ekterya.com

कैसे keloids से छुटकारा पाने के लिए

केलोइड्स कष्टप्रद निशान हैं क्योंकि वे त्वचा के ठीक होने के बाद भी बढ़ते रहते हैं। वे त्वचा के ऊपर फैल जाते हैं, आमतौर पर एक चिकनी सतह होती है, स्पर्श करने के लिए फर्म होती है और गुलाबी या बैंगनी रूप होते हैं। वे जैतून की त्वचा पर अधिक विकसित होने की संभावना रखते हैं और 10 से 30 वर्ष की आयु के बीच लोगों को अधिक प्रभावित करते हैं। उनमें से छुटकारा पाने या उनकी उपस्थिति कम करने के लिए, आपको स्टेरॉयड इंजेक्शन और लेजर उपचार जैसे विभिन्न चिकित्सा उपचारों से गुजरने पर विचार करना चाहिए। एक अन्य विकल्प कम प्रभावी प्राकृतिक उपचार की कोशिश करना है

चरणों

विधि 1
चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

Keloids के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला छवि
1
उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें खनिज मलहम, लेजर उपचार, स्टेरॉयड इंजेक्शन, सर्जिकल हस्तक्षेप आदि सहित केलोड्स के इलाज के लिए विभिन्न चिकित्सा विकल्प हैं। डॉक्टर आपको आपके लिए सबसे उपयुक्त चुनने में मदद करेंगे। उदाहरण के लिए, कुछ विकल्प केवल नए गठित निशान और keloids पर कार्य करते हैं अन्य उपचार महंगा और आक्रामक होते हैं और पूरी तरह से केलोइड्स को खत्म करने की संभावना नहीं है।
  • Video: नाक पर पड़े नोज रिंग / नथ के निशान से पाएं छुटकारा

    किलाइड्स के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    रेटिनोइड के साथ मलहम का उपयोग करें फार्मेसियों को बेचने वाले मलहम, क्रीम और जैल, जो कि समय के साथ निशान के रूप को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे। रेटिनॉयड कोलेजन के उत्पादन को विनियमित करने में मदद करता है, जो किलॉइड के रूप में कम कर देता है। इन उत्पादों में भी निशान से जुड़े खुजली कम हो जाती हैं। एक सिफारिश के लिए एक फार्मासिस्ट से पूछो।
  • इलाज के प्रभावी होने में कई महीनों लग सकते हैं।
  • सुझाए गए समय के लिए पैकेज निर्देशों के अनुसार मरहम, क्रीम या जेल लागू करें।
  • छवि को शीर्षक से निकालें Keloids Step 3
    3
    स्टेरॉयड इंजेक्शन का परीक्षण करें इन इंजेक्शन त्वचा की सतह पर खराबी के निशान को कम करने में मदद करते हैं। आम तौर पर, उन्हें हर 2 से 6 सप्ताह का समय दिया जाता है, जब तक कि आप निशानों में सुधार को ध्यान नहीं देते। कुछ मामलों में, इसमें कई महीनों लग सकते हैं इस उपचार से कोलोइड्स को कम करने और सूजन कम करने में मदद मिलती है।
  • जबकि स्टेरॉयड इंजेक्शन को केलोइड्स समतल कर सकते हैं, वे स्थायी रूप से उन्हें समाप्त नहीं कर सकते
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें रिएड ऑफ केलोइड्स स्टेप 4
    4
    लेजर उपचार प्राप्त करें यह निशान को खत्म करने का एक लोकप्रिय तरीका है और कोलोड्स को कम करने में प्रभावी होने के लिए दिखाया गया है। स्पंदित डाई लेजर और स्पंदित एनडी: यैग लेजर को केलोइड्स के उपचार के लिए सबसे प्रभावी माना जाता है। हालांकि, ऐसे पराबैंगनीकिरण के रूप में अच्छी तरह से काले त्वचा पर काम नहीं करते इसके अलावा, वे बहुत महंगा हो सकते हैं और ध्यान देने योग्य परिणाम प्राप्त करने से पहले कई सत्रों की आवश्यकता होती है।
  • लेजर उपचार के मुख्य दुष्प्रभाव त्वचा की लाली और हल्के जलन होते हैं।
  • किलाइड्स के चरण 5 के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    सिलिकॉन शीट्स के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें ये चादरें अधिक प्रभावी हैं जब आप एक निशान विकसित करने से पहले प्रभावित क्षेत्र पर उन्हें लागू करते हैं। वे क्षेत्र को हाइड्रेटेड रखते हैं और निशान ऊतक के गठन को रोकते हैं। वे निशान ऊतक के चारों ओर कसकर लपेटते हैं और चोट के कई महीनों या महीनों के बाद भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • सिलिकॉन शीट बच्चों के लिए उपलब्ध कुछ उपचारों में से एक हैं।
  • क्राइइड्स के चरण 6 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    Keloids को निकालने के लिए एक शल्य प्रक्रिया सबमिट करें यदि आप उन्हें पूरी तरह से समाप्त करना चाहते हैं, तो बस उनकी उपस्थिति कम करने के बजाय, शल्य चिकित्सा हटाने की कोशिश करें हालांकि यह एक आक्रामक प्रक्रिया है, यह आपको सभी केलोॉयड से छुटकारा पाने की अनुमति देगा। एकमात्र दोष यह है कि शल्यचिकित्सा आमतौर पर अन्य निशानों के विकास का कारण बनता है।
  • यह विकल्प महंगा हो सकता है, लेकिन इसकी उपस्थिति को काफी कम करने का यह सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है
  • आप तुरंत सामयिक रेटिनोइड और संपीड़न चिकित्सा के साथ पोस्ट सर्जरी के निशान का इलाज कर सकते हैं और इस तरह दूसरे क्लोलोइड के गठन की संभावना कम कर सकते हैं। कुछ सर्जन शल्य प्रक्रिया के बाद विकिरण को लागू करते हैं, लेकिन यह विधि विवादास्पद है
  • ध्यान रखें कि शल्य-चिकित्सा में जोखिम शामिल है और एक बहुत बड़ा केलोविड के विकास का नेतृत्व कर सकता है।
  • क्राइइड्स के चरण 7 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    7

    Video: Treatment with Lime चूना से आयुर्वेदिक इलाज - Rajiv Dixit

    नवगठित keloids पर cryotherapy की कोशिश करो यह उपचार तरल नाइट्रोजन के समान पदार्थ का उपयोग करके केलॉइड के क्षेत्र में त्वचा के ऊतकों को जमा देता है। यह अक्सर निशान के कुख्याति को कम करने के लिए अन्य उपचार (विशेष रूप से, स्टेरॉयड इंजेक्शन) के साथ संयोजन में किया जाता है। कैरियोरेटी केलॉयड को चपटा होता है, लेकिन यह प्रभावित क्षेत्र की त्वचा को भी अंधेरा कर सकता है।
  • विधि 2
    निशान के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    छवि को शीर्षक से प्राप्त करें Keloids Step 8
    1



    दबाव चिकित्सा की कोशिश करो यह त्वचा के तनाव को कम करने के लिए घायल या घायल त्वचा का सम्पीडन है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस पद्धति से सेल उत्पादन कम हो जाता है और निशान को चपटा जाता है। नवगठित निशान में यह अधिक प्रभावी है आप चिपकने वाली टेप या एक संपीड़न पट्टी पूरे दिन कई हफ्तों या महीनों के लिए उपयोग करना चाहिए।
    • यदि आपके पास किसी भेदी के कारण आपके कान पर एक कोलाइड है, तो आप निशान का इलाज करने के लिए विशेष संपीड़न झुमके डाल सकते हैं।
  • क्राइइड्स के चरण 9 के बारे में जानें
    2
    मुसब्बर वेरा जेल की कोशिश करो मुसब्बर केलोड्स कम करने में मदद करता है, खासकर यदि वे हाल ही में हैं मुसब्बर वेरा जेल की एक बोतल खरीदें या पौधे से प्राप्त मुसब्बर वेरा का उपयोग करें। जेल को कम से कम दिन में दो बार लागू करें।
  • आप मुसब्बर वेरा के 2 चम्मच, विटामिन ई तेल के 1 चम्मच और कोकोआ मक्खन का 1 बड़ा चमचा के साथ मिश्रण तैयार कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर एक मोटी परत लागू करें और इसे 30 मिनट के लिए कार्य करें। फिर, अतिरिक्त को साफ करें और त्वचा को स्वाभाविक रूप से शुष्क होने दें।
  • Keloids कदम 10 के छुटकारा शीर्षक छवि
    3
    प्रभावित क्षेत्र में नींबू का रस लागू करें। यह प्राकृतिक उपचार त्वचा की ऊपरी परत को हल्का करता है, जिससे निशान कम दिखाई देता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, निशान पर 2 बार एक दिन ताजा नींबू का रस की कुछ बूंद रगड़ें।
  • क्राइइड्स के चरण 11 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    एक प्याज निकालने का उपयोग करें शोध से पता चलता है कि प्याज में मौजूद क्वैकेटिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कोलेजन के उत्पादन को रोकता है और केलोइड्स के रूप में सुधार करता है। स्वस्थ उत्पादों की दुकान में प्याज निकालने की जेल खरीदें और इसे एक दिन में कई बार लागू करें जब तक आप निशान ऊतक में कमी नहीं देखते।
  • क्राइइड्स स्टेप 12 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    5
    विटामिन ई की कोशिश करो यह माना जाता है कि इस प्राकृतिक पदार्थ ने स्वस्थ त्वचा की वृद्धि को उत्तेजित करके निशानों की उपस्थिति कम कर दी है। विटामिन ई के साथ एक विटामिन ई या कैप्सूल वाला क्रीम खरीदें जिसे आप केलॉयड पर अपनी सामग्री खोल सकते हैं और रगड़ सकते हैं।
  • विधि 3
    कोलोइड विकसित करने की संभावना कम करें

    क्राइइड्स के चरण 13 के बारे में जानें
    1
    टैटू और पीटिंग्स से बचें केलोइड्स का गठन वंशानुगत हो सकता है, इसलिए किसी को पेश करने के जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका निशान प्रक्रियाओं से गुजरने वाली कुछ प्रक्रियाओं से गुजरना है। उदाहरण के लिए, कई लोगों को छेदने या टैटू मिलने के बाद केलोइड्स का विकास होता है
  • क्राइइड्स स्टेप 14 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    वैकल्पिक या सौन्दर्य सर्जरी से बचें केलोइड्स के गठन को रोकने का एक अन्य तरीका किसी भी प्रकार के वैकल्पिक या सौंदर्य शल्य चिकित्सा से बचने के लिए है। यह विशेष रूप से लागू होता है यदि आप केलोड्स के लिए प्रवण हैं।
  • यदि स्वास्थ्य कारणों से शल्य चिकित्सा आवश्यक है, तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, जिससे कि कोलोइड गठन से पहले स्टेरॉयड इंजेक्शन के साथ निशान ऊतक का इलाज करने के लिए उपाय किए जा सकते हैं।
  • किलाइड्स के चरण 15 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    आग्रह करना कि मुंह से फट या निचोड़ गंभीर मुँहासे भी निशान छोड़ सकते हैं और keloids के गठन के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। यदि आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो तुरंत इसे इलाज के लिए सुनिश्चित करें इस तरह, आप जलन की संभावना को कम कर देंगे। आपको मुंह फेरबदल या फैलाने से बचने चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और निशान पैदा करता है।
  • युक्तियाँ

    • सूरज की किरणों से keloids की रक्षा के लिए सनस्क्रीन पर रखो सूर्य का एक्सपोजर इससे पहले निशानों को अलग कर सकता है।
    • हमेशा केलोइड को कपड़े या सनस्क्रीन से कवर करें निशान ऊतक आसानी से जला कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com