ekterya.com

कैसे अपनी पीठ पर खिंचाव के निशान से छुटकारा पाने के लिए

मांसपेशियों के निशान तब होते हैं जब त्वचा शरीर की विकास दर के साथ नहीं रह सकती है जबकि वे सबसे अधिक जांघों, ऊपरी भुजाओं, और पेट के क्षेत्र में पाए जाते हैं, पीठ सहित आकार में परिवर्तन का अनुभव करने वाले शरीर पर कहीं भी खिंचाव के निशान दिखाई दे सकते हैं। पीठ पर खिंचाव के निशान का इलाज उन्हें शरीर में कहीं और के उपचार से अलग नहीं है। आप अपनी उपस्थिति को टोन करने में मदद करने के लिए मॉइस्चराइज़र, लेजर थेरेपी या माइक्रोडर्माब्रेसन का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, जब पर्याप्त समय दिया जाता है तो ज्यादातर खंड के निशान स्वाभाविक रूप से क्षीण होते हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर खिंचाव के निशान का ख्याल रखना

आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 1 शीर्षक
1
एक अमीर मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें अमीर मॉइस्चराइज़र आमतौर पर खिंचाव के निशान के लिए घर के उपचार का सबसे पसंदीदा विकल्प है। आपकी मदद करने के लिए किसी विश्वसनीय दोस्त या पति से पूछें मॉइस्चराइज़र लागू करें आपके पीछे, खिंचाव के निशान वाले क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए यदि आपको कोई आपकी मदद करने के लिए नहीं मिल सकता है, तो आप अधिकतर दवाइयों या घर आपूर्ति भंडार पर एक लंबे समय से नियंत्रित बॉडी ब्रश खरीद सकते हैं।
  • जबकि मॉइस्चराइज़र की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं, खिंचाव के निशान वाले कई लोग दावा करते हैं कि कुछ हफ्तों या कुछ महीनों के बाद वे कम हो जाते हैं।
  • खिंचाव के निशान वाले लोग विशेष रूप से मोटी मॉइस्चराइजर्स से फायदेमंद परिणाम दिखाते हैं, जैसे कोलेजन, शीआ मक्खन या कोकोआ मक्खन जैसी सामग्री के साथ शरीर के लिए बटरर्स।
  • यह दावा किया जाता है कि नमी का व्यास अधिक प्रभावी होते हैं जब खिंचाव के निशान नए होते हैं और फिर भी हल्के लाल या बैंगनी रंग होते हैं
  • आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला इमेज
    2
    ट्रेटीइनो के साथ एक इलाज का प्रयोग करें टेटिनोइन का इस्तेमाल आमतौर पर खिंचाव के निशान और निशानों का इलाज करने के लिए किया जाता है, जैसे मुँहासे की वजह से सामान्य तौर पर, एक चिकित्सक एक सामरिक ट्रेटीनोई क्रीम लिखेंगे डॉक्टर के पास एक नियुक्ति की अनुसूची करें और उसे पता करें कि आप ट्रेटीनो उपचार की कोशिश में रुचि रखते हैं।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं में उपयोग करने के लिए टेटिनोइन की सिफारिश नहीं की जाती है
  • टेटिनाइन को आमतौर पर एक सामयिक क्रीम के रूप में लागू किया जाता है, और आपके हाथ या शरीर के ब्रश के साथ पीठ पर लागू किया जा सकता है।
  • कम-डोस रेटिनॉयड क्रीम ज्यादातर फार्मेसियों और दुकानों पर एक पर्ची के बिना खरीदा जा सकता है। हालांकि, इसके पतला फ़ार्मुले अपनी प्रभावशीलता से समझौता कर सकते हैं।
  • आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    उन्हें नरम करने का समय दें खिंचाव के निशानों का इलाज करने के लिए सबसे प्रभावी गृह उपचार में से एक यह है कि उन्हें पतले हो जाने दें। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप लंबे समय तक खिंचाव के निशान पर सनस्क्रीन लागू करने के लिए सुनिश्चित हों, जब तक कि उन्हें सूर्य के प्रकाश से अवगत कराया जाए, और बस उन्हें समय दें
  • यह संभव है कि कुछ खिंचाव के निशान पूरी तरह से गायब नहीं होते हैं, लेकिन कुछ महीनों के कुछ वर्षों के लिए, वे अपनी दृश्यता में काफी कमी कर सकते हैं।
  • विधि 2
    एक पेशेवर से इलाज प्राप्त करें

    आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 4
    1
    लेजर थेरेपी पर विचार करें कभी-कभी, सामान्य चिकित्सक लेजर उपचार कर सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर कॉस्मेटिक सर्जरी विशेषज्ञ या त्वचा विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है। खिंचाव के निशान की दृश्यता को कम करने में मदद के लिए कई प्रकार के लेजर उपचार हैं।
    • स्पंदित डाई लेजर उपचार लगभग एक दर्दनाक उपचार है जो खिंचाव के प्रारंभिक चरण में सबसे अच्छा काम करता है जब उनके पास हल्के लाल या बैंगनी रंग होते हैं
    • भिन्नात्मक लेजर थेरेपी का उपयोग खिंचाव के निशान पर किया जाता है जो कि सफेद हो गए हैं या सफेद हो गए हैं। यह आमतौर पर अधिक दर्द होता है, क्योंकि यह त्वचा पर छोटे, जानबूझकर, नियंत्रित घावों का कारण बनता है।
    • लेजर थेरेपी आमतौर पर बीमा द्वारा कवर नहीं किया जाता है और आम तौर पर इलाज के प्रभावी होने के लिए एक से अधिक सत्र की आवश्यकता होती है।
  • आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2

    Video: How To Remove Stretch Marks | त्वचा से 'प्रेगनेंसी' या 'मोटापे' के 'स्ट्रेच मार्क्स' हटाय |




    एक microdermabrasion उपचार रिजर्व वैज्ञानिक अध्ययनों में माइक्रोप्रोमैर्माब्रेसन के साथ फैलंट मार्क उपचार के कुछ सफल मामलों की सूचना दी गई है। आप अपने क्षेत्र में एक स्पा में माइक्रोडर्माब्रेसन उपचार बुक करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन पीठ के रूप में बड़े क्षेत्रों के लिए, त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना सबसे अच्छा है।
  • एक एकल माइक्रोडर्माब्रेसन उपचार के साथ परिवर्तन की अपेक्षा न करें। जो लोग उपचार के साथ सफलता की रिपोर्ट करते हैं वे सप्ताह में एक हफ्ते में एक हफ्ते या महीनों के दौरान ऐसा करते हैं
  • आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    3

    Video: ब्रा के निशानों से छुटकारा पाने के लिए रामबाण घरेलू उपचार//remove bra marks//

    Video: मांसपेशियों के स्ट्रैच निशान हटाने के उपाय (हिन्दी) होम स्ट्रेच मार्क्स के लिए उपाय

    एक होमियोपैथ पर जाएं वैकल्पिक चिकित्सा में खिंचाव के निशान के उपचार में मात्रात्मक सफलता सीमित थी। प्राकृतिक या घरेलू उपचार बनाने के बारे में बात करने के लिए होमियोपैथ पर जाएं जो खंड के निशानों के इलाज में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप किसी अन्य वैकल्पिक उपचार का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से बात करें।
  • विधि 3
    भविष्य के खंड के निशानों से बचें

    आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 7 शीर्षक
    1
    शरीर के आकार में तेजी से बदलाव नियंत्रित करता है पीठ के रूप में क्षेत्रों में खिंचाव के निशान वसा या मांसपेशियों के रूप में बड़े पैमाने पर हासिल करने वाले लोगों में विशेष रूप से आम हैं यदि आप जानबूझकर आकार प्राप्त करने का इरादा रखते हैं, तो इसे नियंत्रित करने के कई महीनों के दौरान इसे जितनी जल्दी हो सके इसे करने की बजाय इसे करने की कोशिश करें।
    • यदि आप विशेष रूप से मांसपेशियों को विकसित करने की तलाश कर रहे हैं, तो एक कोच के साथ काम करने में सहायक हो सकता है जो आपकी मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।
  • आपकी पीठ पर स्टैच मार्क के छुटकारा पाने वाला इमेज
    2

    Video: दबाए यहाँ ,कमर पीठ दर्द गायब,बिना दवा, बिना इंजेक्शन जबरदस्त तकनीक acupressure points back pain

    त्वचा को हाइड्रेटेड रखें। त्वचा के लिए एक क्रीम या तेल का प्रयोग आमतौर पर इसे हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा, और नए ऊतक के विकास को उत्तेजित करता है। जबकि नए ऊतक खिंचाव के निशान को रोक नहीं सकते हैं, यह टोन के लिए लगने वाले समय को कम करने में मदद कर सकता है, जो बदले में आपकी उपस्थिति के साथ अधिक सहज महसूस कर सकता है।
  • हर सुबह और फिर एक न्यूरॉइराइज़र को बिस्तर के सभी क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए ब्रश के साथ बिस्तर पर जाने से पहले ही लागू करें।
  • आपका पिछला चरण 9 पर स्ट्रेच मार्क्स के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    3
    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें एक संतुलित आहार और नियमित व्यायाम शरीर के आकार में तेजी से बदलाव को नियंत्रित करने और स्वस्थ त्वचा विकास को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को प्रदान करने में मदद कर सकता है। प्रोटीन और स्वस्थ वसा में समृद्ध आहार खाने की कोशिश करें, और सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, संतृप्त वसा और ट्रांस वसा।
  • प्रति सप्ताह 4 से 5 बार के 30 से 50 मिनट के मध्यम व्यायाम की भी सिफारिश की जाती है ताकि स्वस्थ शरीर को बनाए रखने में मदद मिल सके और पीठ में खिंचाव के निशान को रोक दिया जा सके।
  • चेतावनी

    • तिथि करने के लिए, खिंचाव के निशान के शल्य हटाने के लिए एकमात्र विकल्प पेट क्षेत्र में खिंचाव के निशान के लिए हैं जो कोई भी पीठ में खिंचाव के निशान निकालने के लिए शल्य चिकित्सा के विकल्प प्रदान करता है, उसे विश्वसनीय व्यावसायिक या सम्मानित पेशेवर नहीं माना जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com