ekterya.com

कैसे एक कला निवेशक बनने के लिए

कला में निवेश गैर-तरल निवेश का एक वैकल्पिक रूप है। यह आम तौर पर एक निवेश पोर्टफोलियो का एक छोटा सा हिस्सा दर्शाता है एक कला निवेशक कला का एक टुकड़ा खरीदना चाहता है, इसे वर्षों या दशकों तक रखता है, जिस समय में इसे दोबारा शुरू किया जाता है, और उसके बाद उसे कीमतों पर बेचा जाता है जो लाभ कमाता है। कला में कुछ गुण हैं जो अन्य निवेशों में नहीं हैं - उदाहरण के लिए, आप इसे दीवार पर लटका कर रख सकते हैं और इसे वर्षों तक का आनंद ले सकते हैं। स्टॉक और बॉन्ड की बिक्री के विपरीत, जब आप इसे बेचते हैं तो आपको इसे पूंजी लाभ के मामले में सरकार को घोषित करना पड़ता है। हालांकि, कला में निवेश हमेशा लाभ पैदा नहीं करता है, क्योंकि यह कला की मांग और प्रवृत्तियों पर निर्भर करता है, जो लगातार परिवर्तन करते हैं एक कला निवेशक बनने का तरीका जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

कला में निवेश के लिए तैयार हो जाओ
एक कला निवेशक चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
अनुभव प्राप्त करने या कला में रुचि दिखाने के द्वारा शुरू करें सर्वश्रेष्ठ कला निवेशक वे कला के टुकड़े की खोज करते हैं - इसलिए, यह अधिक संभावना है कि जिस व्यक्ति को ज्ञान या कला की दुनिया में दिलचस्पी है, वह इस आला बाजार को समझ जाएगी। निजी अनुसंधान के अलावा, आपको कला दुनिया में शामिल लोगों, जैसे कि नीलामियों, गैलरी निर्देशकों और व्यापारियों से जुड़ना होगा, जो आपको अच्छी निवेश सलाह दे सकते हैं
  • एक कला निवेशक चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    कला संग्राहकों, कला निवेशकों और कला सट्टेबाजों के बीच अंतर को समझें। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप इन तीन शर्तों को भ्रमित कर सकते हैं। कला की खरीद के संबंध में उनमें से प्रत्येक का थोड़ा अलग उद्देश्य है
  • कला संग्रहकर्ता निवेश उद्देश्यों के लिए कला नहीं खरीदते हैं वे अपने घरों को सजाने और उन्हें प्रदर्शित करने के लिए कला के टुकड़े खरीदते हैं। अधिकांश संग्रहकर्ता अपने संग्रह में टुकड़ों को अपने घरों या उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं - इसलिए, उनसे अलग करना बहुत कठिन है। हालांकि, कुछ कलेक्टरों ने कुछ टुकड़ों को कला के बाहर बेचने के लिए आते हैं। कलेक्टर आम तौर पर अपने कला के संग्रहालयों के लिए उधार देते हैं और, अवसर पर, उनकी मृत्यु के बाद उन्हें दान करते हैं
  • कला निवेशक कला में निवेश के साथ अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने की तलाश करते हैं। कुछ निवेश कंपनियां कला में 2.5 से 3% अपने पैसे का निवेश करती हैं। वे उचित सलाह लेते हैं और अक्सर पुरानी पेंटिंग खरीदते हैं जो पूरे इतिहास में लोकप्रिय थे, जैसे महान स्वामी की पेंटिंग। इन निवेशों को दशकों तक रखा जाता है और जब बाजार सही समय पर बेचा जाता है, तो निवेशक 6 से 10% के मुनाफे में सालाना वृद्धि हासिल करना चाहता है। इन निवेशों को आम तौर पर उन्हें परिवार की भावी पीढ़ियों को विरासत के रूप में देने के लिए बनाया जाता है। सामान्य तौर पर, अमीर परिवार इस प्रकार के निवेश को बनाते हैं।
  • कला सट्टेबाजों को कला में निवेश करने की कोशिश करते हैं, जिसे वे मानते हैं कि वे दोबारा अंकित होंगे। वे अपने करियर की शुरुआत में नए कलाकारों के कामों की कम कीमत पर खरीदना चाहते हैं। फिर वे 10 से 15 साल बाद अपने काम को बेचने की उम्मीद करते हैं, जब कलाकार अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ क्षण में हैं और लोगों या कलेक्टर उनके टुकड़ों के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं। यह एक प्रकार का निवेश है जिसे कला के टुकड़े खरीदने के लिए कला दुनिया और तरलता के गहन ज्ञान की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक से एक कला निवेशक चरण 3 बनें
    3
    नीलामी के घर जाने से पहले, आप कला के लिए भुगतान करने के लिए कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं, यह निर्धारित करें। कला निवेश केवल स्टॉक, बॉन्ड, नई कंपनियों आदि के साथ ही आपके निवेश पोर्टफोलियो के एक छोटे हिस्से का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। संभावित टुकड़े चुनने से पहले, अपनी निवेश सीमा निर्धारित करें और निवेशकों और कला डीलरों से सलाह मांगें।
  • भाग 2

    प्लास्टिक की कला निर्माण खरीदें
    इमेज शीर्षक से एक कला निवेशक चरण 4 बनें
    1
    कलात्मक धाराओं की ओर ध्यान दें जो कि अधिक बार बेचते हैं और जिन्हें बेचा नहीं है। आज कला बाजार का अवलोकन करने के लिए मेई मूसा फइन आर्ट इंडेक्स (मेई मूसा इंडेक्स ऑफ प्लास्टिक आर्ट) की जाँच करें। जब आप भविष्य में जो भी लोकप्रिय होंगे, भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं, तो आप यह बता सकते हैं कि कला का कौन-सा काम उनके मूल्य को बनाए रखने और कम जोखिम पैदा करने के लिए जाते हैं, और जो बाजार में अधिक अस्थिरता मूल्य रखते हैं।
  • Video: An honest look at the personal finance crisis | Elizabeth White

    इमेज शीर्षक से एक कला निवेशक चरण 5 बनें
    2

    Video: अगर आपके पास भी है 2 रुपए का सिक्का तो आपको मिलेंगे 3 लाख रुपए

    सजावटी कला के बजाय प्लास्टिक कला चित्रों में कला में निवेश पर ध्यान केंद्रित करें। हालांकि यह एक सार्वभौमिक नियम नहीं है, सफल कलाकारों की पेंटिंग मूर्तियों और स्थापना कला की तुलना में अधिक लाभ उत्पन्न करती हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक कला निवेशक चरण 6 बनें
    3
    जब आप कला खरीदना चाहते हैं, तो नीलामी घरों और विश्वसनीय व्यापारियों पर जाएं। खरीदारी करने से पहले उनके बारे में सारी जानकारी प्राप्त करें यदि आप नीलामी में खरीदना चाहते हैं, तो आपको रिटायर करने के लिए तैयार रहना चाहिए, अगर कीमत आपके निवेश रेंज से अधिक हो।
  • नीलामकर्ता या कला डीलरों से सावधान रहें जो चित्रों के लिए बहुत अधिक लाभ का वादा करते हैं। ये दलालों और अन्य वित्तीय निवेश कंपनियों के कई तरह के समान हैं, जो बेचना कुछ भी वादा करता है। खरीदारी करने से पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या वे विश्वसनीय हैं, क्योंकि कला बाजार में पोंजी योजनाएं और बुलबुले भी इस निवेश परिदृश्य का हिस्सा हैं।
  • अगर आपने नीलामी में कला कभी नहीं खरीदा है, तो आप इसे करने के लिए उचित तरीके से सलाह मांग सकते हैं। आपको नीलामी की सूची अग्रिम में जांचनी चाहिए, गुप्त खरीदार के बारे में जानें और कीमतें कितनी तेजी से बढ़ सकती हैं ज्यादातर सम्मानित नीलामी घर आपको मूलभूत शिक्षा देने के लिए तैयार होंगे यदि वे आपको गंभीर निवेशक मानते हैं।



  • इमेज शीर्षक से एक कला निवेशक चरण 7 बनें

    Video: LA LEY DEL RESPETO por John Maxwell / Ley del MAGNETISMO e INFLUENCIA #3

    4
    जब आप अपने मूल्य के बारे में आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो इसकी कीमत और अपने मूल्य को बढ़ाने की अपनी क्षमता में निवेश करें। भुगतान, शिपिंग और बीमा को स्वीकार करता है कला के प्रत्येक टुकड़े में बीमा होना चाहिए और आपकी संपत्ति के हिस्से के रूप में वर्गीकृत होना चाहिए।
  • एक कला निवेशक चरण 8 बनें शीर्षक वाली छवि
    5
    जानें कि किसी उचित तरीके से कला के काम को कैसे स्टोर करें। अपने मूल्य को बनाए रखने के लिए कला के एक टुकड़े के लिए, इसे कम आर्द्रता वाले वातावरण में संरक्षित किया जाना चाहिए और आपको इसे खराब करना चाहिए। यह संभावना है कि आप अपने घर में टुकड़ा लटका करना पसंद करते हैं, लेकिन यह सलाह देने के लिए एक कला कलेक्टर से पूछना उचित है कि उसे कहां लटका है और इसकी देखभाल कैसे करें।
  • इस जानकारी को अपने बच्चों के साथ साझा करें, यदि टुकड़े का उद्देश्य आपके विरासत के लिए एक निवेश के रूप में काम करना है उन्हें पता होना चाहिए कि कला के टुकड़ों की देखभाल कैसे करें, अन्यथा वे पैसे खो देंगे या चित्र को पूरी तरह से बर्बाद कर देंगे।
  • भाग 3

    प्लास्टिक कला काम करता है बेच
    इमेज शीर्षक से एक कला निवेशक चरण 9 बनें
    1
    उन्हें हर बार अपने कला के टुकड़े का मूल्य दें आपको कुछ कलात्मक प्रवृत्तियों के टुकड़ों की कीमतों में वृद्धि और गिरावट को समझने के लिए कला की दुनिया के बारे में सूचित करना चाहिए। एक मूल्यांकक आपको बता सकता है कि आपका निवेश कैसे बंद हो रहा है और उस समय आप वांछित मुनाफा कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक कला निवेशक चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कला टुकड़े किराये पर विचार करें यदि आपके द्वारा खरीदा गया टुकड़ा आपके घर में फिट नहीं है और आप इसे केवल बैंकों, होटल और अन्य संस्थानों पर शोध करेंगे, जो कि घूर्णन आधार पर कला के प्लास्टिक के कामों को किराए पर लेते हैं। आप कला के अपने टुकड़े को एक और इमारत में लटका के लिए अनुमति देने के लिए शायद एक साल में हजारों डॉलर की मांग कर सकते हैं। याद रखें कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी कला का टुकड़ा हानि या क्षति के विरूद्ध बीमा पॉलिसी द्वारा कवर किया गया है।
  • सुनिश्चित करें कि किरायेदार आपके कला टुकड़ा के लिए बीमा प्रदान करता है। आपको एक ऐसा अनुबंध तैयार करना होगा जो सहमति के समय, भुगतान, बीमा और आपके कला टुकड़े की डिलीवरी का अनुबंध करता है।
  • एक कला निवेशक चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी Top 10 richest people in world In Hindi:Update 2018

    3
    याद रखें कि एक कला टुकड़ा बेचने में समय लग सकता है सही खरीदार खोजने के लिए भुगतान में कई सालों और हजारों डॉलर लग सकते हैं, जब तक कि आप सटीक पल में कला के टुकड़े या एक नीलामी के घर में किराया नहीं करते, जब टुकड़ा एक उच्च मूल्य होता है
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि जब कोई नींव या कंपनी कला का एक हिस्सा बेचती है, तो उन्हें अपनी आय के भाग के रूप में इसे घोषित करना चाहिए। एक प्राकृतिक व्यक्ति ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • निवेश पोर्टफोलियो
    • कला सलाहकार
    • तरल संपत्ति
    • कला के कार्यों का मूल्यांकक
    • नीलामी घर
    • बीमा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com