ekterya.com

दाढ़ी रूसी को कैसे ठीक करें

पुरुषों के बीच दाढ़ी बहुत लोकप्रिय हो गई हैं, खासकर हिपस्टर्स में। हो सकता है कि आप पॉल बुन्यन के योग्य होने के लिए दाढ़ी बनने दें। हालांकि, आप अपने भव्य चेहरे की छोरों के बीच कुछ रूसी पा सकते हैं। हालांकि यह ज्ञात नहीं है कि किस प्रकार दाढ़ी के रूसी का कारण बनता है, यह इलाज करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है। दाढ़ी और अंतर्निहित त्वचा का इलाज करके, और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने के द्वारा, आप दाढ़ी रूसी को ठीक कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
दाढ़ी रूसी का इलाज करें

क्यूर बीयर डंड्रफ चरण 1 नामक छवि
1
एक औषधीय शैम्पू के साथ खुद को धो लें खोपड़ी के रूप में इसी तरह, रूसी संभावना दाढ़ी अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देता है रूसी शैम्पू के साथ लावा है। ध्यान रखें कि शैंपू का उपयोग करने के बारे में अलग-अलग जानकारी है इसके अलावा, कुछ लोगों को लगता है कि Selsum ब्लू और सिर और कंधे जैसे उत्पादों नरम चेहरे की त्वचा के लिए बहुत मजबूत हैं।
  • त्वचा के एक छोटे से टुकड़े पर एक परीक्षण ले लो जो कि कोई भी नहीं देख सकता है। 5 मिनट के लिए विरोधी रूसी शैम्पू छोड़ दें और देखें कि क्या आपको कोई प्रतिक्रिया होती है। यदि नहीं, तो आगे बढ़ें और चुना हुआ उत्पाद का उपयोग करें हालांकि, यदि आपके पास कोई प्रतिक्रिया है, तो अपनी दाढ़ी को धोने के लिए उत्पाद का उपयोग करने या रूसी के इलाज के लिए विचार करें। दोनों नियमित एंटीन्डैंडफ शैंपू की तुलना में त्वचा के लिए नरम हैं।
  • औषधीय शैम्पू को लागू करने से पहले अपने तेल को हल्के शुद्ध या बाल शैम्पू के साथ अतिरिक्त तेल निकालने के लिए धो लें फिर औषधीय शैम्पू को लागू करें और इसे अपनी त्वचा पर और अपनी दाढ़ी में कम से कम पांच मिनट के लिए छोड़ दें। यह उपाय उत्पाद को दाढ़ी और त्वचा में घुसना करने की अनुमति देगा। सावधानी से कुल्ला, ताकि अवशेष जमा न हो जाएं, जो रूसी को बदतर बना सकता है। जब आप समाप्त हो जाए
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 2 नामक छवि
    2
    दाढ़ी गहराई से दशा दाढ़ी के रूसी का कारण या बिगड़ना, ठंडी हवा की तरह पर्यावरणीय कारक हो सकता है। ये दाढ़ी और त्वचा की अनमोल जलयोजन निकालने और दाढ़ी में रूसी की उपस्थिति में परिणाम कर सकते हैं। एक गहरी कंडीशनर का प्रयोग करें, विशेषकर ठंडे सर्दियों के महीनों के दौरान, त्वचा और दाढ़ी हाइड्रेटेड रखने के लिए।
  • किसी भी प्रकार के गहरे कंडीशनर का उपयोग करें जिसे आप चाहते हैं या दाढ़ी के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए जाने वाले परीक्षण का विचार करें। सामग्री है कि नरम और दाढ़ी और अंतर्निहित त्वचा हाइड्रेट (कपास के अर्क, हरी चाय, दलिया और विलो की छाल) के लिए देख रहे हैं।
  • दाढ़ी को ढंकने के बाद कंडीशनर को लागू करें और जब आप शॉवर में हों तो उसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। अवशेषों के निर्माण को रोकने के लिए कंडीशनर को कुल्ला करने के लिए सुनिश्चित करें और रूसी को बदतर करें।
  • Video: फ़ंगस इनफ़ेक्शन का इलाज || सिर और दाड़ी के फ़ंगस इनफ़ेक्शन का इलाज

    क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 3 नामक छवि
    3
    दाढ़ी के लिए एक तेल लागू करें एक अच्छा तेल दाढ़ी नरम, चमकदार और चिकनी बना सकता है इसके अलावा, यह रूसी का उपचार और रोक सकता है यह विशेष रूप से लागू होता है यदि आप जहां रहते हैं, वह सूखा या ठंडा है। एक औषधीय उत्पाद के साथ धोने के बाद दाढ़ी के तेल का प्रयोग करना और एक गहरी कंडीशनर दाढ़ी रूसी को आराम और ठीक कर सकता है।
  • दाढ़ी वाले तेलों में देखें, जिसमें अंगूर, जोजोबा, अर्गन या नारियल तेल शामिल हैं। यदि आपके पास खुजली, मुँहासे या संवेदनशील त्वचा है, तो रोसेमेरी तेल, सन बीज और कुम्हार तेल जैसे उत्पादों पर लेबल्स पढ़िए।
  • अपनी दाढ़ी और मूंछों में तेल की एक छोटी मात्रा में तेल डालना
  • त्वचा और दाढ़ी कोमल और हाइड्रेटेड रखने के लिए अपनी नियमित त्वचा देखभाल आहार के भाग के रूप में दाढ़ी का तेल शामिल करें
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 4 नामक छवि

    Video: एक ही दिन में Lemon se Dandruff दूर करके बालों को इतना लम्बा कर देगा ये नुस्खा / Dandruff Removal

    4
    अपना चेहरा छूने से बचें हाथों में कई जीवाणु और कवक हो सकते हैं, खासकर यदि आप उन्हें धोने के लिए सावधान नहीं हैं। दाढ़ी से रूसी को रोकने के लिए जितना संभव हो उतना चेहरे को स्पर्श करें।
  • याद रखें कि खरोंच आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है और रूसी को बदतर बना सकता है।
  • हर बार जब आप बाथरूम का उपयोग करते हैं या यदि वे गंदे होते हैं, तो अपने हाथ धो लें। यह उपाय आपको अपने दाढ़ों को अनजाने में स्पर्श करने से रूसी की समस्या का रास्ता दे सकता है।
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 5 नामक छवि
    5
    हाइड्रोकार्टेसोन के साथ एक क्रीम धो लें आप पाते हैं कि दाढ़ी रूसी लालिमा और त्वचा की खुजली के साथ किया जाता है, शायद आप सूजन शांत करने के लिए कुछ की जरूरत है। क्षेत्रों है कि लाल या खुजली वर्तमान असुविधा को राहत देने के कर सकते हैं पर रगड़ hydrocortisone क्रीम, आप को रोकने के संक्रमण का प्रसार करने और त्वचा को पुनर्जीवित कर सकते हैं कर सकते हैं।
  • हाइड्रोकार्टेसोन के साथ क्रीम या लोशन को लागू करें, जिसे आप फार्मेसियों में खरीद सकते हैं, कम से कम एक दिन में दो बार। अगर एक समस्या गंभीर हो जाती है तो डॉक्टर से बात करें डॉक्टर अधिक शक्तिशाली हाइड्रोकार्टेसिओन क्रीम लिख सकते हैं।
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 6 नामक छवि

    Video: रूसी दूर करे एक खुराक में हमेशा के लिए, जानिए कैसे

    6
    दाढ़ी अपनी दाढ़ी यदि आप अपनी दाढ़ी के रूसी से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो अपनी दाढ़ी को शेविंग पर विचार करें। इससे विकार जल्दी से बेहतर हो सकता है जब आपकी त्वचा शांत और पुनर्जन्म हो जाती है, तो आप अपनी दाढ़ी को फिर से बढ़ने दे सकते हैं सिर्फ दाढ़ी में रूसी के भविष्य के प्रकोप को रोकने के लिए अपनी त्वचा का अच्छा ख्याल रखना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    दाढ़ी के नीचे स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा दें

    क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 7 नामक छवि
    1
    अपनी त्वचा को साफ रखें दाढ़ी बहुत गंदगी और धूल को आकर्षित कर सकती हैं। अधिक गंदगी और तेल से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार अपना चेहरा और दाढ़ी धो लें। यह उपाय इन तत्वों को अपने छिलकों को पकड़ने से रोक सकता है और रूसी की उपस्थिति पैदा कर सकता है।
    • दाढ़ी वाले पुरुषों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए हल्के क्लीनर या चेहरे धोने का चयन करें उत्पादों को देखो जो न केवल साफ करते हैं, बल्कि दाढ़ी को भी हाइड्रेट करते हैं।
    • दाढ़ी के बाल को सावधानी से धो लें जब इसे धो लें। बाल और त्वचा पर सफाई उत्पाद मालिश। गर्म और साफ पानी से त्वचा और दाढ़ी को ध्यान से कुल्ला।
    • अपने चेहरे और दाढ़ी को बहुत ज्यादा धोने से बचें यद्यपि त्वचा और दाढ़ी को साफ रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है, यह भी महत्वपूर्ण है कि वे उन्हें बहुत ज्यादा धोने न दें यह त्वचा को उत्तेजित कर सकता है, अपनी वसा को छीन सकता है और दाढ़ी के रूसी को जन्म देती है।
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 8 नामक छवि
    2
    किसी भी गतिविधि के बाद एक शॉवर ले लो पसीना, गंदगी और तेल आसानी से दाढ़ी में फंस सकते हैं। यदि आप बहुत सक्रिय हैं, तो जब आप समाप्त हो जाएं तो शॉवर लें। यह उपाय बैक्टीरिया खा सकता है जो रूसी का कारण बनता है और एक सुंदर दाढ़ी की चिकनाई और मात्रा को बनाए रखता है।
  • उसी कोमल कूलर का उपयोग करें जो कि आप गतिविधियों के बाद अपने नियमित दिनचर्या के लिए उपयोग करते हैं।
  • अपने चेहरे और दाढ़ी को दबाकर नरम तौलिया के साथ धीरे से अपनी त्वचा सूखी मलाई में बैक्टीरिया या गंदगी फैल सकती है जो आपने नहीं धोया और आपकी त्वचा को भी परेशान कर सकता है।
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 9 नामक छवि



    3
    ब्रश या कंघी दाढ़ी जब आप अपना चेहरा धो लें, तो अपनी नियमित त्वचा देखभाल आहार के हिस्से के रूप में अपनी दाढ़ी को कस लें। यह क्रिया त्वचा को छूट सकती है और टेंगल्स को साफ कर सकती है।
  • अपनी दाढ़ी पर एक कंघी या नरम ब्रश का उपयोग करें। हमेशा कंधे या अपनी दाढ़ी को ब्रश करने के लिए सुनिश्चित करें जब गीली होती है जब तक आप दाढ़ी को नरम और चिकनी महसूस नहीं करते हैं, और बिना किसी गड़बड़ी के नीचे ब्रश करें
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 10 नामक छवि

    Video: बालों का झड़ना और रूसी को 2 दिनों में खत्म कर देगा यह घरेलू नुस्खा | Hairfall and dandruff treatment

    4
    त्वचा और दाढ़ी को मॉइस्चराइज करते हैं उपचार त्वचा स्वस्थ और छीलने आप हर दिन moisturise चाहिए मुक्त रखने के लिए के हिस्से के रूप। इस उपाय के आसपास है और सूखी और दरिद्र ठोड़ी के नीचे त्वचा को रोका जा सकता, और यह भी एक अच्छा उपस्थिति रख सकते हैं। सभी अपने चेहरे और दाढ़ी तेल और अंतर्निहित त्वचा पर एक सामान्य मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।
  • आपकी त्वचा के प्रकार के लिए एक विशिष्ट न्यूरॉइराइज़र चुनें और इसे पूरे चेहरे पर प्रयोग करें आप तेल, मिश्रित, सूखे और सामान्य त्वचा के लिए आसानी से उत्पादों को पा सकते हैं। यदि आप अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो डॉक्टर या अन्य त्वचा देखभाल पेशेवरों से परामर्श करें
  • चाय के पेड़ के तेल और argan तेल जैसे मॉइस्चराइजिंग सामग्री के साथ दाल तेल। दाढ़ी और अंतर्निहित त्वचा पर ध्यान से उत्पाद को ख़राब करना
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 11 नामक छवि
    5
    अपनी त्वचा नियमित रूप से सूखा। चेहरे पर मृत त्वचा के अतिरिक्त दाढ़ी के रूसी में योगदान कर सकते हैं। एक हफ्ते में एक बार अपने चेहरे को छूने से आपको मृत त्वचा के संचय को समाप्त करने की अनुमति मिलती है और दाढ़ी रूसी को रोकता है।
  • सिंथेटिक या प्राकृतिक मोतियों से बना एक कोमल एक्सब्लायट लागू करें जो एक समान आकार होते हैं। उन्हें आपकी त्वचा पर हल्के से एक या दो मिनट के लिए मालिश करें खुजली या रूसी अवशेषों को रोकने के लिए गर्म पानी से सावधानीपूर्वक विस्फोट को कुल्ला करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आपके पास नहीं है या आप एक exfoliant का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो अपना चेहरा साफ करने के लिए एक नरम, नम कपड़े का उपयोग करें। यह उपाय स्वाभाविक रूप से और धीरे से आपकी त्वचा का निर्वहन करेगा
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 12 नामक छवि
    6
    आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति दें बालाकालाव और टोपी जैसे गारमेंट्स में गर्मी और नमी हो सकती है। यह दाढ़ी के रूसी के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा दे सकता है। आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और कोमल रखने के लिए है, जो भी अपने दाढ़ी शानदार लग रहा है कर सकते हैं ढीले वस्त्र और बिस्तर इस्तेमाल किया प्राकृतिक फाइबर का प्रयोग करें।
  • सांस की टोपी, हेलमेट या बालाकालाव पहनें, खासकर सर्दी, शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान। ये वस्त्र पसीना आपकी त्वचा से दूर रख सकते हैं और दाढ़ी से रूसी को रोकने में मदद करते हैं।
  • कपास या अन्य नरम और प्राकृतिक कपड़े से बना बिस्तर (या कम से कम एक तकिया के साथ) के साथ सो जाओ यह उपाय त्वचा की जलन को रोक सकता है, जिससे दाढ़ी रूसी पैदा हो सकता है। अपनी त्वचा और दाढ़ी के संपर्क में आने वाले किसी भी कपड़े या बिस्तर को नियमित रूप से धोने के लिए सुनिश्चित करें गंदगी, तेल और बैक्टीरिया को निकालने के लिए हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें जो त्वचा को रोकना और जलन कर सकता है।
  • भाग 3
    तेल अपनी दाढ़ी

    क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक आवश्यक तेल चुनें अधिकांश वाणिज्यिक दाढ़ी तेल आवश्यक तेलों और एक वाहक तेल के मिश्रण से बने होते हैं। आवश्यक तेल शुद्ध अर्क हैं जो पत्तियों, फूलों, छाल, उपजी या पौधे की जड़ों से आसुत होते हैं। इन तेलों में आप रूसी का इलाज कर सकते हैं और आपकी दाढ़ी कोमल और कोमल रखने में मदद कर सकते हैं। दाढ़ी रूसी और संबंधित त्वचा विकारों के इलाज के लिए निम्नलिखित विशेष आवश्यक तेलों में से एक का उपयोग करने पर विचार करें:
    • लैवेंडर
    • देवदार की लकड़ी
    • चाय के पेड़
    • सुगंधरा
    • मेंहदी
    • bergamot
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 14 नामक छवि
    2
    एक वाहक तेल का चयन करें आवश्यक तेल बहुत केंद्रित होते हैं और त्वचा को परेशान नहीं कर सकते हैं यदि वे पतला नहीं हैं। एक वाहक तेल (जैसे grapeseed या jojoba तेल) आवश्यक तेलों पतला और आपकी त्वचा एक अतिरिक्त जलयोजन बूस्ट दे देंगे आवश्यक तेल को पतला करने और आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए निम्नलिखित वाहक तेलों में से एक के बारे में सोचें:
  • अंगूर के बीज का तेल
  • जॉोजा तेल
  • एवोकैडो ऑयल
  • अरगन तेल
  • मिठाई बादाम का तेल
  • कैरियस बीयर डंड्रफ़ चरण 15 नामक छवि
    3
    दाढ़ी के लिए तेल मिलाएं आप उन्हें इस्तेमाल करने से पहले आवश्यक तेल और वाहक को मिलाकर मिश्रित कर सकते हैं या आप एम्बर बोतल में दाढ़ी के तेल का एक बैच बना सकते हैं। 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) एम्बर की बोतल समय के साथ मिश्रण को अपमानित करने से सूरज या अन्य रोशनी को रोका जायेगा। विभिन्न आवश्यक तेलों और वाहक मिश्रण करने की संभावना पर विचार करें जो कि आपकी त्वचा की जरूरतों को संतुष्ट करता है और इससे अच्छा लग रहा है
  • आवश्यक तेल के 10 या 15 बूंदों के साथ वाहक तेल के 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) मिलाएं। अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए तेलों को धीरे से हिलाओ
  • अपना स्वयं का मिश्रण प्राप्त करने के लिए विभिन्न आवश्यक तेलों और वाहक तेलों को मिलाएं। उदाहरण के लिए, आप वाहक तेल के 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) को पचौली तेल की 8 बूंदों, बार्जमोट तेल के 4 बूंद, लैवेंडर के दो बूंदों और काले मिर्च के तेल की 1 बूंद के साथ मिश्रण कर सकते हैं। आप एक और मिश्रण की कोशिश कर सकते हैं 14.5 मिलीलीटर (1/2 ऑउंस) अरगन तेल और 3 बूंदों के देवदारवुड तेल।
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 16 नामक छवि
    4
    एक पैच टेस्ट लें जब आपके पास अपना मिश्रण होता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई खराब प्रतिक्रिया नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए एक पैच टेस्ट करें। चेहरे की त्वचा के एक क्षेत्र पर 5 मिनट के लिए मिश्रण छोड़ दें जो दूसरों को दिखाई नहीं दे रहा है। यदि आपको प्रतिक्रिया का अनुभव नहीं है, तो आप दैनिक दाढ़ी के तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • क्यूर बीयर डंड्रफ़ चरण 17 नामक छवि
    5
    दाढ़ी के लिए तेल का उपयोग करें यदि आप चाहें तो त्वचा पर और हर दिन दाढ़ी के बाल पर दाढ़ी के तेल के 5 या 7 बूंदों की मालिश करें। यह उपाय डंड्रफ़ और संबंधित त्वचा की समस्याओं को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है।
  • तेल संवेदनशीलता से सावधान रहें यदि ऐसा होता है, तो अधिक वाहक तेल जोड़ें या हर दूसरे दिन दाढ़ी के तेल का उपयोग करें जब तक संवेदनशीलता बंद हो जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com