल्यांकनकर्ता अक्सर कहते हैं, उदाहरण के लिए, $ 1000 की कीमत के साथ मूर्तिकला की कीमत $ 800 और $ 1200 के बीच है।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 13
    2
    ध्यान रखें कि कला के अनूठे कामों का आकलन करना मुश्किल है, और किसी तरह से वे परिवर्तन के अधीन हैं। कला के काम का आकलन करना मुश्किल है अगर यह वाकई अनूठा है और अगर इसके समान कोई काम नहीं है जिसके साथ इसकी तुलना करना है। मूल्यांकन मूल्य विशेष रूप से वाष्पशील माना जाता है।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी कला चरण 14
    3
    पैमाने, तीव्रता और मध्यम जांच करें पैमाने कला के काम का आकार और विस्तार का स्तर है। तीव्रता कला के काम को बनाने के प्रयास के स्तर का है। मध्यम प्रयोग की गई सामग्रियों की गुणवत्ता है इन तीन पहलुओं को मिलाएं और आप कला के अपने काम के मूल्य का एक स्पष्ट विचार करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कला के काम के अनुमानित मूल्य के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो एक कला मूल्यांकक किराया करें एक अच्छा मूल्यांकन आपको एक निश्चित राशि का खर्च आता है जो कला के काम की कीमत से संबंधित नहीं है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com