ekterya.com

किसी कंपनी के बाजार मूल्य की गणना कैसे करें

यदि आप किसी कंपनी में निवेश करने या बेचने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपको उस कंपनी के मूल्य की गणना करने में मदद करेगा ताकि आपको अपने पैसे की लाभप्रदता मिल सके। किसी कंपनी का बाजार मूल्य किसी निवेश की भविष्य की कमाई की अपेक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है। दुर्भाग्य से, एक बड़ी कंपनी को एक छोटी कंपनी के रूप में आसानी से मूल्यवान नहीं किया जा सकता है, अधिक तरल संपत्ति या इक्विटी होल्डिंग्स के साथ। हालांकि, ऐसी कंपनी के बाजार मूल्य की गणना करने के कई तरीके हैं जो सही तरीके से वास्तविक मूल्य का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। सरलतम में से कुछ यहाँ पर चर्चा की कंपनी, तुलनीय कंपनियों के विश्लेषण या पूरे उद्योग मल्टीप्लायरों के उपयोग के मूल्य निर्धारित करने के लिए (इसके शेयरों और बकाया शेयरों के मूल्य) के बाजार पूंजीकरण का मूल्य पर विचार शामिल बाजार का

चरणों

विधि 1
बाजार पूंजीकरण का उपयोग करके बाजार मूल्य की गणना करें

एक कंपनी के मार्केट वैल्यू की गणना शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
तय करें कि बाजार पूंजीकरण सर्वोत्तम मूल्यांकन विकल्प है। किसी कंपनी के बाजार मूल्य को निर्धारित करने का सबसे आसान और सबसे विश्वसनीय तरीका तथाकथित बाजार पूंजीकरण की गणना करना है, जो सभी बकाया शेयरों के कुल मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। मार्केट कैपिटलाइजेशन को एक कंपनी के शेयर के मूल्य के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो बकाया शेयरों की कुल संख्या से गुणा करता है इसका उपयोग कंपनी के कुल मूल्य को मापने के लिए किया जाता है
  • ध्यान रखें कि यह विधि केवल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध उन कंपनियों के लिए काम करती है, जहां कोटेशन की कीमत आसानी से निर्धारित की जा सकती है
  • इस पद्धति का एक दोष यह है कि यह बाजार के उतार-चढ़ाव के साथ कंपनी के मूल्य को जोड़ता है। एक बाहरी कारक के कारण बाजार मूल्य गिरने की स्थिति में, कंपनी का बाजार पूंजीकरण भी कम हो जाएगा, हालांकि इसकी वित्तीय स्थिति में बदलाव नहीं हुआ है।
  • निवेशकों के आत्मविश्वास के आधार पर मार्केट कैपिटलाइजेशन एक कंपनी के वास्तविक मूल्य के अविश्वसनीय और संभावित रूप से अस्थिर उपाय है। चूंकि कई कारक शेयर की कीमत के निर्धारण में शामिल हैं और इसलिए, कंपनी के बाजार पूंजीकरण में भी, इस पैरामीटर को रिजर्व के साथ लेना बेहतर है। यही है, यह संभव है कि किसी कंपनी के संभावित खरीदार को बाजार की समान उम्मीदें हों और कंपनी के संभावित मुनाफे के समान मूल्य स्थापित करें।
  • एक कंपनी के मार्केट वैल्यू को नामांकित छवि चरण 2
    2
    शेयरों की मौजूदा कीमत का पता लगाएं ब्लूमबर्ग, याहू सहित कई वेबसाइटों पर कंपनी की लिस्टिंग कीमत जनता के लिए उपलब्ध है! वित्त, और दूसरों के बीच Google वित्त कंपनी के नाम के लिए "स्टॉक" या इसके प्रतीक (यदि आप इसे जानते हैं) के बाद खोज इंजन में इस जानकारी को खोजने के लिए खोज करने का प्रयास करें उद्धरण मूल्य जो आप इन गणनाओं के लिए उपयोग करते हैं वह वर्तमान बाजार मूल्य होगा, जो आम तौर पर बड़ी वित्तीय वेबसाइटों के किसी भी बोली पृष्ठ पर प्रमुख रूप से प्रदर्शित होता है
  • एक कंपनी के मार्केट वैल्यू को नामांकित छवि चरण 3
    3
    बकाया शेयरों की संख्या का पता लगाएं इसके बाद, आपको बकाया कंपनी के शेयरों की संख्या का पता लगाना होगा। ये दर्शाते हैं कि कंपनी के कितने शेयर धारकों द्वारा आयोजित किए जाते हैं, जिनमें आंतरिक, कर्मचारी और बोर्ड दोनों सदस्यों और बाहरी निवेशकों जैसे बैंक और व्यक्ति शामिल हैं। इस जानकारी को उद्धरण की कीमत के एक ही वेब पेज में पाया जा सकता है, जैसा कि "पूंजी के शेयर" के तहत कंपनी के शेष के पृष्ठ में है।
  • कानून द्वारा, सूचीबद्ध कंपनियों के सभी बैलेंस शीट पेजों को इंटरनेट पर निःशुल्क उपलब्ध होना चाहिए। खोज इंजन में एक सरल खोज किसी भी कंपनी के शेष के पब्लिक पेज खुलेंगे।
  • एक कंपनी के मार्केट वैल्यू को नामांकित छवि चरण 4
    4
    बाजार पूंजीकरण को निर्धारित करने के लिए वर्तमान उद्धृत मूल्य द्वारा बकाया शेयरों की संख्या का गुणन किया है। यह आंकड़ा कंपनी के सभी निवेशकों के शेयरों के कुल मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे कंपनी के कुल मूल्य का एक काफी सटीक दृष्टिकोण प्रदान किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक फर्जी टेल्को कंपनी लें, जिसमें 100,000 शेयर लंबित हैं। इस घटना में कि प्रत्येक शेयर वर्तमान में $ 13 का उद्धरण करता है, बाजार पूंजीकरण मूल्य 100,000 x $ 13 होगा, अर्थात 1,300,000 डॉलर
  • विधि 2
    तुलनीय कंपनियों का उपयोग करके बाजार के मूल्य की गणना करें

    एक कंपनी के मार्केट वैल्यू को नामांकित छवि चरण 5
    1
    निर्धारित करता है कि यह उचित मूल्यांकन विधि है यह मूल्यांकन पद्धति अच्छी तरह से काम करती है अगर कंपनी को निजी तौर पर बेचा जाता है या बाजार पूंजीकरण के आंकड़े किसी भी कारण से असत्य लगता है। कंपनी के मूल्य का अनुमान लगाने के लिए तुलनीय कंपनियों के उद्धरण मूल्यों का ध्यान रखें।
    • बाजार पूंजीकरण अवास्तविक माना जा सकता है अगर एक कंपनी के मूल्य को बारीकी से अमूर्त आस्तियों, अत्यधिक निवेशकों का विश्वास या जब सट्टा आंदोलनों उचित सीमाओं से परे कीमत बढ़ाने के लिए जुड़ा हुआ है।
    • इस पद्धति में कई कमियां हैं। पहली जगह में, पर्याप्त डेटा प्राप्त करना मुश्किल होगा, क्योंकि यह संभव है कि तुलनीय व्यापार के आंकड़े लगातार नहीं होते हैं इसके अलावा, यह वैल्यूएशन विधि व्यापार के आंकड़ों के बीच महत्वपूर्ण अंतर को ध्यान में नहीं लेती है, उदाहरण के लिए, कंपनी ने दबाव में बेचा है।
  • Video: बैंगलोर दिनों के साथ अंग्रेजी और हिंदी उपशीर्षक पूर्ण HD मलयालम फिल्म

    एक कंपनी के मार्केट वैल्यू को नामांकित छवि चरण 6
    2



    तुलनीय कंपनियों को खोजें चुनने में कुछ विवेक शामिल हैं जो कंपनियों को तुलनीय कर रहे हैं। सैद्धांतिक रूप से, माना जाता है कि कंपनियां उसी उद्योग में होंगी और व्यावहारिक रूप से एक ही आयाम के रूप में होनी चाहिए, जैसा कि आप मूल्यवान कंपनी चाहते हैं। इसके अलावा, बिक्री आंकड़ा हाल ही में होना चाहिए ताकि यह वर्तमान बाज़ार स्थितियों को दर्शाता है, अधिक या कम।
  • ऐसी कंपनियां भी उपयोग करना संभव है जो एक ही उद्योग और आकार में स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं। यह आसान है क्योंकि इंटरनेट पर कुछ मिनटों में बाजार पूंजीकरण विधि का उपयोग करके अपने बाजार मूल्य को खोजना संभव है।
  • एक कंपनी के मार्केट वैल्यू को नामांकित छवि चरण 7
    3
    एक औसत बिक्री मूल्य बनाएं एक बार जब आप तुलनात्मक या समान मूल्यवान कंपनियों की हाल ही की बिक्री पाएं, तो अपनी सभी बिक्री मूल्यों का औसत बनाएं इस औसत मूल्य का इस्तेमाल कंपनी के लिए अनुमानित बाजार मूल्य की शुरुआत के रूप में किया जा सकता है।
  • हाल ही में बनाए गए तीन मध्यम आकार की दूरसंचार कंपनियां उदाहरण के तौर पर लें, जो $ 900,000, $ 1,100,000 और $ 750,000 के लिए बेची गई हैं। इन तीनों मूल्यों की औसत $ 916,000 से लेकर होती है इससे यह संकेत हो सकता है कि उदाहरण से 1.33 करोड़ डॉलर का कैपिटलाइजेशन वैल्यू कुछ चरणों में वर्णित है, इसके मूल्य का अत्यधिक ऊंचा अनुमान है
  • आप लक्षित कंपनी को अपनी निकटता के अनुसार विभिन्न मूल्यों को तौलना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, अगर एक एक आकार और बहुत अनुमान कंपनी संरचना के लिए इसी तरह की है, यह संभव औसत बिक्री मूल्य की गणना की जाती है जब कंपनी के मूल्य के एक उच्च मूल्य आवंटित करने के लिए चयन करने के लिए है। पर एक नज़र डालें भारित औसत की गणना करने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए यह मार्गदर्शिका.
  • विधि 3
    मल्टीप्लायर का उपयोग करके मार्केट वैल्यू निर्धारित करें

    एक कंपनी के मार्केट वैल्यू को नामांकित छवि चरण 8
    1
    निर्धारित करता है कि यह उचित मूल्यांकन विधि है छोटी कंपनियों का मूल्यांकन करने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका गुणक का है। यहाँ एक आंकड़ा इनपुट कंपनी के मूल्य तक पहुंचने के सकल बिक्री, सकल बिक्री और सूची, या शुद्ध लाभ के रूप में इस्तेमाल करने और एक उचित गुणांक से गुणा किया जाता। इस प्रकार के अनुमान का उपयोग बहुत ही कठिन और प्रारंभिक आकलन के रूप में किया जाता है क्योंकि इससे कंपनी के वास्तविक मूल्य का निर्धारण करते समय कई महत्वपूर्ण कारकों पर ध्यान नहीं दिया जाता है।
  • एक कंपनी के मार्केट वैल्यू को नामांकित छवि चरण 9
    2

    Video: Lathe Machine Job Work ￰लेथ मशीन (खराद मशीन ) पर काम कैसे करते है ?

    आवश्यक वित्तीय आंकड़े खोजें आम तौर पर, जब एक कंपनी की वार्षिक बिक्री (या राजस्व) गुणा करने का विधि का उपयोग कर आंका गया है की जरूरत है और कभी-कभी सूची लागत या प्रतिभूति आयोग कंपनी के प्रकार यह है पर निर्भर करता है। दोनों मूल्यों को आम तौर पर सार्वजनिक कंपनियों के दस्तावेजों और वित्तीय वक्तव्यों में पाया जाता है हालांकि, एक निजी कंपनी के मामले में, आपको इस सूचना का उपयोग करने की अनुमति होने की आवश्यकता होगी।
  • बिक्री या आय, एक साथ कमीशन और इन्वेंटरी लागत, यदि कोई हो, कंपनी की कमाई बयान में दिखाई देती है
  • एक कंपनी के मार्केट वैल्यू को नामांकित छवि चरण 10
    3
    उपयोग करने के लिए उचित गुणांक खोजें। यह गुणांक उद्योग, बाजार की स्थितियों और कंपनी के बारे में चिंतित अन्य किसी भी अन्य मुद्दे के आधार पर भिन्न होगा। यह आंकड़ा स्वभाव से कुछ हद तक मनमाना है, लेकिन अचल संपत्ति विनिमय या मूल्य सम्प्रेषण से प्राप्त करने के लिए भी एक अच्छा आंकड़ा है। एक अच्छा उदाहरण मूल्यांकन है "सामान्य नियम" बिज़स्टैट्स का
  • गुणांक का स्रोत भी उचित वित्तीय आंकड़ों को निर्दिष्ट करेगा जो आपको अपनी गणना में उपयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए, वार्षिक बिक्री या वार्षिक शुल्क सामान्य प्रारंभिक बिंदु हैं।
  • एक कंपनी के मार्केट वैल्यू को नामांकित छवि चरण 11
    4
    गुणांक का उपयोग करके बाजार मूल्य की गणना करें एक बार जब आपको वित्तीय आंकड़े मिलते हैं और साथ ही उपयुक्त गुणांक मिलते हैं, तो बस कंपनी के लिए अनुमानित मूल्य प्राप्त करने के लिए नंबरों को गुणा करें। दोबारा, ध्यान रखें कि यह बाजार मूल्य का बहुत मोटा अनुमान है।
  • उदाहरण के लिए लें कि मध्यम आकार की दूरसंचार कंपनियों के लिए उपयुक्त गुणक 0.8 एक्स शुद्ध लाभ हैं। के लिए पहला उदाहरण चरणों आगे वापस वर्णित है, अगर $ 1,400,000 की वार्षिक शुद्ध लाभ है विधि गुणक $ 1,400,000 x 0.8, या क्या एक ही है, $ 1,120 है के बाजार मूल्य देना .000।
  • युक्तियाँ

    • आप मूल्यांकन करने का कारण कंपनी के बाजार मूल्य के लिए भुगतान करने वाले कुल राशि को प्रभावित करना चाहिए। अगर आप किसी कंपनी में निवेश करने पर विचार करते हैं, तो आपकी मुख्य चिंता कंपनी की विकास दर को उसके कुल मूल्य या आकार के बजाय होना चाहिए।
    • एक कंपनी का बाजार मूल्य समान मूल्य वाले अन्य कंपनियों की तुलना में काफी भिन्न हो सकता है, जैसे कि मामूली मूल्य (भौतिक संपत्तियों की कम दायित्वों का शुद्ध मूल्य) और कंपनी के मूल्य (एक अन्य उपाय जो कि ऋण को ध्यान में रखते हैं) कंपनी के दायित्वों और अन्य कारकों में बदलाव के कारण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com