ekterya.com

40 साल बाद त्वचा की देखभाल कैसे करें

जब आप 40 के दशक में आते हैं, तो संभवतः आपकी त्वचा की उपस्थिति में कुछ बदलाव दिखाई देंगे कुछ विशेष परिवर्तनों में टोनिंग, अधिक खुले छिद्र और हानिकारक लाइनों की अधिक स्पष्ट उपस्थिति होती है। जब आप बड़े हो जाते हैं, तब तेल का उत्पादन घटता है, इसलिए सूखापन त्वचा की मुख्य समस्याओं में से एक है जो परिपक्व होने की प्रक्रिया में है। सूरज की क्षति के परिणाम भी 40 के दशक में दिखने लगते हैं। इस तरह से आपकी त्वचा में परिवर्तन देखने के लिए यह थोड़ा निराशाजनक हो सकता है। हालांकि, कई चीजें हैं जो आप प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं, जैसे आपकी त्वचा देखभाल योजना को अपडेट करना, त्वचा को परिपक्व करने के लिए उत्पाद चुनना और अपनी कुछ दैनिक आदतों को संशोधित करना।

चरणों

विधि 1
आपकी त्वचा देखभाल आहार अद्यतन करें

आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करें। त्वचा की उम्र के रूप में, यह अधिक संवेदनशील हो जाता है और लोच खो देता है इसलिए, आपको अपनी त्वचा देखभाल योजना का अधिक सावधानी से पालन करना चाहिए। सुबह में एक बार गर्म पानी के साथ अपना चेहरा धो लें और रात में एक बार सो जाओ। एक मलाईदार स्थिरता के साथ एक हल्के और नरम cleanser का उपयोग करें जो आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को हटा नहीं करता है।
  • सफाई से पहले, अपने चेहरे पर बैक्टीरिया को स्थानांतरित करने से बचने के लिए हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • सफाई करने के बाद, अपने चेहरे को ध्यान से सुखा लें, पैटिंग और एक नरम पोंछे के साथ। कभी आपकी त्वचा को सूखने के लिए रगड़ें नहीं।
  • यदि आपकी त्वचा चिकना या मुँहासे से ग्रस्त है, तो सैलिसिलिक एसिड या सल्फर के साथ शुद्धिकारक का उपयोग करें। जब तक आपको मुँहासे की वजह से दिखाई देने वाली चोटें न हों, बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ उत्पादों से बचें। यह रासायनिक परिपक्व त्वचा के लिए बहुत मजबूत है।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए नामित छवि 40 चरण 2
    2
    सफाई के कुछ मिनट बाद टॉनिक लागू करें अपना चेहरा धोने से, आप त्वचा के प्राकृतिक पीएच स्तर को बदल सकते हैं। टॉनिक पीएच संतुलन को पुनर्स्थापित करता है जब पीएच संतुलन बहाल हो जाता है, तो आपको कम सूजन होगी और आपकी त्वचा बैक्टीरिया के लिए अधिक लचीला होगी। सफाई के बाद कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और फिर पूरे चेहरे पर टॉनिक में भिगोने वाले कपास की गेंद को धीरे से रगड़ें। टॉनिक को कुल्ला मत करो
  • आँखों के आसपास संवेदनशील त्वचा को टॉनिक लगाने से बचें
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए शराब मुक्त टॉनिक का उपयोग करें।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सनस्क्रीन के साथ एक मॉइस्चराइज़र लागू करें उम्र बढ़ने की त्वचा के लिए बार-बार गीला करना आवश्यक है आपकी त्वचा को साफ करने और टर्निंग करने के बाद, त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग मॉइस्चराइज़र की एक पतली परत लागू करें। यह इसे भरने और ठीक लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर देगा। सुनिश्चित करें कि यदि आपके पास सड़क पर जाने की योजना है तो कम से कम 30 एसपीएफ़ के साथ आपके द्वारा चुनी गई एक सनस्क्रीन है सनस्क्रीन का उपयोग समय से पहले उम्रदराज होने, सूरज की क्षति और झुर्रियों को रोकने के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीके से एक है।
  • अगर आपको तेल त्वचा के साथ समस्याएं हैं, तो तेल के बिना एक मॉइस्चराइज़र चुनें जेल सूत्र आमतौर पर हल्के moisturizers हैं
  • यदि आपका पैर सूखा या संवेदनशील है, तो क्रीम फार्मूला का उपयोग करें। वे घने होते हैं।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने आप को कम बनाओ बुढ़ापे के साथ आने वाली त्वचा की खामियों को ठीक करने के लिए अधिक श्रृंगार लगाने पर मोहब्बत होती है, लेकिन दुर्भाग्य से यह आम तौर पर चेहरे पर अधिक वर्षों तक जोड़ता है। श्रृंगार अभिव्यक्ति और झुर्रियों की तर्ज पर हो जाता है, उन्हें अवांछित ध्यान कहता है। परिपक्व त्वचा के लिए, कम अधिक है। चमक के साथ मॉइस्चराइजिंग फ़ार्मुलों के लिए देखें हल्का कवरेज प्रदान करने वाले रंग मॉइस्चराइज़र भी एक शानदार विकल्प हैं।
  • जब आप श्रृंगार खरीदते हैं, तो खनिज फ़ार्मुलों की तलाश करें वे त्वचा की रक्षा करते हैं और एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करते हैं।
  • प्राकृतिक श्रृंगार अभिव्यक्ति की रेखाओं में उतना ज्यादा नहीं मिलता है और कुछ अन्य फ़ार्मुलों के रूप में झुर्रियां होती हैं। यह छिद्रों को बंद नहीं करता है
  • हमेशा सोने से पहले अनमाचिन मेकअप के साथ सो रही उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में पुरानी सूजन, जलन और त्वचा का नुकसान हो सकता है।
  • विधि 2
    सही उत्पाद चुनें

    आपकी त्वचा 40 से अधिक केयर के लिए नामांकित छवि चरण 5
    1
    आपकी त्वचा के प्रकार को पहचानें यह महत्वपूर्ण है कि आप उन उत्पादों को खरीदते हैं जो आपकी त्वचा के प्रकार से मेल खाते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल कर सकते हैं और आप त्वचा की समस्याओं को भी बदतर बना सकते हैं। ये पांच मुख्य त्वचा प्रकार हैं जिन्हें आमतौर पर मान्यता दी जाती है: सामान्य, शुष्क, तेलयुक्त, मिश्रित और संवेदनशील। जब आप उत्पाद खरीदते हैं, तो उनके प्रकार की त्वचा को खोजने के लिए उनके लेबल की जांच करें, जिसके लिए वे सबसे अधिक उपयुक्त हैं। इसके अलावा, त्वचा उत्पादों को चुनने पर आपको मुँहासे, रोसैसिया और सूजन जैसे समस्याओं का समाधान करना चाहिए।
    • सामान्य त्वचा कभी-कभार खामियों को प्रदर्शित करती है, लेकिन ज्यादातर समय यह नरम, लोचदार और फर्म है। जाहिरा तौर पर चिकना या सूखा और स्केल नहीं हैं कोई भी क्षेत्र नहीं हैं। ऐसा लगता है कि छिद्र छोटे या मध्यम हैं
    • त्वचा को तनाव और असहज महसूस होता है कुछ क्षेत्रों को स्पष्ट रूप से लाल और खरोंच या असमान दिखाई देगा।
    • तेल त्वचा धब्बेदार और तेलयुक्त दिखती है यदि आप इसे छूते हैं, तो यह नम महसूस होगा। आमतौर पर, पियर्स मोटे होते हैं और मुँहासे अधिक बार प्रकट होते हैं।
    • मिश्रित त्वचा के नाक, ठोड़ी और माथे के आसपास तेल है। गाल क्षेत्र आमतौर पर सूखा और स्केल होता है अन्य क्षेत्र सामान्य हैं
    • सौंदर्य प्रसाधन और अन्य उत्पादों से रसायनों के संपर्क में आने पर संवेदनशील त्वचा को सूजन और जलन दिखाई देती है। अनुभूति अक्सर जलती है और त्वचा लाल हो जाती है व्यक्ति पर निर्भर करता है कि संवेदनशील त्वचा, मौसम में होने वाले परिवर्तनों और विभिन्न खाद्य पदार्थों पर भी प्रतिक्रिया कर सकती है।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    नरम उत्पादों को चुनें मजबूत रसायनों और अतिरिक्त इत्र के साथ उत्पादों से बचें। शराब के बिना क्लीनर और टॉनिक के लिए ऑप्ट "नरम" या "अनसेंटेड" जैसी शब्दों के लिए उत्पाद लेबल देखें। यदि आप मुँहासे से ग्रस्त हैं, तो त्वचा के लिए उत्पादों की तलाश करें जो छिद्रों को बंद नहीं करते हैं, जैसे "गैर-कॉमेडोजेनिक" और "बिना तेल" लेबल के साथ।
  • त्वचा की उम्र के रूप में, यह अधिक संवेदनशील हो जाता है आप नरम त्वचा देखभाल उत्पादों को चुनकर अनावश्यक त्वचा की जलन कम कर सकते हैं।
  • चूंकि त्वचा समय की सीमा के साथ अपनी लोच खो देता है, यह भी सुनिश्चित करें कि देखभाल के साथ त्वचा देखभाल उत्पादों को लागू करना। अपनी त्वचा को खींचने, खींचने और खींचने से बचें, क्योंकि आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3



    अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड या रेटिनॉयड के उत्पाद का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। अल्फा हाइड्रॉक्साइड एसिड (एएचए) और रेटिनॉयड तेजी से सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देने के द्वारा त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम कर सकते हैं। दोनों तत्व थोड़ा त्वचा से परेशान हो सकते हैं, इसलिए धीरे धीरे शुरू करें दो सप्ताह तक एक रेटिनॉयड उत्पाद हर तीसरे दिन तक लागू करें जब तक आपकी त्वचा इसे इस्तेमाल नहीं करती। अंत में, इसे हर रात लागू करें रेटिनोइड के उत्पादों को एक त्वचा विशेषज्ञ के चिकित्सा नुस्खा के साथ और डॉक्टर के पर्चे के बिना भी प्राप्त किया जा सकता है।
  • ओटीसी उत्पादों में कम रेटिनॉल होते हैं एक के लिए देखो जिसमें 1% है, जो ओवर-द-काउंटर उत्पादों में सबसे ज्यादा राशि है
  • एक बार आपकी त्वचा प्रत्येक रात रेटिनॉय लगाने के तथ्य के अनुसार अनुकूलित हो जाती है, तो अहाशा उत्पाद को सप्ताह में दो बार बदल कर इसके विरोधी-उम्र बढ़ने के लाभ बढ़ेगी।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    एक हफ्ते में एक बार धीरे से सूखा। एक्सफ़ोलीएटिंग उत्पाद सूखी क्षेत्रों और स्केल त्वचा को खत्म करने में मदद करते हैं, जो प्रायः झुरकों और छिलों की उपस्थिति पर जोर देती हैं। एक नरम फार्मूला चुनें, क्योंकि एक्सफ़ोलीएशन के बाद आपकी त्वचा को लाल या गले नहीं होना चाहिए। सफाई के दौरान या एक्सफ़ोइएटिंग गुणों के साथ क्लीनर का इस्तेमाल करने के बाद आपको छूटना चाहिए। छूटने के बाद आपको एक टॉनिक और मॉइस्चराइज़र आवेदन करना होगा
  • छूटना उत्पाद को बेहतर अवशोषित करने के लिए त्वचा को भी मदद करता है।
  • एक हफ्ते में सबसे अधिक बार निकास। अत्यधिक छूटना परिपक्व त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि आपकी त्वचा संवेदनशील होती है, तो एक्सफ़्लिशन आहार शुरू करने से पहले एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • विधि 3
    स्वस्थ आदतों की स्थापना करें

    आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    आराम से सुंदर त्वचा हर दिन आघात, विषाक्त पदार्थों और पर्यावरणीय नुकसान से संबंधित है। जब आप सोते हैं, त्वचा मरम्मत कि नुकसान इसलिए, आपके द्वारा सोने के घंटे त्वचा पर दिखाई देने पर प्रत्यक्ष और दृश्य प्रभाव पड़ता है। यह सिफारिश की जाती है कि स्वस्थ वयस्क प्रत्येक रात सात और नौ घंटे के बीच सोते हैं। कम से कम सात दिन में सात घंटे सोते रहें।
    • पर्याप्त नींद प्राप्त करने से आपकी उम्र बढ़ने की त्वचा की उपस्थिति धीमा हो सकती है।
    • यह तनाव के स्तर को भी कम करता है, जो त्वचा की समयपूर्व उम्र बढ़ने को खराब कर सकता है।
    • नींद से वंचितता परिपक्व त्वचा को नीरस और निर्जीव लग सकती है। यह अन्य त्वचा की समस्याएं भी खराब कर सकता है, जैसे कि मुँहासे और रोसैसा
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपना चेहरा छूने से बचें और अपने मुंह फेर अपना चेहरा छूकर, आप बैक्टीरिया और तेल के अवशेषों को अपनी त्वचा में स्थानांतरित करेंगे, जिससे मुँहासे और अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जो कि छिद्रों को बंद करती हैं। जब आप को अपना चेहरा स्पर्श करना चाहिए, जैसा कि आप धोने या जब आप त्वचा देखभाल उत्पादों को लागू करते हैं, तो साबुन और पानी से पूरी तरह से अपने हाथ धोने के बाद करें।
  • कभी भी पंप फेंकना या स्पर्श न करें और आपकी त्वचा को छूने से बचें।
  • दुर्भाग्य से, दोनों वाला स्थायी कारण हो सकता है, खासकर परिपक्व त्वचा पर।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    हाइड्रेटेड रहें त्वचा की उम्र के रूप में, तेल का उत्पादन घटता है इससे उसे सुखी और सुस्त लग सकता है। अपने आप को हाइड्रेटेड दैनिक रखते हुए इसका मुकाबला करें। स्वस्थ वयस्कों के लिए सुझाए गए दैनिक तरल पदार्थ पुरुषों के लिए लगभग 13 कप (3 लीटर) और महिलाओं के लिए 9 कप (2.2 लीटर) हैं पानी से अपने द्रव का सेवन प्राप्त करने की कोशिश करें, लेकिन फलों के रस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, चाय और पानी के पदार्थ (तरबूज जैसे) भी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं।
  • उस दिनों में 1.5 से 2.5 कप (400 से 600 मिलीलीटर) तरल पदार्थ लें, जब आप व्यायाम करते हैं या सामान्य से अधिक पसीना करते हैं
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4

    Video: चालीस वर्ष की उम्र में करें त्वचा की देखभाल | Skin care at the age of forty years |

    अपनी त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें परिपक्व त्वचा के लिए सूर्य संरक्षण आवश्यक है यह दिखाया गया है कि पराबैंगनी (यूवी) किरणें त्वचा की उम्र बढ़ने को तेज करती हैं और बड़ी मात्रा में दिखाई देने वाली उम्र बढ़ने सीधे सूर्य की क्षति के कारण होती है हर दिन चेहरे और गर्दन पर न्यूनतम 30 एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें, चाहे बारिश हो या दिन धूप हो। यदि आप अपने आप को सूरज से उजागर करने की योजना बना रहे हैं, तो पूरे शरीर पर सनस्क्रीन लागू करें और हर दो घंटे में इसे फिर से लागू करें।
  • जब भी संभव हो, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए सूरज सुरक्षा वाले कपड़े पहनें, एक व्यापक ब्रूमिड टोपी और धूप का चश्मा पहनें।
  • लंबी अवधि के लिए प्रत्यक्ष धूप से दूर रहने का प्रयास करें छायांकित क्षेत्रों के लिए देखो
  • आपकी त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र 40 से ऊपर चरण 13
    5
    धूम्रपान से बचें सिगरेट के धुएं में हानिकारक रसायन और विषाक्त पदार्थ होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो भी आपकी आयु हो। हालांकि, समय के बीतने के साथ ये नुकसान अधिक गंभीर हो जाते हैं। धूम्रपान आपकी त्वचा को सूखता है और यह सुस्त लग रहा है। यह समय से पहले की उम्र बढ़ने में योगदान देता है, मुख्य रूप से मुंह के आस-पास, और त्वचा को लोच हटाता है।
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने के लिए विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • यदि आप धूम्रपान नहीं करते हैं, तो निष्क्रिय धूम्रपान न करने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 14

    Video: 40 की उम्र में भी दमकती हुई त्वचा कैसे पाएं

    6
    एक कॉलेजिएट त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं यदि आप अपनी त्वचा के बारे में चिंतित हैं या यदि आप अन्य समाधानों की तलाश कर रहे हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ को देखने के लिए एक नियुक्ति करें प्रत्येक व्यक्ति की त्वचा अलग है, और एक त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा का मूल्यांकन कर सकते हैं और व्यक्तिगत सुझाव और समाधान प्रदान कर सकते हैं। अगर आपने ओवर-द-काउंटर रेटिनॉयड उत्पादों का इस्तेमाल किया है और परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ विभिन्न उत्पादों की सिफारिश कर सकता है या मजबूत रेटिनोल फॉर्मूला लिख ​​सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com