ekterya.com

ट्रांस वसा को कैसे पहचानें

ट्रांस वसा असंतृप्त फैटी एसिड होते हैं जो आमतौर पर अमेरिकी आहार में पाए जाते हैं। क्या उन्हें ट्रांस माना जाता है वसा अणु के रासायनिक विन्यास है एक सामान्य असंतृप्त वसा में "वी" आकार होता है और यह सीआईएस कॉन्फ़िगरेशन है। सीआईएस कॉन्फ़िगरेशन कम जगह पर है और विभिन्न आणविक गुण हैं, जो परिणामस्वरूप अधिक सकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव डालते हैं। जब असंतृप्त वसा में ट्रांस विन्यास होता है, तो वे अधिक स्थान लेते हैं और संतृप्त वसा के समान आणविक गुण लेते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकियों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार, आहार में ट्रांस फैटी एसिड को शामिल करने की कोई मनोवैज्ञानिक आवश्यकता नहीं है। वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं, जिससे कुल कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। कई खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले ट्रांस वसा को पहचानना मुश्किल हो सकता है जब भोजन में उनमें उच्च सामग्री होती है यदि आप उच्च ट्रांस वसा वाले पदार्थ के साथ खाद्य पदार्थ को पहचानना सीखते हैं और यदि आप उनसे बचते हैं, तो आप एक स्वस्थ आहार और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल का स्तर ले सकते हैं।

चरणों

ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 01 पहचानें
1
उच्च ट्रांस वसा वाले पदार्थ के साथ खाद्य पदार्थों की विशेषताओं को पहचानता है
  • ट्रांस वसा एक वसा है जो अर्ध-ठोस या हल्का ठोस होता है यदि यह कमरे के तापमान पर होता है ये असंतृप्त वसा से अलग है, जो तरल होते हैं जब वे कमरे के तापमान पर होते हैं, और संतृप्त वसा ठोस होता है और कमरे के तापमान पर रहता है। ट्रांस वसा तेल और वसा लचीला बनाते हैं ट्रांस फ़ॉटी वाले कई खाद्य पदार्थ नरम और लचीले होते हैं, इसमें क्रीमयुक्त बनावट और चिकनी स्थिरता होती है।
  • ट्रांस वसा भोजन कुरकुरा बनाता है और अब शेल्फ लाइफ के साथ। कई तले हुए वाणिज्यिक खाद्य पदार्थ तेल में रसीद करते हैं जो ट्रांस वसा में उच्च होता है क्योंकि संतृप्त वसा के मुकाबले यह उनके साथ व्यावसायिक रूप से काम करना आसान होता है। यह संतृप्त वसा के बिना संतृप्त वसा के गुणों को प्राप्त करने का एक तरीका है। तेल ऑक्सीकरण से कम प्रवण होता है और भंडारण और प्रक्रियाओं के दौरान एक तरल राज्य रखता है। इसकी एक कम पिघलने बिंदु और एक उच्च धुआं बिंदु है, जो उच्च तापमान को संलग्न करने के लिए आदर्श बनाता है। यह जांच करने के लिए एक अच्छा विचार है कि क्या तले हुए खाद्य पदार्थों के लेबल में यह पुष्टि करने के लिए निम्नलिखित है कि क्या उनके पास ट्रांस वसा है: ट्रांस वसा सामग्री, आंशिक रूप से हाइड्रोजनेटेड शब्द या पूरी तरह से हाइड्रोजनेटेड शब्द।
  • ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 02 पहचानें
    2
    प्राकृतिक ट्रांस वसा और सिंथेटिक वसा के बीच अंतर को समझें
  • प्राकृतिक ट्रांस वसा और सिंथेटिक वसा के बीच कोई रासायनिक अंतर नहीं है। जिस तरह से ट्रांस वसा बनाया जाता है वह सिर्फ कृत्रिम और प्राकृतिक लोगों के बीच अंतर है। प्राकृतिक वसा की तुलना में सिंथेटिक ट्रांस वसा की उच्च खपत की वजह से सिंथेटिक ट्रांस वसा के कारण अधिक ध्यान दिया जाता है। बहुत से लोग गलती से मानते हैं कि सिंथेटिक ट्रांस वसा प्राकृतिक संस्करण से कम स्वस्थ हैं। सच्चाई यह है कि सभी ट्रांस वसा स्वास्थ्य के लिए खराब हैं और लोग प्राकृतिक स्रोतों से पर्याप्त ट्रांस वसा का सेवन करते हैं और अधिक सिंथेटिक ट्रांस वसा खाने से स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होता है।
  • Video: PRESION ARTERIAL ( BAJO CONTROL) cómo lograrlo/síntomas/que hacer ana contigo

    ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 03 पहचानें
    3



    जानें कि किस खाद्य पदार्थ में प्राकृतिक ट्रांस वसा शामिल है
  • जिन खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक ट्रांस वसा होते हैं उनमें छोटी मात्रा में होते हैं इन खाद्य पदार्थों में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और इसे आहार से समाप्त नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे ट्रांस वसा युक्त होते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह समझने के लिए कितना ट्रांस फ़ॅट का उपयोग किया जा रहा है।
  • स्वाभाविक रूप से ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थ में मक्खन, दूध, पनीर, बीफ, पोर्क और मेमने शामिल हैं इन खाद्य पदार्थों में ट्रांस फैट की थोड़ी मात्रा होती है और उनकी खपत सीमित होनी चाहिए, लेकिन इसमें शामिल नहीं किया जाना चाहिए।
  • ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 04 पहचानें
    4
    जानें कि किस खाद्य पदार्थ में कृत्रिम ट्रांस वसा होते हैं
  • कई और अधिक खाद्य पदार्थ हैं जो प्राकृतिक लोगों की तुलना में सिंथेटिक ट्रांस वसा होते हैं। इसका कारण यह है कि आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल खाद्य प्रक्रिया में एक बहुत ही आम घटक है। असंतृप्त वसा में उच्च तेल को हाइड्रोजन जोड़कर आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल बनाया जाता है। ट्रांस वसा में वसा और कुछ संतृप्त वसा में परिवर्तित करें। यह तेल को सबसे अधिक वांछनीय गुण देता है, जैसे क्रीमयुक्त बनावट और अर्ध-ठोस अवस्था के कमरे के तापमान पर जबकि असंतृप्त वसा को बनाए रखना। अध्ययन ने ट्रांस वसा के नकारात्मक प्रभावों की पुष्टि करने के लिए केवल पिछले दस वर्षों तक शुरू किया, कई वर्षों से संतृप्त वसा के स्वस्थ विकल्प माना जाता है।
  • सिंथेटिक ट्रांस वसा में उच्च खाद्य पदार्थ आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल, तले हुए खाद्य पदार्थ, केक, मिठाई, पके हुए माल, छोटा और मार्जरीन हैं। यह उन प्रकार के सभी खाद्य पदार्थों के लिए मामला नहीं हो सकता है कई कंपनियां सिंथेटिक ट्रांस वसा को नष्ट करने पर काम कर रही हैं और पढ़ने वाले लेबल यह पहचानने में उपयोगी हो सकते हैं कि कौन सी कंपनियां पहले ही ऐसा कर चुकी हैं।
  • ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 05 पहचानें

    Video: स्वस्थ लिवर के लिए जीवनशैली (Lifestyle for Healthy Liver) Hindi

    5
    पोषण लेबल और घटक विवरण पढ़ें
  • कुछ देशों में, ट्रांस वसा को लेबल करने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए ई.यू. में। और कनाडा हालांकि, केवल उन खाद्य पदार्थों में लेबल किया जाना जरूरी है जो प्रति सेवा में 0.5 ग्राम से अधिक होते हैं - यह वह जगह है जहां ट्रांस वेट का लेबलिंग भ्रामक है। कई कंपनियां लेबल पर ट्रांस ग्रास की वसा रखने में सक्षम होने के लिए कई प्रकार की कंपनियों को कम कर देती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उत्पाद में बहुत अधिक ट्रांस वसा नहीं है और यदि एक से अधिक सेवा का सेवन किया जाता है, तो उपभोक्ता एक अच्छी मात्रा में वसा भर जाएगा ट्रांस वसा
  • ट्रांस वसा को सत्यापित करने के लिए सामग्री का विवरण पढ़ें। यदि संघटक बयान में आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल, बीफ, मक्खन, दूध वसा, बकरी, सुअर का मांस या भेड़ का बच्चा होता है तो उत्पाद में ट्रांस वसा होता है चाहे कोई भी पोषण लेबल क्या कहता है। पूरी तरह से हाइड्रोजनीकृत तेल ट्रांस ट्रांस वसा के न्यूनतम भाग में योगदान देता है। आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल के विपरीत, जहां ट्रांस वसा अधिक होते हैं, पूरी तरह से हाइड्रोजनीकृत तेल में वसा को संतृप्त किया जाता है।
  • चेतावनी

    • कई कंपनियां ट्रांस वसा को नष्ट कर रही हैं, लेकिन कुछ इसे संतृप्त वसा के साथ बदल रही हैं, जो कि बड़ी मात्रा में खपत होती है, हृदय रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर पैदा कर सकता है। एक स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए ठोस वसा में उच्च मात्रा में खाने के लिए सबसे अच्छा खाना चाहिए। USDA आहार की 15% से अधिक की तुलना में ठोस गेज और चीनी की अधिक खपत की सिफारिश नहीं करता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com