ekterya.com

कैसे मुँहासे के लाल निशान से छुटकारा पाने के लिए

निशान जो मुँहासे पत्ते बहुत निराशाजनक हो सकता है। हो सकता है कि आप मुँहासे पर काबू पाएं, लेकिन अब आपके पास त्वचा पर कई निशान या निशान भी हैं हालांकि, आपकी त्वचा पर दिखाई देने वाले मुँहासे की स्मृति के साथ आपको अपने बाकी के जीवन को जीवित रहने की ज़रूरत नहीं है। मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने के लिए इन उपायों का प्रयास करें

चरणों

विधि 1
अंकों को खत्म करने के लिए तैयार करें

रेड मुँहासे निशान के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
पता लगाएँ कि आपके पास निशान या निशान हैं यद्यपि शब्द "मुँहासे निशान" किसी भी प्रकार के लगातार मुँहासे निशान के बारे में बात करने के लिए प्रयोग किया जाता है, यह वास्तव में कुछ विशिष्ट संदर्भित करता है मुँहासे निशान त्वचा पर स्थायी clefts जो विभिन्न कारणों से मुँहासे से आ सकता है, जबकि अंक स्थायी नहीं हैं आप दो के संयोजन कर सकते हैं।
  • निशान "hypertrophic" हो सकता है (जो त्वचा के ऊपर फैला हुआ है), "केलोइड्स" (जिसमें त्वचा ऊतक का अधिक उत्पादन होता है) या "एट्रोफिक" (त्वचा में अवसाद के रूप में फैला हुआ)। इसके अलावा, इनमें से प्रत्येक के विभिन्न रूप हैं। उनको खत्म करने के लिए एक त्वचाविज्ञानी द्वारा स्कैर्स को पेशेवर उपचार की आवश्यकता होती है
  • मुँहासे के गैर-स्थायी निशान लाल और भूरे हैं, जो मुँहासे के कारण हो सकते हैं। त्वचा रोग विशेषज्ञ इस शर्त को कहते हैं "सूजन के बाद अतिवृद्धि।" सामान्य तौर पर, 3 से 6 महीने के बाद ब्रांड अपने दम पर गायब हो जाते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया की गति आमतौर पर इस आलेख के तरीकों का उपयोग करके त्वरित किया जा सकता है।
  • रेड मुँहासे निशान के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    मुँहासे हटा दें किसी भी उपचार शुरू करने से पहले, यह आवश्यक है मुँहासे को समाप्त. इस तरह, आपके प्रयास व्यर्थ नहीं होंगे। इसके अतिरिक्त, मुँहासे की उपस्थिति का मतलब है कि आपकी त्वचा सूजन है, जो अनिवार्य रूप से उपचार की प्रभावशीलता को कम कर देगा।
  • रेड मुँहासे निशान के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपनी त्वचा की रक्षा के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें सूरज से क्षतिग्रस्त नहीं होने पर आपकी त्वचा तेजी से ठीक हो जाएगी। हालांकि सनस्क्रीन बाद में मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने के लिए कुछ भी नहीं करेगा, सूरज की क्षति आपकी सभी त्वचा के निशान को अधिक महत्वपूर्ण बना देगा, इसलिए स्वयं की रक्षा करना सुनिश्चित करें
  • सुनिश्चित करें कि आप एक सनस्क्रीन चुनते हैं जो आपके छिद्रों को नहीं रोकता है (संभावित रूप से फैलने का कारण होता है)।
  • विधि 2
    मुँहासे और बाधाएं कम करें

    मुँहासे फास्ट स्टेप 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    एक उत्पाद को लागू करें जिसमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड होता है बेंज़ोयल पेरोक्साइड मुँहासे का इलाज करने में आपकी मदद कर सकता है, साथ ही यह उस अंधेरे स्पॉट को कम कर देता है जो बाद में रहते हैं। आप इसे स्पेशर्स, टॉनिक, जेल और टोपिकल स्पॉट्स के लिए उपचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • मुँहासे फास्ट चरण 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज

    Video: कील मुंहासे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय - Keel muhase ke daag dhabbe hatane ke gharelu upay

    2
    चिरायता का अम्ल का उपयोग कर त्वचा का इलाज करता है चिरायता का अम्ल मुँहासे स्पॉट के आसपास लालिमा, आकार और छिद्र को कम करने में मदद करेगा आप इसे क्लैन्सर, टॉनिक और अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों में एक घटक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह भविष्य में मुँहासे को रोकने में भी मदद कर सकता है।
  • लाल मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के चरण 7 में छवि
    3
    यह भूरे रंग के निशानों में त्वचा की छाल के लिए सीरम का उपयोग करता है। हालांकि यह गुलाबी और लाल निशान (जो जलन के कारण होता है और त्वचा में मेलेनिन में परिवर्तन नहीं) के लिए काम नहीं करेगा, भूरे रंग के निशान के मामले में, आप हाइपरप्ग्मेन्टेशन को रिवर्स करने के लिए एक त्वचा लाइटनर का उपयोग कर सकते हैं ।
  • रेड मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए छवि 8 शीर्षक
    4
    यह हाइड्रोक्विनोन का उपयोग करता है यद्यपि इसकी लोकप्रियता कम हो गई है, हाइड्रोक्विनोन एक सामान्य रासायनिक स्पष्टीकरण बना हुआ है जो काउंटर पर या एक डॉक्टर के पर्चे के साथ उपलब्ध है। आप विशिष्ट भागों को स्पष्ट करने के लिए एक निश्चित अवधि के लिए दिन में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं (अपने चिकित्सक से परामर्श करें)।
  • दरअसल, केवल तीन उपचार त्वचा लाइटर के लिए पर्याप्त होना चाहिए ताकि अंधेरे स्थानों को खत्म किया जा सके। उन्हें लंबे समय तक उपयोग न करें या आपकी त्वचा को स्थायी रूप से सफ़ेद हो जाएगा
  • त्वचा पर हल्का होने वाले उत्पाद सूर्य की क्षति के लिए आपकी संवेदनशीलता बढ़ा सकते हैं और समय से पहले उम्र बढ़ने के कारण हो सकते हैं। यदि आप उनका उपयोग करते हैं, तो हमेशा बादलों पर धूप में डालते रहें
  • विधि 3
    हायपरपिग्मेंटेशन को खत्म करने के लिए एक्सफ्लेयंट्स का उपयोग करें

    Video: चेहरे पर काले दाग, धब्बे, मुँहासे के निशान के इलाज के लिए घरेलू उपाय | Remedy For Pimples, Dark Spot

    लाल मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए छवि 4 चरण चरण 4
    1
    पहले मैन्युअल छूटना की कोशिश करो आप त्वचा को कैसे महसूस करते हैं इस पर निर्भर करते हुए, आप मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने के लिए मैन्युअल या रासायनिक एक्स्प्लुएन्ट पसंद कर सकते हैं। मैनुअल एक्साइलेयंट एक शारीरिक छूटना है।
    • यह एक गर्म कपड़े, बेकिंग सोडा या विशेष रूप से छूटने के लिए डिज़ाइन किए गए कई उत्पादों में से एक हो सकता है, जैसे चेहरे का ब्रश। जो कुछ भी आपकी त्वचा को मैन्युअल रूप से छूट सकता है
    • यद्यपि मैनुअल एक्सोलाइलेशन अधिक प्राकृतिक है, त्वचा को परेशान करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह घर्षण हो सकता है।
  • रेड मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के चरण 5 में छवि का चित्र
    2
    यदि आपके लिए मैनुअल आपके लिए काम नहीं करते हैं तो रासायनिक एक्सफ्लायंट्स आज़माएं। रासायनिक एक्सफ्लेयंट्स कई रूपों में आते हैं। रेटिनोइड्स और हाइड्रॉक्सीबेटिलैनिसोल (बीएचए) दो सामान्य और प्रभावी एक्स्प्लेय़ंट हैं।
  • हाइड्रॉक्सिब्यूटिलैनिसोल के साथ एक उष्मीय बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड का उपयोग करता है, जिसमें स्लेलिसिल एसिड होता है, जो गले में गहरा घुसना करता है, गंदगी को भंग करता है और त्वचा को उजागर करता है। मुँहासे के निशान तेजी से गायब हो जाएंगे और आपके पास कम प्रकोप होंगे।
  • रेटिनॉयड के साथ क्रीम कोशिका विभाजन त्वचा की प्राकृतिक प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो फीका लगा हुआ त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालता है। इस उपचार से सूर्य के प्रकाश की संवेदनशीलता बढ़ जाएगी, इसलिए रात में क्रीम को लागू करना सुनिश्चित करें
  • लाल मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    हर सुबह और शाम को स्क्रब का प्रयोग करें सुनिश्चित करें कि आप एक exfoliant चुनते हैं मुलायम (इसलिए यह त्वचा को अब और परेशान नहीं करता), हर सुबह मैनुअल या रासायनिक एक्सफ़ोलीएंड से छूटना और प्रत्येक रात क्रीम लागू करते हैं



  • विधि 4
    निशान और लगातार अंक का इलाज करें

    लाल मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए छवि 11 कदम 11
    1
    निम्नलिखित अतिरिक्त विधियों की सावधानीपूर्वक जांच करें यदि आपकी मुँहासे के निशान आपके पूर्व उपचारों का जवाब नहीं देते हैं और आप उन्हें स्वाभाविक रूप से दूर जाने के लिए इंतजार नहीं करना चाहते हैं या यदि आपको मुँहासे के निशान मिलते हैं, तो अतिरिक्त उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से शोध करें और बात करें।
  • रेड मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए छवि 12 का शीर्षक चरण 12
    2

    Video: त्वचा पर लाल निशान दूर करने के घरेलु उपाय

    अपने चिकित्सक से रासायनिक छील के बारे में पूछिए यह रेटिनॉयड के समान काम करता है एक एसिड त्वचा है, जो की अनुमति देता है नई त्वचा कोशिकाओं का निर्माण होता है और त्वचा मलिनकिरण की ऊपरी परत बदल दिया जाता है वर्णक में बदलाव के साथ मदद करता है करने के लिए लागू किया जाता है।
  • यद्यपि ऐसे छिलके होते हैं जिनके लिए नुस्खे की आवश्यकता होती है और जिन लोगों को इसकी आवश्यकता नहीं होती है, और अधिक शक्तिशाली peels के अलावा, एक डॉक्टर के साथ किसी भी छीलने के बारे में बात करना बेहतर है
  • रेड मुँहासे निशान के चरण 13 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    विचार लेजर उपचार इस उपचार से उपचार के बाद कुछ समय के लिए आपकी त्वचा लाल हो जाएगी, शायद एक साल तक। संक्रमण को रोकने के लिए उपचार के बाद त्वचा का ध्यान रखना जरूरी है।
  • यह उपचार आमतौर पर महंगा है, औसत लागत $ 2,000 से अधिक है इसके अतिरिक्त, यह उपचार विशुद्ध कॉस्मेटिक माना जाता है, इसलिए आपकी बीमा कंपनी शायद इसे कवर नहीं करेगी।
  • गैर-अस्थायी लेजर के लिए ऑप्ट इन प्रकार के पराबैंगनीकिरण आमतौर पर लाल निशान के बजाय निशान का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • रेड मुँहासे निशान के चरण 14 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    छोटे धब्बे के इलाज के लिए डर्माब्रेसन पर विचार करें। यह उपचार काफी हद तक लेजर थेरेपी द्वारा बदल दिया गया है, लेकिन यह कभी-कभी छोटे और विशिष्ट क्षेत्रों के लिए प्रयोग किया जाता है। त्वचा की अनैतिकता के बाद, एक प्लास्टिक सर्जन या त्वचा विशेषज्ञ एक तार ब्रश का उपयोग करेंगे जो त्वचा के शीर्ष परतों को हटाने के लिए घूमता है।
  • इस उपचार से त्वचा काटना होता है, जिससे त्वचा को हटा दिया गया था, जहां त्वचा को हटा दिया गया था। यह अत्यंत अपघर्षक हो सकता है, इसलिए इस विधि का उपयोग केवल छोटे स्थानों पर ही करना सबसे अच्छा है।
  • रेड मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चित्र 15
    5
    तीव्र स्पंदित प्रकाश (आईपीएल) उपचार पर विचार करें। वर्तमान में, ये उपचार धीरे-धीरे लेजर उपचार की जगह ले रहे हैं, क्योंकि वे त्वचा के नुकसान का कम जोखिम पेश करते हैं। तीव्र स्पंदित प्रकाश उपचार एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है ताकि नई त्वचा बनाई जा सके और बाहरी परत को नुकसान नहीं पहुंचा सके। मुँहासे के निशान कम हो जाएगा।
  • तीव्र स्पंदित प्रकाश उपचार अन्य शर्तों के लिए भी उपयोग किया जाता है, जैसे कि अवांछित झुर्रियाँ और चेहरे के बाल
  • विधि 5
    त्वचा को राहत देने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    लाल मुँहासे निशान के चरण 18 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    एक विरोधी भड़काऊ आहार ले लो सामयिक एजेंटों के अतिरिक्त, एक स्वस्थ आहार जो भड़काऊ पदार्थों से भरपूर होता है, मुँहासे से संबंधित सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। यह आकार और अंकों की उपस्थिति को कम कर सकता है।
    • ग्रीन पत्तेदार सब्जियां, मछली और नट्स विरोधी भड़काऊ पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं।
  • रेड मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए छवि 16 शीर्षक
    2
    एंटीऑक्सिडेंट का उपयोग मुँहासे से परेशान त्वचा को शांत करने के लिए करें यद्यपि यह उपचार आवश्यक रूप से मुँहासे के निशान को समाप्त नहीं करेगा, एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को जलन को कम करने में प्रभावी हैं जो पहली जगह में लाली का कारण बनता है। एंटीऑक्सिडेंट का उपयोग तीन तरीकों से किया जा सकता है
  • लाल मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए छवि 17 शीर्षक चरण 17
    3
    एक सामयिक एंटीऑक्सीडेंट का उपयोग करें सामयिक एजेंट, मुख्यतः क्रीम जो एंटीऑक्सिडेंट का उपयोग करते हैं, स्थानीय रूप से चिड़चिड़ापन त्वचा की सीधी राहत के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एंटीऑक्सिडेंट्स के कुछ विशेष रूप से प्रभावी अवयव हैं कोजिक एसिड और नद्यपान रूट।
  • रेड मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए छवि 9 शीर्षक चरण 9
    4
    एक प्राकृतिक त्वचा लाइटनर का उपयोग करें त्वचा के धब्बे को हल्का करने के कई तरीके भी हैं क्रीम जो कि कोजिक एसिड (मशरूम के अर्क से बने होते हैं), अबरिरिना (या बाइलबेरी अर्क) और विटामिन सी होते हैं, वे अच्छे प्राकृतिक विकल्प होते हैं।
  • रेड मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 1 9
    5
    एंटीऑक्सिडेंट की खुराक लें यदि आपके पास कोई कमी है और आपको एंटीऑक्सिडेंट से अतिरिक्त सहायता की ज़रूरत है या आपको उन्हें अपने आहार में शामिल करना मुश्किल लगता है, कुछ पूरक, जैसे कि विटामिन ए और सी, एंटीऑक्सिडेंट्स का एक स्रोत भी प्रदान कर सकते हैं।
  • हालांकि, एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ इसे अधिक मत करना बहुत से लोग मानते हैं कि आप इसे एंटीऑक्सिडेंट्स से ज्यादा नहीं कर सकते हैं, लेकिन हाल के शोध में यह पता चला है कि अतिरंजित एंटीऑक्सिडेंट खपत इसके किसी भी लाभ को समाप्त कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • मुँहासे चिकित्सा स्थगित मत करो यदि आप समय पर इसका इलाज करते हैं, तो लाल निशान निशान बनने की संभावना कम होंगे।
    • धैर्य रखें लाल निशान लंबे समय तक चले जाएंगे।
    • ऐसे कई सुझाव हैं जो आपको विभिन्न प्रकार के घरेलू उपचार के लिए ऑनलाइन भड़काऊ हाइपरप्लगमेंटेशन, जैसे नींबू का रस, बेकिंग सोडा और टमाटर का रस मिल सकता है। उनसे कोशिश करने से पहले घरेलू उपचार को सावधानीपूर्वक जांचना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, अपने डॉक्टर से परामर्श हमेशा एक अच्छा विचार है।
    • लगातार मुँहासे के निशान के लिए सबसे अच्छा "उपचार" स्वयं-स्वीकृति, आत्म-प्रेम और शारीरिक सकारात्मकता है। उनके साथ होने के लिए आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है आप अभी भी एक सुंदर और मूल्यवान इंसान हैं, चाहे आपकी त्वचा पर कोई फर्क नहीं पड़ता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com