ekterya.com

फोर्डीस स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए

Fordyce स्पॉट (भी बुलाया Fordyce अनाज) अनाज छोटे प्रकाश लाल या सफेद कर रहे हैं लेबिया, अंडकोश की थैली, लिंग, या होंठ के किनारों की त्वचा पर दिखने उभरे। ये अनाज वास्तव में वसामय ग्रंथियों कि आम तौर पर बाल और त्वचा के लिए शरीर तेलों का स्राव करते हैं और आम तौर पर यौन परिपक्वता के दौरान दिखाई देते हैं। उन्होंने यह भी पूरी तरह से हानिरहित क्योंकि वे संक्रामक या यौन संचारित रोगों (एसटीडी), दाद या जननांगों पर मस्से तरह से संबंधित नहीं हैं, इसलिए कोई उपचार आमतौर पर नहीं आवश्यक है। हालांकि, अगर आप कॉस्मेटिक कारणों (जो सबसे आम है) के लिए उनमें से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो आप शल्य चिकित्सा और लेजर कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि ये सबसे प्रभावी हो जाते हैं।

चरणों

भाग 1
फोर्डीस स्पॉट्स से छुटकारा पाएं

फोर्डइस स्पॉट चरण 1 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
1

Video: घर पर FORDYCE स्थलों में से छुटकारा पाने के लिए | FORDYCE इलाज स्पॉट

अपने त्वचा विशेषज्ञ से जाँच करें आप एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ परामर्श अनुरोध कर सकते हैं (यानी, एक डॉक्टर जो त्वचा की देखभाल में माहिर हैं) अगर आप या तो गुप्तांग पर या होंठ और नोटों कि गायब हो जाते हैं या कष्टप्रद नहीं है के किनारों पर इन छोटे अनाज का पता लगाने। इस प्रकार, त्वचा विशेषज्ञ समस्या का निदान और निश्चितता के साथ से इनकार कि यह जननांगों पर मस्से या दाद का प्रकोप की शुरुआत है सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि Fordyce स्पॉट, अत्यंत (कुछ बिंदु पर जनसंख्या का लगभग 85% में होने वाली) आम हैं जबकि पुरुष महिलाओं की तुलना में उन्हें अधिक होने का खतरा हो जाते हैं।
  • यह भी याद रखना है कि इन स्थलों, हानिरहित दर्द रहित है और संक्रामक नहीं होते महत्वपूर्ण है, इसलिए आप चिकित्सा कारणों के लिए किसी भी उपचार का पालन करने (केवल कॉस्मेटिक कारणों के लिए यदि आप चाहें) जरूरत नहीं होगी।
  • यदि आपने त्वचा को बढ़ाया है, तो उन्हें पता लगाना बहुत आसान है। इसलिए, यदि आप एक आदमी हैं, ये धब्बे एक निर्माण के दौरान और अधिक ध्यान देने योग्य हो सकता है और हो सकता है आप जघन बालों (जैसे एक बालों को हटाने बिकनी क्षेत्र के दौरान) सौंदर्य दौरान औरत हैं।
  • फोर्डसीस स्पॉट चरण 2 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    फोर्डसीस स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए लेजर के उपचार के बारे में अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें इन दोनों स्पॉट और अन्य त्वचा समस्याओं के इलाज के लिए ये सबसे आम विधि हैं सबसे सफल तरीकों में वाष्पीकरण उपचार, जैसे कि कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) पराबैंगनीकिरण, और डाई लेसरों का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए, अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है कि आपकी विशेष परिस्थिति के आधार पर और आपके बजट के अनुसार सबसे उपयुक्त विधि क्या होगी।
  • कार्बन डाइऑक्साइड लेसरों गैसों से उत्पन्न होने वाले पहले लेज़रों थे और निरंतर तरंग लेसरों के साथ सबसे शक्तिशाली उपचार होते हैं जिनका उपयोग विभिन्न त्वचा समस्याओं के लिए किया जाता है।
  • हालांकि, अगर आपके चेहरे पर फोर्डीस स्पॉट हो, तो यह सबसे उपयुक्त तरीका नहीं हो सकता है क्योंकि इस प्रकार के लेज़रों त्वचा पर निशान छोड़ सकते हैं।
  • दूसरी ओर, डाई लेज़रों अधिक महंगे हैं लेकिन आमतौर पर त्वचा पर निशान नहीं निकलते हैं।
  • फोर्डसीस स्पॉट्स पाय-3 के गेट रिड का शीर्षक चित्र

    Video: होंठ मेडिकल कोर्स पर सफेद धब्बे

    3
    माइक्रोप्रोफेरेशन के साथ उपचार का परीक्षण करें ये शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाएं हैं, जिनसे टिशू के हिस्से को निकालने के लिए एक पेन के समान एक उपकरण के साथ त्वचा में छोटे विचित्र लगाए जाते हैं। आमतौर पर, बाल प्रत्यारोपण में इस्तेमाल किया, हालांकि यह भी Fordyce से दाग, खासकर जो लोग गुप्तांग में हैं को दूर करने में प्रभावशीलता के एक उच्च डिग्री के लिए पाया गया है। इसके अलावा, कार्बन डाइऑक्साइड और डाई लेसरों, पुनः दिखाई देने से और त्वचा पर निशान दाग छोड़ने का कम जोखिम के साथ लेसरों तरीकों के विपरीत।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि स्थानीय संज्ञाहरण का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि इस प्रकार के सर्जिकल उपचार थोड़ा दर्दनाक है।
  • लेज़र चिकित्सा के विपरीत, ऊतक नष्ट नहीं microperforations के माध्यम से निकाल दिया, लेकिन इस तरह के मौसा या कैंसर के रूप में अन्य अधिक गंभीर त्वचा की समस्याओं से इनकार करने के लिए एक खुर्दबीन की जांच करती है।
  • इसके अलावा, माइक्रोप्रोफोरेशन के साथ उपचार केवल कुछ ही मिनटों में एक बार फोर्डीस स्पॉट की बड़ी संख्या को समाप्त कर सकता है। इसलिए, यदि आपके चेहरे पर या जननांगों पर इनमें से कई स्पॉट हैं, तो यह सबसे उपयुक्त तरीका हो सकता है
  • फोर्ड्येस स्पॉट चरण 4 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    एक नुस्खा के साथ सामयिक क्रीम का उपयोग करने पर विचार करें कुछ शोध के अनुसार, Fordyce स्पॉट यौवन, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के कारण हार्मोनल असंतुलन (समान हार्मोनल असंतुलन है कि भी अक्सर मुँहासे का कारण) की वजह से हो सकता है। इसलिए, आप एक ही क्रीम मुँहासे और अन्य इसी तरह की समस्याओं (जैसे, ग्लुकोकोर्तिकोइद, retinoids, clindamycin, pimecrolimus या बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड) के लिए निर्धारित का उपयोग कर अच्छे परिणाम मिल सकता है। हालांकि, आप उन्हें अपने त्वचा विशेषज्ञ के परामर्श के बिना उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • Clindamycin क्रीम, हालांकि यह बहुत दुर्लभ है, अगर वसामय ग्रंथियों कि Fordyce स्पॉट कारण सूजन है एक अच्छा विकल्प है।
  • यदि आप एक महिला हैं, तो फोर्डीस स्पॉट का इलाज करने के लिए मुँहासे का इलाज करने के लिए मौखिक गर्भनिरोधक लेने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • आप कार्बन डाइऑक्साइड लेजर उपचार के साथ संयोजन में टोपिकालॉएसेटिक एसिड और बिच्लोरोएसेटिक एसिड जैसे सामयिक exfoliating एसिड का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • फोर्ड्येस स्पॉट्स चरण 5 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    5
    Photodynamic therapy के बारे में अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें इस उपचार के माध्यम से, 5-एमिनोलेवुलिनिक एसिड नामक एक दवा त्वचा पर लागू होती है और कुछ मिनटों तक खड़े होने की अनुमति देती है ताकि यह पूरी तरह से प्रवेश कर सके। फिर, यह प्रकाश स्रोत को चालू करके सक्रिय होता है (उदाहरण के लिए, एक नीला प्रकाश या डाई लेजर)। यह त्वचा के लिए मुँहासे और कुछ कैंसर के उपचार और रोकथाम के लिए भी एक उपयुक्त तरीका है।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि यह आमतौर पर बहुत महंगा है।
  • साथ ही, इसके दुष्प्रभावों में से एक सूरज को त्वचा की अस्थायी अतिसंवेदनशीलता है।
  • फोर्डइस स्पॉट के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    Isotretinoin के साथ एक इलाज के बाद विचार करें यह उपचार आमतौर पर फोर्डीस स्पॉट के मामले में अच्छा दीर्घकालिक परिणाम देता है, हालांकि इसके प्रभाव के लिए कई महीनों लग सकते हैं। यह मुँहासे और अन्य समस्याओं का इलाज करने में भी काम करता है जो वसामय ग्रंथियों को प्रभावित करते हैं।
  • हालांकि, गंभीर उपचार और दुष्प्रभावों को ध्यान में रखें जो इस उपचार में शामिल हैं, जिनमें बच्चों में जन्मजात दोष होने की संभावना शामिल है। इसलिए, यह केवल एक अनुशंसित विकल्प है यदि आपके पास गंभीर त्वचा की समस्या है और यदि आप एक महिला हैं, तो आपको यौन संबंध नहीं होना चाहिए, और यदि आप करते हैं, तो आपको हमेशा सुरक्षा का उपयोग करना चाहिए
  • फोर्डसीस स्पॉट चरण 7 के गेट रिड का शीर्षक चित्र



    7
    अपने त्वचा विशेषज्ञ के बारे में पूछें cryotherapy इस उपचार के माध्यम से, फोर्डिस दाग उन्हें खत्म करने के लिए तरल नाइट्रोजन से जमे हुए हैं। हालांकि, इस उपचार का पालन करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने त्वचाविज्ञानी से परामर्श करना चाहिए।
  • फोर्डसीस स्पॉट चरण 8 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    8
    इलेक्ट्र्रोडेशन और दाग़ीकरण की जांच करें इस तरह की चिकित्सा के माध्यम से फोर्डीस स्पॉट को लेजर से जलाने से हटा दिया जाता है। इस मामले में, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें कि यह आपके लिए एक उपयुक्त विकल्प है या नहीं।
  • फोर्डसीस स्पॉट चरण 9 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    9
    अच्छे स्वास्थ्य प्रथाओं को लागू करता है फोर्डसी स्पॉट को विकसित करने की संभावना को कम करने का एक तरीका आपकी त्वचा को साफ रखना है ताकि आप अतिरिक्त तेल और जीवाणु को खत्म कर सकें यह विशेष रूप से चरणों में महत्वपूर्ण है जिसमें हार्मोनल स्तर उच्चतम बिंदु तक पहुंच जाता है, जैसे किशोरावस्था और गर्भावस्था हालांकि, ध्यान रखें कि अकेले अच्छी स्वच्छता इन स्थानों से छुटकारा पाने के लिए एक अचूक तरीके नहीं है। आप अपने चेहरे और जननांगों को स्पष्ट करने वाले उत्पादों के साथ भी शुद्ध कर सकते हैं जो छिद्रों और वसामय ग्रंथियों में अवरोध को खत्म करते हैं। इस तरह, आप काले धब्बे और अनाज से बच सकते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने जननांगों को धो लें और नियमित रूप से चेहरे करें, खासकर व्यायाम करने या किसी अन्य गतिविधि के कारण जो आपको पसीने के कारण होता है
  • आप हल्के exfoliating एजेंट के साथ अपनी त्वचा को भी साफ कर सकते हैं, जैसे स्पंज पैड
  • जननांगों पर फोर्डीस स्पॉट के मामले में, एक विकल्प अपने जघन बाल को दाढ़ी नहीं करना है, क्योंकि यह उन्हें और अधिक दृश्यमान बना सकता है। इसके बजाय, लेजर बालों को हटाने का प्रयास करें
  • भाग 2
    फोर्डसी स्पॉट और अन्य समस्याओं के बीच अंतर

    फोर्डसीस स्पॉट चरण 10 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    हर्पस फैलने के साथ इन स्थानों को भ्रमित न करें। यह और भी मुश्किल हो सकता है क्योंकि दोनों समस्याएं शरीर के एक ही हिस्से में दिखाई देती हैं (यानी, होंठ और जननांगों के किनारे पर)। हालांकि, दाद के कारण घाव फफोले या अल्सर की तरह अधिक दिखता है और प्रायः खुजली और बाद में, दर्द (जिसे जलती हुई दर्द के रूप में वर्णित किया गया है) का कारण बनता है। इसी तरह, दाद के प्रकोप में फोर्डीस के स्पॉट की तुलना में बहुत अधिक घाव उत्पन्न होते हैं
    • हरपीज के प्रकोप दाद सिंप्लेक्स वायरस (जो कि टाइप 1 या 2 हो सकता है) के कारण होता है और बहुत संक्रामक होता है, जबकि फोर्डीस स्पॉट नहीं होते हैं।
    • हर्पस के कारण होने वाली चोटें आमतौर पर प्रत्येक प्रकोप के बाद गायब हो जाती हैं, केवल तब जब आप कई तनावों के दौरान होते हैं। इसके विपरीत, फोर्डीस स्पॉट उम्र के साथ दिखने में स्थायी या खराब होने पर भी होते हैं (हालांकि कुछ मामलों में वे खुद ही गायब हो सकते हैं)।
  • फोर्डीस स्पॉट्स पाय -11 के गेट रिड का शीर्षक चित्र

    Video: Fordyce स्पॉट | क्यू एंड ए त्वचा विशेषज्ञ डॉ ड्रे के साथ

    2
    इन स्थानों और जननांग मौसा के बीच अंतर जानने के लिए क्योंकि जननांगों पर मस्से की प्रारंभिक आकार आम तौर पर काफी छोटा है, आसानी से Fordyce स्पॉट (या इसके विपरीत) के साथ भ्रमित, प्लस दोनों जननांग क्षेत्र में समस्याएं हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि, कुछ समय बाद, जननांग मौसा एक बड़े आकार तक पहुंच जाता है। ये भी मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) है, जो संक्रामक है और त्वचा से संपर्क करने के लिए त्वचा के माध्यम से फैलता है (उदाहरण के लिए एक कट, घर्षण या खरोंच से,) के कारण होता है।
  • इसके अलावा, जननांगों पर मस्से, एक फूलगोभी की तरह उभार या आकार में वृद्धि के रूप में एक डंठल का रूप ले, जबकि Fordyce स्पॉट उनकी उपस्थिति को बदलने कभी नहीं "gooseflesh", खासकर जब त्वचा फैला दी जाती है
  • तुम भी, गुदा में जननांगों पर मस्से पा सकते हैं, जबकि यह बहुत उस क्षेत्र में Fordyce स्पॉट बाहर निकलने की संभावना नहीं है।
  • अंत में, जननांगों पर मस्से, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के विकास का एक बढ़ा जोखिम के साथ जुड़े रहे हैं, जबकि इस Fordyce स्पॉट नहीं होता है।
  • फोर्डसीस स्पॉट्स स्टेप 12 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    फोर्ड्यस स्पॉट्स और फ़ॉलिकुलिटिस के बीच भेद करना सीखें उत्तरार्द्ध, आम तौर पर योनि और लिंग के उद्घाटन के आसपास, कूप आसपास के गुप्तांगों के बाल और अक्सर खुजली और दर्द का कारण pustules की वजह से बाल कूप की सूजन है बनते हैं, और अगर आप उन्हें निचोड़ते हैं तो पीस को छिपाना, जैसा चेहरे पर पंप के साथ होता है दूसरी ओर, Fordyce स्पॉट आमतौर पर खुजली या दर्द का कारण नहीं है, और वे निचोड़ा जाता है, मवाद, लेकिन एक तेल पदार्थ क्या होता है अगर आप उसके चेहरे पर एक काला धब्बा निचोड़ के रूप में मोटी स्राव करते हैं नहीं है। इसके अलावा, फॉलिकुलिटिस का कारण आमतौर पर शेविंग के कारण जघन बालों के रोम की जलन है। यह कुछ बैक्टीरिया के कारण भी हो सकता है, लेकिन फिर भी फॉलिकुलिटिस संक्रामक नहीं है।
  • लोम, तरीकों कि शेवर के बिना आम तौर पर अधिक सामान्य और depilation करने में सफल सामयिक क्रीम और मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ ही बेहतर स्वच्छता के लिए कर रहे हैं।
  • न ही यह सलाह दी जाती Fordyce स्पॉट निचोड़ करने के लिए, के रूप में यह केवल आकार में है कि वृद्धि को प्राप्त होगा की कोशिश करने के लिए है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने चेहरे पर या जननांग क्षेत्र में असामान्य गांठों का पता लगाते हैं, तो आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • आप असुरक्षित यौन संबंध भले ही Fordyce स्पॉट संक्रामक नहीं कर रहे हैं कभी नहीं होना चाहिए और आप हमेशा अपने साथी है जो इस समस्या से ग्रस्त बताने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिये।
    • यह मामला हो सकता है कि जब आप बड़े हो जाते हैं, तो स्पॉट गायब हो जाते हैं, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि वे उम्र के साथ भी बदतर हो जाते हैं।
    • एक अनुमान के मुताबिक, फोर्डिस दाग वाले पुरुषों की संख्या इस समस्या के साथ महिलाओं की संख्या लगभग दोगुनी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com